सीटीईटी 21 जनवरी 2024 के चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी खंड में पूछे गए प्रश्न शिक्षार्थियों की मनोवैज्ञानिक समझ, अधिगम प्रक्रियाओं और कक्षा प्रबंधन से जुड़े गहन सिद्धांतों पर आधारित थे। यह खंड न केवल शिक्षक के ज्ञान का परीक्षण करता है, बल्कि यह भी देखता है कि वह बच्चों के व्यवहार, प्रेरणा, संज्ञानात्मक वृद्धि और सीखने की विविधता को कितनी बेहतर तरह से समझता है।
इस PYP क्विज में शामिल प्रश्न शिक्षकों को यह परखने का अवसर देते हैं कि वे कक्षा में बच्चों की व्यक्तिगत भिन्नताओं, उनकी जरूरतों और शिक्षण रणनीतियों को कैसे लागू करते हैं। यह सामग्री अभ्यर्थियों को वास्तविक परीक्षा पैटर्न के अनुरूप अभ्यास करने में मदद करती है और उनके सिद्धांतात्मक ज्ञान को व्यवहारिक दृष्टिकोण से मजबूत बनाती है।

CTET Official Paper-I (Held On: 21 Jan, 2024) – CDP PYP Quiz
Question 1:
अभिकथन (A): विद्यालयी पाठ्यक्रम को विद्यार्थियों के सांस्कृतिक ज्ञान को उचित स्थान और मूल्य देना चाहिए।कारण (R): विद्यार्थियों को उनकी सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए समर्थन प्रदान करना, अधिगम प्रक्रिया को सुगम बनाता है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
अभिकथन (A): विद्यालयी पाठ्यक्रम को विद्यार्थियों के सांस्कृतिक ज्ञान को उचित स्थान और मूल्य देना चाहिए।कारण (R): विद्यार्थियों को उनकी सांस्कृतिक पहचान को बनाए रखने के लिए समर्थन प्रदान करना, अधिगम प्रक्रिया को सुगम बनाता है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 2: अधिगम के सामाजिक-संरचनावादी विचार इस बात का समर्थन करते हैं कि : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) व्याख्यान देने और समझाने से प्रभावी शिक्षण सक्रिय होता है।
2) प्रत्याहार और दोहराव की चिंतन प्रक्रिया से प्रभावी शिक्षण होती है।
3) शिक्षार्थी दूसरों से निष्क्रिय रूप से ज्ञान प्राप्त करते हैं।
4) शिक्षार्थी सक्रिय रूप से ज्ञान का निर्माण करते हैं।
Question 3: निम्नलिखित में से कौन सा कथन अधिगम के बारे में सही नहीं है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अधिगम सामाजिक क्रिया द्वारा संसाधित होता है।
2) अधिगम एक प्रक्रिया नहीं अपितु एक उत्पाद है।
3) अधिगम शिक्षार्थी के पूर्व ज्ञान पर निर्भर करता है।
4) अधिगम का तात्पर्य पूर्व वैचारिक स्कीम्स के पुनर्गठन से है।
Question 4: विकास के क्रम में, बच्चे सूक्ष्म पेशीय कौशल से पहले स्थूल पेशीय कौशल विकसित करते हैं। यह दर्शाता है कि विकास ___________ है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) रेखीय
2) समीप - दूराभिमुख
3) अराजक
4) शीर्षगामी
Question 5: विकास के किस पहलू में तर्क, चिंतन और समस्या समाधान की व्याख्या की जाती है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) नैतिक विकास
2) गतिक विकास
3) सामाजिक विकास
4) संज्ञानात्मक विकास
Question 6: रस्सी कूदते समय पैर में रस्सी फँसने के कारण 'आउट' होने के बाद अरू कहती है कि उसे रस्सी ने जानबूझकर 'आउट' किया है। जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत की किस अवस्था में बच्चे इस प्रकार के तर्क देते हैं ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संवेदी चालक अवस्था
2) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
3) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
4) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
Question 7: समीपदूराभिमुख सिद्धांत कहता है कि शैशवावस्था में : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) भाषा का विकास तेजी से होता है क्योंकि वह विकास के लिए संवेदनशील अवधि है।
2) सूक्ष्म गतिक कौशल के विकास के साथ शारीरिक विकास तेजी से होता है।
3) अंग- हाथों और पैरों की तुलना में तेजी से बढ़ते रहते हैं।
4) विकास सिर से पाँव तक होता है।
Question 8:
अभिकथन (A) : शिक्षार्थी जो पहले से जानते हैं उसके आधार पर अपने ज्ञान का निर्माण करते हैं।
कारण (R) : पैटर्न ढूँढना और पूर्व ज्ञान के साथ जुड़ाव बनाने से शिक्षार्थियों को जानकारी को सार्थक रूप से संसाधित करने में मदद मिलती है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
अभिकथन (A) : शिक्षार्थी जो पहले से जानते हैं उसके आधार पर अपने ज्ञान का निर्माण करते हैं।
कारण (R) : पैटर्न ढूँढना और पूर्व ज्ञान के साथ जुड़ाव बनाने से शिक्षार्थियों को जानकारी को सार्थक रूप से संसाधित करने में मदद मिलती है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 9:
अभिकथन (A) : बच्चों द्वारा बचपन अलग-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग तरह से अनुभव किया जाता है।
कारण (R) : बच्चों का विकास सार्वभौमिक हैं।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
अभिकथन (A) : बच्चों द्वारा बचपन अलग-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग तरह से अनुभव किया जाता है।
कारण (R) : बच्चों का विकास सार्वभौमिक हैं।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 10:
अभिकथन (A) : लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में बच्चे कार्यों को उनके परिणाम के आधार पर अच्छा या बुरा समझने से, इस समझ पर पहुँचते हैं कि नियम और कानून नम्य हैं और बदले जा सकते हैं।
कारण (R) : लॉरेंस कोहलबर्ग का तर्क है कि नैतिक विकास क्रमिक रूप से चरणों में होता है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
अभिकथन (A) : लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में बच्चे कार्यों को उनके परिणाम के आधार पर अच्छा या बुरा समझने से, इस समझ पर पहुँचते हैं कि नियम और कानून नम्य हैं और बदले जा सकते हैं।
कारण (R) : लॉरेंस कोहलबर्ग का तर्क है कि नैतिक विकास क्रमिक रूप से चरणों में होता है।
सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (A) सत्य है लेकिन (R) असत्य है।
2) (A) और (R) दोनों असत्य हैं।
3) (A) और (R) दोनों सत्य हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सत्य हैं लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 11: निम्नलिखित में से कौन सा कथन समावेशी शिक्षा के बारे में सही नहीं है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) एक समावेशी कक्षा "भाषा शैली में अंतर को समायोजित करती है और सहयोग को बढ़ावा देती है।"
2) "निश्चित पाठ्यचर्या और मानक मूल्यांकन" के आसपास ही एक समावेशी कक्षा का केंद्र होता है।
3) समावेशी शिक्षण का अर्थ है "ऐसे तरीकों से शिक्षण जो बहिष्कृत न करें।"
4) समावेशी शिक्षण का अर्थ है "उस शिक्षाशास्त्र को अपनाना जो सभी शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं का समर्थन करता है।"
Question 12: लेव वायगोत्स्की प्रस्तावित करते हैं कि ________ बच्चों में स्व-नियमन के लिए महत्वपूर्ण हैं। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अनुकूलन
2) संगठन
3) असंतुलन
4) निजी वाक्
Question 13: जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सी क्षमता मूर्त-संक्रियात्मक चिंतन को पूर्व-संक्रियात्मक चिंतन से अलग करती है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) परिकल्पित तार्किकता
2) वस्तु स्थायित्व
3) इंद्रियों का समन्वय
4) विकेंद्रण
Question 14: निम्न में से किस प्रकार के प्रश्न एक विद्यार्थी की जानकारी का आलोचनात्मक मूल्यांकन करने की योग्यता का आकलन करने में सहायता करता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) वे प्रश्न जो पाठ को मान्य करने वाले उदाहरणों के लिए पूछते हैं।
2) वे प्रश्न जो किसी पाठ का सारांश माँगते हैं।
3) वे प्रश्न जो शब्द की सरल परिभाषा के लिए पूछते हैं।
4) वे प्रश्न जो छात्र की व्यक्तिगत राय पूछते हैं।
Question 15: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन संज्ञान और संवेगों के बीच के संबंध को उपयुक्त रूप से परिभाषित करता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संज्ञान संवेगों को प्रभावित करता है लेकिन इसका विपरीत सत्य नहीं है।
2) संवेग संज्ञान को प्रभावित करते हैं लेकिन इसका विपरीत सत्य नहीं है।
3) संज्ञान और संवेग, दोनों स्वतंत्र प्रणालियाँ हैं।
4) संवेग और संज्ञान आपस में एक-दूसरे पर पारस्परिक रूप से निर्भर करते हैं।
Question 16: प्राथमिक कक्षाओं में भाषा का विकास किस प्रकार संसाधित होता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) जब शिक्षक बच्चों की मातृभाषा की अवहेलना और उपेक्षा करते हैं।
2) जब शिक्षक मूर्त वस्तुओं के स्थान पर संकेतों और प्रतिकों से शुरू करते हैं।
3) जब शिक्षक अमूर्त अवधारणाओं को संदर्भित करने के लिए मूर्त उदाहरणों का उपयोग करते हैं।
4) जब शिक्षक औपचारिक भाषा के प्रयोग पर बल देते हैं और उसे प्रयोग करते हैं।
Question 17: अभिप्रेरणा के आरोपण सिद्धांत के अनुसार निम्नलिखित में से किससे निरंतर प्रयास और बेहतर प्रदर्शन की संभावना है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) असफलता और सफलता दोनों के लिए आंतरिक आरोपण
2) असफलता और सफलता दोनों के लिए बाह्म आरोपण
3) सफलता के लिए आंतरिक आरोपण और असफलता के लिए बाह्म आरोपण
4) सफलता के लिए बाह्म आरोपण और असफलता के लिए आंतरिक आरोपण
Question 18: वंचित वर्गों से संबंधित छात्रों के समावेशन के लिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) सामाजिक संबद्धता के आधार पर कक्षा में अलगाव करना चाहिए।
2) समान क्षमताओं के आधार पर विद्यार्थियों को समूहों में विभाजित करना चाहिए।
3) विविध परंपराओं के प्रति जागरूकता और संवेदनशीलता को बढ़ावा देना चाहिए।
4) पहचान-आधारित रुढ़ियों को प्रमाणित और प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
Question 19: कक्षा में खेल प्रतियोगिता में भाग लेते समय तनुज अपने मित्र से कहता है कि वह भाला फेंकने में भाग लेगा और रस्सी कूदने में उसकी बहन भाग ले सकती हैं क्योंकि वह एक लड़की है और लड़कियां भाला नहीं फेंक सकती। यह _________ को प्रदर्शित करता है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) लैंगिक समता
2) लैंगिक रूढ़िवादिता
3) लैंगिक संबंधता
4) लैंगिक समानता
Question 20: निम्नलिखित में से डिस्लेक्सिया की एक विशिष्ट विशेषता कौन-सी है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शारीरिक समन्वय में कठिनाई
2) स्थानिक समझ/जानकारी में कठिनाई
3) रचनात्मक समस्या समाधान में कठिनाई
4) ध्वन्यात्मक प्रसंस्करण में कठिनाई
Question 21: निम्नलिखित में से कौन सा कारक समस्या-समाधान को बढ़ावा देता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) निष्क्रिय अनुसरण
2) प्रतिक्रिया समूह
3) अपसारी चिंतन
4) कार्यात्मक स्थिरता
Question 22: अपसारी चिंतन __________ जबकि अभिसारी चिंतन __________ — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) गणितीय क्षमताओं को बढ़ावा देता है; शाब्दिक क्षमताओं को बढ़ावा देता है।
2) शाब्दिक क्षमताओं को बढ़ावा देता है; गणितीय क्षमताओं को बढ़ावा देता है।
3) कई उत्तरों को प्रोत्साहित करता है; एक सही समाधान पर स्थिर होता है।
4) एक सही समाधान पर स्थिर है; कई उत्तरों को प्रोत्साहित करता है।
Question 23: निम्नलिखित में से किसे रचनात्मक आकलन नहीं माना जाएगा? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) एक आकलन कार्य जो मानदंड के एक मानक पैमाने के अनुसार छात्रों की तुलना करने में सहायक होता है।
2) एक आकलन एक छात्र के अधिगम में गलत धारणाओं की पहचान करने के लिए प्रयोग किया जाता है।
3) छात्रों के पूर्व ज्ञान को निर्धारित करने के लिए एक नई अवधारणा की शुरुआत में दिया गया आकलन है।
4) एक आकलन जो छात्रों और शिक्षकों को अग्रगामी प्रतिपुष्टि प्रदान करने के लिए कक्षा के दौरान दिया जाता है।
Question 24: निम्नलिखित में से उपयोगी प्रतिपुष्टि की एक विशेषता कौन-सी है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) यह केवल परिणामों पर केंद्रित होती है।
2) यह सामयिक और विशिष्ट होती है।
3) यह केवल कार्य के अंत में ही दी जाती है।
4) यह व्यापक और सामान्य होती है।
Question 25: हावर्ड गार्डनर के बहुबुद्धि के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा सेट बुद्धि और उसके संबंधित विशेषताओं के सही मेल का प्रतिनिधित्व करता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संगीतमय: प्रदर्शन या रचना कौशल
2) स्थानिक: प्राकृतिक वातावरण की सराहना करने के कौशल
3) अंतःवैयक्तिक: दूसरों को समझने और उनके साथ संबंध स्थापित करने के कौशल
4) तार्किक-गणितीय: नृत्य या क्रीड़ा-संबंधी क्षमताएँ
Question 26: निम्नलिखित में से कौन आंतरिक अभिप्रेरणा का सही वर्णन करता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा से आने वाली अभिप्रेरणा
2) दंड के भय से आने वाली अभिप्रेरणा
3) बाह्म पुरस्कारों से आने वाली अभिप्रेरणा
4) कार्य के व्यक्तिगत-आनंद से आने वाली अभिप्रेरणा
Question 27: निम्नलिखित में से कौन सा प्रगतिशील शिक्षा का एक प्रमुख सिद्धांत है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अधिगम प्रामाणिक कार्यों पर आधारित होना चाहिए।
2) पाठ्यचर्या पूर्व निर्धारित और सार्वभौमिक होनी चाहिए।
3) विद्यार्थियों के अधिगम के मापन के लिए मानकीकृत परीक्षण सबसे अच्छा तरीका है।
4) विद्यार्थियों को अपने शिक्षकों से ज्ञान का निष्क्रिय प्राप्तकर्ता होना चाहिए।
Question 28: बाधिता एक ___________ स्थिति है, जबकि अक्षमता एक ___________ स्थिति है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) क्रियात्मक, शारीरिक
2) सामाजिक, मनोवैज्ञानिक
3) जैविक, कार्यात्मक
4) कार्यात्मक, जैविक
Question 29: निम्न में से कौन से पाड़ अथवा आलंबन के उदाहरण हैं?
(a) बोल कर सोचना
(b) संकेत और ईशारे
(c) प्रश्न
(d) आधा हल किया हुआ उदाहरण
(e) रटकर दोहराव — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
(a) बोल कर सोचना
(b) संकेत और ईशारे
(c) प्रश्न
(d) आधा हल किया हुआ उदाहरण
(e) रटकर दोहराव — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (a), (b), (c), (d)
2) (a), (b), (c), (d), (e)
3) (a), (b)
4) (a), (b), (c)
Question 30: कोहलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत के अनुसार किस स्तर पर बच्चे आत्म-केंद्रित केन्द्रित होते हैं और किसी कार्य को करने में अपना ही लाभ देखते हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) दूसरे स्तर के तीसरे चरण में
2) तीसरे स्तर के पाँचवे चरण में
3) पहले स्तर के पहले चरण में
4) पहले स्तर के दूसरे चरण में