CTET परीक्षा में हिंदी-II खंड शिक्षण अभिरुचि और भाषा दक्षता दोनों का संतुलित आकलन करता है। यह क्विज़ “CTET Official Paper-I (21 जनवरी 2024, शिफ्ट 2)” के प्रश्नों पर आधारित है, जो आपको भाषा-शिक्षण के दृष्टिकोण, व्याकरणिक ज्ञान और शिक्षण रणनीतियों को समझने में मदद करेगा। इस क्विज़ को हल करने से आप न केवल परीक्षा पैटर्न से परिचित होंगे बल्कि अपने कमजोर विषयों की पहचान भी कर पाएंगे।
इस हिंदी-II PYP क्विज़ में वे सभी महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं जो CTET परीक्षा में बार-बार पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न के साथ सही उत्तर और संक्षिप्त व्याख्या दी गई है, जिससे आप अभ्यास के दौरान अवधारणाओं को और बेहतर समझ सकें। यदि आप CTET Paper-I की तैयारी कर रहे हैं, तो यह क्विज़ आपके लिए एक प्रभावी अध्ययन साधन साबित होगा।
Comprehension: (Que No. 1 - 8)
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए।
इस बार मौसम विज्ञानियों ने घोषणा की हुई है कि अल नीनो प्रभाव के कारण मानसून कमज़ोर रह सकता है। चैत के महीने में बारिश होने के हालात पर घाघ ने भी यही कहा है। चैत यानी मार्च-अप्रैल के दिनों में अगर बारिश होती है तो सावन सूखा जा सकता है। बात सिर्फ इस बार के मानसून की नहीं है। अमेरिका में हाल ही में ताजे पानी के हालात पर हुए एक सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरेज ने एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि 2050 तक पानी का सबसे बड़ा संकट भारत में आने वाला है। भारत पर संकट इसलिए है क्योंकि गंगा, यमुना, ब्रह्मपुत्र और सिंधु जैसी नदियों का पानी धीरे-धीरे कम होता जाएगा। सिर्फ़ गंगा की बात करें तो 2500 किलोमीटर लंबी यह नदी उत्तराखंड से बंगाल के बीच कई राज्यों से गुजरती है। इसके किनारों पर बसे महानगरों, कस्बों और गाँवों की करीब चालीस करोड़ की आबादी की पानी से जुड़ी जरूरतों को यह पूरा करती है। इसके पानी का स्रोत ग्लेशियर है। पर्यावरण विज्ञानियों का दावा है कि पिछले 87 साल में तीस किलोमीटर लंबे इस ग्लेशियर का पौने दो किलोमीटर हिस्सा पिघलकर गायब हो चुका है। अभी जलवायु परिवर्तन का जो हाल है, वह पूरे हिमालय क्षेत्र के लिए खतरनाक माना जा रहा है। भारत के हिस्से वाले हिमालय में 9775 ग्लेशियर बताए जाते हैं। इनमें अकेले उत्तराखंड में 968 हैं। अब अगर इनके पिघलने की रफ्तार तेज होती जाती है तो क्या होगा ?
Question 1: गद्यांश के अनुसार 2050 तक पानी का सबसे बड़ा संकट आनेवाला है — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संयुक्त अरब अमीरात में
2) पाकिस्तान में
3) अमेरिका में
4) भारत में
Question 2: अल नीनो का प्रभाव पड़ता है — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) मानसून पर
2) मानव पर
3) जलवायु पर
4) जल स्रोतों पर
Question 3: भारत की नदियों में जल कम होता जा रहा है। इसका कारण है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) ग्लेशियरों के क्षेत्रफल में कमी आना
2) ग्लेशियरों के क्षेत्रफल में वृद्धि होना
3) ग्लेशियरों का न पिघलना
4) ग्लेशियरों का तेज़ी से पिघलना
Question 4: गंगा के किनारे बसे लोगों की आबादी लगभग है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 40 करोड़
2) 96 करोड़
3) 87 करोड़
4) 30 करोड़
Question 5: नदियों का पानी धीरे-धीरे कम होता जाएगा। वाक्य में रेखांकित पद हैं : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) क्रिया विशेषण
2) प्रविशेषण
3) विशेषण
4) क्रिया
Question 6: 'इस ग्लेशियर का पौने दो किलोमीटर हिस्सा पिघलकर गायब हो चुका है।' वाक्य में रेखांकित पद है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) गुणवाचक विशेषण
2) सार्वनामिक विशेषण
3) संख्यावाचक विशेषण
4) परिमाणवाचक विशेषण
Question 7: 'पर्यावरण' में उपसर्ग और मूल शब्द हैं : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) परि + आवरण
2) पर + आवरण
3) पर्या + आवरण
4) परि + अवरण
Question 8: गद्यांश में किस संकट की बात की गई है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) जल संकट
2) पर्यावरण संकट
3) खाद्य संकट
4) रोज़गार संकट
Comprehension: (Que No. 9 - 15)
निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के सही/सर्वाधिक उपयुक्त विकल्प का चयन कीजिए।
इस संसार में सब कुछ अस्थायी है। पाप और पुण्य दोनों इस संसार से संबंधित हैं, इसलिए पाप और पुण्य भी अस्थायी हैं। पुण्य सुख देकर और पाप दुख देकर अंत को प्राप्त होता है। लेकिन पाप और पुण्य में थोड़ा अंतर यह है कि पुण्य का फल यदि हम नहीं चाहते तो उस फल को अस्वीकार करने के लिए स्वतंत्र हैं। पाप लोहे की जंजीर है तो पुण्य सोने की। बंधन दोनों में है। लोहे की जंजीर से छूटने का आदमी का मन भी करता है लेकिन सोने की जंजीर से जो बंधा हुआ हो उसको वह बंधन प्यारा लगने लगता है। उसमें उसको धन नजर आता है उससे छूटने का मन नहीं करता।
Question 9: 'स्वतंत्र' का विलोम है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) दासता
2) परतंत्रता
3) गुलाम
4) परतंत्र
Question 10: पाप और पुण्य दोनों _________ हैं। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) स्वाभाविक
2) हानिकारक
3) स्थायी
4) अस्थायी
Question 11: समूह से भिन्न शब्द है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अस्थायी
2) प्यारा
3) फल
4) स्वतंत्र
Question 12: पाप और पुण्य दोनों की तुलना क्रमशः _________ और _________ की जंजीर से की गई है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) लोहे, स्वर्ण
2) पीतल, लोहे
3) स्वर्ण, लोहे
4) लोहे, पीतल
Question 13: इस संसार में कुछ भी _________ नहीं है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) स्थायी
2) अस्थायी
3) अपूर्ण
4) पूर्ण
Question 14: गद्यांश के अनुसार पाप और पुण्य : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) दोनों से मुक्ति अनिवार्य है।
2) दोनों में बंधन है।
3) दोनों में स्वतंत्रता है।
4) दोनों में फल की इच्छा रहती है।
Question 15: पुण्य में उसके फल को : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) किसी दूसरे के लिए उपयोग में ला सकते हैं
2) प्राप्त करना बहुत श्रमसाध्य है
3) हम स्वीकार नहीं भी कर सकते
4) हम स्वीकार करने के लिए बाध्य हैं
Question 16: कोई भी व्यक्ति किसके द्वारा सर्वाधिक उपयुक्त तरीके से द्वितीय भाषा सीख सकता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) श्रव्य भाषिक विधि के अनुसार संवादों को दोहराना और अभ्यास करना।
2) लक्ष्य भाषा के किसी वाचन पाठ्यक्रम में दाखिला लेकर।
3) ऐसी कक्षा जहाँ आप व्याकरण पर ध्यान केन्द्रित करते हैं और अध्यापक से सहायता प्राप्त करते हैं।
4) अपने समाज में सहजात वाचकों (मूलभाषा बोलने वालों) के सतत सम्पर्क के माध्यम से।
Question 17: यदि बच्चे अपने परिवेश में दो भाषाओं का बोलना सुनते हैं, दो भाषाओं को सुनने के ये अवसर : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) कोई प्रभाव नहीं डालते हैं।
2) समझ में भ्रमित करते हैं।
3) बच्चों को नुकसान पहुँचाते हैं।
4) बच्चों को लाभ पहुँचाते हैं।
Question 18: विद्यार्थी अध्यापक द्वारा दिये गए आदर्श वाक्यों को दोहराकर भाषा के प्रतिमान (पैटर्न) सीखते हैं। वे वाक्यों को कंठस्थ कर लेते हैं और सही तरीके से ड्रिल करने पर अपने अध्यापक द्वारा सकारात्मक पुनर्बलन प्राप्त करते हैं। अध्यापक द्वारा क्या किया जा रहा है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) कुल भौतिक प्रतिक्रिया
2) संरचनात्मक उपागम
3) श्रव्य भाषिक विधि
4) सम्प्रेषणात्मक उपागम
Question 19: इस प्रकार के पठन के कुछ अधिगम उद्देश्य और कार्य हैं। शिक्षार्थियों से अपेक्षा रहती है कि वे विषयवस्तु को विस्तार से ध्यानपूर्वक और सावधानीपूर्वक पढ़ें, यह है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) निर्देशित पठन
2) आनन्द के लिए पठन
3) विस्तृत पठन
4) गहन पठन (इंटेंसिव)
Question 20: पाठ के आरंभ में एक अध्यापक ने अपनी कक्षा के शिक्षार्थियों को समूहों में बाँटा और कहा कि अभी हाल ही में पढ़े गए समाचार पत्र के रूचिकर आलेख के बारे में बात करें। बोलने (वाचन) की यह गतिविधि किसलिए है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) निर्देशित मौखिक अभ्यास
2) सक्रिय श्रवण
3) मौखिक प्रवाह अभ्यास
4) नियंत्रित मौखिक अभ्यास
Question 21: बच्चों का संज्ञानात्मक विकास और भाषा : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विकास में कोई संबंध नहीं है।
2) उस संस्कृति और समुदायों से घनिष्ठ रूप से संबंधित है जिनमें बच्चे रहते हैं।
3) उद्दीपक प्रतिक्रिया संबंध के सिद्धान्त और अनुकरण की प्रक्रिया से संबंधित है।
4) मनुष्य का सहजात उपकरण है जिसके द्वारा वह भाषा में निपुणता प्राप्त करता है।
Question 22: प्राथमिक स्तर पर भाषा कौशल का आकलन करने के लिए भाषा अध्यापक को मुख्यतः किस पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) उचित गति के साथ पठन।
2) समझ के साथ पठन।
3) वर्णमाला के अक्षरों की पहचान करना।
4) विराम चिन्हों का प्रयोग।
Question 23: समग्र भाषा उपागम क्या है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) ध्वनियों का मिश्रण
2) ध्वनि-संकेत संबंध में निष्कर्ष निकालना
3) अर्थ आधारित
4) कौशल आधारित
Question 24: एक अध्यापक ने कक्षा पाँच के विद्यार्थियों को शीघ्रता से एक कहानी पढ़ने और उसके बाद चार चित्रों को क्रम में लगाने के लिए कहा। इस गतिविधि का क्या उद्देश्य है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विशिष्ट सूचना जानने के लिए पठन का अभ्यास करवाना।
2) कहानी में आए नए और कठिन शब्दों की पुनरावृत्ति।
3) चित्र कार्डों को क्रम से लगाना।
4) सारांशीकरण के लिए पठन का अभ्यास करवाना।
Question 25: "भाषा अधिगम एक गहन प्रक्रिया है जो जन्म के समय से शुरू होती है और जीवन पर्यन्त चलती है।"
क्या आप इस कथन से सहमत या असहमत हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) मैं इस कथन से आंशिक रूप से सहमत हूँ।
2) मैं इस कथन से आंशिक रूप से असहमत हूँ।
3) मैं इस कथन से सहमत हूँ।
4) मैं इस कथन से असहमत हूँ।
Question 26: बुनियादी चरण में आकलन के उपकरण और प्रक्रियाओं की अभिकल्पना इस तरह होनी चाहिए : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शिक्षार्थी की प्रगति का उसके समग्र कक्षा प्रदर्शन के संदर्भ में वर्णन और विश्लेषण किया जाना चाहिए।
2) अध्यापक सभी शिक्षार्थियों की उपलब्धि का आकलन करने के लिए एक ही विधि का प्रयोग कर सकते हैं।
3) जिससे जाँचपत्र व परीक्षाएँ शिक्षार्थियों के लिए स्पष्ट व उचित हो सके।
4) जो बच्चे के अधिगम अनुभव का सहज विस्तार बन सकें।
Question 27: शिक्षार्थी व्याकरण के नियम और शब्द संपदा को कंठस्थ कर रहे हैं, अधिकांश कार्य मातृभाषा में हो रहा है। भाषा अध्यापक द्वारा अपनी कक्षा में किस विधि का प्रयोग करना चाहिए ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) सम्प्रेषणात्मक शिक्षण
2) व्याकरण अनुवाद
3) प्रत्यक्ष (डायरेक्ट) विधि
4) प्राकृतिक उपागम
Question 28: कक्षा में छोटे बच्चों के लिए मुद्रित पुस्तकों के साथ-साथ श्रव्य पुस्तकें और छोटे बच्चों की स्पर्शग्राही योग्यताओं का इस्तेमाल करने वाली पुस्तकें होनी चाहिए क्योंकि- — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विविधता वाले शिक्षार्थियों तक पुस्तकें अधिक सुलभ बनाती है।
2) अध्यापक पर अधिक बोझ नहीं डालती हैं।
3) कक्षा में विविधता आती है और बच्चों को विविधता बहुत पसंद है।
4) यह अध्यापकों को आकलन के लिए विभिन्न पुस्तकों का प्रयोग करने की स्वायत्तता देती है।
Question 29: पठन सीखने में सबसे बड़ी चुनौती प्रेरणा और अच्छा बालसाहित्य पाने की है। इस चुनौती को दूर करने के लिए- — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) बाल साहित्य की सरलता से उपलब्धता जिससे पठन के लिए प्रोत्साहन और रुचि पैदा हो।
2) विद्यालय के अधिकारियों को चाहिए कि वे बच्चों को पुस्तक मेले ले जाया करें जिससे कि वे पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित हों और रुचि पैदा हो।
3) अध्यापकों को गृहकार्य के रूप में प्रतिदिन एक पुस्तक पढ़ने के लिए अभिप्रेरित करना चाहिए।
4) अभिभावकों को अपने घर में एक छोटा सा पुस्तकालय बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
Question 30: एक अच्छी वाचन (बोलना) गतिविधि वह है जिसमें : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शिक्षार्थी अधिक बातचीत करते हैं।
2) अधिकांशतः मुखरित विद्यार्थियों की ही सहभागिता रहती है।
3) अध्यापक अधिक व्याख्या करते हैं।
4) शिक्षार्थी अधिक सुनते हैं।