WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET January 2019 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

CTET January 2019 Paper 1 के Hindi - II खंड में भाषा के गहन अध्ययन, साहित्यिक समझ और शिक्षण दृष्टिकोण की जांच की जाती है। इस खंड में पूछे गए प्रश्न शिक्षक अभ्यर्थियों की भाषा पर पकड़, पाठ विश्लेषण की क्षमता और विद्यार्थियों में भाषा के प्रति रुचि जगाने के कौशल का मूल्यांकन करते हैं। यह खंड न केवल भाषा के ज्ञान पर आधारित है बल्कि यह भी परखता है कि शिक्षक हिंदी को एक सजीव और रोचक विषय के रूप में कैसे प्रस्तुत कर सकता है। यह क्विज़ आपको पिछले वर्षों के प्रश्नों के माध्यम से परीक्षा पैटर्न की सटीक झलक प्रदान करेगा।

इस CTET 2019 Hindi - II PYQ Quiz में वास्तविक परीक्षा में पूछे गए प्रश्न शामिल हैं, जो आपकी भाषा दक्षता, साहित्यिक ज्ञान और शिक्षण कौशल को मजबूत करने में मदद करेंगे। इस क्विज़ का अभ्यास करने से आप हिंदी शिक्षण से संबंधित प्रमुख अवधारणाओं और पद्धतियों को बेहतर समझ सकेंगे। नियमित अभ्यास आपको न केवल आत्मविश्वास प्रदान करेगा, बल्कि CTET परीक्षा में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने का मार्ग भी प्रशस्त करेगा।

CTET January 2019 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

CTET January 2019 Paper 1 – Hindi - II PYQ Quiz

Comprehension: (Que No. 1 - 8)
पाठ्यक्रम को कक्षाक्रम से बहुत कड़ाई के साथ बाँध देने के परिणामस्वरूप बच्चे का विकास एक अनवरत प्रक्रिया नहीं बन पाता, अपितु कृत्रिम खंडों में बँट जाता है। एक स्थिर पाठ्यक्रम बच्चे की व्यक्त्गित रूचियों और क्षमताओं के विकास में सहयोग न देकर एक मजबूरी बन जाता है, जिसे बच्चा और उसका अध्यापक दोनों बेबस होकर स्वीकार करते हैं। यदि एक बच्चा किसी विषय में अपने सहपाठियों से अधिक दिलचस्पी रखता है, तो पाठ्यक्रम की बदौलत उसे पूरे एक वर्ष या इससे भी अधिक प्रतीक्षा करनी होती है, जब वह उस विषय में कुछ अधिक विस्तृत जानकारी अध्यापक और नई पुस्तक से प्राप्त कर सकेगा। श्री अरविंद आश्रम के शिक्षा केंद्र में, जहाँ पाठ्यक्रम पूर्वनिर्धारित और स्थिर नहीं रहता, बच्चों को अपनी व्यक्तिगत रुचि और सामर्थ्य के अनुसार किसी विषय की जानकारी की प्रगति जारी रखने की छूटी रहती है। सामान्य स्कूलों में, जहाँ यह छूट नहीं दी जाती। होता प्राय: यह है कि नई कक्षा में आने पर उसे वही विषय बिलकुल नया और अपरिचित लगता है, जिसके बारे में काफी-कुछ वह पिछली कक्षा में जान चुका था। विशेषतौर पर ऐसा तब होता है, जब पाठ्यक्रम पाठ्यपुस्तकों का पर्याय हो, जैसा भारत में है।
Question 1: पाठ्यक्रम का निर्माण करते समय बच्चों की ________का ध्यान रखा जाना चाहिए।
1) क्षमताओं और आर्थिक पृष्ठभूमि
2) क्षमताओं और पारिवारिक स्तर
3) क्षमताओ और रूचियों
4) रुचियों और आर्थिक पृष्ठभूमि
Question 2: यह संभव है कि अलग-अलग बच्चे अलग-अलग विषयों में __________ रखते हों।
1) समान रुचियाँ
2) समान क्षमताएँ
3) भिन्न रुचियाँ
4) भन्नि पूर्वाग्रह
Question 3: पाठ्यक्रम को पाठ्यपुस्तकों का पर्याय __________
1) होना चाहिए।
2) नहीं होना चाहिए।
3) कहा जा सकता है।
4) माना जाता है।
Question 4: बच्चों को यह छूट दी जानी चाहिए कि वे अपनी रुचि व क्षमता के अनुसार किसी विषय की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकें।’ यह स्थिति कैसी है?
1) सराहनीय है।
2) निंदनीय है।
3) असंभव है।
4) अव्यावहारिक है।
Question 5: 'बे’ उपसर्ग का प्रयोग किस शब्द में नहीं किया जा सकता?
1) बस
2) अदब
3) ईमान
4) फिजूल
Question 6: ‘प्रतीक्षा’ शब्द से कौन सा नया शब्द बन सकता है?
1) प्रतीक्षाशाली
2) प्रतीक्षारत
3) प्रतीक्षावान
4) प्रतीक्षाहीन
Question 7: ‘वर्ष’ में ‘इक’ प्रत्यय लगाने पर कौन सा नया शब्द बनेगा?
1) वर्षिकी
2) वर्षिक
3) वार्षिकी
4) वार्षिक
Question 8: अनुच्छेद के आधार पर क्या कहा जा सकता है?
1) पाठ्यक्रम स्थिर होना चाहिए।
2) पाठ्यक्रम में लचीलापन होना चाहिए।
3) पाठ्यक्रम पूर्णत: अस्थिर होना चाहिए।
4) पाठ्यक्रम जानकारीपरक होना चाहिए।

Comprehension: (Que No. 9 - 15)
आज जब भी कोई गाँव का नाम लेता है तो एक अलग ही छवि उभरती है। वह छवि कहती है कि वहाँ गरीबी है। वहाँ अशिक्षा और अज्ञान है। वहाँ अंध-विश्वास है। गंदगी है। बीमारी है। हमें विचार करना है कि सच क्या है? क्या हमारे गाँव ऐसे ही थे जैसे आज हैं? आज जो गाँवों की दुर्दशा हुई है उसके लिए जिम्मेदार कौन है? इन सवालों की पड़ताल करते हुए हमें नई समझ बनानी है तथा गाँवों के सही स्वरूप की पहचान करनी है। वैसे यह खुदा का शुक्र है कि गाँवों पर कई तरह के आक्रामक दुष्प्रभावों के बावजूद उनका मूल स्वरूप नहीं बदला है। जो दूरस्थ गाँव हैं – शहर के पड़ोस से दूर उनकी निजता तो खासी बची हुई है। ऐसी स्थिति में हमारा दायित्व, एक शिक्षित समाज का दायित्व क्या बनाता है? हमें विचार करना है। मगर ऐसा कोई भी विचार गाँवों को आँखों से देखे बिना, स्वयं देख कर समझे बिना नहीं किया जा सकता। तो हमें अपनी फर्स्ट हैंड समझ बनाने के लिए गाँव चलना है।

अपने मूल स्वरूप में गाँव एक वेधशाला है। एक विद्याशाला है। गाँव वेधशाला या प्रयोगशाला इसलिए है कि ज्ञान को रोज वहाँ कर्म की कसौटी पर कसा जाता है। आजमाया जाता है। जो ज्ञान कर्म की कसौटी पर खरा न उतरे तो उसे खारिज कर दिया जाता है। हर ज्ञान के होने की शर्त यह है वह सृजन और उत्पादन की शान पर तराशा जाए।

Question 9: ज्ञान के होने की अनिवार्य शर्त क्या है?
1) सृजन और धन
2) सृजन और उत्पादन
3) धन और उत्पादन
4) उत्पादन और ज्योति
Question 10: अनुच्छेद के आधार पर कहा जा सकता है कि
1) गाँव में नकारात्मक परिवर्तन भी हुए हैं।
2) गाँव में समस्त परिवर्तन सकारात्मक हैं।
3) गाँव में बीमारी और अज्ञान ही है।
4) गाँव में लोग अशिक्षित और अज्ञानी हैं।
Question 11: गाँव को ठीक से समझने के लिए जरूरी है
1) गाँव के किस्से सुनना
2) गाँव को टी. वी. पर देखना
3) गाँव के बारे में पढ़ना
4) स्वयं गाँव में जाना
Question 12: गाँव को प्रयोगशाला क्यों कहा गया है?
1) ज्ञान को जानकारी की कसौटी पर कसा जाता है।
2) ज्ञान को कर्म की कसौटी पर कसा जाता है।
3) ज्ञान को निरंतर बढ़ाया जाता रहता है।
4) ज्ञानवान व्यक्ति ज्ञान का प्रयोग करते हैं।
Question 13: ‘फर्स्ट हैंड समझ’ से क्या तात्पर्य है?
1) ज्ञानवान व्यक्तियों से जानकारी लेना।
2) दूसरों के अनुभव से समझ बनाना।
3) स्वयं के अनुभव से समझ बनाना।
4) स्वयं के पूर्वज्ञान, पूर्वाग्रहों से समझ बनाना।
Question 14: शिक्षितशब्द में कौन सा प्रत्यय है?
1) क्षित
2) त
3) इत
4) क्षत
Question 15: गाँव की छवि में क्या शामिल नहीं है?
1) गंदगी
2) अशिक्षा
3) अज्ञान
4) कर्म
Question 16: प्राथमिक स्तर पर कौन सी गतिविधि बच्चों की मौखिक अभिव्यक्ति के विकास में सबसे कम प्रभावी है?
1) घटना वर्णन करना।
2) कहानी को शब्दश: दोहराना।
3) कहानी को अपनी भाषा में कहना।
4) चित्र दिखाकर कहानी कहलवाना।
Question 17: मुहावरे और लोकोक्तियों के प्रयोग के संदर्भ में कौन सा कथन उचित है?
1) ये भाषा का अनिवार्य हिस्सा है।
2) ये भाषा – प्रयोग को प्रभावी बनाते है।
3) ये भाषा को नियंत्रित करते हैं।
4) भाषा का अलंकरण इनका कार्य है।
Question 18: मीता ने सभी बच्चों को एक अनुच्छेद दिया जिसमें हर पाँचवें शब्द की जगह रिक्त स्थान था, जिसे बच्चों को भरना था। मीता ने किसका प्रयोग किया?
1) पठन परीक्षण
2) लेखन परीक्षण
3) व्याकरण परीक्षण
4) क्लोज परीक्षण
Question 19: बच्चों में _____ और ______ के माध्यम से लेखन कौशल का विकास किया जा सकता है।
1) रेखांकन, चित्रांकन
2) चित्रांकन, लिपि-चिन्हों
3) रेखांकन, लिपि-चिन्हों
4) लिपि-चिन्हों, अक्षर बनावट
Question 20: मुदिता अकसर ‘श’ को ‘स’ बोलती है। मुदिता की भाषा-शिक्षिका के रूप में आप इस स्थिति के बारे में क्या कहेंगे?
1) भाषागत त्रुटि का होना
2) क्षेत्रीय भाषा का प्रभाव
3) भाषागत ज्ञान का अभाव
4) भाषा-प्रयोग में लापरवाही
Question 21: निम्नलिखित में से कौन सा प्रश्न बच्चों की भाषा-क्षमता के विकास में सर्वाधिक सहायक है?
1) डाल-डाल का इस्तेमाल करते हुए वाक्य बनाओ।
2) तितली कली के पास कब गई होगी और क्यों?
3) तितली ओर कली ने क्या खेल खेला?
4) तुम्हारी मनपसंद किताब कौन सी है?
Question 22: ‘सामाजिक अंत:क्रिया’ की अवधारणा _____ से संबंधित है।
1) स्किनर
2) पियाजे
3) चॉम्स्की
4) वाइगोत्स्की
Question 23: स्किनर ने भाषा सीखने की प्रक्रिया में _____ पर सर्वाधिक बल दिया।
1) अंत:क्रिया
2) अनुकरण
3) भाषा अर्जन क्षमता
4) सृजनात्मकता
Question 24: बच्चों की भाषाई – क्षमताओं के आकलन के लिए ______ सर्वाधिक सहायक है।
1) बच्चों की परस्पर अनौपचारिक बातचीत
2) बच्चों की कक्षा में औपचारिक बातचीत
3) बच्चों और शिक्षक की परस्पर औपचारिक बातचीत
4) बच्चों का शिक्षक द्वारा प्ररत्त अभ्यास कार्य करना
Question 25: कौन सा प्रश्न कक्षा में बहु-भाषिकता को पोषित करता है?
1) अच्छी लगने वाली महक को क्या कहेंगे?
2) बुरी लगने वाली महक को क्या कहेंगे?
3) तुम्हारे घर में किस-किसकी महक आती है?
4) फूलों के नाम अपनी भाषा में लिखो।
Question 26: ‘इस कहानी में पहाड़ी, घाटी शब्दों का इस्तेमाल हुआ है। पहाड़ी इलाके से जुड़े हुए और शब्द सोचकर लिखो।’ – यह अभ्यास प्रश्न _____ का उदाहरण है।
1) संदर्भ में व्याकरण
2) शब्द-भंडार में विकास
3) शब्द-कोश का विकास
4) पर्यायवाची शब्दों से परिचय
Question 27: शिक्षण-प्रक्रिया को रुचिकर बनाने में _______ शिक्षण-सामग्री सहायक होती है।
1) ऑडियो – वीडियो
2) वैविध्यपूर्ण
3) वीडियोपरक
4) पत्र-पत्रिकाएँ
Question 28: प्रथमिक स्तर पर भाषाई क्षमताओं का विकास ________ है और साहित्य ________ है!
1) साधन, साध्य
2) साध्य, उद्देश्य
3) साध्य, साधन
4) उद्देश्य, साध्य
Question 29: प्राथमिक स्तर पर कौन सा भाषा शिक्षण का उद्देश्य नहीं है?
1) अपने द्वारा कही गई बात की तार्किक पुष्टि करना।
2) भाषा का सृजनशील एवं कल्पनील प्रयोग करना।
3) रचनाओं के माध्यम से विभिन्न विषयों से जुड़ना।
4) भाषा संबंधी व्याकरण को पूर्णत: कंठस्थ करना।
Question 30: कक्षा में भाषा की ________के प्रति _______ बनकर उसका उपयोग भाषा शिक्षण में करना चाहिए।
1) विविधता, विद्वान
2) विविधता, संवेदनशील
3) संवेदनशीलता, कठोर
4) एकरूपता, संवेदनशील
और नया पुराने
WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now