UPTET 23 फरवरी 2014 बाल विकास व अभिज्ञान भाग 1 प्रश्न बैंक Previous Year Quiz

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बाल विकास एवं अभिज्ञान (Child Development and Pedagogy) एक बेहद महत्वपूर्ण विषय है। यह खंड न केवल शिक्षक बनने की योग्यता का मूल्यांकन करता है बल्कि अभ्यर्थी के मनोविज्ञान, शिक्षण दृष्टिकोण और बाल मनोविज्ञान की समझ की भी परीक्षा लेता है। इस लेख में हम UPTET 23 फरवरी 2014 प्रश्न बैंक से लिए गए बाल विकास व अभिज्ञान क्विज भाग 1 पर चर्चा करेंगे, जो आपकी तैयारी को और सटीक दिशा देगा।

UPTET 23 फरवरी 2014 बाल विकास व अभिज्ञान भाग 1 प्रश्न बैंक Previous Year Quiz

बाल विकास व अभिज्ञान क्या है

बाल विकास एवं अभिज्ञान शिक्षा शास्त्र का वह भाग है जो बच्चे के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक विकास को समझने में सहायता करता है। शिक्षक के लिए यह आवश्यक है कि वह यह जान सके कि बच्चे किस प्रकार सीखते हैं, सोचते हैं और व्यवहार करते हैं। इस विषय में पूछे जाने वाले प्रश्न मुख्य रूप से बाल मनोविज्ञान, शिक्षण विधियाँ, अधिगम प्रक्रिया और प्रेरणा सिद्धांतों से संबंधित होते हैं।

UPTET 2014 प्रश्नों की खासियत

2014 में आयोजित परीक्षा के प्रश्न इस तरह तैयार किए गए थे कि वे उम्मीदवार की वास्तविक समझ और व्यवहारिक दृष्टिकोण को परख सकें। प्रश्नों का स्तर सामान्य ज्ञान से थोड़ा गहरा था, जिससे यह आकलन किया जा सके कि अभ्यर्थी केवल रटने पर निर्भर नहीं बल्कि वास्तविक परिस्थितियों को समझने की क्षमता रखता है।

इस क्विज के माध्यम से आप जान पाएंगे कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे और कौन-कौन से टॉपिक अधिक महत्वपूर्ण रहे हैं। जैसे –

संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development)

अधिगम के सिद्धांत (Theories of Learning)

पियाजे, ब्रूनर, वायगोत्स्की जैसे शिक्षाशास्त्रियों के विचार

बाल व्यवहार और प्रेरणा

कक्षा प्रबंधन और शिक्षण प्रक्रिया

UPTET 2014 – बाल विकास व अभिज्ञान के प्रमुख प्रश्न

ये सभी प्रश्न पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से लिए गए हैं।

Question 1: अभिप्रेरणा का वर्गीकरण होता है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) स्वाभाविक और कृत्रिम
B) कम महत्त्वपूर्ण तथा अधिक महत्त्वपूर्ण
C) जन्मजात तथा अर्जित
D) अभिप्रेरणा तथा प्रलोभन
Question 2: सीखने की प्रक्रिया में 'सीखने का स्थानान्तरण' हो सकता है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सकारात्मक
B) नकारात्मक
C) शून्य
D) ये सभी
Question 3: निम्न में से कौन-सा मत अन्तर्दृष्टि द्वारा सीखने की व्याख्या करता है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) मनोविश्लेषणवाद
B) व्यवहारवाद
C) सम्बन्धवाद
D) गेस्टाल्टवाद
Question 4: किस मनोवैज्ञानिक ने सीखने की सामग्री के रूप में निरर्थक शब्दों का प्रयोग किया? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) विलियम जेम्स
B) स्किनर
C) एबिंगहॉस
D) बार्टलेट
Question 5: 'सीखने के नियम' दिए हैं — UPTET 2014 (23 Feb)
A) पावलॉव ने
B) स्किनर ने
C) थॉर्नडाइक ने
D) कोहलर ने
Question 6: सीखना है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) व्यवहार में परिवर्तन
B) अनुभव तथा अभ्यास का परिणाम
C) व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन
D) ये सभी
Question 7: 'शारीरिक वृद्धि और विकास' को कहते हैं — UPTET 2014 (23 Feb)
A) तत्परता
B) अभिवृद्धि
C) गतिशीलता
D) आनुवंशिकता
Question 8: "चिन्तन संज्ञानात्मक पक्ष में एक मानसिक क्रिया है।" यह कथन दिया गया है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) ड्यूवी द्वारा
B) गिल्फर्ड द्वारा
C) क्रूज द्वारा
D) रॉस द्वारा
Question 9: बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन-सा कथन सर्वोत्तम है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सारे बच्चे एक जैसे होते हैं
B) कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं
C) कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं
D) प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
Question 10: बाल मनोविज्ञान का केन्द्र बिन्दु है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अच्छा शिक्षक
B) बालक
C) शिक्षण प्रक्रिया
D) विद्यालय
Question 11: अच्छी स्मृति की विशेषताएँ हैं — UPTET 2014 (23 Feb)
A) शीघ्र पुनःस्मरण
B) शीघ्र पहचान
C) अच्छी धारणा
D) ये सभी
Question 12: 'संवेग' शब्द का शाब्दिक अर्थ है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) क्रोध और भय
B) स्नेह तथा प्रेम
C) उत्तेजना या भावों में उथल-पुथल
D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 13: कौशल सीखने की पहली अवस्था है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) यथार्थता
B) कल्पनाशीलता
C) समन्वय
D) अनुकरण
Question 14: मानसिक आयु के प्रत्यय का सर्वप्रथम प्रयोग किया — UPTET 2014 (23 Feb)
A) थॉर्नडाइक
B) गिल्फर्ड
C) स्पीयरमैन
D) बिने-साइमन
Question 15: शैशवावस्था के लिए उत्तम शिक्षण विधि है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) मॉण्टेसरी विधि
B) खेल विधि
C) किण्डरगार्टन विधि
D) ये सभी
Question 16: बाल विकास में — UPTET 2014 (23 Feb)
A) प्रक्रिया पर बल है
B) वातावरण और अनुभव की भूमिका पर बल है
C) गर्भावस्था से किशारोवस्था तक का अध्ययन होता है
D) उपर्युक्त सभी पर
Question 17: बाल विकास का अध्ययन क्षेत्र है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) बाल विकास की विभिन्न अवस्थाओं का अध्ययन
B) वातावरण का बाल विकास पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन
C) वैयक्तिक विभिन्नताओं का अध्ययन
D) उपर्युक्त सभी
Question 18: 'सर्वाधिक उपयुक्त जीवित (Survival of the fittest) रहता है' का सिद्धान्त है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) लैमार्क का
B) हैरिसन का
C) डार्विन का
D) मैक्डूगल का
Question 19: बिने-साइमन परीक्षण द्वारा मापन किया जाता है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सामान्य बुद्धि का
B) विशिष्ट बुद्धि का
C) अभिवृत्ति का
D) अभिक्षमता का
Question 20: संवेगात्मक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं — UPTET 2014 (23 Feb)
A) शारीरिक स्वास्थ्य
B) मानसिक योग्यता
C) थकान
D) ये सभी
Question 21: "सामाजिक प्रत्याशाओं के अनुरूप व्यवहार की योग्यता का अधिगम सामाजिक विकास कहा जाता है।" उक्त कथन है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) हरलॉक का
B) टी. पी. नन का
C) मैक्डूगल का
D) रॉस का
Question 22: सीखने का सर्वाधिक उपयुक्त अर्थ है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) कौशल अर्जन
B) ज्ञानार्जन
C) व्यवहार में परिमार्जन
D) वैयक्तिक समायोजन
Question 23: वाणी दोष नहीं है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) ध्वनि परिवर्तन और अस्पष्ट उच्चारण
B) धीमी या तेज गति से बोलना
C) हकलाना और तुतलाना
D) तीव्र अस्पष्ट वाणी
Question 24: प्राथमिक स्तर पर मूल्यों की शिक्षा देने की सर्वोत्तम विधि है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) मूल्यों के महत्त्व को बताना
B) मूल्यों के पालन न करने पर दण्डित करना
C) अध्यापक के व्यवहार में मूल्य स्थापना
D) उपर्युक्त सभी
Question 25: मूल्यों के वर्गीकरण में सम्मिलित नहीं है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) आध्यात्मिक मूल्य
B) येन केन प्रकारेण धनार्जन का मूल्य
C) नैतिक मूल्य
D) सांस्कृतिक मूल्य
Question 26: व्यक्तित्व के संगठन का स्वरूप है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सामाजिक-आर्थिक
B) मनोवैज्ञानिक-शारीरिक
C) सामाजिक-राजनीतिक
D) मनोवैज्ञानिक-आध्यात्मिक
Question 27: आत्मकेन्द्रित व्यक्ति होता है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अन्तर्मुखी
B) बहिर्मुखी
C) उभयमुखी
D) सामाजिक निर्भर
Question 28: अपने ऊर्जाबल (Libido) को बाहर की ओर अभिव्यक्त करने वाले व्यक्ति का प्रकार होता है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) ज्ञानात्मक व्यक्तित्व
B) कलात्मक व्यक्तित्व
C) बहिर्मुखी व्यक्तित्व
D) धार्मिक व्यक्तित्व
Question 29: कक्षा 4 का एक बच्चा सदैव चिन्तित और कुण्ठित रहता है, आप — UPTET 2014 (23 Feb)
A) उसके अभिभावक से शिकायत करेंगे
B) मनोचिकित्सक के पास ले जायेंगे
C) स्वयं परामर्शदाता की भूमिका का निर्वाह करेंगे
D) उसे उसके भाग्य पर छोड़ देंगे
Question 30: भाषा विकास का सिद्धान्त नहीं है — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अनुबन्धन का सिद्धान्त
B) अनुकरण का सिद्धान्त
C) अतिरिक्त शक्ति का सिद्धान्त
D) परिपक्वता का सिद्धान्त

परीक्षा के लिए क्यों जरूरी है बाल विकास क्विज

UPTET के दोनों पेपरों – प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर – में बाल विकास से जुड़े प्रश्न अनिवार्य होते हैं। इस विषय की अच्छी तैयारी न केवल कट-ऑफ पार करने में मदद करती है बल्कि आपके शिक्षण दृष्टिकोण को भी मजबूत बनाती है। पिछले वर्षों के प्रश्न हल करने से परीक्षा के पैटर्न, समय प्रबंधन और महत्वपूर्ण टॉपिक्स की पहचान होती है।

कैसे करें तैयारी

यदि आप इस विषय में बेहतर स्कोर चाहते हैं, तो केवल रटने के बजाय अवधारणाओं की गहराई में जाएं। पियाजे और वायगोत्स्की जैसे मनोवैज्ञानिकों के सिद्धांतों को व्यवहारिक रूप में समझने का प्रयास करें। प्रत्येक प्रश्न के पीछे की सोच को समझें और अभ्यास क्विज़ जैसे इस प्रश्न बैंक से अपने स्तर का मूल्यांकन करें।

UPTET 2014 बाल विकास क्विज का महत्व

यह क्विज न केवल आपको पूर्व परीक्षा का अंदाजा देगा बल्कि आपकी कमजोरियों की पहचान भी करेगा। इससे यह पता चल सकेगा कि किन क्षेत्रों में और अधिक अभ्यास की आवश्यकता है। इस तरह के प्रश्न बैंक शिक्षण योग्यता परीक्षा की रणनीतिक तैयारी में अहम भूमिका निभाते हैं।

विश्वसनीय स्रोतों से तैयारी करें

अपनी तैयारी के लिए केवल प्रमाणिक और सरकारी स्रोतों पर भरोसा करें। आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in से नवीनतम अधिसूचनाएँ, सिलेबस और परीक्षा तिथियाँ प्राप्त करें। इसके अलावा, NCERT की कक्षा 6 से 10 की मनोविज्ञान आधारित पुस्तकों को भी आधार सामग्री के रूप में प्रयोग करें।

निष्कर्ष

UPTET 23 फरवरी 2014 के प्रश्न बैंक का यह भाग आपको परीक्षा के वास्तविक पैटर्न को समझने और विषय की गहराई में जाने में मदद करेगा। बाल विकास और अभिज्ञान केवल परीक्षा पास करने का विषय नहीं है, बल्कि एक शिक्षक के रूप में विद्यार्थियों की मानसिकता को समझने की कला है। इस क्विज को अभ्यास में शामिल करें, अपनी गलतियों का विश्लेषण करें और अगली बार बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार रहें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने