WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET January 2021 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 के Environmental Studies (EVS) खंड में उम्मीदवार की पर्यावरणीय जागरूकता, सामाजिक विज्ञान के समेकन, और दैनिक जीवन से जुड़े वैज्ञानिक दृष्टिकोण की समझ को परखा जाता है। इस विषय में प्रश्न न केवल पर्यावरणीय अवधारणाओं पर आधारित होते हैं, बल्कि यह भी जांचते हैं कि एक शिक्षक किस प्रकार बच्चों को प्रकृति, समाज और पर्यावरण के बीच संबंध को समझाने में सक्षम है। यह क्विज़ आपको इस खंड की परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण विषयों को गहराई से समझने का अवसर प्रदान करेगा।

इस CTET 2021 Environmental Studies PYQ Quiz में परीक्षा में पूछे गए वास्तविक प्रश्नों को शामिल किया गया है, जिससे आप अपने ज्ञान का मूल्यांकन कर सकें और आने वाली CTET परीक्षा के लिए मजबूत तैयारी कर सकें। यह क्विज़ पर्यावरणीय अवधारणाओं, शिक्षण पद्धतियों, बाल दृष्टिकोण और पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता को बढ़ाने में मदद करेगा। नियमित अभ्यास से आप इस विषय में आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे और परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकेंगे।

CTET January 2021 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

Question 1: उपाख्यानात्मक अभिलेख में किन बातों से बचना चाहिए?
अ. मुख्य रूप से समस्याग्रस्त स्थितियों की पहचान करना
ब. निर्णय के बयान करना
स. ताकत और कमजोरियों की पहचान करना
द. बच्चों के हितों और संबंधों आदि के क्षेत्रों की पहचान करना
1) स और द
2) अ, ब और स
3) अ, ​स और द
4) अ और ब
Question 2: आप एकीकृत पर्यावरण अध्ययन कक्षा के लिए योजना कैसे बनाएंगे?
1) सभी विषयों को अलग-अलग योजनाओं में अलग करना।
2) विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए अलग-अलग शिक्षकों की व्यवस्था करना।
3) पर्यावरण विज्ञान में विशेषज्ञता वाले अलग शिक्षक की व्यवस्था करना।
4) एक पाठ में दो या अधिक विषय क्षेत्रों को संयोजित करना।
Question 3: निम्नलिखित में से कौन सा एक NCF 2005 के अनुसार ईवीएस पाठ्यक्रम में सुझाए गए छह विषयों में से एक है?
1) प्राकृतिक संसाधन
2) चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं
3) चीज़ें काम कैसे करती है
4) वस्तु
Question 4: निम्नलिखित में से कौन सा प्रारंभिक आकलन के संबंध में सही नहीं है?
1) यह सीखने को बढ़ाने के लिए समय पर कार्रवाई करने में शिक्षक की मदद करता है।
2) यह छात्र की प्रगति की निगरानी करना है।
3) बच्चे के सीखने की कोई भी जानकारी प्रारंभिक मूल्यांकन में मदद कर सकती है।
4) रिपोर्ट कार्ड के प्रत्येक तिमाही में इसकी सूचना दी जानी है।
Question 5: स्मिता काम से जुड़ी लैंगिक असमानता और काम से संबंधित रूढ़ियों के बारे में अपने शिक्षार्थियों को जागरूक करना चाहती थीं। स्मिता को निम्नलिखित सुझावों में से अपनी कक्षा में क्या चुनना चाहिए?
1) अलग-अलग तरह के काम के फ्लैशकार्ड दिखाना।
2) केवल लड़कों को कक्षा में रोजाना झाड़ू लगाने के लिए कहना।
3) एक छात्र की माँ को कक्षा में आमंत्रित करें जो एक ऑटो चालक है।
4) रूढ़िवादी मॉडल के साथ छात्रों को प्रस्तुत करना।
Question 6: पुनीत ने अपनी कक्षा V के शिक्षार्थियों को मानव शरीर की एक रूपरेखा दी और उन्हें भोजन पर अध्याय पढ़ाने से पहले पाचन तंत्र का आलेख बनाने के लिए कहा। पुनीत ____________
1) पाचन के बारे में शिक्षार्थियों के विचारों को जानना चाहता है।
2) अच्छे ड्राइंग कौशल वाले शिक्षार्थियों की पहचान करना चाहता है।
3) पाचन की प्रक्रिया पर शिक्षार्थियों का मूल्यांकन करना चाहता है।
4) यह जानना चाहता है कि क्या छात्र नामांकित आरेख बना सकते हैं।
Question 7: मुस्कान ने 'परिवहन में डीजल वाहनों का उपयोग निषिद्ध होना चाहिए' विषय पर एक वाद-विवाद का आयोजन किया। मुस्कान द्वारा कक्षा में इस बहस का क्या उद्देश्य है?
1) यह छात्रों के विचारों को जानने और उन्हें सही करने में मदद करेगा
2) वह आधुनिक वाहनों के उपयोग के लाभों पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है
3) यह छात्रों को इस मुद्दे पर कई दृष्टिकोणों की प्रशंसा करने में मदद करेगा
4) वह परिवहन में पूर्ण रूप से डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है
Question 8: पर्यावरण अध्ययन में मानचित्रण कौशल क्या विकसित करने में मदद करते हैं?
1) पूर्वानुमान और गणना करने के कौशल
2) रिकॉर्डिंग कौशल
3) स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ
4) कला परिदृश्य का कौशल
Question 9: कक्षा V का स्मयन आमतौर पर अपना दिया गया कक्षा कार्य नहीं करता है। स्थिति को संबोधित करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है:
1) एक अन्य बच्चे की मदद से उसका कक्षा कार्य करवाए।
2) माता-पिता से बात करें और उनको सलाह दे।
3) उसे वैकल्पिक और सरल गृहकार्य दें।
4) उसकी कठिनाई का पता लगाने के लिए उससे बात करें और उसके अनुसार कक्षा के कार्य को समायोजित करें।
Question 10: निम्नलिखित में से कौन ईवीएस मूल्यांकन का एक व्यापक संकेतक नहीं है?
1) न्याय के लिए चिंता
2) समानता के लिए चिंता
3) अवधारणा मानचित्रण
4) सहयोग
Question 11: कक्षा V में ईवीएस पाठ्यपुस्तक में अल-बिरूनी द्वारा कुछ हजार साल पहले भारत में तालाबों के निर्माण पर आधारित एक अनुच्छेद है। इस अनुच्छेद को शामिल करने का उद्देश्य क्या होगा?
a. यह इतिहास के स्रोतों की पहचान करने में छात्रों की मदद करता है।
b. यह छात्रों को अवलोकनों की रिकॉर्डिंग में सुधार करने में मदद करता है।
c. यह कुछ 1000 वर्ष पहले भारत में मौजूद तकनीक की प्रशंसा करने में शिक्षार्थियों की मदद करता है।
d. यह इतिहास में साक्ष्य की भूमिका की प्रशंसा करने में शिक्षार्थियों की मदद करता है।
1) a, c, d
2) केवल a और d
3) केवल a और c
4) a, b, c
Question 12: ईवीएस की एकीकृत प्रकृति निम्नलिखित में से किसमे मदद करती है?
1) पाठ्यक्रम भार कम करना और बच्चों को सार्थक अधिगम में मदद करना।
2) बाल-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करना और बड़ी संख्या में अवधारणाएं पेश करना।
3) दी गई जानकारी और विवरण से सीखना।
4) पाठ्यक्रम के भार को कम करना और विशिष्ट विषयों को पेश करना।
Question 13: इकरा अपने शिक्षार्थियों को ईवीएस में समाचार पत्र और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए क्यों प्रोत्साहित करती है?
1) ये शिक्षार्थियों को वास्तविक दुनिया से जुड़ने में मदद करते हैं।
2) ये शिक्षार्थियों को स्वतंत्र बनने में मदद करते हैं।
3) ये शिक्षार्थियों को प्रतिस्पर्धी बनने में मदद करते हैं।
4) ये उपलब्ध मनोरंजक संसाधन हैं।
Question 14: पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण-अधिगम में प्रश्न पूछने को एक रणनीति के रूप में क्यों उपयोग किया जाता है?
1) ध्यान आकर्षित करने के लिए
2) नियमों के पालन को बढ़ावा देने के लिए
3) कक्षा में जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के लिए
4) अनुशासन बनाए रखने के लिए
Question 15: अपनी कक्षा में पचास से अधिक छात्रों के साथ, वाणी उन्हें एक ऐसी गतिविधि में शामिल करना चाहती है जिसमें सीखने को बढ़ाने के लिए अधिकतम संख्या में इंद्रियां शामिल हों। निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधियाँ इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त होंगी?
1) समूह चर्चा को प्रोत्साहित करना
2) प्रासंगिक ए-वि (ऑडियो-विसुअल) सामग्री के लिए स्मार्ट कक्षा का उपयोग करना
3) पास के स्थान पर क्षेत्र की यात्रा का आयोजन
4) समुदाय से संसाधन व्यक्तियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित करना
Question 16: आपका घर X पर स्थित है और आपका विद्यालय Y पर स्थित है। हालाँकि आपका विद्यालय इसके ठीक सामने है, लेकिन बीच में व्यस्त राजमार्ग के कारण आप सीधे नहीं जा सकते। तो, आप पहले दक्षिण में 125 मीटर की दूरी पर जाते हैं, फिर एक 100 मीटर लंबे सुरंग पथ को पार करते हैं जो पूर्व में होता है और अंत में Y पर आपने विद्यालय तक पहुंचते है जो उत्तर में 125 मीटर की दूरी पर है। स्कूल के संबंध में Y से X पर आपका घर है:
1) पूर्व में 100 मी
2) पश्चिम में 100 मी
3) उत्तर में 125 मी
4) दक्षिण में 125 मी
Question 17: नीचे दिये गये कौन से एक राज्य में "तोरंग" का अर्थ - जंगल है?
1) ओडिशा
2) मिजोरम
3) झारखंड
4) असम
Question 18: निम्नलिखित में से कौन सा कथन मधुमक्खियों और छत्तों के विषय में सही नहीं है?
1) नर मधुमक्खियां छत्तों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
2) छत्ते में अधिकांश मधुमक्खियां श्रमिक मधुमक्खियां होती हैं।
3) छत्ते में कुछ ही नर मक्खियां होती हैं।
4) प्रत्येक छत्ते में एक रानी मधुमक्खी होती है जो अंडे देती है।
Question 19: आज हम मिर्च के बिना खाने के बारे में सोच भी नहीं सकते। इन्हें हमारे देश में _________से आने वाले व्यापारियों द्वारा लाया गया था।
1) इंग्लैंड
2) दक्षिण अमेरिका
3) दक्षिण अफ्रीका
4) अफगानिस्तान
Question 20: एक लड़का नागरकोइल से मडगांव जाने के लिए 4 जून,2020 को किसी रेलगाड़ी में सवार हुआ। यह रेलगाड़ी अपने नियत समय 22.30 बजे नागरकोइल से चली और 6 जून, 2020 को 04:30 बजे मडगांव पहुँची। यदि इस समय अंतराल में रेलगाड़ी ने 1145 किलोमीटर दूरी तय की, तो रेलगाड़ी की औसत चाल लगभग क्या थी?
1) 38.5 km/h
2) 40.5 km/h
3) 42.5 km/h
4) 36.5 km/h
Question 21: निम्नलिखित में से कौन कच्चे तेल (पेट्रोलियम) का उत्पादन करता है?
1) असम और उड़ीसा
2) गुजरात और तमिलनाडु
3) बिहार और बॉम्बे हाई
4) बॉम्बे हाई और पश्चिम बंगाल
Question 22: हमारे देश का संविधान _______ नेतृत्व में तैयार किया गया था।
1) सरदार वल्लभ भाई पटेल
2) डॉ भीम राव बाबा साहेब अम्बेडकर
3) सर्वपल्ली डॉ राधा कृष्णन
4) मोहनदास करमचन्द गांधी
Question 23: पौधों की जड़ों के निम्नलिखित कार्यों पर विचार कीजिए:
A. पौधे को सहारा देना
B. ह्यूमस प्रदान करना
C. भोजन को संग्रहित करना
D. जल और खनिजों को अवशोषित करना
जड़ों के कार्य हैं:
1) केवल C और D
2) B, C और D
3) A, C और D
4) केवल A और B
Question 24: निम्नलिखित में से कौन सा भारत का केंद्रशासित प्रदेश नहीं है?
1) जम्मू और कश्मीर
2) मणिपुर
3) चंडीगढ़
4) लद्दाख
Question 25: निम्नलिखित में से खाने के एक समूह का चयन कीजिए जिसका प्रत्येक खाद्य पदार्थ आयरन से समृद्ध हो।
1) आंवला, पालक, गुड़
2) आंवला, गोभी, टमाटर
3) गोभी, आंवला, पालक
4) गुड़, आंवला, टमाटर
Question 26: निम्नलिखित में से पक्षियों के उस समूह का चयन कीजिए, जिसका प्रत्येक सदस्य हमारी तुलना में चार गुनी अधिक दूरी की वस्तुओं को स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम है:
1) बाज, कबूतर, तोता
2) कौआ, चील, बुलबुल
3) बाज, चील, गिद्ध
4) फाख्ता, कौआ, मोर
Question 27: पोचमपल्ली भारत के दक्षिणी राज्य का एक क़स्बा है जो सुन्दरता से डिज़ाइन की गयी चमकदार रंगों की पोचमपल्ली साड़ियों और विशेष प्रकार की बुनाई, जिसे पोचमपल्ली भी कहा जाता है, के लिए प्रसिद्ध है। यह क़स्बा अब किस राज्य का एक भाग है?
1) केरल
2) तेलंगाना
3) तमिलनाडु
4) कर्नाटक
Question 28: भारत के मानचित्र में दिल्ली की स्थिति के सापेक्ष गांधीनगर (गुजरात की राजधानी) और पटना (बिहार की राजधानी) की दिशाएँ क्रमशः है:
1) दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व
2) उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम
3) दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व
4) दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम
Question 29: निम्नलिखित में से किसने मटर के पौधों के साथ प्रयोग किए और पाया कि मटर के पौधे में कुछ लक्षण- जैसे कि खुरदरा या चिकना, लंबा या छोटा, पीला या हरा आदि होते हैं जो युग्मों में आते हैं।
1) ग्रेगर जॉन मेंडल
2) जॉर्ज मेस्ट्रल
3) चार्ल्स डार्विन
4) डॉ. एम.एस स्वामीनाथन
Question 30: निम्नलिखित में से किस राज्य में अधिकांश ग्रामीण ढलानदार छतों वाले मजबूत बांस के खंभों पर जमीन से 3 से 3.5 मीटर ऊपर अपने लकड़ी के घर बनाते हैं?
1) लद्दाख
2) असम
3) ओडिशा
4) राजस्थान
और नया पुराने
Join Whatsapp Group