UPTET परीक्षा में पर्यावरणीय शिक्षा हमेशा एक महत्वपूर्ण विषय रहा है। यह न केवल छात्रों के पारिस्थितिक ज्ञान को परखता है, बल्कि उनके जीवन में पर्यावरण संरक्षण और संवेदनशीलता को भी बढ़ावा देता है। इस क्विज भाग 4 में हम पिछले वर्षों के प्रश्नों और उनके सही उत्तरों का विश्लेषण करेंगे ताकि अभ्यर्थियों को परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद मिले।
पर्यावरणीय शिक्षा की भूमिका
पर्यावरणीय शिक्षा का मुख्य उद्देश्य बच्चों और युवाओं में प्रकृति के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उन्हें स्थायी विकास के लिए प्रेरित करना है। इसके माध्यम से विद्यार्थी समझ पाते हैं कि कैसे जीव-जंतु, पेड़-पौधे और मानव गतिविधियां आपस में जुड़ी हुई हैं। एक प्रभावी पर्यावरणीय शिक्षा कार्यक्रम छात्रों को समस्या-समाधान और तर्क क्षमता में भी सुधार करने में मदद करता है।
UPTET 02 फरवरी 2015 Environmental Education Previous Year Quiz – पर्यावरणीय शिक्षा के प्रमुख प्रश्न
ये सभी प्रश्न पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से लिए गए हैं।
Question 1: प्रेक्षण विधि की सीमाएँ हैं — UPTET 2015 (02 Feb)
A) यह विधि मितव्ययी नहीं है
B) इस विधि में प्रेक्षण सूक्ष्मता से न करने पर प्राप्त परिणाम अधिक वैध एवं विश्वसनीय नहीं होते हैं
C) इस विधि से व्यक्ति के आन्तरिक व्यवहारों का अध्ययन सम्भव नहीं है
D) उपर्युक्त सभी
Question 2: इकोसिस्टम की सही परिभाषा क्या है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) परस्पर क्रिया करने वाला जीव समुदाय
B) किसी स्थान का अजीवीय घटक
C) पृथ्वी और वायुमण्डल का क्षेत्र जहाँ जीव रहते हैं
D) जीव समुदाय और उसके वातावरण का सन्तुलित तन्त्र
Question 3: मानव विकास के क्रम में दो पैरों पर चलने का सबसे बड़ा लाभ है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) शरीर को अच्छी प्रकार आधार देना
B) शरीर का भार कम होना
C) हाथ स्वतन्त्र रूप से मस्तिष्क की आज्ञानुसार कार्य कर सकते हैं
D) अधिक तेज चाल
Question 4: भूकम्प की तीव्रता मापने के यन्त्र को क्या कहते हैं? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) फिजियोग्राफ
B) सीस्मोग्राफ
C) कार्डियोग्राफ
D) बैरोग्राफ
Question 5: सूर्य से निकटतम ग्रह कौन है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) मंगल
B) बृहस्पति
C) शुक्र
D) बुध
Question 6: 'गिर' राष्ट्रीय पार्क किस राज्य में स्थित है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) राजस्थान में
B) गुजरात में
C) मध्य प्रदेश में
D) महाराष्ट्र में
Question 7: निरीक्षण विधि की विशेषता नहीं है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) यह एक मनोवैज्ञानिक विधि है
B) यह प्रत्यक्ष अनुभवों पर आधारित है
C) यह एक-बाल केन्द्रित विधि है जिसमें शिक्षक एक प्रशासक के रूप में होता है
D) यह विधि विभिन्न सर्वेक्षणों द्वारा अपनायी जाती है
Question 8: पर्यावरण शिक्षा में समस्या समाधान विधि का गुण है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) लक्ष्य-केन्द्रित विधि
B) सर्जनात्मक विधि
C) चयनात्मकता
D) ये सभी
Question 9: किसी पारितन्त्र में तत्त्वों का चक्रण कहलाता है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) जीव भू-रासायनिक चक्र
B) भूवैज्ञानिक चक्र
C) रासायनिक चक्र
D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 10: 'चिपको आन्दोलन' के प्रणेता हैं — UPTET 2015 (02 Feb)
A) हेमवती नन्दन बहुगुणा
B) सुन्दरलाल बहुगुणा
C) मदर टेरेसा
D) महात्मा गाँधी
Question 11: इन्सुलिन की रासायनिक प्रकृति है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) विटामिन
B) प्रोटीन
C) वसा
D) कार्बोहाइड्रेट
Question 12: पौधों में अर्द्धसूत्री विभाजन होता है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) मूलशीर्ष में
B) परागकणों में
C) तने में
D) परागकोष में
Question 13: जैविक समुदाय में प्राथमिक उपभोक्ता है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) मांसाहारी
B) सर्वाहारी
C) शाकाहारी
D) डेट्रिटीवोर
Question 14: ज्वर नियन्त्रण में आमतौर पर सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली औषधि है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) ब्रूफेन
B) बी-कॉम्पलेक्स
C) पैरासीटामोल
D) लिव-52
Question 15: दही निर्माण हेतु कौन-सा सूक्ष्मजीवी उत्तरदायी है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) एस्पर्जिलस
B) स्ट्रेप्टोकोकस
C) रेट्रोवाइरस
D) लैक्टोबैसिलस
Question 16: मानव रुधिर वर्ग की खोज सर्वप्रथम किस वैज्ञानिक ने की? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) लैण्डस्टीनर
B) जैनिंग्स
C) पैण्टिन एवं मास्ट
D) कॉर्ल मार्क्स
Question 17: प्याज, आलू, अदरक हैं — UPTET 2015 (02 Feb)
A) जड़
B) तना
C) अपस्थानिक जड़े
D) शल्क पत्र
Question 18: एककोशीय सूक्ष्म जीव है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) स्पाइरोगायरा
B) विषाणु
C) पैरामीशियम
D) हाइड्रा
Question 19: निम्न में से कौन-सा पादप उत्पाद साबुन का विस्थापन है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) रुद्राक्ष
B) रीठा
C) तेन्दू
D) ये सभी
Question 20: निम्नलिखित वाहनीय ईंधनों में से किसको आजकल पर्यावरण स्नेही माना जाता है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) डीजल
B) पेट्रोल
C) द्रवित पेट्रोलियम गैस
D) सम्पीड़ित प्राकृतिक गैस
Question 21: गैसीय अपशिष्ट है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) सब्जी एवं फलों के छिलके
B) घरों की नालियों का गन्दा पानी
C) खेत-खलिहानों से निकलने वाला कचरा
D) लकड़ी, कोयला से जलने वाला धुआँ
Question 22: निम्नलिखित में से कौन-से पौधे दूर-दूर प्रसारित होंगे? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) बीजाणु द्वारा प्रकीर्णित पौधे
B) बीज द्वारा प्रकीर्णित पौधे
C) फल द्वारा प्रकीर्णित पौधे
D) कायिक जनन द्वारा वितरित
Question 23: जब एक जीव लाभ लेता है बगैर दूसरे सहवासी जीव को प्रभावित किए, तो कहलाता है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) परजीवी
B) सहभोजी
C) मृतोपजीवी
D) सहजीवी
Question 24: जब मोर साँप को खाता है, साँप कीड़ों को खाता है और कीड़े हरे पौधों को खाते हैं, तो मोर का पोषण तल है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) प्राथमिक उपभोक्ता
B) अन्तिम अपघटक
C) प्राथमिक अपघटक
D) खाद्य पिरामिड के शीर्ष पर
Question 25: निम्न में से कौन-सा कायान्तरित शैल का उदाहरण है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) बलुआ पत्थर
B) ग्रेनाइट
C) संगमरमर
D) चूना पत्थर
Question 26: महासागरों में निम्न में से कौन-सा लवण सर्वाधिक मात्रा में पाया जाता है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) मैग्नीशियम सल्फेट
B) कैल्सियम सल्फेट
C) मैग्नीशियम क्लोराइड
D) सोडियम क्लोराइड
Question 27: राज्यसभा में होने वाली सभाओं की अध्यक्षता कौन करता है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) उपराष्ट्रपति
B) राष्ट्रपति
C) प्रधानमन्त्री
D) भारत के मुख्य न्यायाधीश
Question 28: निम्न में से किस मिट्टी का विस्तार भारत के सर्वाधिक क्षेत्र पर है? — UPTET 2015 (02 Feb)
A) काली मिट्टी
B) जलोढ़ मिट्टी
C) लाल मिट्टी
D) बलुई मिट्टी
Question 29: जो शाकाहारी जन्तु भोजन के लिए हरे पेड़-पौधों पर निर्भर रहते हैं — UPTET 2015 (02 Feb)
A) प्रथम चरण उपभोक्ता
B) द्वितीय चरण उपभोक्ता
C) तृतीय चरण उपभोक्ता
D) उपभोक्ता
Question 30: प्लेग है — UPTET 2015 (02 Feb)
A) विषाणु जनित बीमारी
B) कवक जनित बीमारी
C) जीवाणु जनित बीमारी
D) खनिज जनित बीमारी
प्रेक्षण विधि और उसकी सीमाएँ
शिक्षाशास्त्र में प्रेक्षण विधि का प्रयोग छात्रों के व्यवहार, उनकी सामाजिक गतिविधियों और सीखने की आदतों का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। हालांकि, इस विधि की कुछ सीमाएँ हैं। अगर प्रेक्षण ठीक से और सूक्ष्मता से नहीं किया गया, तो परिणाम विश्वसनीय नहीं हो सकते। इसके अलावा, यह विधि व्यक्ति के आंतरिक भावनात्मक व्यवहारों को समझने में पूर्ण रूप से सक्षम नहीं होती। इसलिए, प्रेक्षण विधि को अन्य शिक्षण विधियों के साथ संयोजित करना अधिक प्रभावी माना जाता है।
इकोसिस्टम और जैविक चक्र
इकोसिस्टम किसी निश्चित क्षेत्र में जीव और उनके वातावरण का संतुलित तंत्र होता है। इसमें जैविक और अजैविक घटक परस्पर क्रिया करते हैं। जैविक समुदाय में प्राथमिक उपभोक्ता जैसे कि शाकाहारी जीव, ऊर्जा के चक्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, जीव भू-रासायनिक चक्र में तत्वों का निरंतर चक्रण होता है, जो जीवन और पर्यावरण के संतुलन के लिए आवश्यक है।
पर्यावरणीय आंदोलनों का महत्व
भारत में पर्यावरणीय आंदोलनों जैसे कि 'चिपको आंदोलन' ने समाज में प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाई। सुन्दरलाल बहुगुणा और अन्य पर्यावरणविदों के प्रयासों से वृक्षों की कटाई रोकने और वन संरक्षण के लिए स्थानीय समुदायों को संगठित किया गया। इस प्रकार के आंदोलनों का अध्ययन विद्यार्थियों को सामाजिक और पारिस्थितिक जिम्मेदारी समझने में मदद करता है।
मानव स्वास्थ्य और जैविक विज्ञान
पर्यावरणीय शिक्षा केवल पेड़-पौधों या जीव-जंतु तक सीमित नहीं है। इसमें मानव स्वास्थ्य और जैविक प्रक्रियाओं की समझ भी शामिल है। उदाहरण के लिए, इंसुलिन एक प्रोटीन है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, दही बनाने में लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया की भूमिका होती है। ऐसे प्रश्न विद्यार्थियों को जैविक ज्ञान के साथ-साथ जीवन विज्ञान में व्यावहारिक समझ प्रदान करते हैं।
आधुनिक ऊर्जा स्रोत और पर्यावरण
आज के समय में पारंपरिक ईंधनों जैसे कोयला, पेट्रोल और डीजल के बजाय पर्यावरण-स्नेही ईंधनों जैसे कि कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस और द्रवित पेट्रोलियम गैस का उपयोग बढ़ रहा है। यह न केवल प्रदूषण कम करता है बल्कि ऊर्जा संरक्षण में भी योगदान देता है। विद्यार्थियों को इस प्रकार की जानकारी होने से वे स्थायी विकास के महत्व को समझ सकते हैं।
निष्कर्ष
UPTET 2015 के पर्यावरणीय शिक्षा क्विज भाग 4 के प्रश्न छात्रों के पारिस्थितिक ज्ञान, मानव स्वास्थ्य और ऊर्जा संरक्षण की समझ को परखते हैं। परीक्षा की तैयारी करते समय विद्यार्थियों को चाहिए कि वे इन विषयों पर गहन अध्ययन करें, पिछले वर्ष के प्रश्नों का विश्लेषण करें और सरकारी या अधिकृत स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।