CTET January 2019 Paper 1 के Child Development and Pedagogy खंड में बच्चों के विकास, अधिगम प्रक्रिया और शिक्षण मनोविज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गए थे। यह खंड शिक्षक की शिक्षण क्षमता और छात्रों की सीखने की शैली की समझ का मूल्यांकन करता है। इस विषय का मुख्य उद्देश्य यह जानना है कि एक शिक्षक किस प्रकार छात्रों की व्यक्तिगत भिन्नताओं, भावनात्मक विकास और संज्ञानात्मक क्षमताओं को ध्यान में रखकर शिक्षा प्रदान करता है। इस क्विज़ के माध्यम से आप इन सभी महत्वपूर्ण पहलुओं की तैयारी को मजबूत बना सकते हैं।
इस CTET 2019 Child Development and Pedagogy PYQ Quiz में वास्तविक परीक्षा के प्रश्न शामिल किए गए हैं ताकि आप CTET के पैटर्न और कठिनाई स्तर को समझ सकें। यह क्विज़ आपको शिक्षण सिद्धांतों, अधिगम प्रेरणा, और बाल मनोविज्ञान से जुड़ी अवधारणाओं को दोहराने में मदद करेगा। निरंतर अभ्यास के माध्यम से आप अपनी अवधारणात्मक स्पष्टता बढ़ा पाएंगे और CTET परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे।
Question 1: भाषा के अर्जन एवं विकास के लिए सर्वाधिक संवेदनशील अवधि कौन सी है?
1) जन्म पूर्व अवधि
2) प्रारंभिक बाल्यावस्था
3) मध्य बाल्यावस्था
4) किशोरावस्था
Question 2: निम्नलिखित में से कौन सी लॉरेंस कोलबर्ग के द्वारा प्रस्तावित नैतिक विकास की एक अवस्था है?
1) प्रसुप्ति अवस्था
2) सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
3) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
4) उद्योग बनाम अधीनता अवस्था
Question 3: कक्षा में परिचर्चा के दौरान एक शिक्षक प्रायः लड़कियों की तुलना में लड़कों पर अधिक ध्यान देता है। यह किसका उदाहरण है?
1) जेंडर पक्षपात
2) जेंडर पहचान
3) जेंडर संबद्धता
4) जेंडर समरूपता
Question 4: बच्चों की जेंडर रूढ़िवादिता और जेंडर-भूमिका अनुरूपता को कम करने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी पद्धति प्रभावशाली है?
1) जेंडर पक्षपात के बारे में परिचर्चा
2) जेंडर विशिष्ट भूमिकाओं को महत्त्व देना
3) जेंडर पृथक खेल समूह बनाना
4) जेंडर पृथक बैठने की व्यवस्था करना
Question 5: निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक ने बच्चों को ज्ञान के सक्रिय जिज्ञासु के रूप में देखते हुए उनके चिंतन पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषयवस्तुओं के प्रभाव को महत्त्व दिया?
1) जॉन बी. वॉटसन
2) लेव वायगोत्स्की
3) जीन पियाजे
4) लॉरेंस कोलबर्ग
Question 6: एक प्रतिभाशाली बच्चे का पता लगाने के लिए प्रारंभिक खोज _______ पर आधारित हो सकती है।
1) भौतिक जांच
2) बुद्धिलब्धि परीक्षण
3) प्रतिभा खोज कार्यक्रम
4) उपलब्धि परीक्षण
Question 7: जिग-सॉ पहेली को करते समय, 5 वर्ष की नजमा स्वयं से कहती है, “नीला टुकड़ा कहाँ है? नहीं, यह वाला नहीं, गाढ़े रंग वाला जिससे यह जूता पूरा बन जाएगा।"
इस तरह की वार्ता को वायगोत्स्की किस तरह संबोधित करते हैं?
1) व्यक्तिगत वार्ता
2) जोर से बोलना
3) पाड़ (ढांचा)
4) आत्मकेन्द्रित वार्ता
Question 8: बच्चों को संकेत देना तथा आवश्यकता पड़ने पर सहायता प्रदान करना, निम्नलिखित में से किसका उदाहरण है?
1) प्रबलन
2) अनुबंधन
3) मोडलिंग
4) पाड़ (ढांचा)
Question 9: निम्नलिखित व्यवहारों में से कौन-सा जीन पियाजे द्वारा प्रस्तावित 'मूर्त संक्रियात्मक अवस्था' को विशेषित करता है?
1) परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क; साध्यात्मक विचार
2) संरक्षण; कक्षा समावेशन
3) आस्थगित अनुकरण; पदार्थ स्थायित्व
4) प्रतीकात्मक खेल; विचारों की अनुत्क्रमणीयता
Question 10: बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन एक पियाजे की संरचना है?
1) स्कीमा
2) अवलोकन अधिगम
3) अनुबंधन
4) प्रबलन
Question 11: आकलन का प्राथमिक उद्देश्य क्या होना चाहिए
1) विद्यार्थियों के लिए श्रेणी निश्चित करना
2) संबंधित अवधारणाओं के बारे में बच्चों की स्पष्टता तथा भ्रांतियों को समझना
3) विद्यार्थियों के प्राप्तांकों के आधार पर उनको नामांकित करना
4) रिपोर्ट कार्ड में उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण अंकित करना
Question 12: बुद्धि के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
1) बुद्धि एक निश्चित योग्यता है जो जन्म के समय निर्धारित की जाती है।
2) बुद्धि को मानकीकृत परीक्षणों के प्रयोग से सटीक रूप से मापा एवं निर्धारित किया जा सकता है।
3) बुद्धि एक एकात्मक कारक तथा एक एकाकी विशेषक है।
4) बुद्धि बहु-आयामी है तथा जटिल योग्यताओं का एक समूह है।
Question 13: रूही हमेंशा समस्या के एकाधिक समाधानों के बारे में सोचती है। इनमें से काफी समाधान मौलिक होते हैं। रूही किन गुणों का प्रदर्शन कर रही है?
1) सृजनात्मक विचारक
2) अभिसारिक विचारक
3) अनम्य विचारक
4) आत्म-केन्द्रित विचारक
Question 14: एक समावेशी कक्षा में, एक शिक्षक को विशिष्ट शिक्षा योजनाओं को ___________
1) तैयार नहीं करना चाहिए।
2) कभी कभी तैयार करना चाहिए।
3) सक्रिय रूप से तैयार करना चाहिए।
4) तैयार करने के लिए हतोत्साहित होना चाहिए।
Question 15: 'पठनवैफल्य' बच्चों के प्राथमिक लक्षण क्या हैं
1) न्यून अवधान विकार
2) अपसारी चिंतन; पढने में धाराप्रवाहिता
3) धाराप्रवाह पढने की अक्षमता
4) एक ही गतिविषयक कार्य को बार-बार दोहराना
Question 16: शिक्षा के अधिकार अधिनियम, 2009 में दी गई ‘समावेशी शिक्षा’ की अवधारणा किस पर आधारित है?
1) व्यवहारवादी सिद्धांत
2) दिव्यांगजन के प्रति सहानुभूतिपूर्ण रवैया
3) एक अधिकार आधारित मानवतावादी परिप्रेक्ष्य
4) दिव्यांगजन को मुख्य रूप से व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करके उन्हें मुख्यधारा में लाना
Question 17: संरचनावादी ढांचे में, शिक्षण मुख्य रूप से
1) रटने पर आधारित है।
2) सुदृढीकरण पर केंद्रित है।
3) प्रानुकूलन के माध्यम से हासिल किया जाता है।
4) अर्थ-निर्माण की प्रक्रिया पर केंद्रित है।
Question 18: बच्चों द्वारा विभिन्न घटनाओं के बारे में बनाए गए अनुभवहीन सिद्धांतों को
1) शिक्षक को नजरअंदाज करना चाहिए।
2) शिक्षक द्वारा दंडित किया जाना चाहिए।
3) दोहराए जाने वाले संस्मरण के माध्यम से सही से 'प्रतिस्थापित' किया जाना चाहिए।
4) उदाहरणों और प्रति-साक्ष्यों को पेश करके चुनौती दी जानी चाहिए।
Question 19: बाल-केंद्रित शिक्षाशास्त्र किसको बढ़ावा देता है?
1) पाठ्य पुस्तकों पर विशेष निर्भरता
2) बच्चों के अनुभवों को प्रधानता
3) रटना
4) छात्रों का उनकी क्षमता के आधार पर लेबलिंग और वर्गीकरण करना
Question 20: भावनाएँ और अनुभूति एक-दूसरे से _________।
1) पूरी तरह से अलग हैं
2) स्वतंत्र हैं
3) जुड़ी हुई हैं
4) सम्बंधित नहीं हैं
Question 21: सीखने के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन संरचनावादी दृष्टिकोण के बारे में सही है?
1) सीखना पुनरुत्पादन और स्मरण की प्रक्रिया है।
2) सीखना रटने की प्रक्रिया है।
3) सीखना पुनरावृत्ति साहचर्य द्वारा व्यवहार का अनुबंधन है।
4) सीखना सक्रिय जुड़ाव द्वारा ज्ञान के निर्माण की प्रक्रिया है।
Question 22: छात्रों को स्पष्ट उदाहरण और गैर-उदाहरण प्रस्तुत करना
1) वैचारिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करने का एक प्रभावी तरीका है।
2) छात्रों के मन में भ्रम पैदा करता है।
3) अवधारणाओं की उनकी समझ में अंतराल का कारण बनता है।
4) वैचारिक समझ के बजाय प्रक्रियात्मक ज्ञान पर केंद्रित है।
Question 23: बार-बार बच्चों को या तो सजा से बचने या इनाम पाने के लिए सीखने की गतिविधियों में संलग्न होने के लिए कहना ____________
1) उनकी बाहरी प्रेरणा को कम करता है।
2) उनकी आंतरिक प्रेरणा को बढ़ाता है।
3) बच्चों को प्रदर्शन लक्ष्यों के बजाय महारत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
4) बच्चों की प्राकृतिक रुचि और सीखने में शामिल जिज्ञासा को कम करता है।
Question 24: निम्नलिखित में से कौन सा अभ्यास सार्थक अधिगम को बढ़ावा देता है?
(i) शारीरिक दंड
(ii) सहकारी अधिगम का वातावरण
(iii) सतत और व्यापक मूल्यांकन
(iv) स्थिर तुलनात्मक मूल्यांकन
1) (i), (ii)
2) (ii), (iii)
3) (i), (ii), (iii)
4) (ii), (iii), (iv)
Question 25: शिक्षक बच्चों में जटिल अवधारणाओं को समझने की सुविधा कैसे दे सकते हैं?
1) व्याख्यान देकर
2) प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा आयोजित करके
3) दोहरावदार यांत्रिक अभ्यास करके
4) अन्वेषण और चर्चा के अवसर प्रदान करके
Question 26: एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक बच्चों को किस प्रकार प्रभावी समस्या निवारक (प्रॉब्लम सॉल्वर) बनने में मदद कर सकते हैं?
1) हर छोटे-बड़े कामों के लिए भौतिकवादी पुरस्कार देकर
2) केवल प्रक्रियात्मक ज्ञान पर जोर देकर
3) 'गलत उत्तर' को खारिज करके और दंड देकर
4) सहज अनुमान लगाने और फिर उसी पर विचार-मंथन करने के लिए प्रोत्साहित करके
Question 27: निम्नलिखित में से किस चरण में शारीरिक विकास और वृद्धि तीव्रता से होती है?
1) शैशवावस्था और प्रारंभिक बाल्यवस्था
2) प्रारंभिक बाल्यवस्था और मध्य बाल्यवस्था
3) मध्य बाल्यवस्था और किशोरावस्था
4) किशोरावस्था और वयस्कता
Question 28: निम्नलिखित में से कौनसा विकास का सिद्धांत नहीं है?
1) विकास आजीवन होता है
2) विकास परिवर्तनीय है।
3) विकास आनुवंशिकता और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है।
4) विकास सार्वभौमिक है और सांस्कृतिक सामग्री इसे प्रभावित नहीं करती हैं।
Question 29: व्यक्तिगत भिन्नताओं का प्राथमिक कारण क्या है?
1) जन्म देने वाले माता-पिता से बच्चों द्वारा प्राप्त आनुवंशिक कोड
2) जन्मजात विशेषताएं
3) पर्यावरणीय प्रभाव
4) आनुवंशिकता और पर्यावरण के बीच जटिल अंतर
Question 30: निम्न में से कौन सा द्वितीयक समाजीकरण साधन का उदाहरण हैं?
1) परिवार और पड़ोस
2) परिवार और मीडिया
3) स्कूल और मीडिया
4) मीडिया और पड़ोस