Comprehension: (Que No. 1 - 9)
निर्देश: नीचे दिए गए गद्यांश को पढकर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनिए:
यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारा जो व्यवहार होता है, उसी के अनुसार फल भी मिलता है। जो समाज और संवेदना की नीतिमूलक स्थापनाओं को अपने व्यवहार का हिस्सा बनाता है, वही शांति पाने का हकदार होता है। महावीर, बुद्ध, क्राइस्ट, नानक, गाँधी अगर हमारे जीवन पर विराजमान हैं तो इसमें उनकी सदाशयता, निरहंकार और व्यवहार का योगदान है। वे जिए समस्त प्राणियों, प्रकृति और सृष्टि के लिए। उनके मन में किसी के लिए रत्ती भर भी भेद-भाव नहीं रहा। अहंकार को विवेक से ही हटाया जा सकता है। गाँधीजी ने गुलामी से आजादी, मनुष्यता की सेवा और विवेक से मित्रता को अपना लक्ष्य बनाया। सबके प्रति समान दृष्टी का ही भाव और व्यवहार था कि गाँधी विश्व नेता बने। गीता में कहा गया है कि जो समस्त प्राणियों के हित में सदा संलग्र रहता है, सबका मित्र होता है। महावीर सत्य की साक्षात अनुभूति में मैत्री की अनिवार्यता की घोषणा करते हैं। यह अनुभूत सत्य है कि जो अपना मित्र होगा, वह हर किसी का मित्र होगा। आप भी इसे आजमा कर देखें। महसूस होने लगेगा कि जिस शांति के लिए भटक रहे हैं, वह कहीं बाहर नहीं आपके अंदर ही है।
Question 1: गाँधीजी विश्व-नेता बने, क्योंकि -
1) वे स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे।
2) वे अनुशासन प्रिय थे।
3) सभी के प्रति उनकी समान दृष्टि व व्यवहार था।
4) उन्होंने सत्याग्रह किया।
Question 2: महावीर, बुद्ध, क्राइस्ट, नानक व गाँधीजी में क्या समानता है?
1) सभी संन्यासी हैं |
2) सभी भारत में जन्मे हैं |
3) सभी ने मानव-कल्याण किया |
4) सभी धर्मगुरु हैं |
Question 3: कौन सा शब्द भिन्न है?
1) मनुष्यता
2) मित्र
3) वीरता
4) मित्रता
Question 4: सही शब्द चुनिए -
सबके प्रति ______ दृष्टि का भाव और व्यवहार होना चाहिए |
1) समान
2) भिन्न
3) अलौकिक
4) सामान्य
Question 5: 'अपना-पराया' में समास है -
1) तत्पुरुष
2) द्वंद
3) अव्ययीभाव
4) द्विगु
Question 6: हमें किसके अनुसार फल मिलता है?
1) व्यवहार
2) बुद्धि
3) वंश
4) समाज
Question 7: शांति को कहाँ पाया जा सकता है?
1) परिवार में
2) समाज में
3) धर्म में
4) स्वयं में
Question 8: इनमें से किसे गाँधीजी ने अपना लक्ष्य नहीं बनाया?
1) मनुष्यता की सेवा
2) विवेक से मित्रता
3) गुलामों से आजादी
4) गुलामी से आजादी
Question 9: अनुच्छेद के अनुसार किसे अपने व्यवहार का हिस्सा बनाना चाहिए?
1) गुरु नानक देव की शिक्षाएँ
2) सत्य और असत्य की परिभाषा
3) अहंकार और विवेक की परिभाषा
4) समाज और संवेदनाओं के नैतिक मूल्य
Comprehension: (Que No. 10 - 15)
निर्देश: निम्नलिखित काव्यांश को पढकर पूछे गए प्रश्नों के सबसे उपयुक्त उत्तर वाले विकल्प चुनिए:
देशवासियों सुनो देश को नमन करो
देश ही आधार है, प्यार देश से करो |
लड़ रहे हो आज क्यों छोटी-छोटी बात पर,
देश हित को भूलकर प्रांत, भाषा, जात पर,
मिटा के भेदभाव को, देश को सुदृढ़ करो |
भ्रष्टाचार की लहर उठ रही नगर-नगर,
घोर अंधकार में सूझती नहीं डगर,
ज्योति नीति-धर्म की आज तुम प्रखर करो |
देश आज रो रहा, देश का रुदन सुनो,
बाँट दर्द देश का, मित्र देश के बनो
प्रेम के पीयूष से, द्वेष का शमन करो |
Question 10: 'देश आज रो रहा है |' पंक्ति का आशय है -
1) देश में अशांति का वातावरण है |
2) देश के नागरिक रो रहे हैं |
3) देश में बाढ़ आई है |
4) देश में शांति का वातावरण है |
Question 11: द्वेष का शमन किया जा सकता है -
1) नीति द्वारा
2) धर्म द्वारा
3) शासन द्वारा
4) प्रेम द्वारा
Question 12: 'पीयूष' का विलोम शब्द है -
1) नीर
2) अमृत
3) विष
4) क्षीर
Question 13: 'भ्रष्टाचार' का संधि-विच्छेद है -
1) भ्रष्ट + चार
2) भ्रष्ट + आचार
3) भ्रष्ट + अचार
4) भ्रष्टा + चार
Question 14: कविता के अनुसार देश को सुदृढ़ किया जा सकता है -
1) समस्त भेदभाव दूर करके
2) देश को नमन करके
3) देशभक्ति के गीत गाकर
4) देश हित को भूलकर
Question 15: कविता में नीति-धर्म की ज्योति प्रखर करने के लिए कहा गया है, ताकि -
1) देश का दर्द बाँटा जा सके |
2) आपसी भेदभाव दूर किया जा सके |
3) भ्रष्टाचार को दूर किया जा सके |
4) देश को प्रेम किया जा सके |
Question 16: स्किनर के अनुसार-
1) भाषा अंतःक्रिया से सीखी जाती है।
2) भाषा सीखना एक अत्यंत जटिल प्रक्रिया है।
3) भाषा अनुकरण के द्वारा सीखी जाती है।
4) भाषा परिवेश से सीखी जाती है।
Question 17: प्राथमिक स्तर की पाठ्य-पुस्तक में दिए गए प्रश्न को ध्यान से पढ़िए -
'अगर तुम पापा की जगह होतीं तो ठेला कहाँ लगातीं?' ऐसा तुमने क्यों तय किया?
यह प्रश्न किससे जुड़ा है?
1) अनुभवों की अभिव्यक्ति से
2) चिंतन क्षमता के विस्तार से
3) परिवार की जानकारी से
4) विभिन्न व्यवसायों से
Question 18: हिंदी भाषा का आकलन करते समय आप किस बिंदु को सर्वाधिक महत्त्व देंगे?
1) आलंकारिक भाषा
2) भाषा की संरचना
3) व्याकरण सम्मत भाषा
4) सहज अभिव्यक्ति
Question 19: प्राथमिक स्तर पर पढ़ना सिखाने की शुरुआत करने के लिए आप किस सामग्री को सर्वाधिक महत्त्व देंगे?
1) वर्णमाला
2) शुद्ध उच्चारण
3) रोचक कहानी
4) अक्षर-ज्ञान
Question 20: सलमा पहली कक्षा में पढ़ती है | वह 'किताब' शब्द को 'कतब' लिखती है। सलमा का लिखने का यह तरीका ______ दर्शाता है।
1) स्व-वर्तनी
2) नियंत्रित लेखन
3) लापरवाही
4) अज्ञानता
Question 21: सामाजिक अंतःक्रिया से भाषा सीखने का समर्थन ______ ने किया है।
1) पियाजे
2) वाइगोत्स्की
3) चॉम्स्की
4) स्किनर
Question 22: द्विभाषिकता और ______ उपलब्धियों का गहरा सकारात्मक संबंध पाया जाता है।
1) विद्वत
2) साहित्यिक
3) वैज्ञानिक
4) व्यावसायिक
Question 23: प्राथमिक स्तर पर पढाते समय आप हिंदी भाषा संबंधी किस पक्ष पर सर्वाधिक बल देंगे?
1) व्याकरण-ज्ञान
2) भाषा-ज्ञान
3) भाषा-प्रयोग
4) व्याकरणिक नियम
Question 24: मौखिक भाषा का आकलन ______ पर सर्वाधिक बल देता है।
1) विचारों की क्रमबद्धता
2) धाराप्रवाह की तीव्रता
3) संस्कृतनिष्ठ शब्दों का प्रयोग
4) उच्चारणगत शुद्धता
Question 25: हम भाषा के माध्यम से ______ और ______ भी करते हैं।
1) अनुभव, महसूस
2) चिंतन, विचरण
3) सोचते, महसूस
4) सोचते, विचार
Question 26: हिंदी भाषा सीखने-सिखाने का दायरा इतना बड़ा होना चाहिए कि ______ से उसका नाता न टूटे।
1) भाषा-प्रयोग
2) भाषा की परिभाषा
3) व्याकरण रटने
4) व्याकरण सीखने
Question 27: प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने-सिखाने में बाल साहित्य मदद करता है, क्योंकि -
1) वह रंगीन चित्रों वाला होता है।
2) वह भाषा की रंगतें प्रस्तुत करता है।
3) वह बच्चों के लिए है।
4) वह सरल होता है।
Question 28: कक्षा एक में लिखना ______ से प्रारंभ होता है।
1) चित्र बनाने
2) वाक्य लिखने
3) शुरू से
4) अक्षर लिखने
Question 29: भाषा कौशलों के बारे में आप किस विचार से सहमत हैं?
1) ये एक-दूसरे से अंत:संबंधित होते हैं।
2) ये एक-दूसरे को प्रभावित नहीं करते।
3) ये सभी एक साथ नहीं सीखे जा सकते।
4) ये एक निश्चित क्रम में सीखे जाते हैं।
Question 30: पाठ्य-पुस्तकों में रचनाएँ एक वातावरण निर्मित करती हैं और अभ्यास प्रश्न उन्हें ______, उनसे गहराई से ______ और व्यापक अनुभव-स्तर से ______ का मौका देते हैं।
1) जानने, जूझने, जुड़ने
2) परखने, जूझने, तादात्म्य
3) जानने, परखने, जुड़ने
4) परखने, जुड़ने, तादात्म्य