UPTET Paper 1 Mock Test 2 – हिन्दी (Hindi) Quiz: UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) के हिन्दी भाषा खंड में अभ्यर्थियों की भाषा दक्षता, व्याकरणिक समझ, और शिक्षण दृष्टिकोण का मूल्यांकन किया जाता है। यह खंड प्राथमिक स्तर (Paper 1) के सभी उम्मीदवारों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें न केवल भाषा ज्ञान बल्कि भाषा शिक्षण की पद्धतियों से जुड़े प्रश्न भी पूछे जाते हैं। इस क्विज़ के माध्यम से आप अपनी तैयारी को सही दिशा में ले जा सकते हैं।
    इस UPTET Paper 1 Mock Test 2 – हिन्दी (Hindi) Quiz में पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण प्रश्नों और मुख्य अवधारणाओं को शामिल किया गया है, जो परीक्षा में बार-बार पूछे जाते हैं। यह क्विज़ आपकी व्याकरणिक समझ, अपठित गद्यांश पर पकड़, भाषाई कौशल, तथा शिक्षण-अधिगम दृष्टिकोण की गहराई को परखने में सहायक सिद्ध होगा।
    नियमित अभ्यास से आप हिन्दी खंड में बेहतर सटीकता, गति, और आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप UPTET परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त कर सकें।
    UPTET Paper 1 Mock Test 2 – हिन्दी (Hindi) Quiz
Question 1: पदार्थवाचक संज्ञा के कितने भेद हैं?
1) 4 
2) 5 
3) 3 
4) 2 
Question 2: निम्नलिखित में से अपादान तत्पुरुष का उदाहरण कौनसा है?
1) सेवानिवृत्त 
2) श्रमजीवी 
3) जनहित 
4) ग्रामोत्थान 
Question 3: जो शब्द विशेषण अथवा क्रिया-विशेषण की विशेषता बतलाए, उसे क्या कहते हैं?
1) विशेष्य 
2) प्रविशेषण 
3) परिमाणवाचक विशेषण 
4) सार्वनामिक विशेषण 
Question 4: 'आवारा मसीहा' के लेखक का नाम क्या है?
1) रामवृक्ष बेनीपुरी 
2) बालमुकुन्द गुप्त 
3) प्रेमचंद जी  
4) विष्णु प्रभाकर 
Question 5: ‘जिसकी’ कौन-सा सर्वनाम है?
1) निजवाचक सर्वनाम  
2) संबंधवाचक सर्वनाम  
3) निश्चयवाचक सर्वनाम  
4) पुरूषवाचक सर्वनाम 
Question 6: 'भवानी' शब्द को पुल्लिंग में बदलें:
1) भवा 
2) भवानी 
3) भव 
4) सभी गलत 
Question 7: निम्नलिखित में से मैथिलीशरण गुप्त की रचनाओं का सही कालक्रम है:
1) रंग में भंग, भारत-भारती, पंचवटी, साकेत 
2) भारत-भारती, रंग में भंग, पंचवटी, साकेत 
3) रंग में भंग, भारत-भारती, साकेत, पंचवटी 
4) पंचवटी, रंग में भंग, भारत-भारती, साकेत 
Question 8: 'आहूत' का विलोम है
1) निमंत्रित 
2) आमंत्रित 
3) अनाहूत 
4) बुलावा 
Question 9: निम्नलिखित प्रश्न में, चार विकल्पों में से, उस विकल्प का चयन करें जो दी गई मुहावरे का सही अर्थ वाला विकल्प है।
आँखें पथरा जाना-
1) गहरी नींद सोना 
2) बुरा लगना 
3) चोट लगना 
4) प्रतीक्षा करते - करते थक जाना 
Question 10: निम्नलिखित में 'तद्भव' शब्द है : 
1) कवि 
2) आज्ञा 
3) किसान 
4) अग्नि 
Question 11: 'दर्प' का पर्यायवाची है-
1) तिरस्कार 
2) अहंकार 
3) गर्व 
4) स्वाभिमान 
Question 12: वर्तनी की दृष्टि से कौन सा शब्द शुद्ध है ?
1) त्यौहार 
2) पड़ौसी 
3) प्रतिनिधी 
4) दम्पती 
Question 13: निम्न में से विदेशी शब्द कौन सा है?
1) महात्मा 
2) फकीर 
3) लकड़ी 
4) लोटा 
Question 14: 'आज्ञा दीजिए' वाक्य में कौन सा वाच्य है?
1) कर्तृ वाच्य 
2) कर्म वाच्य 
3) भाव वाच्य 
4) इनमें से कोई नहीं 
Question 15: 'सुरेन्द्र' का संधि विच्छेद क्या है?
1) सुर + ऐन्द्र 
2) सुर + इन्द्र 
3) सुर + इन्दर 
4) सुर: + र्ईद 
Question 16: नदी शब्द का उचित बहुवचन शब्द है-
1) नदियाँ 
2) नदियों 
3) नदिएं 
4) नदी 
Question 17: 'वह चिड़िया जो' कविता के रचयिता हैं:
1) कुँवर नारायण 
2) सुमित्रानंदन पंत 
3) सुभद्रा कुमारी चौहान 
4) केदारनाथ अग्रवाल 
Question 18: शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है-
1) क्रियाशील 
2) किरयाशील 
3) क्रीयाशील 
4) क्रेयशील 
Question 19: ‘बंदहु गुरु पद पदुम परागा’ में कौन सा अलंकार है?
1) उपमा अलंकार 
2) रूपक अलंकार 
3) श्लेष अलंकार 
4) अनुप्रास अलंकार 
Question 20: सूरदास कृत 'भ्रमरगीत' का मुख्य विषय है :
1) प्रेम पर योग की विजय 
2) प्रेम की ज्ञान पर विजय 
3) ज्ञान पर भक्ति की विजय 
4) प्रेम पर भक्ति की विजय 
Question 21: मूल्यांकन के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन सा युग्म सही सुमेलित है?
I. सतत मूल्यांकन - सत्र केअंत में अंतिम ग्रेड
II. व्यापक मूल्यांकन - मूल्यांकन की नियमितता 
1) I तथा II दोनों 
2) ना ही I ना ही II 
3) केवल I 
4) केवल II 
Question 22: 'राजा सेवक को कम्बल देता है।' वाक्य में रेखांकित पद में कौन-सा कारक है? 
1) कर्ता कारक 
2) सम्बन्ध कारक 
3) सम्प्रदान कारक 
4) कर्म कारक 
Question 23: किस क्रम में स्पर्श और संघर्षी व्यंजन नहीं है?
1) ठ, ध, ह , ड 
2) च, य, छ, ल  
3) ख, ष, ग, ट 
4) क, स, भ, प 
Comprehension: (Que No. 24 - 25)
निर्देश : निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए ।
मैत्री की राह बताने को,
सबको सन्मार्ग पर लाने को,
दुर्योधन को समझाने को,
भीषण विध्वंस बचाने को,
भगवान हस्तिनापुर आए,
पाण्डवों का सन्देश लाए।
'दो न्याय अगर तो आधा दो
पर इसमें भी यदि बाधा हो,
तो दे दो केवल पाँच ग्राम,
रखों अपनी धरती तमाम।
हम वहीं खुशी से खाएँगे,
परिजन पर असि न उठाएँगे।'
 
Question 24: पाण्डवों का संदेश क्या था?
1) चुपचाप सारा राज्य दो 
2) हम तुमसे युद्ध करेंगे 
3) हम समझौता नहीं करेंगे 
4) दे दो केवल पाँच ग्राम
Question 25: कृष्ण सबको किस मार्ग पर लाना चाहते थे?
1) दुष्कर मार्ग  पर 
2) सन्मार्ग पर 
3) महान् मार्ग पर 
4) साधारण मार्ग पर 
Question 26: आईसीटी का उद्देश्य है
1) स्मार्ट स्कूलों की स्थापना 
2) शिक्षकों की क्षमता बढ़ाने के लिए 
3) दोनों (1) और (2) 
4) इनमे से कोई भी नहीं 
Question 27: तीसरा विश्व हिंदी सम्मेलन किस वर्ष संपन्न हुआ था?
1) 1996 
2) 1983 
3) 1993 
4) 1999 
Question 28: 'हरिऔध’ द्वारा रचित 'प्रियप्रवास’ कितने सर्गों में विभक्त है?
1) नौ 
2) सोलह 
3) सत्रह 
4) अठारह 
Comprehension: (Que No. 29 - 30)
नीचे दिये गए गद्यांश को पढ़कर पूछे गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
हिन्दी के सूफ़ी काव्य-परंपरा के श्रेष्ठ कवि मलिक मुहम्मद हैं। ये अमेठी के निकट जायस के रहने वाले थे, इसलिए इन्हें जायसी कहा जाता है। पं. रामचंद्र शुक्ल ने लिखा है कि जायसी अपने समय के सिद्ध फकीरों में गिने जाते थे। अमेठी के राजघराने में इनका बहुत मान था। इनकी तीन रचनाएँ उपलब्ध हैं- अखरावट, आखिरी कलाम और पद्मावत। कहते हैं कि एक नवोपलब्ध काव्य 'कन्हावत' भी इनकी रचना है, किन्तु कन्हावत का पाठ प्रामाणिक नहीं लगता। आखिरी कलाम में कयामत का वर्णन है। कवि के यश का आधार है पद्मावत। 
 
Question 29: जायसी की रचना निम्न में से कौन-सी नहीं है?
1) पद्मावत  
2) आखिरी कलाम  
3) अखरावट  
4) रामचरित मानस 
Question 30: जायसी का किस घराने में बहुत मान था?
1) नागपुर  
2) ग्वालियर  
3) चित्तौड़  
4) अमेठी