CTET Official Paper-I (21 जनवरी 2024 शिफ्ट-2) का हिंदी-I PYP क्विज़ उन अभ्यर्थियों के लिए बेहद उपयोगी है, जो भाषा कौशल, व्याकरणिक समझ और अध्यापन पद्धतियों की गहराई को मजबूत करना चाहते हैं। इस क्विज़ में पूछे गए प्रश्नों का स्तर न केवल भाषा-ज्ञान को परखता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि अभ्यर्थी भाषा-अधिगम से जुड़े मूलभूत सिद्धांतों को व्यवहार में लागू कर सकें।
यह प्रश्न–संग्रह पिछले वर्षों की परीक्षा प्रवृत्तियों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जिससे आप परीक्षा में पूछे जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रश्नों की समझ विकसित कर सकें। इस PYP क्विज़ के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं और उन टॉपिक्स की पहचान कर सकते हैं, जिन पर अधिक अभ्यास की आवश्यकता है।
Comprehension: (Que No. 1 - 9)
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए।
आंतरिक और बाह्य दोनों रूपों में स्वच्छता और निर्मलता एक बुनियादी आवश्यकता है। मन के शुद्ध और सात्विक विचार आंतरिक स्वच्छता के आयाम हैं। बाहय स्वच्छता के अंतर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा-पर्यावरण, अच्छी सामाजिक और आर्थिक स्थिति का समावेश होता है। बाह्य स्वच्छता का मूलाधार आंतरिक स्वच्छता है। मन की स्वच्छता मानव व्यवहार को दर्शाती है। सत्य, शुद्धता, शांति, प्रेम और सम्मान जैसे आत्मा के जन्मजात गुणों का उल्लंघन प्राकृतिक विधि, विधान और व्यवस्था का उल्लंघन है।
Question 1: आंतरिक स्वच्छता से संबंधित नहीं है: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) प्रेम
2) शिक्षा
3) निर्मल विचार
4) शांति
Question 2: 'बुनियादी' में प्रत्यय है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) ई
2) इ
3) दी
4) यादी
Question 3: 'आंतरिक स्वच्छता' से तात्पर्य है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) मन की कल्पना को उड़ान देना।
2) मन की समस्त भावनाओं का दमन करना।
3) मन में कोमल भाव जगाना।
4) मन के बुरे भावों को दूर करना।
Question 4: गद्यांश के अनुसार मनुष्य के लिए _________ सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शांति, प्रेम और बाह्य स्वच्छता
2) शांति, बाह्य स्वच्छता और स्वास्थ्य
3) विचारों और भावों की पवित्रता
4) शारीरिक स्वच्छता एवं शुद्धता
Question 5: समूह से भिन्न शब्द है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) सम्मान
2) स्वच्छ
3) स्वच्छता
4) निर्मलता
Question 6: 'बाह्य स्वच्छता का मूलाधार आंतरिक स्वच्छता है।'
वाक्य का आशय है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) बाहरी स्वच्छता पर ही भीतरी स्वच्छता आधारित है।
2) बाहरी और भीतरी स्वच्छता एक दूसरे से स्वतंत्र हैं।
3) बाहरी और भीतरी स्वच्छता दोनों आवश्यक हैं।
4) भीतरी स्वच्छता पर बाहरी स्वच्छता आधारित है।
Question 7: निम्न में से किसमें विशेषण-विशेष्य का संबंध नहीं है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शिक्षा - पर्यावरण
2) जन्मजात गुण
3) बाह्य स्वच्छता
4) बुनियादी आवश्यकता
Question 8: बुनियादी आवश्यकता है: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) बाहरी और भीतरी स्वच्छता और निर्मलता
2) बाहरी और भीतरी स्वच्छता और शुद्ध विचार
3) बाहरी स्वच्छता और निर्मलता
4) भीतरी स्वच्छता और निर्मलता
Question 9: 'विधान' में इक प्रत्यय लगाने पर शब्द बनेगा : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) वैधानिक
2) वैधानीक
3) विधानीक
4) विधानिक
Comprehension: (Que No. 10 - 15)
नीचे दी गई कविता की पंक्तियों को पढ़कर सबसे उचित विकल्प का चयन कीजिए।
हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से,
आज़ादी के लिए हमारी लंबी चली लड़ाई थी।
लाखों लोगों ने प्राणों से कीमत बड़ी चुकाई थी,
व्यापारी बनकर आए और छल से हम पर राज किया,
हमको आपस में लड़वाने की नीति अपनाई थी।
हमने अपना गौरव पाया, अपने स्वाभिमान से
हमें मिली आज़ादी वीर शहीदों के बलिदान से।
Question 10: आज़ादी मिलने का श्रेय किसे दिया गया है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) वीरों के बलिदान को।
2) व्यापारी वर्ग के सहयोग को।
3) वीरों की कूट नीति को।
4) वीरों के अस्त्र-शस्त्रों को।
Question 11: 'नैतिक' शब्द में किस प्रत्यय का प्रयोग किया जा सकता है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) इक
2) ईय
3) ता
4) ई
Question 12: देश की स्वतंत्रता के लिए : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) वीरों की भर्ती की गई।
2) बहुत सारा धन दिया गया।
3) शस्त्रों का निर्माण किया गया।
4) अपने जीवन की आहुति दी।
Question 13: कविता में किस 'छल' की बात की गई है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) व्यापारी बन पैसों का हेर-फेर करने के
2) व्यापारी बनने की वेश-भूषा धारण करने के
3) व्यापारी बन हमें गुलाम बनाने के
4) व्यापारी बन मिलावट करने के
Question 14: देश को स्वतंत्रता प्राप्त करने में एक लंबा समय लगा था। यह भाव कविता के किस अंश में प्रतिबिंबित होता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) गौरव पाया अपने स्वाभिमान से।
2) लंबी चली लड़ाई थी।
3) वीर शहीदों के बलिदान से।
4) कीमत बड़ी चुकाई थी।
Question 15: 'स्वाभिमान' का संधि-विच्छेद है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) स्व + आभिमान
2) स्व + अभिमान
3) स्वा + भिमान
4) स्व + भिमान
Question 16: निम्नलिखित में से कौन-सा प्राथमिक स्तर पर पुस्तकालय के प्रयोग के बारे में सही नहीं है?पुस्तकालय एक भंडार गृह के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए बल्कि : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अध्यापक और दूसरे वयस्क भी पुस्तकालयों में आदर्श पठन व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं।
2) पुस्तकालय में पाठ्यपुस्तकों का सस्वर पठन सर्वाधिक उपयुक्त रूप से हो सकता है।
3) शिक्षार्थियों को बाल साहित्य की विविध प्रकार की विधाओं को देखने के मौके मिलने चाहिए।
4) पुस्तकों के साथ संलग्नता के सक्रिय परिवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।
Question 17: कौन-सा उपागम/विधि बच्चों को भाषा की कक्षा में उनकी अपनी सहजात भाषा (मातृभाषा) का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) प्रत्यक्ष विधि (डायरेक्ट)
2) श्रव्यभाषिक विधि
3) प्राकृतिक उपागम
4) सम्प्रेषणात्मक उपागम
Question 18: साक्षरता अर्जित करने के लिए किसमें निपुणता (मास्टरी) होनी चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) डिकोडिंग और भाषा अवबोधन
2) सटीकता और ध्वन्यात्मक बोध
3) ध्वन्यात्मक जागरूकता और प्रवाह
4) दृश्य (साइट) शब्दावली और प्रतिमानों की पहचान
Question 19: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा द्वारा रेखांकित दक्षताओं को प्राप्त करने में प्रत्येक बच्चे की प्रतिभागिता को समर्थन देने वाला समावेशी, स्वागतीय और आनंददायी परिवेश सर्वाधिक उपयुक्त तरीके से कैसे सृजित किया जा सकता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विकास के विभिन्न आयामों से बच्चों के कार्य का प्रदर्शन करके
2) रंगीन आकर्षक परिवेश के लिए कक्षा-कक्ष की सजावट करके
3) तपती हुई धूप में बाह्य गतिविधियों को न करके और आन्तरिक गतिविधियों का आयोजन करके
4) मुख्यतः शिक्षार्थी के अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली पर ध्यान केन्द्रित करके
Question 20: कौनसा उपागम/विधि शिक्षार्थी की जीवन की वास्तविक परिस्थितियों में भाषा प्रयोग के मुख्य लक्ष्य से संबंधित हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) प्रत्यक्ष विधि (डायरेक्ट)
2) श्रव्य भाषिक विधि
3) प्राकृतिक उपागम
4) सम्प्रेषणात्मक उपागम
Question 21: कक्षा पाँच की एक विद्यार्थी कहती है,
"मैं अपना काम अध्यापक को देने से पहले सटीकता के लिए अन्तिम (फाइनल) रूप से भी जाँचती हूँ।"
यह विद्यार्थी लेखन के किस चरण पर है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) प्रूफ़ रीडिंग
2) सहपाठी मूल्याँकन
3) प्रारूपण
4) पुन: प्रारूपण
Question 22: कक्षा तीन की अध्यापिका अपनी कक्षा में पठन कोना सृजित करना चाहती है। बच्चों के लिए पुस्तकों का चयन करते समय निम्नलिखित में से किस प्रश्न को सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानना चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) क्या पुस्तकें तीसरी कक्षा की पठन पाठ्यचर्या के लक्ष्य को संबोधित करने में मदद करेंगी?
2) क्या ये पुस्तकें एक से अधिक निर्देशात्मक प्रसंग में प्रयोग के लिए उपयुक्त हैं ?
3) क्या इन पुस्तकों के लेखक जाने-माने हैं? बाल साहित्य के माननीय लेखक हैं?
4) क्या पुस्तकें कक्षा के अधिकांश विद्यार्थियों के स्वतंत्र पठन स्तर के अनुसार लिखी गई है?
Question 23: एक अध्यापिका कक्षा दो के विद्यार्थियों के लिए विविध प्रकार की शिक्षण अधिगम सामग्री जुटाना चाह रही है। निम्नलिखित में से कौन-सा मानदंड टीएलएम के चयन के लिए सही नहीं है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) चयनित सामग्री अधिमानतः स्थानीय रूप से निर्मित या स्थानीय रूप से उपलब्ध हो जिससे आसानी से बदला जा सके।
2) चयनित सामग्री सिर्फ़ बच्चों द्वारा बनाई गई होनी चाहिए और फिसलन को बचाने के लिए कुछ खुरदरी होनी चाहिए।
3) चयनित सामग्री इस आयु समूह के बच्चों के प्रयोग के लिए आकर्षक और सुरक्षित होनी चाहिए।
4) चयनित सामग्री ऐसी हो जो बच्चों को जिज्ञासा के साथ खोजबीन और प्रयोग करने में पर्याप्त अवसर दे।
Question 24: कक्षा तीन की अध्यापिका ने अपने शिक्षार्थियों से कहा कि वे अपने सहपाठियों से 'सकना' शब्द के प्रयोग की योग्यता से संबंधित पाँच प्रश्न पूछें, जैसे कि - क्या तुम तैर सकते हो ? गतिविधि का यह प्रकार किसलिए है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) स्वछन्द बोलना
2) निष्क्रिय श्रवण
3) मौखिक प्रवाह अभ्यास
4) नियन्त्रित मौखिक अभ्यास
Question 25: निम्नलिखित में से कौन-सा साक्षरता शिक्षण उपागम अक्षरों और ध्वनि के बीच संबंध पर बल देता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) स्थितिपरक उपागम
2) ध्वनि विज्ञान निर्देश
3) समग्र भाषा पद्धति
4) व्याकरण अनुवाद
Question 26: निम्नलिखित में से कौन-सा व्याकरण शिक्षण को प्रभावशाली तरीके से पढ़ाने के बारे में सही नहीं है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) सम्प्रेषण के अभ्यास के अवसर देना।
2) व्याकरण को उसके नियम कंठस्थ करके सीखना।
3) वास्तविक सम्प्रेषण प्रस्तुत करना।
4) व्याकरण के प्रासंगिक नियम प्रस्तुत करना।
Question 27: निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धान्त बुनियादी चरण पर पाठ्यपुस्तक अभिकल्पना का नहीं है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) मूर्त सिद्धान्त
2) तकनीकी सिद्धान्त
3) पाठ्यचर्या सिद्धान्त
4) प्रस्तुतीकरण सिद्धान्त
Question 28: बुनियादी चरण की अवस्था वाले बच्चे अधिगम में तब कहीं अधिक संलग्न होते हैं जब ____________। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) वे अपनी कॉपी में अक्षरों की बार-बार ट्रेसिंग करते हैं या बार-बार लिखते हैं।
2) मुख्य केन्द्र सिर्फ़ सूक्ष्म गत्यात्मक कौशलों के विकास पर होता है।
3) वे अध्यापक के पीछे-पीछे शिशुगीत गाते हैं।
4) वे सभी इन्द्रियों का प्रयोग करते हैं और अपने हाथों का सक्रिय प्रयोग करते हैं।
Question 29: निम्नलिखित वाक्य के संदर्भ में कौन-सा कथन सही नहीं है?
बच्चों द्वारा शिशु गीत, गीत, अलापना किसके तरीके हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) उच्चारण का अभ्यास करने के।
2) अभिव्यक्ति का संवर्द्धन और वाक्यों की लय के।
3) शब्दावली को समृद्ध करने के।
4) शब्द और वाक्य संरचना को कंठस्थ करने के।
Question 30: एक अध्यापक ने शिक्षार्थियों को अपने सहपाठियों से अपनी अभ्यास पुस्तिकाओं की अदला-बदली कर जाँचने के लिए कहा जाता है इस कार्य का उद्देश्य क्या है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संरचनाओं का नियन्त्रित अभ्यास करवाना।
2) सहपाठी के काम की जाँच के कौशल विकसित करना।
3) विस्तृत पठन का अभ्यास करवाना।
4) नई शब्दावली के प्रयोग का अभ्यास करवाना।