WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – हिंदी (Hindi) Quiz

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Hindi Quiz उन उम्मीदवारों के लिए तैयार किया गया है जो भाषा ज्ञान, व्याकरण और शिक्षण पद्धति में अपनी दक्षता को परखना चाहते हैं। इस मॉक टेस्ट में हिंदी भाषा की मूलभूत समझ, व्याकरणिक शुद्धता, और शिक्षण दृष्टिकोण से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं। यह क्विज़ आपकी भाषा-शिक्षण क्षमता को मजबूत करते हुए परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

इस टेस्ट में संधि, समास, अलंकार, वाक्य संशोधन, तथा भाषाई कौशल से संबंधित प्रश्नों का समावेश किया गया है, जो UPTET परीक्षा पैटर्न के अनुरूप हैं। इसके साथ ही शिक्षण विधियों से जुड़े प्रश्न आपके व्यावहारिक ज्ञान को भी परखेंगे। नियमित अभ्यास से आप न केवल अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान कर सकेंगे, बल्कि समय प्रबंधन और प्रश्न हल करने की गति में भी सुधार कर पाएंगे।

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Hindi Quiz

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Hindi Quiz

Question 1: ‘हिन्दी साहित्य का इतिहास’ शीर्षक पुस्तक के लेखक हैं :
1) रामचन्द्र शुक्ल
2) हजारी प्रसाद द्विवेदी
3) देवेन्द्रनाथ शर्मा
4) विश्वनाथ प्रसाद मिश
Question 2: 'गोरख जगायो जोग, भगति भगायो लोग ।' यह पंक्ति किसकी है?
1) विद्यापति
2) तुलसीदास
3) नंददास
4) रैदास
Question 3: हिन्दी का सर्वप्रथम प्रकाशित पत्र है
1) नागरी प्रचारिणी पत्रिका
2) सम्मेलन पत्रिका
3) सरस्वती
4) उदन्त मार्तण्ड

Comprehension: (Que No. 4 - 8)
निर्देश: नीचे दिए गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्‍नो के सबसे उचित उत्‍तर वाले विकल्‍प का चयन कीजिए

आज हम इस असमंजस में पड़े हैं और यह निश्‍चय नहीं कर पाए हैं कि हम किस ओर चलेंगे और हमारा ध्‍येय क्‍या है? स्‍वभावतः ऐसी अवस्‍था में हमारे पैर लड़खड़ाते हैं। हमारे विचार में भारत के लिए और सारे संसार के लिए सुख और शा‍न्ति का एक ही रास्‍ता है और वह है अहिंसा और आत्‍मवाद का। अपनी दुर्बलता के कारण हम उसे ग्रहण न कर सके, पर उसके सिद्धान्‍तों को तो हमें स्‍वीकार कर ही लेना चाहिए और उसके प्रवर्तन का इंतेजार करना चाहिए। यदि हम सिद्धांत ही न मानेंगे नें तो उसके प्रवर्तन की आशा कैसे की जा सकती है? जहां तक मैंने महात्‍मा गांधीजी के सिद्धान्‍त को समझा है, वह इसी आत्‍मवाद और अहिंसा के, जिसे वे सत्‍य भी कहा करते थे, मानने वाले और प्रवर्तक थे। उसे ही कुछ लोग आज गांधीवाद का नाम भी दे रहे हैं। यद्यपि महात्‍मा गांधी ने बार-बार यह कहा था कि ‘‘वे किसी नए सिद्धान्‍त या वाद के प्रवर्तक नहीं है और उन्‍होंने अपने जीवन में प्राचीन सिद्धान्‍तों को अमल कर दिखाने का यत्‍न किया।’’ विचार कर देखा जाए, तो जितने सिद्धान्‍त अन्‍य देशों, अन्‍य-अन्‍य काल और स्थितियों में भिन्‍न-भिन्‍न नामों और धर्मों से प्रचलित हुए हैं, सभी अन्तिम और मर्मिक अन्‍वेषण के बाद इसी तत्‍व अथवा सिद्धान्‍त में समाविष्‍ट पाए जाते हैं। केवल भौतिकवाद इनसे अलग है। हमें असमंजस की स्थिति से बाहर निकलकर निश्‍चय कर लेना है कि हम अहिंसावाद, आत्‍मवाद और गांधीवाद के अनुयायी और समर्थक हैं न कि भौतिकवाद के। प्रेय और श्रेय में से हमें श्रेय को चुनना है। श्रेय ही हितकर है, भले ही वह कठिन और श्रमसाध्‍य हो। इसके विपरीत प्रेय आरम्‍भ में भले ही आकर्षक दिखाई दे, उसका अन्तिम परिणाम अहितकर होता है।

Question 4: उपर्युक्‍त गद्यांश के अनुसार अहिंसा एवं सत्‍य के मार्ग में सबसे बड़ी बाधा निम्‍न में से कौन-सी है?
1) मनुष्‍य की अपनी दुर्बलता
2) हिंसा एवं अहिंसा
3) भौतिकवाद एवं गॉंधीवाद
4) युद्ध एवं शांति
Question 5: निम्‍नलिखित में से श्रमसाध्य का क्‍या अर्थ है?
1) साधुओं को दिया जाने वाला ज्ञान।
2) जो सहज में या बिना परिश्रम न सध सके।
3) जो बहुत ही सरलातापूर्वक प्राप्‍त हो जाए।
4) जिसके लिए कड़ी मेहनत न करनी पड़े।
Question 6: निम्‍नलिखित में से सतसई में कौन सा समास है ?
1) द्वंद्व समास
2) अव्‍ययीभाव समास
3) कर्मधारय समास
4) द्विगु समास
Question 7: निम्‍नलिखित में से कौन सा तद्भव शब्‍द है ?
1) पूँजी
2) प्रभुत्व
3) वक
4) वर्ष
Question 8: उपर्युक्‍त गद्यांश के अनुसार हमारे पैर लड़खड़ाते हैं, क्‍योंकि हम _________ है।
1) लक्ष्यहीन
2) दिशाहीन
3) अहिंसावादी
4) लक्ष्यहन और दिशाहीन
Question 9: निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो प्रत्यय से बने शब्द का सही विकल्प हो।
1) संपादक
2) मिलनसार
3) प्रकार
4) सपरिवार
Question 10: कौन सा शब्द भाववाचक संज्ञा है ?
1) लिखना
2) लिखाई
3) लेख
4) सुलेख
Question 11: 'परमानन्द' शब्द में समास है:
1) तत्पुरुष
2) द्विगु
3) अव्ययीभाव
4) कर्मधारय
Question 12: अयोगवाह वर्णों का प्रयोग होता है
1) संयुक्त व्यंजन के रुप
2) स्वर के रूप में
3) अनुस्वार-विसर्ग रूप में
4) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 13: उपरोक्त पंक्तियों में कौन सा रस है?
संदेशों देवकी सो कह्यो I
हौं तो धाय तिहारे सुत की, कृपा करत ही रहियो I
1) वियोग वात्सल्य रस
2) भक्ति रस
3) संयोग वात्सल्य रस
4) शृंगार रस
Question 14: 'पेड़ से पत्ते गिरते हैं' रेखांकित शब्द में कारक की विभक्ति पहचानिए
1) करण कारक
2) संप्रदान कारक
3) अपादान कारक
4) संबंध कारक
Question 15: माँ ने पिताजी से सामान मंगवाया। यहाँ क्रिया का कौन-सा रुप है।
1) अकर्मक क्रिया
2) आज्ञार्थक क्रिया
3) द्विकर्मक क्रिया
4) प्रेरणार्थक क्रिया
Question 16: निम्न में से शुद्ध वाक्य का चयन करें।
1) प्रत्येक को दो पुस्तकें दीजिए।
2) आठ रेलवे के चोर पकड़े गए।
3) मुझे पानी का एक गिलास दो।
4) कोयल का कंठ सबसे मधुरतम है।
Question 17: तल्लीन शब्द का संधि विच्छेद है?
1) तव + लीन
2) तल + लीन
3) तत + लीन
4) तत् + लीन
Question 18: निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द 'हंस' का पर्यायवाची है-
1) कुरंग
2) भुजंग
3) मराल
4) पंचवाण
Question 19: 'काम का न काज का, दुश्मन अनाज का' लोकोक्ति का अर्थ होगा-
1) कामकाजी व्‍यक्ति
2) खूब काम करना
3) दूसरों पर बोझ बनकर रहना
4) कम खाना
Question 20: निम्नलिखित दिए गए वाक्य के लिए विकल्पों में से एक शब्द चुनिए:
'जिसके पास कुछ ना हो।'
1) अक्षम्य
2) रिक्त
3) अकिंचन
4) थोथा
Question 21: निम्नलिखित विकल्पों में से तत्सम शब्द कौनसा है?
1) कदली
2) कीड़ा
3) किसन
4) गाँव
Question 22: 'कवितावली' की रचना किस भाषा में हुई?
1) ब्रज
2) अवधी
3) खड़ी बोली
4) बघेली
Question 23: निम्नलिखित में से कौन - सी रचना महादेवी वर्मा की है?
1) वीणा
2) गीतिका
3) निशा
4) नीरजा
Question 24: 'कलिकाल का वाल्मीकि' किसे कहा जाता है?
1) सूरदास
2) नन्ददास
3) तुलसीदास
4) नाभादास
Question 25: निम्नलिखित में कृष्णा सोबती की रचना है:
1) बचपन
2) अक्षरों का महत्त्व
3) पार नज़र के
4) संसार पुस्तक है
Question 26: वन - शारदी चंद्रिका - चादर ओढे में कौन सा अलंकार है
1) उत्प्रेक्षा
2) रूपक
3) उपमा
4) इनमें से कोई नहीं
Question 27: 'घटिका' शब्द का तद्भव रूप क्या होगा?
1) घंटा
2) घड़ी
3) घड़ा
4) कम
Question 28: 'दुर्बल’ किस प्रकार का विशेषण है?
1) सार्वनामिक विशेषण
2) परिमाणवाचक विशेषण
3) संख्यावाचक विशेषण
4) गुणवाचक विशेषण
Question 29: BICS __________________ कौशल है।
1) उच्च स्तरीय अंःतर्वैयक्तिक संप्रेषणात्मक कौशल
2) आधारभूत अंतःर्वैयक्तिक संप्रेषणात्मक कौशल
3) अमूर्त अंतःर्वैयक्तिक संप्रेषणात्मक कौशल
4) अनौपचारिक अंतःर्वैयक्तिक संप्रेषणात्मक कौशल
Question 30: भाषा की कक्षा में साहित्यिक पाठ्य सामग्री के शिक्षण का उद्देश्य नहीं है?
1) केवल व्याकरण ज्ञान को बढ़ाना।
2) साहित्यिक विधाओंं को सराहना, पढ़कर आनंद लेना।
3) भाषा में शुद्धता लाना।
4) बालको में समालोचनात्मक चिंतन का विकास करना।
और नया पुराने
Join Whatsapp Group