WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET January 2019 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

CTET January 2019 Paper 1 के Environmental Studies (पर्यावरण अध्ययन) खंड में ऐसे प्रश्न शामिल किए गए हैं जो विद्यार्थियों की पर्यावरणीय समझ, सामाजिक जागरूकता और प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता का परीक्षण करते हैं। इस खंड का उद्देश्य उम्मीदवार की यह क्षमता जांचना है कि वह बच्चों को पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं – जैसे जल, वायु, मृदा, पौधे, पशु और मानव गतिविधियों – के बीच संबंधों को कितनी प्रभावी तरीके से समझा सकता है। इस क्विज़ के माध्यम से आप परीक्षा के पैटर्न, प्रश्नों की जटिलता और मुख्य विषयों की गहराई को समझ पाएंगे।

इस CTET 2019 Environmental Studies PYQ Quiz में परीक्षा में पूछे गए वास्तविक प्रश्नों को शामिल किया गया है, ताकि अभ्यर्थी अपने ज्ञान स्तर का मूल्यांकन कर सकें और आने वाली CTET परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सकें। यह क्विज़ शिक्षकों को पर्यावरणीय अवधारणाओं को बच्चों को सिखाने के प्रभावी तरीकों को समझने में भी मदद करेगा। नियमित अभ्यास से आप न केवल इस खंड में बेहतर अंक प्राप्त करेंगे, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक गहरी समझ भी विकसित कर पाएंगे।

CTET January 2019 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

CTET January 2019 Paper 1 – Environmental Studies PYQ Quiz

Question 1: एक व्यक्ति 29 नवंबर, 2019 को नागरकोइल (केरल) के लिए सूरत (गुजरात) से एक एक्सप्रेस ट्रेन में सवार हुआ। ट्रेन 19:45 बजे सूरत से रवाना हुई और 1 दिसंबर, 2019 को 11:45 बजे नागरकोइल पहुंची। यदि ट्रेन मार्ग से सूरत और नागरकोइल के बीच की दूरी लगभग 2120 km है, तो इस यात्रा के दौरान ट्रेन की औसत चाल क्या थी?
1) 132.5 km/h
2) 60 km/h
3) 53 km/h
4) 45 km/h
Question 2: निम्नलिखित में से कौन सा अंतर्राष्ट्रीय ख्याति का भारोत्तोलक है?
1) सुनीता विलियम्स
2) बछेंद्री पाल
3) सूर्यमणि
4) कर्णम मल्लेश्वरी
Question 3: निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प जड़ों का समूह है?
1) चुकंदर, आलू, अदरक
2) गाजर, हल्दी, अदरक
3) शकरकंद, मूली, हल्दी
4) गाजर, चुकंदर, मूली
Question 4: डेजर्ट ओक एक वृक्ष है जो __________ में पाया जाता है।
1) अबू धाबी
2) ऑस्ट्रेलिया
3) राजस्थान के रेगिस्तान
4) संयुक्त अरब अमीरात के रेगिस्तान
Question 5: घटपर्णी के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए, एक पौधा जो शिकार करता है।
A. यह पौधा ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और भारत में मेघालय में पाया जाता है।
B. इसका आकार घड़े जैसा होता है और इसका मुख पत्ते से ढका होता है।
C. यह केवल छोटे कीटों को फँसा सकता है और खा सकता है।
D. यह छोटे कीटों को आकर्षित करने के लिए एक सुखद ध्वनि का उत्सर्जन करता है जो फंस जाते हैं और बाहर नहीं निकल पाते हैं।
सही कथन हैं:
1) केवल A और B
2) केवल A और C
3) केवल B और D
4) A, B और C
Question 6: भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य में दांडी समुद्र तट स्थित है जहाँ महात्मा गांधी ने स्वतंत्रता से पहले अपना प्रसिद्ध मार्च किया था?
1) आंध्र प्रदेश
2) कर्नाटक
3) महाराष्ट्र
4) गुजरात
Question 7: कंपकंपी के साथ तेज बुखार जिसका इलाज सिनकोना पेड़ की छाल से किया जा सकता है:
1) आंत्र ज्वर
2) मलेरिया
3) चिकनगुनिया
4) डेंगू
Question 8: एक डॉक्टर X पर स्थित है और उसका अस्पताल Y पर स्थित है। डॉक्टर के घर से अस्पताल तक कोई सीधी गली नहीं है। तो, डॉक्टर पहले A तक जाता है, जो X के पूर्व में 600 मीटर की दूरी पर है, फिर B तक जाता है, जो A के दक्षिण में 450 मीटर की दूरी पर है, फिर C तक, जो B के पश्चिम में 120 मीटर की दूरी पर है, और अंत में Y तक अस्पताल पहुंचता है, जो C के उत्तर में 90 मीटर की दूरी पर है। अस्पताल के संबंध में डॉक्टर के घर की सही दिशा है:
1) उत्तर-पूर्व
2) उत्तर-पश्चिम
3) दक्षिण-पूर्व
4) दक्षिण-पश्चिम
Question 9: "चेराव" _________ के लोगों की नृत्य शैली है।
1) झारखंड
2) मिजोरम
3) मणिपुर
4) मेघालय
Question 10: तमिलनाडु के पड़ोसी राज्य हैं
1) आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, कर्नाटक
2) केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र
3) कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल
4) आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक
Question 11: NCF-2005 के अनुसार प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन पढ़ाने का उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन सा नहीं होना चाहिए?
1) विशेष रूप से प्राकृतिक पर्यावरण के संबंध में बच्चे की जिज्ञासा और रचनात्मकता को बढ़ावा देना।
2) अवलोकन, वर्गीकरण, निष्कर्ष, आदि के माध्यम से बुनियादी संज्ञानात्मक और गत्यात्मक कौशल हासिल करने के लिए गतिविधियों में बच्चे को खोजपूर्ण और हाथों में संलग्न करना।
3) बच्चों को प्राकृतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक वातावरण के बीच संबंधों का पता लगाने और समझने के लिए प्रशिक्षित करना।
4) पर्यावरण समझ के माध्यम से बच्चों के बीच सटीक संख्यात्मक कौशलों का विकसित करना।
Question 12: कक्षा III से V के लिए ईवीएस एक विषय क्षेत्र है जो ___________ एकीकृत करता है।
1) विज्ञान की अवधारणाएं और मुद्दे।
2) विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा की अवधारणाएं और मुद्दे।
3) सामाजिक विज्ञान और विज्ञान की अवधारणाएं और मुद्दे।
4) विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा की अवधारणाएं और मुद्दे।
Question 13: निम्नलिखित में से क्या पर्यावरण अध्ययन के लिए सही है?
1) पर्यावरण अध्ययन कक्षा I से V तक पढ़ाया जाने वाला एक विषय है।
2) कक्षा I और II के लिए, पर्यावरण अध्ययन को भाषा और गणित के माध्यम से पढ़ाया जाता है।
3) कक्षा II, III और IV के लिए, ईवीएस के मुद्दों और चिंताओं को भाषा और गणित के माध्यम से सिखाया जाता है।
4) कक्षा I और II के लिए, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के माध्यम से पर्यावरण अध्ययन की चिंताओं और मुद्दों को सिखाया जाता है।
Question 14: बच्चों को अन्वेषण के माध्यम से पर्यावरण अध्ययन (EVS) सीखने के लिए बहुत सारी जगह मिलती है। यह इंगित करता है कि
1) EVS को रटने के माध्यम से सीखा जाता है।
2) EVS को जानकारी के माध्यम से सीखा जाता है।
3) EVS बाल केंद्रित है।
4) EVS शिक्षक केंद्रित है।
Question 15: ईवीएस पाठ्यक्रम में सुझाए गए विषयों के तहत निम्नलिखित में से कौन सा एक उपविषय है?
1) परिवार और दोस्त
2) भोजन
3) पशु
4) चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं
Question 16: ईवीएस शिक्षक के लिए निम्नलिखित में से कौन सा एक वांछनीय अभ्यास है?
1) विविध कक्षाओं के बहुसांस्कृतिक आयामों को संबोधित करना।
2) ईवीएस की अवधारणाओं से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना।
3) ईवीएस के छह विषयों की रैखिक व्यवस्था।
4) केवल पाठ्यपुस्तकों पर निर्भर होना
Question 17: बच्चों द्वारा ईवीएस में ज्ञान के निर्माण में निम्नलिखित में से कौन सा/से महत्वपूर्ण है?
A. बच्चों की सक्रिय भागीदारी।
B. बच्चों के समुदाय के सदस्य
C. ईवीएस की पाठ्य पुस्तकें
D. दिया गया विवरण और परिभाषा ईवीएस की पाठ्यपुस्तक में
1) A, B और C
2) केवल A और C
3) A, C और D
4) केवल C
Question 18: बच्चों को _______ के द्वारा प्रभावी ढंग से ईवीएस अधिगम में संलग्न किया जा सकता है।
A. कथाओं
B. कहानियों
C. शिक्षक द्वारा अवधारणाओं की प्रभावी व्याख्या
D. शिक्षक द्वारा अवधारणाओं का प्रभावी प्रदर्शन और स्पष्टीकरण
1) A, C, D
2) केवल A और B
3) केवल C और D
4) A, B और C
Question 19: ईवीएस शिक्षक के उद्देश्य जो उनके बच्चों को जानवरों का निरीक्षण करने और स्वयं चित्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं
A. बच्चों की रचनात्मकता का विकास करें
B. बच्चों का अवलोकन और अभिकल्प कौशल विकसित करना
C. बच्चों के कलात्मक बोध का विकास करना
1) केवल A
2) केवल A और C
3) केवल B
4) A, B और C
Question 20: EVS में समूहों में काम करते समय शिल्प और कलाओं को सीखना प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि
A. कक्षा की अनुशासनहीनता की समस्या से निपटने के लिए शिक्षकों के लिए समूह शिक्षण आसान और बहुत प्रभावी रणनीति है।
B. समूह शिक्षण सहपाठी अधिगम को बढ़ावा देता है।
C. समूह शिक्षण से सामाजिक संपर्क में सुधार होता है।
D. समूह शिक्षण समय में EVS के पाठ्यक्रम को पूरा करने में मदद करता है।
1) केवल A और D
2) केवल B और D
3) केवल B और C
4) केवल C और D
Question 21: ईवीएस सीखने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा सबसे प्रभावी है/हैं?
A. परिवार के सदस्य
B. समुदाय के सदस्य
C. समाचार पत्र
D. कक्षा
1) केवल D
2) केवल C और D
3) A, B और C
4) केवल A और B
Question 22: ईवीएस में निम्नलिखित में से कौन सा सीखने का सिद्धांत है?
1) वैश्विक से स्थानीय
2) अमूर्त से मूर्त
3) अज्ञात से ज्ञात
4) ज्ञात से अज्ञात
Question 23: ईवीएस में सीखने के औपचारिक आकलन के लिए निम्नलिखित में से कौन सा उपकरण नहीं है?
1) पोर्टफोलियो
2) रेटिंग स्केल
3) उपाख्यानात्मक अभिलेख
4) वार्षिक उपलब्धि परीक्षण
Question 24: निम्नलिखित में से किसको पर्यावरण अध्ययन में बच्चों के आकलन में दूर करना चहिये ?
1) बच्चों के उत्तरों को सही या गलत में आंकना
2) कक्षा V की EVS पाठ्यपुस्तक के प्रत्येक अध्याय के अंत में दिए गए “हमने जो सीखा है” पर चर्चा करें
3) आकलन के लिए संकेतक का उपयोग करें
4) बच्चों के सीखने का गुणात्मक मूल्यांकन
Question 25: कक्षा V की एक शिक्षिका एक गतिविधि आयोजित करती है जिसमें वह अपने बच्चों को जमीन पर कुछ चीनी छोड़ने के लिए कहती है और उन्हें तब तक इंतजार करने के लिए कहती है जब तक कि चींटियां वहां नहीं आतीं। यदि शिक्षक _____ हैं तो बच्चों को इस गतिविधि से सार्थक शिक्षा दी जा सकती है।
1) गतिविधि का निरीक्षण करने के लिए उन्हें/उनके बच्चों को प्रोत्साहित करता है
2) अपने बच्चों को अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है
3) उन्हें/उनके बच्चों को निरीक्षण करने, गतिविधि पर चर्चा के बाद अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है
4) गतिविधि से संबंधित अपने घर पर सवालों के जवाब देने के लिए उन्हें/उनके बच्चों को प्रोत्साहित करता है
Question 26: निम्नलिखित सूची पर विचार कीजिए: कछुआ, मगरमच्छ, कौआ, बतख, मछली।
इस सूची में निम्नलिखित में से कौन सा दूसरों से अलग है?
1) मछली
2) कौआ
3) मगरमच्छ
4) कछुआ
Question 27:

स्तंभ - I (शहर / राज्य)

स्तंभ - II (पसंदीदा भोजन)

A. हांगकांग I. किसी भी सब्जी के साथ उबला साबूदाना
B. केरल II. सरसों के तेल में पकाई गई मछली
C. कश्मीर III. नारियल के तेल में पकाई गई समुद्री मछली
D. गोवा IV. छोले भटूरे
V. पके हुए सांप

स्तंभ-I के साथ स्तंभ-II का मिलान कीजिए

1) A-V; B-II; C-III; D-IV
2) A-V; B-I; C-II; D-III
3) A-V; B-III; C-II; D-I
4) A-III; B-II; C-IV; D-I
Question 28: निम्नलिखित में से किस पक्षी की प्रजाति एक झटके के साथ अपनी गर्दन को आगे-पीछे करती है?
1) उल्लू
2) कौआ
3) बसंतगौरी
4) मैना
Question 29: घरों के निम्नलिखित विवरण पर विचार कीजिए।
A. राजस्थान में, ग्रामीण कंटीली झाड़ियों की छतों के साथ मिट्टी के घरों में रहते हैं।
B. मनाली (हिमाचल प्रदेश) में, घरों को बांस के खंभों पर बनाया जाता है।
C. लेह में, दो मंजिल के घर पत्थरों से बने हैं। भूतल जानवरों के लिए और आवश्यक चीजों के भंडारण के लिए है।
सही कथन कौन-सा/से है/हैं?
1) A और B
2) B और C
3) A और C
4) केवल C
Question 30: हाथियों के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए और बताइए कि निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है?
A. हाथी अधिक आराम नहीं करते हैं, वे केवल एक दिन में 2 से 4 घंटे सोते हैं।
B. एक वयस्क हाथी एक दिन में 200 किलोग्राम से अधिक पत्तियों और टहनियों को खा सकता है।
C. उन्हें कीचड़ और पानी से खेलना पसंद है, कीचड़ उनकी त्वचा को ठंडा रखता है।
D. हाथी झुंड में, सबसे बड़ी मादा हाथी सब कुछ तय करती है।
1) A, B और C
2) B, C और D
3) C, D और A
4) A, B और D
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now