Comprehension: (Que No. 1 - 9)
आधुनिक शिक्षा का नतीजा हमने देख लिया। हमने उस शिक्षा का नतीजा भी देख लिया, जिसमें ‘विकसित विज्ञान’ का सबसे महत्त्वपूर्ण स्थान है, जिसके कारण व्यक्ति को कहीं भी या कितना भी मिलने के बावजूद तृप्ति नहीं होती। इसका कारण यही है कि शिक्षा के स्वाभाविक और आवश्यक अंगों को छोड़कर हमने ऐसे विषयों पर अधिक ध्यान दिया, जो मनुष्य का एकतरफा विकास करते हैं, जिनके कारण व्यक्तित्व का बड़े-से-बड़ा भाग अतृप्त रह जाता है। बाल्यावस्था में भी कला-शिक्षा को अभी तक उचित स्थान नहीं मिला है। जहाँ मिलता भी है, वहाँ बच्चा ग्यारह-बारह वर्ष का होते ही उसके शिक्षा-क्रम में से कला-प्रवृत्तियों को निकाल दिया जाता है। ऐसा ही हर्बर्ट रीड ने कहा है:
“हमारा अनुभव हमें बाताता है कि हर व्यक्ति ग्यारह साल की उम्र के बाद, किशोर-अवस्था और उसके बाद भी सारे जीवन-काल तक किसी-न-किसी कला-प्रवृत्ति को अपने भाव-प्रकटन का जरिया बनाये रख सकता है। आज के सभी विषय-जिन पर हम अपनी एकमात्र श्रद्धा करते हैं, जैसे गणित, भूगोल, इतिहास, रसायनशास्त्र और यहाँ तक कि साहित्य भी जिस तरह पढ़ाये जाते हैं, उन सबकी बुनियाद तार्किक है। इन पर एकमात्र जोर देने के कारण कला-प्रवृत्तियाँ, जो भावना-प्रधान होती हैं, पाठ्यक्रम से करीब-करीब निकल जाती हैं। ये प्रवृत्तियाँ केवल पाठ्यक्रम से ही नहीं निकल जातीं, बल्कि इन तार्किक विषयों को महत्त्व देने के कारण व्यक्ति के दिमाग से भी बिलकुल निकल जाती हैं। किशोर-अवस्था को इस तरह गलत रास्ते पर ले जाने का नतीजा भयानक हो रहा है। सभ्यता रोज-ब-रोज बेढब होती जा रही है। व्यक्ति का गलत विकास हो रहा है। उसका मानस अस्वस्थ है, परिवार दुखी है। समाज में फूट पड़ी है और दुनिया पर ध्वंस करने का ज्वर चढ़ा है। इन भयानक अवस्थाओं को हमारा ज्ञान-विज्ञान सहारा दे रहा है। आज की तालीम भी इसी दौड़ में साथ दे रही है।”
Question 1: अनुच्छेद के आधार पर हमें किस पर सर्वाधिक ध्यान देने की जरूरत है?
1) विज्ञान पर
2) कला प्रवृत्ति पर
3) किशोरावस्था पर
4) बाल्यावस्था पर
Question 2: अनुच्छेद के अनुसार गणित, भूगोल, इतिहास आदि विषय किस प्रकार के हैं?
1) तर्क प्रधान हैं।
2) भाव प्रधान हैं।
3) कला प्रधान हैं।
4) बोध प्रधान हैं।
Question 3: ज्ञान-विज्ञान को बहुत अधिक महत्त्व देने के कारण क्या हो रहा है?
1) समाज उन्नति कर रहा है।
2) समाज में विभाजन हो रहा है।
3) व्यक्ति सृजन की राह पर है।
4) व्यक्ति विध्वंस की राह पर नहीं है।
Question 4: किशोरावस्था तार्किकता की प्रधानता और भाव के अभाव में ________ का रास्ता अपना रही है।
1) पतन
2) ज्ञान
3) प्रगति
4) कर्म
Question 5: इनमें से कौन सा शब्द, समूह से भिन्न है?
1) तार्किक
2) स्वाभाविक
3) साहित्यिक
4) अभिव्यक्ति
Question 6: ‘आज की तालीम भी इसी दौड़ में साथ दे रही है।’ वाक्य में कौन सा निपात है?
1) आज
2) भी
3) इस
4) में
Question 7: ‘विकसित’ शब्द में कौन सा प्रत्यय है?
1) सित
2) इत
3) त
4) सत
Question 8: अनुच्छेद के आधार पर कहा जा सकता है कि आधुनिक शिक्षा का नतीजा
1) सुखद है।
2) दु:खद है।
3) औसत है।
4) पता नहीं।
Question 9: आधुनिक शिक्षा में किस विषय को सबसे अधिक महत्त्व दिया जाता है?
1) कला को
2) भाषा को
3) विज्ञान को
4) इतिहास को
Comprehension: (Que No. 10 - 15)
साकार, दिव्य गौरव विराट!
पौरुष के पुंजीभूत ज्वाल!
मेरी जननी के हिमकिरीट!
मेरे भारत के दिव्य भाल!
मेरे नगपति! मेरे विशाल!
युग-युग अजेय, निर्बंध, मुक्त,
युग-युग गर्वोन्नत नित महान,
निस्सीम व्योम में तान रहे,
युग से किस महिमा का वितान?
कैसी अखंड यह चिर समाधि?
यतिवर! कैसा यह अमर ध्यान?
तू महाशून्य में खोज रहा
किस जटिल समस्या का निदान?
उलझन का कैसा विषम-जाल
मेरे नगपति ! मेरे विशाल !
Question 10: ‘हिमकिरीट’ का क्या आशय है?
1) ठंडा मुकुट
2) बर्फ का मुकुट
3) चाँदी का मुकुट
4) स्वर्णिम मुकुट
Question 11: ‘नगपति’ का विग्रह और समास क्या होगा?
1) रत्नों (नग) का पति – तत्पुरुष
2) नगों (पर्वतों) का पति है जो – कर्मधारय
3) नगों (पर्वतों) का पति - तत्पुरुष
4) नगों का पति है जो, ऐसा – बहुव्रीहि
Question 12: किस पंक्ति का तात्पर्य 'हिमालय शक्ति की ज्वालाओं का ढेर' है?
1) युग-युग अजेय, निर्बंध, मुक्त
2) मेरे भारत के दिव्य भाल
3) पौरुष के पुंजीभूत ज्वाल
4) साकार, दिव्य गौरव विराट
Question 13: ‘जिसे जीता न जा सके’ उसके लिए कविता में कौन सा शब्द प्रयुक्त हुआ है?
1) अजेय
2) अखंड
3) अमर
4) दिव्य
Question 14: ‘निस्सीम’ शब्द में कौन सी संधि है?
1) स्वर
2) व्यंजन
3) विसर्ग
4) दीर्घ
Question 15: हिमालय को ‘यतिवर!’ कहकर संबोधित किया गया है, क्योंकि वह -
1) भारत का प्रहरी है।
2) पर्वतों का स्वामी है।
3) समाधि में लीन है।
4) समस्या का हल ढूँढ रहा है।
Question 16: प्राथमिक स्तर पर बच्चों की भाषा का आकलन करने का उद्देश्य है
1) उसकी पठन क्षमता का आकलन।
2) उसके भाषा-प्रयोग की क्षमता का आकलन।
3) उसकी लेखन क्षमता का आकलन।
4) उसकी बोलने की कुशलता का आकलन।
Question 17: इनमें से कौन सा भाषा-आकलन में सबसे कम प्रभावी तरीका है?
1) कहानी कहना
2) कहानी लिखना
3) घटना-वर्णन
4) श्रुतलेख
Question 18: आकलन की प्रक्रिया में केवल बच्चे की क्षमताओं का आकलन नहीं होता बल्कि शिक्षक की शिक्षण-प्रक्रिया का भी आकलन होता है। यह विचार
1) पूर्णत: सही है।
2) अंशत: सही है।
3) पूर्णत: गलत है।
4) निराधार है।
Question 19: रीमा ने तीसरी कक्षा में पढ़ने वाली ऋतिका की भाषा-क्षमता, भाषा – निष्पादन संबंधी क्रमिक प्रगति का ब्यौरा उसके अभिभावकों को दिया। रीमा ने _____ के आधार पर यह जानकारी दी।
1) अवलोकन
2) पोर्टफोलिओ
3) जाँच सूची
4) लिखित परीक्षा
Question 20: पहली कक्षा में _______भी लिखने के अंतर्गत आता है।
1) वाक्य लिखना
2) शब्द लिखना
3) अक्षर बनाना
4) चित्र बनाना
Question 21: प्राथमिक स्तर पर पढ़ना सीखने में सबसे कम महत्त्वपूर्ण है
1) अनुमान लगाना
2) संदर्भानुसार अर्थ
3) अक्षरों की पहचान
4) पढ़ने का उद्देश्य
Question 22: 'भाषा अर्जन क्षमता’ किसके साथ संबंधित हैं?
1) पियाजे
2) चॉमस्की
3) स्किनर
4) ब्रुनर
Question 23: प्राथमिक स्तर पर भाषा सीखने में भाषा संबंधी कौन सा संसाधन सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है?
1) कम्प्यूटर
2) बाल साहित्य
3) समाचार-पत्र
4) टेलीविजन
Question 24: बच्चे अपनी मातृभाषा का प्रयोग करते हुए हिंदी भाषा की कक्षा में अपनी बात कहते हैं। यह बात _____है।
1) स्वाभाविक
2) निंदनीय
3) विचारणीय
4) अनुचित
Question 25: बहु-भाषिकता हमारी पहचान भी है और हमारी _____व_______का अभिन्न अंग भी।
1) सभ्यता, संस्कृति
2) सभ्यता, साहित्य
3) संस्कृति, साहित्य
4) संस्कृति, चुनौतियों
Question 26: प्राथमिक स्तर की पाठ्य-पुस्तक में कार्टून, भाषण, विज्ञापन आदि बच्चों के भाषा-क्षमता विकास में ____ हैं।
1) सहायक
2) बाधक
3) निरर्थक
4) अनुपयोगी
Question 27: पाँचवीं कक्षा की सुहानी ‘पांँचोँँ' 'किन्हेंँ', 'आँखेँ', 'दोनोंँ' आदि शब्द लिखती है। आप सुहानी के लेखन क्षमता के बारे में क्या कहेंगे?
1) वह अनुनासिक चिन्ह का प्रयोग बिलकुल नहीं जानती।
2) वह अनुनासिक चिन्ह के प्रयोग के प्रति सजग है।
3) वह अनुनासिक चिन्ह के प्रयोग के प्रति लापरवाह है।
4) वह अनुनासिक चिन्ह के नियम का अति सामान्यीकरण करती है।
Question 28: विद्यालय में भाषा शिक्षण के लिए कोई कार्यक्रम शुरू करते समय सबसे महत्तवपूर्ण है
1) बच्चे की लिखित क्षमता को पहचानना।
2) बच्चे की सहज भाषायी क्षमता को पहचानना।
3) बच्चे की सहज मौखिक अभिव्यक्ति को पहचानना।
4) बच्चे की पठन क्षमता को पहचानना।
Question 29: कई बार बच्चे जब स्कूल आते हैं तो दो या तीन भाषाओं को _______ और बोलने की क्षमता से लैस होते हैं।
1) पढ़ने
2) लिखने
3) रटने
4) समझने
Question 30: किसी विषय को सीखने का मतलब है उसकी _________ को सीखना, उसकी _________ को सीखना।
1) अवधारणाओं, विषय वस्तु
2) विषय-वस्तु, उपयोगी
3) अवधारणाओं, शब्दावली
4) शब्दावली, विषय