WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET January 2021 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 के Hindi - II खंड में भाषा की गहन समझ, पठन कौशल, तथा शिक्षण-अधिगम के सिद्धांतों पर आधारित प्रश्न शामिल किए गए हैं। यह खंड उम्मीदवार की हिंदी भाषा पर पकड़, साहित्यिक ज्ञान और शिक्षण के दृष्टिकोण का मूल्यांकन करता है। इस क्विज़ के माध्यम से आप जान पाएंगे कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे और किन विषयों पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। यह अभ्यास सामग्री उन अभ्यर्थियों के लिए अत्यंत उपयोगी है जो हिंदी को एक प्रभावी शिक्षण विषय के रूप में सशक्त बनाना चाहते हैं।

इस CTET 2021 Hindi - II PYQ Quiz में वास्तविक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का संकलन किया गया है, जो आपकी भाषा क्षमता, शिक्षण रणनीतियों और व्याकरणिक दक्षता को मजबूत करने में मदद करेगा। प्रत्येक प्रश्न को इस प्रकार चुना गया है कि यह आपके सोचने, समझने और शिक्षण की व्यावहारिक योग्यता को विकसित करे। इस क्विज़ का नियमित अभ्यास आपकी CTET परीक्षा में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाएगा और हिंदी शिक्षण को अधिक सशक्त दिशा प्रदान करेगा।

CTET January 2021 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

Comprehension: (Que No. 1 - 8)
निर्देश:दिए गए अनुच्‍छेद को पढ़कर पूछे गए प्रश्‍नों के सही/सबसे उपयुक्‍त उत्तर वाले विकल्‍प चुनिए:

किताब का विषय और सामग्री उस आयु वर्ग के हिसाब से हो जिसके लिए आप पुस्‍तक चुन रहे हैं। छोटे बच्‍चों के लिए रोजमर्रा की समस्‍याऍं और घटनाऍं पुस्‍तक का विषय हो सकती है। उदाहरण के लिए, स्‍कूल से घर लौटते समय रास्‍ते में मिलने वाले कुते से डर लगना। इस वर्ग के बच्‍चों की कहानियों की एक विशेषता होती है- शब्‍दों, वाक्‍यों और घटनाओं की पुनरावृत्ति । बच्‍चों को मजेदार शब्‍द और वाक्‍य दोहराना अच्‍छा लगता है। आप किसी बच्‍चे को खेलते देखिए, आपको इस बात का सबूत मिल जाएगा। इसके अतिरिक्‍त पुनरावृत्ति से उन बच्‍चों को पढ़ने में प्रवीणता हासिल करने में मदद मिलती है जो अभी सीखने की प्रक्रिया में है।

इस स्‍तर की कहानियॉं बहुत अधिक लंबी या जटिल नही होनी चाहिए। उनमें बहुत ज्‍यादा घटनाऍं या पात्र नहीं हो तो बेहतर है।

Question 1: सीखने की प्रक्रिया में पुनरावृत्ति का महत्‍व है, क्‍योंकि-
1) घटनाऍं याद हो जाती है।
2) पढने में कुशलता प्राप्‍त होती है।
3) लिखने में कुशलता प्राप्‍त होती है।
4) बच्‍चे को कहानी याद हो जाती है।
Question 2: पुस्‍तक चुनते समय कम महत्‍वपूर्ण है-
1) सामग्री
2) आयु वर्ग
3) कीमत
4) विषय
Question 3: 'छोटे बच्‍चे में 'छोटे' ______ विशेषण है।
1) सार्वनामिक
2) परिमाणवाचक
3) संख्‍यावाचक
4) गुणवाचक
Question 4: 'पुनरावृत्ति ' का संधि-विच्‍छेद है-
1) पुन: + आवृत्ति
2) पुन: + अवृत्ति
3) पुनरा + वृत्ति
4) पुन + रावृत्ति
Question 5: निम्‍न में कौन-सा शब्‍द कारक चिह्न नहीं है ?
1) की
2) से
3) और
4) के लिए
Question 6: पुस्‍तक का चयन _______ के आधार पर करना चाहिए।
1) नैतिक शिक्षा
2) उपलब्‍धता
3) कीमत
4) आयु वर्ग
Question 7: छोटे बच्‍चे की पुस्‍तक का विषय मुख्‍य रूप से होना चाहिए-
1) नैतिक मूल्‍य
2) दैनिक जीवन
3) वीर पुरूष
4) राजा-रानी
Question 8: बच्‍चों को कैसे शब्‍द दोहराना अच्‍छा लगता है ?
1) जटिल
2) लंबे
3) मजेदार
4) सरल

Comprehension: (Que No. 9 - 15)
दिए गए अनुच्‍छेद को पढ़कर पूछे गए प्रश्‍नों के सही/सबसे उपयुक्‍त उत्तर वाले विकल्‍प चुनिए:

चिनार वृक्ष सामान्यतया मध्यम आकार के, मध्यम से अधिक ऊँचे आकार के होते हैं। इनकी ऊँचाई 50 मीटर अथवा इससे भी अधिक हो सकती है । इसकी लकड़ी का घनत्व बहुत अधिक होता है तथा यह मज़बूत और कठोर होती है। चिनार की लकड़ी सफेद होती है तथा इसके किनारे पीले अथवा लाल रंग के होते हैं। इसकी लकड़ी पर सरलता से पॉलिश की जा सकती है तथा रंग भी किया जा सकता है। इसकी लकड़ी न तो आसानी से कटती हैै और न आसानी से टूटती है। किंतु यह टिकाऊ भी नहीं होती है, अत: कीमती फर्नीचर आदि इससे नहीं बनाए जाते। चिनाए वृक्ष का तना सुंदर और आकर्षक होता है एवं इस पर काँटे नहीं होते, किंतु छूने पर यह खुरदुरा लगता है। चिनार वृक्ष के तने की छाल अविकसित सी होती है तथा यह पहाड़ी बनकर झरती रहती है। इससे इसका तना शल्क वाला दिखाई देने लगता है। इसके पुराने वृक्षों की छाल झरती नही है, किंतु इसमें लंंबी - लंंबी दरारेंं पड़ जाती है। चिनार वृक्ष की छाल का रंग धूसर, हरापन लिए धूसर अथवा सफ़ेदी लिए हुए धूसर रंग का होता है, शरद ऋतु में चिनार का वृक्ष अपनी छाल का रंग बदलता है और नारंगी अथवा नारंगीपन लिए सुनहरे रंग का हो जाता हैं। चिनार वृक्ष की शाखाएँ कत्थई रंग की होती हैं तथा आसानी से नहीं टूटतीं किंतु वृक्ष के बढ़ने के साथ ही ये नीचे झुकने लगती हैं और कभी-कभी वृक्ष के नीचे से गुजरने वालों से टकराने लगती हैं।

Question 9: इनमें से कौन-सा शब्‍द समूह से भिन्‍न है ?
1) पुराने वृक्ष
2) घूसर छाल
3) चिनार वृक्ष
4) लंबी दरारें
Question 10: चिनार की लकड़ी होती है-
1) लाल
2) सफेद
3) काली
4) पीली
Question 11: 'अत: कीमती फर्नीचर आदि इससे नहीं बनाए जाते।' वाक्‍य में विशेषण शब्‍द है-
1) फर्नीचर
2) इससे
3) बनाए
4) कीमती
Question 12: समूह से भिन्‍न शब्‍द है-
1) लंबी-लंबी
2) पतली-दुबली
3) लाल-लाल
4) कभी-कभी
Question 13: इनमें से चिनार की लकड़ी का कौन-सा गुण नहीं है ?
1) आसानी से नहीं कटती है।
2) आसानी से नहीं टूटती है।
3) आसानी से पॉलिश हो जाती है।
4) आसानी से कट जाती है।
Question 14: चिनार का तना होता है-
1) खुरदुरा
2) भुरभुरा
3) कँटीला
4) चिकना
Question 15: चिनार वृक्ष अपनी छाल का रंग कब बदलता है ?
1) बरसात में
2) बसंत में
3) सर्दी में
4) गर्मी में
Question 16: प्राथमिक स्‍तर पर भाषा सीखने-सिखाने की सबसे पहली शर्त है-
1) निवेश-समृद्ध संप्रेषण का वातावरण
2) बाल साहित्‍यकारों का साहित्‍य
3) चार्ट, पोस्‍टर से सुसज्जित कक्षा
4) सरल पाठ्य-पुस्‍तक
Question 17: पहली-दूसरी कक्षा में अनेक बच्‍चे हिंदी भाषा सीखते समय अपनी मातृभाषा का प्रयोग करते है। यह-
1) अस्‍वीकार्य है।
2) वैध नहीं है।
3) बहुत गलत है।
4) स्‍वीकार्य है।
Question 18: रूपा चौथी कक्षा को पढ़ाती है। उन्‍होंने गुजराती लोक कथा 'मुफ्त ही मुफ्त' पढ़ाने के बाद बच्‍चों से पूछा कि उनकी भाषा में आदर के लिए किन शब्‍दों का प्रयोग किया जाता है, जैसे गुजराती भाषा में 'भाई' 'बेन' का प्रयोग किया जाता है। रूपा का उद्देश्‍य है-
1) सभी बच्‍चों को अवसर देना
2) बहुभाषिकता को संबोधित करना
3) अभ्‍यास प्रश्‍न को करवाना
4) अन्‍य भाषाओं को जानना
Question 19: प्राथमिक स्तर पर भाषा-शिक्षण के संदर्भ में कौन-सा कथन सर्वाधिक उचित है ?
1) बच्चों को केवल भाषा की पाठ्य-पुस्तक ही दी जाए।
2) सभी बच्चों की प्रगति समान रूप से ही होनी चाहिए।
3) बच्चों को विभिन्‍न प्रकार का बाल साहित्य पढ़ने के अवसर दें।
4) बच्चों को क्रम से भाषा कौशल सिखाए जाने चाहिए।
Question 20: बच्‍चों के भाषा-विकास के लिए जरूरी है, बच्‍चों को-
1) भाषा-प्रयोग के अवसर देना।
2) व्‍याकरण सीखने के लिए प्रोत्‍साहित करना।
3) साहित्‍य पढ़ने के लिए पुरस्‍कृत करना।
4) अनुकरण के लिए प्रोत्‍साहित करना।
Question 21: माया अकसर शब्दों को लिखते समय अक्षरों को छोटा-बड़ा लिखती है या उनके बीच समान दूरी नहीं रख पाती । माया संभवत: ____ के कारण ऐसा करती है |
1) अज्ञानता
2) डिस्‍ग्राफिया
3) अरूचि
4) लापरवाही
Question 22: 'भाषा अर्जन क्षमता' सिद्धांत _____से संबंधित है।
1) पियाजे
2) स्किनर
3) वाइगोत्‍स्‍की
4) चॉम्‍स्‍की
Question 23: बच्‍चों की लेखन क्षमता का आकलन करने की दृष्टि से कौन-सा प्रश्‍न सर्वाधिक बेहतर है ?
1) 'बहादुर बित्तो' कहानी का अंत बदलकर लिखिए।
2) 'बहादुर बित्तो' में सेज्ञा शब्‍दों को चिहिन्‍त कीजिए।
3) 'बहादुर बित्तो' कहानी को शीर्षक दीजिए।
4) 'बहादुर बित्तो' शीर्षक कहानी लिखिए।
Question 24: 'पोर्टफोलियो' _____ में मदद करता है।
1) बच्‍चों को भयमुक्‍त वातावरण देने
2) समस्‍त क्षमताओं की जानकारी देने
3) क्रमिक प्रगति का आकलन करने
4) कार्य को संचित करने
Question 25: भाषा का मनुष्‍य की ____ और मनुष्‍य के _____ के साथ गहरा संबंध होता है।
1) व्‍यावहारिकता, व्‍यवहार
2) अस्मिता, विचार
3) वैचारिकता, व्‍यापार
4) अस्मिता, व्‍यापार
Question 26: ज्‍यादातर बच्‍चे, स्‍कूल की शिक्षा की शुरूआत से पहले ही भाषा की _____और _____को आत्‍मसात कर पूर्ण भाषिक क्षमता रखते हैं।
1) जटिलताओं, मानकों
2) चुनौतियों, प्रचलनों
3) जटिलताओं, नियमों
4) चुनौतियों, अवसरों
Question 27: प्राथमिक स्‍तर पर पढ़ाने वाली सुनीता अपनी कक्षा के बच्‍चों को प्रतिदिन एक कहानी पढ़कर सुनाती है और उस पर चर्चा करती है। आप इस कक्षा के बारे में क्‍या कहेंगे ?
1) कहानी पर चर्चा भाषा-विकास को अवरूद्ध करती है।
2) पढने और मौखिक अभिव्‍यक्ति का विकास हो रहा है।
3) सुनीता अपने शिक्षक-प्रशिक्षण की रीतियों को निभा रही है।
4) कहानी सुनाने से समय नष्‍ट हो रहा है।
Question 28: पढ़ने की कुशलता मे सर्वाधिक महत्‍वपूर्ण है-
1) अर्थ-निर्माण
2) तीव्र गति
3) उच्‍चारणगत शुद्धता
4) शब्‍द पढना
Question 29: संयुक्‍त परिवारों में बच्‍चो का भाषा-विकास अपेक्षाकृत बेहतर होता है। इसका आधार है-
1) बच्‍चों द्वारा बड़ों का अनुकरण
2) परस्‍पर अंत: क्रिया
3) परस्‍पर प्रश्‍नोत्तर
4) बड़ों की परिपक्‍व भाषा
Question 30: भाषा के माध्‍यम से बच्‍चों का ज्ञान-क्षेत्र भी विस्‍तृत होता है। जिसमें सर्वाधिक योगदान है-
1) बाल साहित्‍य की पुस्‍तकों का
2) विभिन्‍न प्रकार की कविताओं का
3) विभिन्‍न प्रकार की सांस्‍कृतिक गतिविधियों का
4) राष्‍ट्रीय समाचार-पत्रों / पत्रिकाओं का
और नया पुराने
Join Whatsapp Group