CTET January 2019 Paper 1 के Mathematics (गणित) खंड में उम्मीदवार की संख्यात्मक योग्यता, तार्किक सोच, और शिक्षण विधियों की समझ का मूल्यांकन किया गया है। यह खंड इस बात की परीक्षा लेता है कि एक शिक्षक गणितीय अवधारणाओं को बच्चों के स्तर पर कितनी सरलता और रचनात्मकता से समझा सकता है। इस क्विज़ में शामिल प्रश्न आपकी गणना कौशल, मानसिक गणित, और शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया की समझ को मजबूत करेंगे। जो अभ्यर्थी प्राथमिक कक्षा में गणित पढ़ाने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए यह अभ्यास सामग्री अत्यंत उपयोगी है।
इस CTET 2019 Mathematics PYQ Quiz में वास्तविक परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों का संग्रह दिया गया है, जिससे आप परीक्षा पैटर्न को गहराई से समझ सकते हैं और अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं। यह क्विज़ गणितीय अवधारणाओं जैसे संख्याएँ, मापन, ज्यामिति, पैटर्न, और डेटा हैंडलिंग पर आधारित प्रश्नों को शामिल करता है। नियमित अभ्यास से आप न केवल गणित के प्रति आत्मविश्वास बढ़ाएंगे, बल्कि CTET परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में भी सक्षम होंगे।
CTET January 2019 Paper 1 – Mathematics PYQ Quiz
Question 1: पेन A, B और C के तीन ब्रांड क्रमशः 10, 12 और 24 के पैकेट में उपलब्ध हैं। यदि कोई दुकानदार समान संख्या में प्रत्येक ब्रांड के पेन खरीदना चाहता है, तो प्रत्येक ब्रांड के पैकेटों की न्यूनतम संख्या कितनी है, जो उसे खरीदना चाहिए?
1) A = 10, B = 12, C = 5
2) A = 5, B = 12, C = 10
3) A = 10, B = 5, C = 12
4) A = 12, B = 10, C = 5
Question 2: एक वर्ग की भुजा 4 सेमी है। इसे 4 बराबर वर्गों में काटा जाता है। प्रत्येक छोटे वर्ग का क्षेत्रफल कितना है?
1) 4 सेमी2
2) 1 सेमी2
3) 16 सेमी2
4) 8 सेमी2
Question 3: निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नहीं है?
1) सभी अभाज्य संख्याएँ विषम संख्याएँ हैं।
2) अपरिमित रूप से अनेक अभाज्य संख्याएँ हैं।
3) एक अभाज्य संख्या में केवल दो गुणनखंड होते हैं।
4) केवल चार एक अंकीय अभाज्य संख्याएँ हैं।
Question 4: _______ एक संख्या है जो 1 से 10 तक (दोनों सम्मिलित) की सभी संख्याओं से विभाजित होती है।
1) 10
2) 100
3) 604
4) 2520
Question 5: आयशा के पास सिर्फ 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्के हैं। यदि उसके पास कुल सिक्कों की संख्या 25 है और उसके पास राशि 160 रुपये है, तो 5 रुपये और 10 रुपये के सिक्कों की संख्या है:
1) क्रमशः 18 और 7
2) क्रमशः 10 और 15
3) क्रमशः 15 और 10
4) क्रमशः 20 और 5
Question 6: निम्नलिखित का मान ज्ञात कीजिए: 17.5 × 3 – 21 ÷ 7 – 3 × 12.5
1) 52.5
2) 12
3) 120
4) 50
Question 7: एक बगीचे में पेड़ों का छठवाँ भाग नीम के पेड़ हैं। आधे पेड़ अशोक के पेड़ हैं और शेष यूकेलिप्टस (नीलगिरी) के पेड़ हैं। यदि नीम के पेड़ों की संख्या पाँच है, तो बगीचे में यूकेलिप्टस (नीलगिरी) के कितने पेड़ हैं?
1) 5
2) 10
3) 15
4) 20
Question 8: एक ट्रेन 29 अगस्त 2019 को 16: 30 घंटे पर दिल्ली से रवाना होती है और 31 अगस्त को 08: 45 घंटे पर अपने गंतव्य तक पहुँचती है। यात्रा का कुल समय _______ है।
1) 36 घंटे 15 मिनट
2) 38 घंटे 45 मिनट
3) 39 घंटे 45 मिनट
4) 40 घंटे 15 मिनट
Question 9: निम्नलिखित में से किसमें, घटते क्रम में लंबाई व्यवस्थित की गई है?
Question 10: एक आयत 180 सेमी लंबे तार से बना है। यदि इस आयत की चौड़ाई 30 सेमी है, तब इसकी लंबाई कितनी है?
1) 45 सेमी
2) 60 सेमी
3) 90 सेमी
4) 120 सेमी
Question 11: जब 44 लिखने के लिए कहा गया, कक्षा II के कुछ छात्रों ने इसे 404 लिखा। एक शिक्षक के रूप में, आप इसे कैसे संबोधित करेंगे?
1) उनकी कॉपियों में उनके उत्तर को सही करके
2) मूर्त सामग्री का उपयोग करके विनिमय सिद्धांत को समझाएं
3) उन लोगों के साथ उनके समूह बनाएं जिन्होंने इसे सही लिखा है
4) उन्हें सही उत्तर का ज्ञात करने के लिए कहें
Question 12: प्राथमिक गणित पाठ्यक्रम में ’मानचित्रण (मैपिंग)’ शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है/ हैं A. स्थानिक चिंतन को बढ़ावा देना B. आनुपातिक तर्क को बढ़ावा देना C. विषय को आसान और रोचक बनाने के लिए D. संख्या की नीरसता को तोड़ना
1) A और C
2) A और D
3) A और B
4) B और C
Question 13: इनमें से कौन-सा विषय NCF 2005 के अनुसार प्राथमिक विद्यालय गणित पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है?
1) टाइलों की रचना
2) सममिति
3) प्रतिरूप
4) अनुपात
Question 14: इनमें से कौन सा संसाधन/TLM शिक्षक द्वारा यह दिखाने के लिए उपयोग किया जा सकता है कि विभिन्न आयामों के दो आयतों में सूत्र का उपयोग किए बिना एक ही क्षेत्रफल हो सकता है? A. पैमाना B. ग्राफ पेपर C. धागा D. आयत
1) केवल B
2) B और D
3) केवल C
4) A और D
Question 15: निम्न में से कौन-सा गणित में कम उपलब्धि का कारक हो सकता है?
1) लिंग
2) सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
3) गणित की प्रकृति
4) व्यक्ति की स्वाभाविक योग्यता
Question 16: \(\frac{1}{4}\), \(\frac{1}{3}\) से कम है, यह समझाने के लिए निम्न में से सबसे उपयुक्त विधि कौन सी है?
1) लघुत्तम समापवर्तक विधि का उपयोग करना
2) कागज की पट्टी का उपयोग करना
3) डाइन्स ब्लॉक का उपयोग करना
4) संख्या चार्ट का उपयोग करना
Question 17: इनमें से कौन सा प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को गणित पढ़ाते समय पाठ योजना बनाने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?
1) पाठ्य पुस्तक के अनुक्रम का अनुसरण करना
2) गणितीय अवधारणाओं को संरचनात्मक तरीके से प्रस्तुत करना।
3) अवधारणाओं के निर्माण की अनुमति देने के लिए छात्रों को अवसर प्रदान करना।
4) संदर्भ के लिए गतिविधियाँ और प्रश्न लिखना
Question 18: निम्नलिखित में से किसे रचनावादी गणित कक्षा की विशेषता नहीं माना जा सकता है?
1) गणित अधिगम में भाषा और संवाद की भूमिका पर ध्यान दिया जाता है
2) शिक्षक स्वीकार करता है कि छात्र दिए गए अंतःक्रिया से बहु-बोध का निर्माण कर सकते हैं।
3) वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षण विषय का उपयोग मूल्यांकन के प्राथमिक साधन के रूप में किया जाता है।
4) गणित और अन्य पाठयक्रम क्षेत्रों के बीच संबंध उजागर किए जाते हैं।
Question 19: निम्नलिखित से कौन सा कथन गणित के रचनावादी दृष्टिकोण के साथ समझौता में है?
1) गणित अधिगम के तथ्यों के बारे में है।
2) गणितज्ञों को 'सत्य' की खोज करने की आवश्यकता होती है।
3) गणित पूरी तरह से वस्तुनिष्ठ है।
4) प्रत्योक्षकरण गणित का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
Question 20: बच्चों में स्थानिक बोध के विकास के लिए इनमें से कौन सी गतिविधि सबसे उपयुक्त है?
1) बोतल का शीर्ष दृश्य खींचना
2) मानचित्र पर शहरों का पता लगाना
3) चंद्रमा के उदय का समय टिप्पण करना
4) संख्या रेखा पर संख्याओं को प्रस्तुत करना
Question 21: गणित अधिगम के संबंध में इनमें से कौन सा कथन सही नहीं है?
1) गणित में प्रदर्शन और उत्कृष्टता प्राप्त करने की क्षमता जन्मजात है।
2) शिक्षार्थियों के बारे में शिक्षकों के विश्वास का अधिगम के परिणामों पर प्रभावशाली प्रभाव पड़ता है।
3) छात्रों की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि गणित में उनके प्रदर्शन को प्रभावित करती है।
4) स्कूल की शिक्षण की भाषा गणित में बच्चे के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।
Question 22: निम्नलिखित शब्द समस्या के प्रकार को पहचानिये: “मेरे पास 6 पेंसिलें हैं। मनीष के पास मुझसे दो अधिक हैं। मनीष के पास कितनी पेंसिल हैं?”
1) सादृश्य संकलन
2) सादृश्य व्यवकलन
3) टेकअवे संकलन
4) टेकवे व्यवकलन
Question 23: इनमें से कौन सा कथन हिंदू-अरबी प्रणाली के विषय में सही नहीं है?
1) किसी संख्या में एक अंक की स्थिति उसके मूल्य को निर्धारित करती है।
2) यह प्रकृति में योजक है।
3) यदि आधार 2 प्रणाली का अनुसरण करता है।
4) यह प्रकृति में गुणात्मक है।
Question 24: प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति पढ़ाने के लिए एक वांछनीय अभ्यास की पहचान कीजिए?
1) प्राथमिक स्तर पर ज्यामिति को सरल बुनियादी आकृतियों की मान्यता तक सीमित होना चाहिए।
2) शिक्षक को सरल आकृतियों की स्पष्ट परिभाषा देकर और उदाहरणों को दिखाते हुए शुरुआत करनी चाहिए।
3) बच्चों को रेखांतर की सहज समझ विकसित करने के पर्याप्त अवसर दिए जाने चाहिए।
4) व्यापक ज्यामितीय शब्दावली विकसित करना प्राथमिक स्तर पर एक उद्देश्य नहीं होना चाहिए।
Question 25: इऩमें से कौन गणितीय तर्क का सूचक है?
1) गणितीय अवधारणाओं की परिभाषा प्रदान करने की क्षमता।
2) गणितीय प्रक्रिया के लिए औचित्य प्रदान करने की क्षमता।
3) कुशलता से गणना करने की क्षमता।
4) विभिन्न स्थितियों में सही सूत्रों को याद करने की क्षमता।
Question 26: सुपरमार्केट में सब्जियों की मूल्य सूची निम्नानुसार दी गई है:
वस्तु
मात्रा
मूल्य (रुपये)
टमाटर
1 किग्रा
40
आलू
2 किग्रा
25
गाजर
250 ग्राम
20
लौकी
1 किग्रा
10
मिर्चियाँ
100 ग्राम
10
नींबू
4 पीस
10
संजय 1/2 किग्रा टमाटर, 1 किग्रा आलू, 1/2 किग्रा गाजर, 250 ग्राम मिर्च और 6 नींबू खरीदता है। वह काउंटर पर बिल लिपिक को 200 रुपये का नोट देता है। उसे कितने पैसे वापस मिलेंगे?
1) 112.50 रुपये
2) 87.50 रुपये
3) 86.50 रुपये
4) 97.50 रुपये
Question 27:
मैं 2-अंकीय संख्या हूँ।
दहाई के स्थान पर अंक और इकाई के स्थान पर अंक क्रमागत अभाज्य संख्याएँ हैं।
अंकों का योग 3 और 4 का गुणक है।
वह संख्या है:
1) 57
2) 23
3) 35
4) 13
Question 28: रेलवे स्टेशन की पार्किंग में कार की पार्किंग दरों को निम्नानुसार दर्शाया गया है: (a) 2 घंटे तक – 50 रूपये (b) 2 घंटे से अधिक और 5 घंटे तक – 75 रूपये (c) 5 घंटे के बाद – 8 घंटे तक 10 रुपये अतिरिक्त प्रति घंटा। (d) 8 घंटे से अधिक और 12 घंटे तक – 150 रूपये (e) 12 घंटे से अधिक और 24 घंटे तक – 250 रूपये
राजीव अपनी कार को सुबह 7.00 बजे पार्क करते हैं और उसी दिन शाम 4.30 बजे उसे लेने आते हैं। उन्हें कितना पैसा देना है?
1) 135 रूपये
2) 150 रूपये
3) 130 रूपये
4) 100 रूपये
Question 29: निम्नलिखित में से कौन तीसरे स्थान पर है जब संख्याओं को आरोही क्रम में व्यवस्थित किया जाता है? 7.07, 7.70, 7.707, 7.007, 0.77
1) 7.70
2) 7.007
3) 7.07
4) 7.707
Question 30: पांच अंकों की संख्या में, दहाई के स्थान पर अंक 8 है, इकाई के स्थान पर अंक दहाई के स्थान पर अंक का एक चौथाई है, हजारवें स्थान पर अंक 0 है, सैंकड़ा स्थान पर अंक इकाई के अंक का दो गुना है और दस हजारवें स्थान पर अंक इकाई के स्थान पर अंक का तीन गुना है। संख्या कौन-सी है?