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CTET January 2021 Paper 1 – Mathematics PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 के Mathematics (गणित) खंड में ऐसे प्रश्न शामिल किए गए हैं जो उम्मीदवार की गणितीय समझ, तार्किक सोच और शिक्षण पद्धति की दक्षता का मूल्यांकन करते हैं। यह खंड न केवल गणना कौशल की जांच करता है, बल्कि यह भी देखता है कि शिक्षक किस प्रकार गणित को बच्चों के लिए रोचक और सरल बना सकता है। इस क्विज़ के माध्यम से आप गणितीय अवधारणाओं जैसे संख्याएँ, ज्यामिति, माप, समय, तथा डेटा हैंडलिंग आदि से संबंधित प्रश्नों का अभ्यास कर पाएंगे।

इस CTET 2021 Mathematics PYQ Quiz में परीक्षा में पूछे गए वास्तविक प्रश्नों का संकलन किया गया है, जिससे आप अपनी तैयारी का स्तर परख सकते हैं और कमजोर क्षेत्रों को सुधार सकते हैं। प्रत्येक प्रश्न इस प्रकार बनाया गया है कि वह आपकी समस्या-समाधान क्षमता, शिक्षण तकनीक और गणितीय दृष्टिकोण को मजबूत करे। इस क्विज़ का नियमित अभ्यास CTET परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने और गणित शिक्षण को प्रभावी बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

CTET January 2021 Paper 1 – Mathematics PYQ Quiz

CTET January 2021 Paper 1 – Mathematics PYQ Quiz

Question 1: 16 लीटर क्षमता वाली एक बाल्टी पानी से ऊपर तक भरी जाती है। इस बाल्टी से पानी को छोटे बर्तनों में स्थानांतरित किया जाना है। पूरी क्षमता से भरे एक मग से, बाल्टी में भरे पानी को बर्तनों में स्थानांतरित करने के लिए 50 बार डुबोना पड़ता है। मग की क्षमता क्या है?
1) 250 मिली
2) 275 मिली
3) 320 मिली
4) 225 मिली
Question 2: 17863 प्राप्त करने के लिए 8008, 8088 और 8808 के योग से क्या घटाया जाना चाहिए?
1) 6131
2) 7041
3) 7141
4) 6121
Question 3: निम्नलिखित तालिका मारिया और शहनाज़ द्वारा पाँच विषयों में, 100 में से प्राप्त अंकों को दर्शाती है:
Subjectमारियाशहनाज
अंग्रेज़ी 74 81
गणित 88 78
सामाजिक विज्ञान 65 77
हिंदी 73 .72
विज्ञान 90 82

उपरोक्त तालिका के आधार पर निम्नलिखित में से सही कथन की पहचान कीजिए:

1) मारिया ने केवल दो विषयों में शहनाज से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।
2) गणित और विज्ञान में शहनाज के कुल अंक, इन विषयों में मारिया के कुल अंकों से अधिक हैं।
3) मारिया और शहनाज के कुल अंक बराबर हैं।
4) मारिया ने भाषाओं को छोड़कर सभी विषयों में शहनाज से कम अंक प्राप्त किए हैं।
Question 4: एक टैक्सी मीटर यात्रा के पहले दो किलोमीटर के लिए 50 रुपये और बाद के प्रत्येक किलोमीटर की यात्रा के लिए 16 रुपये का शुल्क दिखाता है। मंजू अपने घर से रेलवे स्टेशन तक जाने के लिए 258 रुपये का किराया देती है। उसके घर से रेलवे स्टेशन कितनी दूर है?
1) 13 किमी
2) 15 किमी
3) 18 किमी
4) 12 किमी
Question 5: एक शिक्षक द्वारा गणित की कक्षा में प्रस्तुत कुछ प्रश्न निम्नलिखित हैं:
A. उस आयत का क्षेत्रफल क्या है जिसकी एक भुजा 5 सेमी और परिधि 30 सेमी है?
B. संख्याओं का वह समूह ज्ञात कीजिए जिसकी माध्यिका 4 है।
C. 0 - 8 के बीच सभी अभाज्य संख्याएँ सूचीबद्ध करिये।
D. आयतों के बारे में मुझे कुछ भी गणितीय जानकारी बताओ जो आप जानते हैं।
1) A, B और C बंद अंत वाले और D मुक्त अंत वाले प्रश्न हैं।
2) A बंद अंत वाला और B, C और D मुक्त अंत वाले प्रश्न हैं।
3) A और C बंद अंत वाले और B और D मुक्त अंत वाले प्रश्न हैं।
4) A और B बंद अंत वाले और C और D मुक्त अंत वाले प्रश्न हैं।
Question 6: गणित के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा एक शिक्षण-अधिगम अभ्यास वांछित है?
1) अवधारणा की सहज समझ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
2) खुली किताब परीक्षण से बचना चाहिए।
3) छात्रों से कहा जाना चाहिए कि वे समस्याओं को हल करने के निर्धारित चरणों का पालन करें।
4) भ्रम को रोकने के लिए मुक्तोत्तर प्रश्नों से बचना चाहिए।
Question 7: रोहित को अनुभव होता है कि वर्ग एक समचतुर्भुज और आयत दोनों है। वह वेन हिले के मानस चिंतन के किस स्तर/चरण पर है?
1) स्तर 1 (विश्लेषण)
2) स्तर 2 (संबंध)
3) स्तर 3 (निगमन)
4) स्तर 0 (पहचानना)
Question 8: गणित के शिक्षण-अधिगम पर निम्नलिखित में से किसका प्रभाव होने की संभावना न्यूनतम है?
1) मूल्यांकन के परिणामों के प्रयोग से शिक्षण में परिवर्तन करना
2) मूल्यांकन के कारण छात्रों के आत्मविश्वास पर प्रभाव पड़ने के तरीकों की जानकारी प्रदान करना
3) छात्रों के गलत उत्तरों का पूर्ण समाधान प्रदान करना
4) प्रतिपुष्टि की गुणवत्ता में वृद्धि
Question 9: गणित शिक्षण-अधिगम के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
1) गणितीय ज्ञान की रचना में संस्कृति और संदर्भ की कोई भूमिका नहीं है।
2) नमूनों के अवलोकन और सामान्यीकरण के माध्यम से प्राथमिक कक्षा के छात्रों में गणितीय ज्ञान का सर्जन किया जा सकता है।
3) गणितीय ज्ञान के सर्जन में तर्क और वार्ता का महत्वपूर्ण स्थान है।
4) गणितीय अधिगम एक सामाजिक प्रक्रिया है जिसमें संवाद सम्मिलित हैं।
Question 10: "किन्हीं दो पूर्ण संख्याओं का योग एक पूर्ण संख्या है।"
पूर्ण संख्याओं के इस गुण को इस प्रकार उल्लेखित किया जाता है:
1) क्रमविनिमय गुण
2) साहचर्य गुण
3) वितरण गुण
4) संवरक गुण
Question 11: प्राथमिक स्तर पर गणित पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा पहलू अति महत्वपूर्ण है?
1) परिकलन में परिशुद्धता का विकास करना
2) उच्च शिक्षा और रोजगार के लिए तैयार करना
3) प्रौद्योगिकी के लिए प्रोत्साहन और तैयारी कराना
4) गणित को बच्चों के जीवन के अनुभवों का भाग बनाना।
Question 12: प्राथमिक स्तर पर 'संख्याएँ' पढ़ाने के संबंध में निम्नलिखित में से कौन से कथन सत्य हैं?
A. संख्याओं की अन्तर्दर्शी समझ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
B. संख्याओं को लिखना अनुक्रम में पढ़ाया जाना चाहिए।
C. गणना से पहले संख्याओं को संख्यांक रूप में लिखना सिखाना चाहिए।
D. संख्याओं में अनुक्रम असंगति को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
1) B और C
2) A और D
3) C और D
4) A और B
Question 13: निम्नलिखित में से कौन सा बच्चों को भिन्नों की संकल्पना सिखाने के लिए सबसे उपयुक्त है?
1) जियोबोर्ड
2) संख्या चार्ट
3) क्रिजनेयर छड़
4) गिनतारा
Question 14: गणित की प्रकृति के विषय में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
1) गणितीय संकल्पनाएँ प्रकृति में श्रेणीबद्ध हैं।
2) प्राथमिक स्तर का गणित मूर्त है और इसमें अमूर्तता की आवश्यकता नहीं है।
3) गणित में विचारों के सही संचारण के लिए विशेष शब्दावली का उपयोग होता है।
4) गणितीय ज्ञान की संरचना में तर्क कौशल महत्वपूर्ण है।
Question 15: निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि के द्वारा छात्रों के बीच त्रिविम विवेचन विकसित करने की सर्वाधिक संभावना है?
1) सुडोकू पहेली को हल करना
2) चौपड़ आकृतियों की पहचान करना
3) आंकड़ों को निरूपित करने के लिए दंड आलेख खींचना
4) संख्या-चार्ट में नमूने की पहचान करना
Question 16: सही कथन को पहचानिये।
1) यदि दो आकृतियों का परिमाप समान हैं, तो उनका क्षेत्रफल समान होगा
2) परिमाप और क्षेत्रफल के मात्रक समान हैं
3) आकृति का आकार परिमाप को निर्धारित करता है
4) यदि दो आकृतियों का क्षेत्रफल समान है, तो उनका परिमाप समान होगा
Question 17: निम्नलिखित में से किस कथन में, संख्या 'तीन' का प्रयोग क्रमसूचक भाव में हुआ है?
1) इस घर में तीन कमरे हैं।
2) प्रत्येक समूह में तीन टीम सदस्य हैं।
3) इस डिब्बे में तीन पेंसिलों के कई समूह हैं।
4) मैं इस इमारत की तीसरी मंजिल पर रहता हूं।
Question 18: प्राथमिक स्तर पर त्रिभुज की संकल्पना का परिचय देने के विषय में सही कथन की पहचान कीजिये।
1) बच्चों को संभ्रान्ति से बचाने के लिए केवल समबाहु त्रिभुज ही प्रस्तुत कराने चाहिए।
2) बच्चों को सभी प्रकार के त्रिकोण के संपर्क में लाया जाना चाहिए, लेकिन अन्य आंकड़ों के संपर्क में आने से बचना चाहिए।
3) बच्चों के समक्ष सभी प्रकार के त्रिभुज और अन्य आकृतियां भी प्रस्तुत करानी चाहिए।
4) सबसे पहले त्रिभुज की परिभाषा प्रदान की जानी चाहिए।
Question 19: गणित पाठ्यक्रम के सन्दर्भ में सही कथन की पहचान कीजिए।
1) भिन्न की अवधारणा को केवल उच्च प्राथमिक स्तर पर पेश किया जाना चाहिए।
2) समझ को बेहतर करने के लिए ऋणात्मक संख्या की संकल्पना को प्राथमिक स्तर पर पेश किया जाना चाहिए।
3) क्षेत्रफल मापन की संकल्पना को केवल उच्च प्राथमिक स्तर पर पेश किया जाना चाहिए।
4) बीजगणितीय विचार की नींव प्राथमिक स्तर पर डाली जा सकती है।
Question 20: पाँच क्रमागत संख्याओं का योग 20 है। पहली तीन क्रमागत संख्याओं का योग कितना है?
1) 9
2) 11
3) 12
4) 5
Question 21: एक विभाजन में, भाजक, भागफल का 5 गुना और शेषफल का दोगुना है। यदि शेषफल 5 है, तो संख्या क्या है?
1) 15
2) 25
3) 48
4) 52
Question 22: निम्नलिखित भिन्‍नों में, सबसे बड़ी और दूसरी सबसे बड़ी भिन्‍न क्रमशः कौन-सी हैं?
\(\frac{5}{6}, \frac{3}{4}, \frac{1}{2}, \frac{2}{3}, \frac{3}{5}\)
1) \(\frac{5}{6} \ \rm and \ \frac{3}{5}\)
2) \(\frac{3}{5} \ \rm and \ \frac{2}{3}\)
3) \(\frac{3}{4} \ \rm and \ \frac{1}{2}\)
4) \(\frac{5}{6} \ \rm and \ \frac{3}{4}\)
Question 23: एक तार एक वर्ग के रूप में मोड़े जाने पर 144 सेमी2 क्षेत्रफल को घेरता है। यदि समान तार को 16 सेमी लंबाई के आयत के रूप में मोड़ा जाता है, तो कितना क्षेत्रफल घेरा जाएगा?
1) 48 सेमी2
2) 128 सेमी2
3) 96 सेमी2
4) 124 सेमी2
Question 24: स्कूल प्रार्थना में, एक कक्षा के छात्र एक पंक्ति में खड़े हैं। रूही दोनों छोर से 19वें स्‍थान पर है। उस कक्षा में कितने छात्र उपस्थित हैं?
1) 37
2) 36
3) 40
4) 38
Question 25: अस्मिता सुबह 8:30 बजे से 15 मिनट पहले एक बैठक के लिए स्कूल पहुंचती है। वह अपने सहयोगी की तुलना में आधे घंटे पहले पहुंची, जो बैठक के लिए 40 मिनट देर से पहुंचा था। बैठक का निर्धारित समय क्या है?
1) सुबह 9:10 बजे
2) सुबह 8:45 बजे
3) सुबह 8:05 बजे
4) सुबह 8:15 बजे
Question 26: कितने तरीकों से, 1 सेमी × 1 सेमी के 48 छोटे वर्गों को व्यवस्थित किया जा सकता है ताकि परिणामस्वरूप क्षेत्रफल 48 सेमी2 हो जाए?
1) 4
2) 5
3) 2
4) 6
Question 27: विभिन्न स्‍टेशनरी वस्तुओं की दरें नीचे दी गई हैं:
क्रेयॉन का एक पैकेट - 15.50 रुपए
पेंसिल का एक पैकेट - 14.00 रुपए
स्केच पेन का एक पैकेट - 22.50 रुपए
एक कैंची - 17.00 रुपए
एक रबड़ - 2.00 रुपए
चमकते हुए कागज की एक शीट - 2.50 रुपए
सजावटी स्टिकर का एक पैकेट - 5.00 रुपए
सोहेल क्रेयॉन का एक पैकेट, पेंसिल के दो पैकेट, स्केच पेन का एक पैकेट, एक कैंची, चमकते हुए कागज की 5 शीट और सजावटी स्टिकर का एक पैकेट खरीदता है। उसे कितना भुगतान करना होगा?
1) 86.50 रुपए
2) 100.50 रुपए
3) 102.00 रुपए
4) 98.00 रुपए
Question 28: एक संख्या, 100 के आधे से बड़ी है। यह 6 दहाईं से अधिक और 8 दहाईं से कम है। इसके अंकों का योग 9 है। दहाई का अंक, इकाई के अंक का दोगुना है। वह संख्या क्या है?
1) 63
2) 54
3) 81
4) 72
Question 29: पाँच अंकों की संख्या में, सैकड़े के स्थान वाला अंक, दस हजार के स्थान वाले अंक का तीन-चौथाई है और दहाई के स्थान वाला अंक, सैकड़े के स्थान वाले अंक का दो-तिहाई है। दहाई के स्थान वाला अंक, सबसे छोटी अभाज्य संख्या का वर्ग है और हजार के स्थान वाला अंक, सबसे बड़ी एकल अंक अभाज्य संख्या है। यदि इकाई के स्थान वाला अंक, सबसे बड़ी एकल-अंक विषम संख्या है, तो वह संख्या कौन-सी है?
1) 49327
2) 83419
3) 42937
4) 87649
Question 30: एक ट्रेन 30 मई, 2020 को पटना से 23 ∶ 40 बजे से चलना शुरू होती है और 1 जून, 2020 को 5 ∶ 15 बजे मुंबई पहुँचती है। ट्रेन की कुल यात्रा का समय कितना है?
1) 29 घंटे 35 मिनट
2) 29 घंटे 15 मिनट
3) 28 घंटे 25 मिनट
4) 28 घंटे 20 मिनट
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