WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Child Development and Pedagogy Quiz उन अभ्यर्थियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है जो शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र का यह खंड उम्मीदवारों की मानसिक प्रक्रिया, अधिगम के सिद्धांतों और शिक्षण कौशल की गहराई को परखता है। यह मॉक टेस्ट आपको यह समझने में मदद करेगा कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं और उन्हें हल करने की उपयुक्त रणनीति क्या हो सकती है।

इस क्विज़ में शिक्षा मनोविज्ञान, विकास के चरण, अधिगम सिद्धांत, प्रेरणा, रुचि, अभिप्रेरणा और शिक्षण विधियों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं। नियमित अभ्यास से न केवल आपकी तैयारी मजबूत होगी, बल्कि परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास और सटीकता भी बढ़ेगी। यदि आप UPTET Paper 2 की तैयारी को अगले स्तर तक ले जाना चाहते हैं, तो यह मॉक टेस्ट आपके लिए एक अनमोल साधन साबित होगा।

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Paper 2 Mock Test 5 – Child Development and Pedagogy Quiz

Question 1: पुनरावृत्ति उद्दीपक और अनुक्रिया के बीच संबंध को मजबूत करती है। यह सीखने के किन नियमों पर आधारित है?
1) तत्परता
2) अभ्यास
3) प्रभाव
4) उपयोग
Question 2: कोहलर के अंतर्दृष्टि अधिगम ने सिद्ध किया कि अधिगम ________ है।
1) एक स्वायत्त यादृच्छिक गतिविधि
2) प्रयत्न और त्रुटि की एक घटना
3) संपूर्ण स्थिति की एक नई अनुभूति
4) उद्दीपन और अनुक्रिया के बीच एक संबंध
Question 3: शिक्षण में सामाजिक रचनावाद बल देता है:
1) परीक्षा-आधारित अधिगम पर
2) सूचना-आधारित अधिगम पर
3) प्रयोगात्मक अधिगम पर
4) निष्क्रिय अधिगम पर
Question 4: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन विकास की अवधारणा के बारे में सत्य नहीं है?
1) विकास एक सतत प्रक्रिया है।
2) विकास एक बहुआयामी प्रक्रिया है।
3) विकास बिना किसी बदलाव के विकास का प्रतीक है।
4) विकास का अर्थ समय और स्थान में परिवर्तन।
Question 5: द मोरल जजमेंट ऑफ द चाइल्ड नामक पुस्तक किसने लिखी है?
1) पियाजे
2) पैरी
3) सेलमेन
4) रुबिन
Question 6: संज्ञानात्मक डोमेन का उच्चतम स्तर है:
1) संश्लेषण
2) विश्लेषण
3) बुद्धि
4) मूल्यांकन
Question 7: सूक्ष्म शिक्षण को किस प्रकार परिभाषित किया गया है?
1) यह शिक्षार्थियों के एक बड़े समूह को शामिल करने वाला एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम है।
2) एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम और प्रक्रिया जो शिक्षण की स्थिति को सरल रूप में कम करती है।
3) एक प्रशिक्षण कार्यक्रम जिसमें पाठ्यक्रम के एक भाग को पूर्ण करने वाली कक्षा की स्थिति में एक शिक्षक और छात्र शामिल होते हैं।
4) एक शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम जहां शिक्षक निर्धारित कक्षा घंटे के भीतर एक पाठ पूरा करता है।
Question 8: अपसारी चिंतन की रूपरेखा उन बच्चों का पहचान करते हैं, जो ______ है।
1) विकलांग
2) डिस्लेक्सिआ ग्रस्त
3) रचनात्मक
4) लचीले
Question 9: मस्तिष्क उद्वेलन विधि को प्रचलित करने का श्रेय किसे दिया जाता है?
1) ए. एफ. ऑसबोर्न
2) आई. के. डेविस
3) बी. ओ. स्मिथ
4) जे. डी. नोवेल
Question 10: थीमैटिक एपेरसेप्शन टेस्ट __________ का एक उदाहरण है।
1) परियोजना तकनीक
2) उपाख्यानात्मक अभिलेख
3) आत्मकथा विधि
4) अवलोकन विधि
Question 11: सृजनात्मक चिंतन की दी गई चार अवस्थाओं का सही क्रम क्या है-
1) आयोजन-प्रमाणीकरण-प्रबोधन-उद्भवन
2) उद्भवन-प्रबोधन-प्रमाणीकरण-आयोजन
3) आयोजन-उद्भवन-प्रमाणीकरण-प्रबोधन
4) आयोजन-उद्भवन-प्रबोधन-प्रमाणीकरण
Question 12: थॉर्नडाईक के उद्दीपन अनुक्रिया सिद्धांत के संदर्भ में गलत कथन है-
1) उद्दीपक की अधिगम में महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
2) अधिगम यांत्रिक एवं अभ्‍यास परक होता है।
3) उद्दीपक के कारण विभिन्‍न अनुक्रियाएँ होती है, अधिगम भूल में सुधार करता है।
4) अधिगम विवेकपूर्ण एवं संज्ञानात्‍मक होता है
Question 13: निम्नलिखित में से कौन सा कारक किसी व्यक्ति के अधिगम को प्रभावित कर सकता है?
1) शिक्षण रणनीतियाँ
2) अभिप्रेरणा
3) परिपक्वता
4) उपरोक्त सभी
Question 14: निम्नलिखित में से कौन सा अवलोकन हॉवर्ड गार्डनर के बहु-बुद्धि के सिद्धान्त को समर्थित करता है?
1) सभी बुद्धिमत्ताएं, एक-दूसरे के समान होती हैं।
2) बुद्धि, विश्लेषणात्मक, सृजनात्मक और व्यावहारिक बुद्धिमत्ता की एक अंतःक्रिया है।
3) एक कक्षा में सभी बुद्धिमत्ताओं को ढालना असंभव है।
4) विभिन्न बुद्धिमत्ताएं, प्रकृति में पदानुक्रमिक होती हैं।
Question 15: स्पीयरमैन के द्वि कारक सिद्धांत को _____________________ द्वारा बहु-कारक सिद्धांत में विस्तारित किया गया था।
1) ब्रूनर
2) पावलॉव
3) थॉर्नडाईक
4) थर्स्टन
Question 16: परियोजना विधि महत्त्वपूर्ण है क्योंकि-
1) यह विद्यार्थियों को सृजनशील बनाने के लिये सक्षम बनाता है।
2) यह विद्यार्थियों के लिए कुछ कार्य सृजित करता है।
3) 'करके सीखना' अधिक स्थायी अधिगम होता है।
4) यह शिक्षकों को सृजनशील बनने के लिये सक्षम बनाता है।
Question 17: एक पाठ योजना में ________ शामिल होना चाहिए।
1) आश्रित व्यवहार
2) समय प्रबंधन
3) अवधारणाओं का सिखाया जाना और उद्देश्यों को प्राप्त करना
4) कक्षा में छात्रों की स्थिति
Question 18: गलत कथन का चयन कीजिए-
1) व्यक्तित्व अपूर्व और विशिष्ट होता है।
2) व्यक्तित्व वंशानुक्रम और वातावरण का संयुक्त उत्पाद है।
3) व्यक्तित्व व्यक्ति के अवचेतन और अचेतन व्यवहार तक फैला रहता है।
4) व्यक्तित्व व्यक्ति के केवल बाहरी रूप तक सीमित होता है।
Question 19: निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय संविधान में मूल अधिकार नहीं है?
1) धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार
2) स्वतंत्रता का अधिकार
3) समता का अधिकार
4) संपत्ति का अधिकार
Question 20: बहुसंवेदी शिक्षण में क्या शामिल है?
1) सभी बच्चों के लिए उपयुक्त चुनौतियां प्रदान करना
2) शब्दों और चित्रों का उपयोग करके मिलान करना
3) अधिगम की शैलियों की एक सीमा को समायोजित करने के लिए कार्यों को अपनाना
4) विभिन्न प्रकार की सामग्री और संसाधन जिनका अनुरोध विभिन्न प्रकार के शिक्षार्थियों द्वारा किया जाएगा।
Question 21: प्रभावी शिक्षण प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कारक निम्नलिखित में से कौन सा है?
1) शिक्षक और छात्रों द्वारा प्रदर्शित समय की पाबंदी
2) शिक्षक द्वारा विषयवस्तु पर प्रभुत्व
3) शिक्षक-छात्र संवाद
4) पाठ्यक्रम का समय पर पूरा होना
Question 22: भाषा विकास में सार्वभौमिक व्याकरण के सिद्धांत को किसने पेश किया?
1) पियाजे
2) वाइगोत्सकी
3) स्किनर
4) चॉम्सकी
Question 23: शेल्डन के अनुसार एक व्यक्ति जो पतला, लंबा और शरीर की संरचना में नाजुक है, वह ________ प्रकार का व्यक्तित्व है।
1) एंडोमॉर्फिक (Endomorphic)
2) मेसोमोर्फिक (Mesomorphic)
3) एक्टोमोर्फिक (Ectomorphic)
4) उपरोक्त में से कोई नहीं
Question 24: निम्नलिखित में अभिप्रेरणा का संघटक कौन नहीं है?
1) आवश्यकताएं
2) उद्दीपन
3) अन्तर्नोद (अंतर्दृष्टि)
4) संवेग
Question 25: मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत के अनुसार, विचलित व्यवहार निम्न के कारण होता है:
1) व्यक्ति की इच्छा के दमन के कारण
2) व्यक्ति की इच्छाएँ अत्यधिक होने के कारण
3) इदं, अहं और पराहं की उपस्थिति के कारण
4) सक्रिय अचेतन प्रक्रिया के कारण
Question 26: 'क्रियाप्रसूत अनुकूलन' सिद्धांत का प्रतिपादन किसके द्वारा किया गया था?
1) पावलोव
2) स्किनर
3) थार्नडाइक
4) इनमें से कोई भी नहीं
Question 27: निम्नलिखित में से कौन सा सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन का प्राथमिक उद्देश्य है?
1) छात्रों के प्रदर्शन की एक दूसरे से तुलना करना।
2) छात्रों की समझ का आकलन करना और पाठ्यक्रम तथा शिक्षाशास्त्र को इसको अनुसार रूपान्तरित करना।
3) छात्रों का उनके प्रदर्शन के अनुसार वर्गीकरण करना।
4) छात्रों को किसी विषय में 'सफल' और 'विफल' घोषित करना।
Question 28: कक्षा में जो पढ़ाया जाता है उसकी व्याख्या करना ब्लूम के वर्गीकरण की किस श्रेणी में आता है?
1) बोध (समझ)
2) ज्ञान
3) अनुप्रयोग
4) मूल्यांकन
Question 29: शिक्षण के चिंतन स्तर में प्राथमिक स्थान पर कौन है?
1) अध्यापक
2) छात्र
3) अभिभावक
4) प्राधानाचार्य
Question 30: विकास का मनो-सामाजिक सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था?
1) जीन पियाजे
2) स्किनर
3) ई.एल थार्नडाइक
4) एरिक एरिकसन
और नया पुराने
Join Whatsapp Group