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UPTET Paper 1 Mock Test 2 – बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (CDP) क्विज़

UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) के Child Development and Pedagogy (CDP) खंड को परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण और स्कोरिंग भाग माना जाता है। यह सेक्शन न केवल आपके बाल विकास से जुड़े ज्ञान की जांच करता है, बल्कि एक शिक्षक के रूप में आपकी शैक्षणिक समझ, दृष्टिकोण और शिक्षण विधियों की पकड़ को भी परखता है।

यदि आप प्राथमिक स्तर (Paper 1) की तैयारी कर रहे हैं, तो यह क्विज़ आपकी तैयारी को और अधिक सशक्त बनाने में मदद करेगा।

इस UPTET Paper 1 Mock Test 2 – Child Development and Pedagogy Quiz में परीक्षा पैटर्न के अनुरूप बाल विकास, शिक्षण सिद्धांत, अधिगम के प्रकार, और शिक्षण विधियों से संबंधित प्रमुख प्रश्न शामिल किए गए हैं। यह क्विज़ आपकी समझ, विश्लेषणात्मक क्षमता, और शिक्षक के रूप में दृष्टिकोण को विकसित करने में सहायक सिद्ध होगा।

नियमित अभ्यास के माध्यम से आप CDP खंड में अधिक सटीकता, गति, और आत्मविश्वास प्राप्त कर पाएंगे।

UPTET Paper 1 Mock Test 2 – Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Paper 1 Mock Test 2 – Child Development and Pedagogy Quiz

Question 1: शिक्षा के संदर्भ में, समाजीकरण का अर्थ है:
1) सामाजिक वातावरण में अनुकूलन और समायोजन
2) सामाजिक जरूरतों के बारे में बच्चों को पढ़ाना
3) रीति-रिवाजों व वर्जनाओं पर प्रश्न उठाना
4) अपने स्वयं के सामाजिक मानदंडों बनाना
Question 2: प्रयत्न - त्रुटि अधिगम सिद्धांत किसके द्वारा प्रस्तावित किया गया था?
1) कोह्लर
2) थॉर्नडाइक
3) पावलॉव
4) स्किनर
Question 3: वृद्धि और विकास किस का संयुक्त उत्पाद है?
1) परिपक्वता और अधिगम
2) आनुवंशिकता और वातावरण
3) पर्यावरण और पोषण
4) आनुवंशिकता और जीन
Question 4: लेव वायगोत्स्की के अनुसार अधिगम को किस प्रकार की गतिविधि के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है?
1) एक सामाजिक गतिविधि
2) समायोजन या मानसिक स्कीमा
3) चिंतन
4) लेखन
Question 5: ब्रूनर ने एक अधिगम की विधि की शुरुआत की जिसे कहा जाता है।
1) क्रियात्मक अधिगम
2) अवधारणात्मक अधिगम
3) समस्या-समाधान अधिगम
4) अन्वेषण अधिगम
Question 6: मानव विकास के संदर्भ में, आयु से संबंधित परिवर्तनों का पता लगाने के लिए, कई अलग-अलग आयु समूहों से संबंधित अध्ययन के द्वारा किया जा सकता है।
1) पार-अनुभागीय प्रारूप
2) अर्ध-प्रायोगिक प्रारूप
3) अनुदैर्ध्य प्रारूप
4) पार-​अनुक्रमिक प्रारूप
Question 7: अधिगम के लिए रचनावादी दृष्टिकोण क्या है?
1) अधिगम एक सक्रिय ग्रहणशील प्रक्रिया नहीं है।
2) विद्यार्थियों को हमेशा पाठ्यपुस्तक से अधिगम के लिए मार्गदर्शन एवं सहायता की आवश्यकता होती है।
3) अधिगम एक सक्रिय एवं अर्थपूर्ण प्रक्रिया है।
4) अधिगम आत्मकेन्द्रित प्रक्रिया है।
Question 8: पावलोव के सिद्धांत ने उद्दीपन-अनुक्रिया पर ________ के बिना विचार किया।
1) अनुबंधन
2) पुनर्बलन
3) प्रेरक
4) आवश्यकता
Question 9: निम्नलिखित में से कौन-सा अभिप्रेरण का मानवतावादी दृष्टिकोण है?
1) आत्म-सम्मान और आत्म-संतुष्टि की आवश्यकता
2) धारणा, सफलता का श्रेय और असफलता
3) लक्ष्य, अपेक्षाएं और आत्म प्रभावकारिता
4) प्रलोभन, प्रबलक और दण्ड देने वाला
Question 10: पाठ्यचर्या उपागम की विशेषता है/हैं:-
1) पाठ्यचर्या दृष्टिकोण पाठ्यचर्या की नींव को शामिल करते हुए एक समग्र स्थिति, एवं अभिविन्यास को दर्शाता है।
2) यह पाठ्यचर्या के विकास और डिजाइन, शिक्षार्थी, शिक्षक और पाठ्यचर्या विशेषज्ञ की भूमिका के बारे में एक दृष्टिकोण व्यक्त करता है।
3) 1 और 2 दोनों
4) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 11: निम्न में से कौन-सा अधिगम सिद्धांत नैमित्तिक अनुबन्धन कहलाता है?
1) प्रयत्न एवं भूल
2) शास्त्रीय अनुबन्धन
3) क्रियाप्रसूत अनुबन्धन
4) सूचना प्रक्रियाकरण
Question 12: ____________ में विचारमग्न ढंग से तथा उत्पादक रूप से चिंतन तथा साक्ष्य का मूल्यांकन शामिल होता है।
1) समालोचनात्मक चिंतन
2) अमूर्त अधिगम
3) अपसारी चिंतन
4) प्रतिबिंब
Question 13: निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण की समस्या समाधान विधि के लाभ के विपरीत है?
1) सभी विशेषज्ञ इस विधि का उपयोग समस्या को हल करने के लिए नहीं कर सकते हैं।
2) इस प्रक्रिया में शिक्षार्थी सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।
3) यह शिक्षार्थी को अधिगम की प्रक्रिया में रुचि दिलाता है।
4) इस विधि का उपयोग करने से अधिगम का मूल्यांकन आसान हो जाता है।
Question 14: श्रव्य-दृश्य सहायक सामग्री अध्यापक की सहायता करती हैं क्योंकि _________________
1) यह समय और प्रयत्न की बचत करती हैं।
2) यह पाठ को प्रभावशाली बनाती हैं।
3) यह विद्यार्थियों को समयपालक बनाती हैं।
4) यह कक्षा में मनोरंजन प्रदान करती हैं।
Question 15: कोहलबर्ग के सिद्धांत की एक प्रमुख आलोचना क्या है?
1) कोह्लबर्ग ने बिना किसी अनुभवजन्य आधार के एक सिद्धांत का प्रस्ताव रखा।
2) कोहलबर्ग ने प्रस्ताव दिया कि नैतिक तर्क विकास है।
3) कोहलबर्ग ने पुरुषों और महिलाओं के नैतिक तर्क में सांस्कृतिक अंतर को महत्त्वपूर्ण नहीं माना था।
4) कोहलबर्ग ने नैतिक विकास के स्पष्ट चरण नहीं दिए।
Question 16: PWD अधिनियम के लक्ष्य और उद्देश्य निम्नलिखित में से कौन से हैं?
1) बाधा मुक्त वातावरण बनाना
2) दुर्व्यवहार की किसी भी स्थिति से बचाना
3) दिव्यांग व्यक्तियों के शोषण से बचना
4) उपरोक्त सभी
Question 17: समावेशी शिक्षा विद्यालय की उस शिक्षा प्रणाली को कहते हैं जो:-
1) विशेष विद्यालयों के माध्यम से विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करती है।
2) केवल बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर बल देती है।
3) बच्चों को उनकी शारीरिक, बौद्धिक, सामाजिक, भाषाई या अन्य विभिन्न अक्षमताओं के बावजूद शामिल करती है।
4) केवल प्रतिभाशाली बच्चों को शामिल करती है।
Question 18: निम्नलिखित में से कौन सा कैटल द्वारा तैयार किया गया व्यक्तित्व परिक्षण है?
1) वाक्य पूर्णता परीक्षण
2) एनईओ-एफएफआई
3) सोलह व्यक्तित्व कारक प्रश्नावली (सिक्सटीन पर्सनालिटी फैक्टर्स क्वैशननॉयर)
4) बिन्दुपथ का नियंत्रण (लोकस ऑफ़ कंट्रोल)
Question 19: पाठ योजना के भाग हैं-
1) एकत्रीकरण
2) प्रस्ताविक व्यायाम
3) कौशलाभ्यास
4) उपरोक्त सभी
Question 20: आकलन के लिए कौन-सा दृष्टिकोण योगात्मक आकलन के बजाय रचनात्मक है?
1) अधिगम के रूप में आकलन (Assessment as learning)
2) अधिगम के लिए आकलन (Assessment for learning)
3) अधिगम का आकलन (Assessment of learning)
4) रचनावादी (Constructivist)
Question 21: निम्नलिखित में से कौन सी स्मृति (मेमोरी) की एक प्रक्रिया नहीं है?
1) अवधारण (रिटेंशन)
2) पुनःनियोजन (रि-प्लानिंग)
3) स्मरण (रिकॉल)
4) अधिगम (लर्निंग)
Question 22: बुद्धि का 'द्वि-कारक सिद्धांत' निम्न के द्वारा प्रस्तावित किया गया था:
1) वेश्लर
2) स्किनर
3) स्पीयरमैन
4) गिलफोर्ड
Question 23: "करके सीखना" तब होता है जब अधिगम निम्न होता है:
1) शिक्षक केन्द्रित
2) प्रासंगिक और व्यावहारिक
3) निष्क्रिय और सैद्धांतिक
4) रटना (रोट) या शिक्षाप्रद
Question 24: निम्नलिखित में से कौन-सा मार्गदर्शन का एक उद्देश्य है?
1) यह छात्रों को विद्यालय के दृष्टिकोण के प्रति बेहतर दृष्टिकोण विकसित करने में सहायता करता है।
2) यह बच्चों को स्कूल की परंपराओं और स्कूल के नियमों के अनुकूल होने में सहायता करता है।
3) इससे छात्रों को अपनी समस्याओं की पहचान करने में मदद मिलती है।
4) उपर्युक्त सभी
Question 25: सृजनात्मक रुचियां और __________ रुचियां 'बच्चों की रुचि जानने' के अंतर्गत आती हैं।
1) पहले से विद्यमान
2) पश्चात विद्यमान
3) अन्तर्निहित
4) भूतकाल
Question 26: किसे 'सहयोगात्मक अधिगम' का लाभ नहीं माना जा सकता है?
1) समूह उन्मुख पुरस्कार प्रणाली
2) वैयक्तिक प्रतिक्रिया के अधिक अवसर
3) वैयक्तिक अन्तरो की स्वीकृति
4) स्वामित्व में बढ़ोतरी
Question 27: कौन सा शिक्षा आयोग DIET की स्थापना की सिफारिश करता है?
1) भारतीय शिक्षा आयोग
2) विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग
3) माध्यमिक शिक्षा आयोग
4) शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति
Question 28: नैतिक विकास का सिद्धान्त किसके द्वारा प्रतिपादित किया गया था?
1) राबर्ट जे. हेविगहर्स्ट
2) लॉरेन्स कोहेलबर्ग
3) एलिजाबेथ हरलॉक
4) लेव वायगोत्स्की
Question 29: निम्नलिखित में से कौन सा मास्लो की आवश्यकता के पदानुक्रम में निम्नतम क्रम की आवश्यकता का एक उदाहरण है?
1) सम्मान की आवश्यकताएं
2) आत्म-बोध की आवश्यकताएं
3) शारीरिक आवश्यकताएँ
4) प्यार एवं अपनेपन की आवश्यकताएं
Question 30: अनुमानी विधि निम्न के द्वारा अधिगम पर जोर देती है:
1) करो और खोजो
2) समझ
3) हाव-भाव
4) भावना
और नया पुराने