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CTET Official Paper-I (Held On: 21 Jan, 2024) – Mathematics PYP Quiz

सीटीईटी परीक्षा में गणित विषय न सिर्फ गणनात्मक दक्षता का परीक्षण करता है, बल्कि शिक्षण पद्धतियों की समझ को भी परखता है। इस पेपर में ऐसे प्रश्न शामिल होते हैं जो छात्रों की तार्किक क्षमता, संख्या प्रणाली की पकड़ और गणितीय अवधारणाओं को वास्तविक जीवन स्थितियों में लागू करने की योग्यता का मूल्यांकन करते हैं।

यह Mathematics PYP Quiz अभ्यर्थियों को पिछले वर्ष के प्रश्नों के आधार पर अपनी तैयारी का विश्लेषण करने का मौका देता है। इस क्विज़ में शामिल सवाल परीक्षा पैटर्न, कठिनाई स्तर और पूछे जाने वाले अध्यायों के प्रकार को समझने में विशेष रूप से मददगार होते हैं। नियमित अभ्यास से उम्मीदवार गणितीय अवधारणाओं में मजबूत पकड़ बनाकर अच्छे अंकों की ओर बढ़ सकते हैं।

CTET Official Paper-I (Held On: 21 Jan, 2024) – Mathematics PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 21 Jan, 2024) – Mathematics PYP Quiz

Question 1: निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 1 एक भाज्य और अभाज्य संख्या दोनों है।
2) 1 न तो अभाज्य है और न ही भाज्य है।
3) 1 एक अभाज्य संख्या है।
4) 1 एक भाज्य संख्या है।
Question 2: \(2\frac{2}{3}\) समकोणों में डिग्रियों की संख्या कितनी है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 240
2) 330
3) 210
4) 285
Question 3: _________ सदैव एक सम बहुभुज होता है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) पंचभुज
2) वृत्त
3) समद्विबाहु त्रिभुज
4) वर्ग
Question 4: पार्सल भेजने की दरें नीचे दी गई हैं:

पार्सल का वजन (50 ग्राम और उससे कम): ₹ 15.00, पार्सल का वजन (प्रत्येक अतिरिक्त 50 ग्राम के लिए) : ₹ 7.00 है। मीना अपनी सहेली चारू को पार्सल भेजना चाहती है, जो दिल्ली में है। पार्सल का वजन 350 ग्राम है। दरों को देखकर पार्सल भेजने के सही शुल्क का चयन कीजिए। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)

1) ₹ 55
2) ₹ 57
3) ₹ 42
4) ₹ 50
Question 5: गणित के शिक्षण में 'उपागमों की बहुलता' के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य नहीं है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) इस तरह के विकल्प प्रस्तुत करने से बच्चों को उस उपागम का अन्वेषण करने और उपयोग करने का अवसर मिलता है जो उनके लिए सबसे स्वभाविक और आसान हो।
2) यह स्कूली गणित को एक ही सही उत्तर होने की परंपरा से मुक्त करने के लिए महत्वपूर्ण है।
3) ऐसा बहुत बार होता है कि एक समस्या का समाधान करने के कई तरीके हों।
4) यह बच्चे के अधिगम में बाधा डालता है क्योंकि यह भ्रम उत्पन्न करता है।
Question 6: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा, 2005 के अनुसार, एक प्राथमिक गणित कक्षा में निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रियाएँ सबसे कम रूप से प्रासंगिक हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) दृश्यीकरण
2) संबंध स्थापित करना और निरूपण करना
3) सूत्रों को याद करना
4) प्रतिमानों का उपयोग करना
Question 7: गणित शिक्षण में संज्ञानात्मक संघर्ष के विचार के लिए निम्नलिखित में से कौन सा/से कथन सबसे उपयुक्त है/हैं?
(a) संज्ञानात्मक संघर्ष के प्रति बच्चों को सुगम्य बनाने के शिक्षक के विचारपूर्ण प्रयासों से उनकी गणितीय समझ को बढ़ावा मिल सकता है।
(b) यह बच्चों में गणितीय समझ को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी नहीं है।
(c) संज्ञानात्मक संघर्ष से बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चे भ्रमित हो जाते हैं।

सही विकल्प का चयन कीजिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)

1) केवल (a)
2) केवल (c)
3) (b) और (c)
4) (a) और (c)
Question 8: निम्नलिखित में से कौन सा कथन सबसे अधिक उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) शिक्षण-अधिगम सामग्री का उपयोग गणित की कक्षा में विद्यार्थियों के अभ्यास का समय व्यय कर देता है।
2) विद्यार्थी गणित की कक्षा में पहेलियों का आनंद नहीं लेते है।
3) गणित प्रयोगशाला आवश्यक है क्योंकि यह क्रियाशील गतिविधियों का अवसर प्रदान करती है।
4) चार्टस् गणित की कक्षा में एक प्रभावी शिक्षण-अधिगम सामग्री है।
Question 9: यामिना एक पासा 10 बार फेंकती है और उसे निम्नलिखित परिणाम प्राप्त होते हैं:
5, 3, 6, 6, 1, 4, 5, 3, 3, 2
निम्नलिखित संख्याओं में से उसे अधिकतम बार कौन-सी संख्या प्राप्त हुई है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 1
2) 5
3) 6
4) 3
Question 10: निम्नलिखित में से कौन-सा विद्यालयी गणित में इबारती सवालों के लिए सही है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) इबारती प्रश्न केवल माध्यमिक कक्षाओं में महत्वपूर्ण होते हैं।
2) इबारती सवाल गणित में कार्यविधिक ज्ञान पर अधिक केंद्रित होते हैं।
3) इबारती सवाल उन अभ्यासों को संदर्भित करते हैं जहाँ बच्चा परिस्थिति को एक ऐसा औपचारिक रूप देता है जिसमें गणितीय तकनीक को प्रयोग किया जा सकता है।
4) इबारती सवाल गणितीय निदर्शन के उदाहरण नहीं होते है।
Question 11: 25454 प्राप्त करने के लिए 9909, 9099 और 9009 के योग से क्या घटाया जाना चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 2536
2) 2563
3) 2356
4) 2365
Question 12: एक मिलीमीटर निम्नलिखित में से किसके बराबर होता है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 0.01 मीटर
2) 0.1 मीटर
3) 0.01 सेमी
4) 0.1 सेमी
Question 13: किसी स्थान O से आरंभ करके एक मेढ़क 3 कदम और एक खरगोश 7 कदम की छलांग लगाते हैं। निम्न में से किस कदम पर वे दोनों एक साथ छलांग लगाएँगे? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 378
2) 354
3) 343
4) 371
Question 14: निम्नलिखित में से कौन सा मॉडल प्रारंभिक कक्षा के शिक्षार्थियों में इकाई, दहाई और सैकड़ा के संबंध के बारे में अवधारणात्मक समझ विकसित करने के लिए सबसे कम उपयुक्त है ? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) गिनतारा
2) डीन्स ब्लॉक्स
3) स्थानीय मान आरेख
4) मुद्रा
Question 15: \(7\frac{1}{2}\) किग्रा नमक से \(\frac{1}{12}\) किग्रा नमक के कितने पैकेट बनाए जा सकते हैं? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 72
2) 90
3) 45
4) 60
Question 16: कक्षा III के एक विद्यार्थी ने 26 × 5 को इस प्रकार हल किया:
\(\begin{array}{r} 26 \\ \times \quad 5 \\ \hline 1030 \\ \hline \end{array}\)
निम्नलिखित में से किसे पुनः पढ़ाना इस भ्रांति को सुधारने के लिए सबसे उपयुक्त होगा? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) पहाड़ों का प्रत्यास्मरण
2) एकैकी संगति
3) एक अंक की एक अंक से गुणा
4) पुनर्समूहीकरण की अवधारणा
Question 17: निम्नलिखित में से कौन सा/से आरंभिक संख्या अवधारणा के बनने से संबंधित है?
(a) एकैकी संगति
(b) पदानुक्रमिक समावेशन
(c) मूलभूत संक्रियाएँ
सही विकल्प का चयन कीजिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) (a) और (b)
2) (b) और (c)
3) केवल (a)
4) (a) और (c)
Question 18: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP)- 2020 " भारत का ज्ञान" के बारे में बात करती है। निम्नलिखित में से क्या इसमें सम्मिलित नहीं है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में विभिन्न राज्यों का दौरा
2) विद्यार्थियों के ज्ञान में वृद्धि के आकलन के लिए औपचारिक परीक्षाएँ
3) आधुनिक भारत के प्रति प्राचीन भारत का ज्ञान और उसका योगदान
4) विभिन्न विषयों जैसे गणित, खगोल विज्ञान, चिकित्सा, कृषि इत्यादि के हिस्से के रूप में आदिवासी ज्ञान, अधिगम के स्वदेशी और पारंपरिक तरीके
Question 19: 25.3 × 5 - 35 ÷ 5 - 3 × 18.5 का मान कितना है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 95.0
2) -26.5
3) 283.05
4) 64.0
Question 20: प्राथमिक स्तर पर 'आँकड़ों का प्रबंधन' के परिचय के लिए निम्नलिखित में से क्या सबसे उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विद्यार्थियों को एक शहर की पाँच वर्ष की जनसंख्या गणना दिखाना और विद्यार्थियों को जनसंख्या वृद्धि की तुलना करने को कहना
2) श्यामपट्ट पर एक दंड-आरेख चित्रांकित करना और विद्यार्थियों को उसमें से आँकड़ों को पढ़ने के लिए कहना
3) विद्यार्थियों को बस और ट्रेन के समय की समय-सारणियों को पढ़ने के लिए कहना
4) कक्षा में विद्यार्थियों की लम्बाई, उनका पसंदीदा खाना, रंग, कार्टून इत्यादि पर आँकड़े एकत्र करना और आँकड़ों पर आधारित प्रश्न पूछना
Question 21: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020, के अनुसार, शिक्षार्थियों का आकलन ___________ को शामिल करता है। — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) संज्ञानात्मक, सामाजिक, आध्यात्मिक क्षेत्र
2) भौतिक और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र
3) संज्ञानात्मक और भौतिक क्षेत्र
4) संज्ञानात्मक, भावात्मक और मनोगत्यात्मक क्षेत्र
Question 22: बृज के पास अपनी पसंद की ज़मीन को कवर करने के लिए 100 मीटर लंबा तार था। वह सबसे बड़ी ज़मीन लेना चाहता था। सबसे बड़ा क्षेत्रफल लेने के लिए उसे निम्नलिखित में से कौन-सा माप चुनना चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 25 मीटर × 25 मीटर
2) 5 मीटर × 45 मीटर
3) 15 मीटर × 35 मीटर
4) 30 मीटर × 20 मीटर
Question 23: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गणितीय अधिगम को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे कम उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) गणितीय अधिगम जेंडर विशिष्ट नहीं होता है।
2) अन्तर्ज्ञान को हतोत्साहित करना चाहिए क्योंकि यह गणितीय विचारों को विकसित करने में बाधा डालता है।
3) असफलता का अर्थ यह नहीं होता कि विद्यार्थी गणित नहीं कर सकते।
4) सभी गणित सीख सकते हैं।
Question 24: यदि एक संख्या में 8 जोड़ दिया जाए, तो वह दोगुनी हो जाती है। वह संख्या क्या होगी? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 12
2) 16
3) 6
4) 8
Question 25: निम्नलिखित में से किसका मूल्य सबसे कम है? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) प्रत्येक ₹ 750 वाली 7.5 दर्जन वस्तुएँ
2) प्रत्येक ₹ 7.50 वाली 75 दर्जन वस्तुएँ
3) प्रत्येक ₹ 750 वाले 75 पैकेट
4) प्रत्येक ₹ 7.50 वाले 750 पैकेट
Question 26: निम्नलिखित में से कौन-सी प्राथमिक स्तर पर गणितीय भाषा की विशेषताएँ होनी चाहिए ?
(a) यह सटीक होनी चाहिए।
(b) यह अस्पष्ट होनी चाहिए ताकि यह विषय में खुलापन जोड़ सके।
(c) बच्चे की दैनिक जीवन में उपयोग की जाने वाली भाषा के माध्यम से इसे प्रबलित किया जाना चाहिए।
(d) यह अत्यधिक प्राविधिक होनी चाहिए क्योंकि इससे विद्यार्थियों की गणित में सही सम्प्रेषण करने में सहायता होगी।

सही विकल्प चुनिए: — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)

1) (a) और (c)
2) (a), (c) और (d)
3) (a) और (d)
4) (a), (b) और (c)
Question 27: जब शिक्षिका यह सुनिश्चित करती है कि उसके द्वारा बनाया गया टैस्ट, उस टैस्ट के उद्देश्यों एवं कसौटी को पूरा करते हैं तब मूल्‍यांकन के किस पक्ष का उपयोग किया गया है — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) विश्वसनीयता
2) सुसंगति
3) वैधता
4) व्यावहारिकता
Question 28: नीचे दिए गए संख्या पैटर्न को देखिए :
1, 8, 27, 64, 125, _________, _________
अगले दो पद क्या होंगे? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 256 और 343
2) 216 और 343
3) 256 और 289
4) 216 और 289
Question 29: त्रिभुज के सभी कोणों का योग है : — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) 180°
2) 360°
3) 60°
4) 90°
Question 30: कक्षा II में \(\begin{array}{r} 182 \\ -67 \\ \hline \end{array}\) को हल करवाते हुए एक अध्यापिका ने स्पष्ट किया कि हमें 7 को 2 में से घटाना है और 2, 7 से छोटा है। इसलिए हमें 8 से एक उधार लेना पड़ेगा और तब हम 12 में से 7 को घटा कर पाएँगे। एक बच्चे ने अध्यापिका से पूछा : मैडम ! हम 8 से उधार क्यों ले रहे हैं। उधार लेना अच्छा नहीं होता है। इस परिस्थिति में अध्यापिका को क्या करना चाहिए? — CTET Paper 1 (21 Jan, 2024)
1) अध्यापिका को बच्चे को कहना चाहिए कि घटाव की कलन विधि सीखने पर ध्यान दें।
2) अध्यापिका को बच्चे के प्रश्न को नज़रअन्दाज़ करके अपना काम जारी रखना चाहिए।
3) अध्यापिका को बच्चे को डाँट कर बैठा देना चाहिए।
4) अध्यापिका को 'उधार ' शब्द को बदलकर 'हासिल' का उपयोग करना चाहिए और हासिल की प्रक्रिया दिखानी चाहिए।
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