Question 1: जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, संज्ञानात्मक संरचनाओं को ____ के रुप में वर्णित करते हैं।
1) उद्दीपक-अनुक्रिया संबंध
2) समीपस्थ विकास के क्षेत्र
3) स्कीमा
4) मनोवैज्ञानिक उपकरणों
Question 2: जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, पूर्व-संक्रियात्यक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है?
1) विचार/सोच में केंद्रीकरण
2) परिकल्पित-निगमनात्यक सोच
3) संरक्षण और पदार्थों को क्रमबद्ध करने की क्षमता
4) अमूर्त सोच का विकास
Question 3: विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है?
1) विकास केवल विद्यालय में होने वाले अधिगम से ही होता है
2) विकास केवल बाल्यावस्था के दौरान ही होता है
3) विकास बहुआयामी होता है
4) विकास की दर, सभी संस्कृतियों में सभी के लिए समान होती है
Question 4: लेव वायगोत्सकी का सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य, अधिगम प्रक्रिया में ___________के महत्व पर जोर देता है।
1) गुणारोपण
2) अभिप्रेरणा
3) संतुलीकरण
4) सांस्कृतिक उपकरणों
Question 5: एक प्रगतिशील कक्षा में व्यक्तिगत भिन्नतओं को किस रूप में देखा जाना चाहिए?
1) अध्यापक की असफलता
2) योग्यता-आधारित समूह बनाने का मापदंड
3) अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया की परियोजना के लिए महत्वपूर्ण
4) अधिगम की प्रक्रिया में अवरोध
Question 6: एक समावेशी कक्षा में _____ पर जोर दिया जाना चाहिए।
1) अविभेदी / समरूपी निर्देशों
2) सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रों के अलगाव
3) हर बच्चे के सामर्थ्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने
4) प्रदर्शन-अभिमुखी लक्ष्यों
Question 7: दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार, निम्न में से किस शब्दावली का प्रयोग उपयुक्त है?
1) विकलांग छात्र
2) छात्र जिसे शारीरिक दिव्यांगता है
3) छात्र जिसका शरीर अशक्त है
4) मंदित छात्र
Question 8: जन्म से किशोरावस्था तक बच्चों में विकास किस क्रम में होता है?
1) अमूर्त, सांवेदिक, मूर्त
2) मूर्त, अमूर्त, सांवेदिक
3) अमूर्त, मू्त, सांवेदिक
4) सांवेदिक, मूर्त, अमूर्त
Question 9: सृजनात्मकता की पहचान का प्रमुख लक्षण क्या है?
1) अपसारी चिंतन
2) अतिसक्रियता
3) असतर्कता
4) कम परिज्ञानता/बोधगम्यता
Question 10: विविध पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं को संबोधित करने के लिए, एक अध्यापक को
1) विविध विन्यासों से उदाहरण लेने चाहिए।
2) सभी के लिए मानकीकृत आंकलनों का उपयोग करना चाहिए।
3) ऐसे कथनों का उपयोग करना चाहिए जो नकारात्मक रुढ़िबद्ध धारणाओं को मजबूत करें।
4) विविधता संबधी मुद्दों पर बातचीत टालनी चाहिए।
Question 11: समस्या -समाधान क्षमताओं को किस प्रकार सुसाध्य किया जा सकता है?
1) समस्याओं के हल हेतु निश्चित प्रक्रिया के उपयोग को बढ़ावा देकर
2) समरूपों के उपयोग को बढ़ावा देकर
3) विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा कर
4) लगातार अभ्यास और कार्यान्वयन पर जोर देकर
Question 12: अधिगम कठिनाइयों से जूझते छात्रों की आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए, एक अध्यापक को क्या नहीं करना चाहिए?
1) संरचनात्मक शिक्षास्त्रीय उपागमों का प्रयोग
2) व्यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना
3) शिक्षाशास्त्र और आकलन की जटिल संरचनाओं का प्रयोग
4) दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का प्रयोग
Question 13: शर्मिंदगी _________
1) का संज्ञान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
2) बच्चों को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करने के लिए बहुत प्रभावशाली है ।
3) के भाव को अध्यापन-अधिय प्रक्रिया में बारंबार पैदा करना चाहिए।
4) का संज्ञान से कोई संबंध नहीं है।
Question 14: निम्न में से अध्यापन-अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौन सा है?
1) संकल्पनाओं के बीच संबंध खोजना
2) बिना विश्लेषण के अवलोकन करना
3) अनुकरण/ नकल और दोहराना
4) विषय - वस्तु को यंत्रवत याद करना
Question 15: एक अध्यापिका को, दिये गए किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि
1) त्रुटियों की समझ, अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है।
2) इसके आधार पर वह ज्यादा त्रुटियाँ करने वाले छात्रों को दूसरे छात्रों से अलग कर सकती है।
3) अधिगम केबल त्रुटियों के शोधन पर निर्भर है।
4) इसके आधार पर वह दंड की मात्रा निर्धारित कर सकती है।
Question 16: अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार बनाये रखा जा सकता है?
1) प्रवीणता-अभिमुखी लक्ष्यों पर जोर देकर
2) बच्चों को बहुत आसान क्रियाकलाप देकर
3) यंत्रवत् याद करने पर जोर देकर
4) बच्चे को दंड देकर (punishing the child)
Question 17: अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौन सी है?
1) निग्म उत्तेजना, उच्च भय
2) संतुलित उत्तेजना, कोई भय नहीं
3) कोई उत्तेजना नहीं, कोई भय नहीं
4) उच्च उत्तेजना, उच्च भय
Question 18: अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देता है कि ज्ञान की संरचना में -
1) बच्चे पूर्ण रूप से वयस्कों पर निर्भर रहते हैं।
2) बच्चे सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
3) बच्चे पूर्ण रूप से पाठ्य - पुस्तकों पर निर्भर रहते हैंं।
4) बच्चों की कोई भूमिका नहीं होती।
Question 19: अधिगम के लिए निम्न में से कौन-सी धारणा उपयुक्त है?
1) योग्यता अटल है।
2) प्रयासों से कोई फर्क नहींं पड़ता।
3) असफलता अनियंत्रित है।
4) योग्यता सुधार्य है।
Question 20: निम्न में से कौन-सी परिपाटी, विद्यार्थियों में संकल्पनात्मक समझ में बढ़ोतरी करने में सहायक है?
1) पाठ्य-पुस्तक-केंद्रित शिक्षाशास्त्र
2) बारंबार परीक्षाऍं
3) अन्वेषण और संवाद
4) प्रतिस्पर्धा आधारित प्रतिस्पर्धाऍं
Question 21: बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब -
1) वे आंतारिक रूप से अभिप्रेरित हों
2) अधिगम सामाजिक संदर्भ में हो
3) विषय-वस्तु को बहुरूपों में प्रस्तुत किया गया हो
4) सूचना अलग - अलग टुकड़ों में प्रस्तुत की जाए
Question 22: मूल्यांकन पद्धतियों का उद्देश्य ________ होना चाहिए।
1) योग्यता-आधारित समूहों में विद्यार्थियों को विभाजित करना
2) विद्यार्थियों की जरूरतों एवम् आवश्यकताओं की पहचान करना
3) पुरस्कार-वितरण हेतु उच्च-अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पहचान करना
4) विद्यार्थियों को नामांकित करना
Question 23: बच्चों के विकास की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस पर प्रतिरोपित किया जा सकता है?
1) केवल पर्यावरण पर
2) ना आनुवंशिकता पर ना पर्यावरण पर
3) आनुवंशिकता एवं पर्यावरण की पारस्परिकता पर
4) केवल आनुवंशिकता पर
Question 24: एक कार्य के दौरान, सायना स्वयं से बात कर रही है कि वह कार्य पर किस प्रकार प्रगति कर सकती है । लेव वायगोत्स्की के भाषा और चिंतन/सोच के बारे में दिए गए विचारों के अनुसार, इस तरह का व्यक्तिगत वाक' क्या दर्शाता है ?
1) स्व: नियमन
2) आत्म-केन्द्रिता
3) मनोवैज्ञानिक विकार
4) संज्ञानात्मक अपरिपक्वता
Question 25: एक प्रगतिशील कक्षा में -
1) विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा पर बल देना चाहिए।
2) ज्ञान के निर्माण के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने चाहिए।
3) विद्यार्थियों को उनके अकादमिक अंकों के आधार पर नामांकित करना चाहिए।
4) अध्यापक को निर्धारित पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए।
Question 26: एक गतिविधि के दौरान, छात्रों को संघर्ष करते देख, एक अध्यापिका बच्चों को संकेत और इशारे जैसे -'क्या, क्यों, कैसे' प्रदान करने का निर्णय लेती है। लेव वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, अध्यापिका की यह योजना -
1) अधिगम के लिए पाड़ के रूप में कार्य करेगी।
2) छात्रों में प्रत्याहार (निकास) प्रवृत्तियाँ उत्पन्न करेगी।
3) अधिगम की प्रक्रिया में अर्थहीन होगी।
4) बच्चों को अधिगम के लिए निष्प्रेरित करेगी।
Question 27: एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, 'लड़कियों की तरह व्यवहार ना करो लड़के रोते नहींं है।' पिता का यह कथन-
1) लैगिक रूढ़िवादिताओं को चुनौती देता है।
2) लैंगिक भेदभाव को कम करता है।
3) लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है।
4) लैंगिक रूढ़िवादिताओं को दर्शाता है।
Question 28: बहु-बुद्धि का सिद्धांत जोर देता है कि –
1) एक आयाम में बुद्धि, अन्य सभी आयायों में बुद्धि को निर्धारित करती है।
2) बुद्धि की विभिन्न दशाएँ हैं।
3) बुद्धि में कोई व्यक्तिगत विभिन्नताएँ नहीं होती हैं।
4) बुद्धि-लब्धि केवल वस्तुनिष्ठ परीक्षणों द्वारा ही मापी जा सकती है।
Question 29: लॉरेस कोलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार, “किसी कार्य को इसीलिए करना, क्योंकि दूसरे इसे स्वीकृति देते हैं", नैतिक विकास के ____ चरण को दर्शाता है।
1) परम्परागत
2) उत्तर- परम्परागत
3) अमूर्त परम्परागत
4) पूर्व-परम्परागत
Question 30: बच्चों के समाजीकरण के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ?
1) विद्यालय समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है और समकक्षी समाजीकरण के द्वितीवक कारक हैं।
2) समकक्षी समाजीकरण के प्राथमिक कारक हैं और परिवार समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है।
3) परिवार एवम् जन-संचार दोनों समाजीकरण के द्वितीयक कारक है।
4) विद्यालय समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है और परिवार समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है