UPTET 23 Feb, 2014 प्रश्न बैंक – Hindi क्विज भाग 2 | UPTET Hindi Previous Year Quiz

UPTET परीक्षा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जो उम्मीदवारों की भाषा, शिक्षणशास्त्र और विषय ज्ञान की योग्यता का परीक्षण करती है। हिंदी विषय इस परीक्षा का अहम हिस्सा है, क्योंकि यह भाषा शिक्षण के बुनियादी सिद्धांतों और छात्र की भाषाई दक्षता दोनों को जांचता है।

UPTET हिंदी विषय का महत्व

हिंदी शिक्षण का उद्देश्य केवल भाषा सिखाना नहीं होता, बल्कि विद्यार्थियों में अभिव्यक्ति क्षमता, भावनात्मक समझ और सांस्कृतिक जुड़ाव को विकसित करना भी है। UPTET परीक्षा में हिंदी विषय से सामान्यतः व्याकरण, शब्द रचना, वाक्य विन्यास, समास, संधि, अलंकार और शिक्षणशास्त्र से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

हिंदी शिक्षणशास्त्र के तहत शिक्षक की भूमिका केवल जानकारी देने तक सीमित नहीं है, बल्कि विद्यार्थी की भाषा-संवेदना और बोलचाल की क्षमता को विकसित करना भी है। इस दृष्टिकोण से हिंदी का अभ्यास और क्विज़ आधारित पुनरावृत्ति अत्यंत उपयोगी है।

UPTET 23 Feb, 2014 प्रश्न बैंक – Hindi क्विज भाग 2

हिंदी भाषा शिक्षण की प्रमुख विशेषताएँ

हिंदी शिक्षण की प्रक्रिया में निम्नलिखित तत्व महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं:

1. भाषा का प्रयोग: भाषा को केवल पढ़ाने से नहीं बल्कि उसके प्रयोग से सीखा जा सकता है। शिक्षक को छात्रों को बोलने, लिखने और पढ़ने के अवसर देने चाहिए।

2. व्याकरणिक समझ: व्याकरण को रटने के बजाय प्रयोग से समझाया जाना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों की भाषा सहज और स्वाभाविक बने।

3. शिक्षण सामग्री: हिंदी शिक्षण में कहानियाँ, कविताएँ, निबंध और वार्तालाप महत्वपूर्ण साधन होते हैं। इनसे भाषा की सुंदरता और अभिव्यक्ति दोनों विकसित होती हैं।

4. मूल्यांकन: विद्यार्थियों की भाषा दक्षता का आकलन क्विज़, मौखिक परीक्षण और रचनात्मक लेखन के माध्यम से किया जाना चाहिए।

UPTET Hindi Previous Year Quiz – 2014 (भाग 2)

नीचे दिए गए प्रश्न UPTET 23 फरवरी 2014 के हिंदी खंड पर आधारित हैं। इन प्रश्नों को हल करने से आपकी अवधारणाएँ मजबूत होंगी और परीक्षा के पैटर्न की स्पष्ट समझ विकसित होगी।

Question 1: संकर शब्द किसे कहते हैं? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) ग्रामीण भाषा का शब्द
B) संस्कृत भाषा का शब्द
C) ग्रामीण व संस्कृत भाषा के कुछ विशेष शब्द
D) दो भाषा के शब्दों से मिलकर बना शब्द
Question 2: 'सुत्' शब्द को स्त्रीवाचक बनाने के लिए किस प्रत्यय का प्रयोग होगा? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) ईय
B) ई
C) इक
D) आ
Question 3: 'नाक का बाल होना' मुहावरे का अर्थ है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अधिक समीप होना
B) कष्ट देना
C) अधिक प्रिय होना
D) पालतू होना
Question 4: 'अश्व' का पर्यायवाची शब्द निम्नलिखित में से कौन-सा नहीं है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) घोड़ा
B) घोटक
C) कटक
D) हय
Question 5: 'जो एक स्थान पर टिककर नहीं रहता' वाक्य के लिए एक शब्द कौन-सा है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अस्थिर
B) अडिग
C) यायावर
D) गतिशील
Question 6: "बुन्देले हरबोलो के मुँह हमने सुनी कहानी थी..." प्रस्तुत पंक्तियों के रचयिता कौन हैं? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) माखनलाल चतुर्वेदी
B) सुभद्राकुमारी चौहान
C) सोहनलाल द्विवेदी
D) रामनरेश त्रिपाठी
Question 7: 'समास' का अर्थ है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) संक्षेप
B) विच्छेद
C) विस्तार
D) नवीन अर्थ
Question 8: भाषा के सम्बन्ध में उपचारात्मक शिक्षण का उद्देश्य है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) भाषा प्रयोग सम्बन्धी कठिनाइयों की पहचान तथा उनका निदान
B) बच्चों को व्यस्त रखना
C) बच्चों को श्रेणीवार विभक्त करना
D) बच्चों की त्रुटियों की केवल सूची बनाना
Question 9: प्रमुख भाषायी कौशल के अन्तर्गत इनमें से कौन एक नहीं आता है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सुनना
B) बोलना
C) हँसना
D) लिखना
Question 10: 'हिन्दी दिवस' मनाया जाता है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) 14 सितम्बर को
B) 05 सितम्बर को
C) 02 अक्टूबर को
D) 26 जनवरी को
Question 11: काव्य शिक्षण का उद्देश्य है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) भाषा में प्रयुक्त होने वाले विराम चिह्नों से परिचित कराना
B) व्याकरणिक नियमों की जानकारी देना
C) संगीत कला में निपुण बनाना
D) रसानुभूति एवं आनन्दानुभूति कराना
Question 12: निम्न में से किस वाक्य में विशेषण का प्रयोग हुआ है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) राम जाता है
B) सीता फल खाती है
C) मेरी गाय काली है
D) जल्दी उठना स्वास्थ्यवर्द्धक होता है
Question 13: नाटक शिक्षण में 'कक्षाभिनय प्रणाली' के प्रयोग से- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) शिक्षक एवं बच्चों का समय व्यर्थ होता है
B) पात्रानुसार बच्चों द्वारा अभिनय से सीखने की प्रक्रिया में तेजी आती है
C) बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है
D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 14: निम्न शब्द में अधिकरण कारक का प्रयोग हुआ है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) वाहनारूढ़
B) सत्ताधीश
C) गंगाजल
D) रेखाचित्र
Question 15: किस रस को 'रसराज' कहा जाता है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) श्रृंगार रस
B) वीर रस
C) हास्य रस
D) इनमें से कोई नहीं
Question 16: घनानन्द को किस युग का कवि माना जाता है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) आदिकाल
B) भक्तिकाल
C) रीतिकाल
D) भारतेन्दु काल
Question 17: निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) आशिर्वाद
B) आशीरवाद
C) आशीर्वाद
D) आर्शिवाद
Question 18: 'को' से किस कारक चिन्ह का बोध होता है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) कर्म कारक
B) करण कारक
C) सम्प्रदान कारक
D) अधिकरण कारक
Question 19: सच्चिदानन्द हीरानन्द वात्स्यायन का उपनाम है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) हरिऔध
B) निराला
C) अज्ञेय
D) गुलेरी
Question 20: 'बिहारी' के प्रसिद्ध हैं- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) कवित्त
B) सवैया
C) पद
D) दोहा
Question 21: 'पुनर्जन्म' शब्द का सही सन्धि विच्छेद है- — UPTET 2014 (23 Feb)
A) पुनः + जन्म
B) पुनर् + जन्म
C) पुन् + जन्म
D) पुनः + आजन्म
Question 22: 'शोक' किस रस का स्थायी भाव है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) शान्त
B) करुण
C) हास्य
D) वीर
Question 23: 'सूरदास' ने किस भाषा में 'सूरसागर' की रचना की ? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अवधी
B) ब्रज
C) खड़ी बोली
D) राजस्थानी
Question 24: 'दोहा' में कितनी मात्राएँ होती हैं? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) चौबीस
B) छब्बीस
C) अट्ठाइस
D) तीस
Question 25: 'जो अच्छे कुल में उत्पन्न हुआ हो' इस शब्द समूह के लिए एक शब्द क्या है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) कुलीन
B) समृद्ध
C) धनी
D) कृपण
Question 26: 'दाता' शब्द का स्त्रीलिंग शब्द क्या है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) दाती
B) दातृ
C) दात्री
D) धात्री
Question 27: 'लड़का पेड़ से गिरा' में कौन-सा कारक है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) अपादान कारक
B) सम्प्रदान कारक
C) कर्म कारक
D) अधिकरण कारक
Question 28: 'पापी' में कौन-सा विशेषण है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) संख्यावाचक विशेषण
B) सार्वनामिक विशेषण
C) गुणवाचक विशेषण
D) परिमाणवाचक विशेषण
Question 29: 'नवल सुन्दर श्याम शरीर की, सजल नीरद-सी कल कान्ति थी।' में कौन-सा अलंकार है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) उपमा
B) रूपक
C) श्लेष
D) उत्प्रेक्षा
Question 30: 'बीजक' किसकी रचना है? — UPTET 2014 (23 Feb)
A) सूर
B) तुलसी
C) कबीर
D) जायसी

हिंदी शिक्षण के लिए सुझाव

UPTET हिंदी की तैयारी करते समय केवल रटने की बजाय समझ पर ध्यान दें। व्याकरण के नियमों को व्यवहार में लाएँ, जैसे बोलचाल और लेखन में उनका प्रयोग करें। पुराने वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करें और प्रतिदिन कम से कम 20-25 प्रश्न हल करें।

निष्कर्ष

UPTET 23 फरवरी 2014 प्रश्न बैंक – हिंदी क्विज भाग 2 आपके भाषा ज्ञान और शिक्षण दृष्टिकोण दोनों को मजबूत बनाने में सहायक है। ऐसे क्विज़ से आप परीक्षा पैटर्न समझ पाएंगे और आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने