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UPTET Sectional Test 3: Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Sectional Test 3: Child Development and Pedagogy Quiz: UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) खंड परीक्षा का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। यह सेक्शन न केवल आपके teaching aptitude की जांच करता है, बल्कि यह भी परखता है कि आप बच्चों की मनोवृत्ति, सीखने की प्रक्रिया और शिक्षण रणनीतियों को कितना अच्छी तरह समझते हैं।

UPTET Sectional Test 3 – Child Development & Pedagogy Quiz विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए तैयार किया गया है जो अपनी नींव को मजबूत करना चाहते हैं। इस क्विज़ के माध्यम से आप concept clarity, teaching psychology और pedagogical approach जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर पकड़ बना सकते हैं।

UPTET Sectional Test 3 Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Sectional Test 3 – Child Development & Pedagogy Quiz

Question 1: कौन-सा अधिगम के पठार का कारण नहीं है?
1) प्रेरणा की सीमा
2) विद्यालय का असहयोग
3) शारीरिक सीमा
4) ज्ञान की कमी
Question 2: बच्चे का शारीरिक विकास किसके द्वारा प्रभावित होता है?
1) आनुवंशिक वंशानुक्रम
2) पोषण की स्थिति
3) गति और व्यायाम का अवसर
4) उपरोक्त सभी
Question 3: 85 बुद्धि लब्धि वाले बच्चे को किस प्रकार वर्गीकृत किया जाएगा:
1) औसत बुद्धि
2) श्रेष्ठ बुद्धि
3) मंद
4) औसत से ऊपर बुद्धि
Question 4: 'कण्डीशनिंग' और 'रिफलक्स थ्योरी' दी गई थी
1) पावलोव
2) गेस्टाल्ट
3) थोर्नडाइक
4) न्यूटन
Question 5: पाठ योजना के उद्देश्य__________ होना चाहिएI
1) विषय वस्तु पर केंद्रित
2) उपलब्ध समय का विभाजन
3) समय तथा उपकरणों का सद्उपयोग
4) विद्यार्थियों की गलती सुधारने के अवसर
Question 6: क्रियात्मक अनुसंधान के संचालन में चार प्रमुख चरण हैं, जो हैं:
1) निदान, हस्तक्षेप की योजना बनाना, हस्तक्षेप और प्रभाव आकलन, चिन्तन
2) निदान, संश्लेषण, योजना और निष्पादन, चिन्तन
3) योजना और सहयोग, निष्पादन, निदान, नियम
4) खोज , योजना, संग्रह, निष्पादन
Question 7: किसने बुद्धि को द्रवित और क्रिस्टलीकृत बुद्धि संयोजन के रूप में प्रस्तुत किया?
1) कैटेल
2) वर्नोन
3) गिलफोर्ड
4) थर्स्टन
Question 8: किस मनोवैज्ञानिक ने स्व-नियमन के लिए निजी भाषण की बात की?
1) वाइगोत्सकी
2) प्याज़े
3) कोहलबर्ग
4) रूसो
Question 9: कोहलबर्ग के नैतिक विकास के छह चरणों में से पहला चरण निम्नलिखित में से कौन सा है?
1) सामाजिक व्यवस्था बनाए रखना
2) अच्छे पारस्परिक संबंध
3) सामाजिक अनुबंध और व्यक्तिगत अधिकार
4) आज्ञाकारिता और दंड
Question 10: शिक्षण में पाठ्यचर्या गतिविधियों का उपयोग क्यों किया जाता है?
1) शिक्षण को सरल बनाने के लिए
2) शिक्षण को रोचक, समझने में आसान और प्रभावी बनाने के लिए
3) शिक्षण को आकर्षक बनाने के लिए
4) शिक्षक की सहायता के लिए
Question 11: कौन-सा समावेशी शिक्षा का सिद्धांत नहीं है?
1) शिक्षार्थियों के बीच कोई भेदभाव नहीं
2) विशेष बच्चों के लिए अलग कक्षा
3) समान शैक्षिक अवसर
4) सभी बच्चों की खानपान संबंधी जरूरतों का ध्यान रखना
Question 12: निम्नलिखित में से कौन-सा एक बच्चे के शारीरिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक है?
1) अनुवांशिकता
2) शिक्षक
3) धार्मिक स्थल
4) साथी
Question 13: समावेशी शिक्षण के लिए आवश्यक है कि विद्यालय, ______ के नकारात्मक रूपों के प्रभाव से मुक्त हों।
1) असंतुलन
2) अवकलन
3) विविधता
4) पक्षपात
Question 14: किसने प्रस्तावित किया कि सांस्कृतिक उपकरण संज्ञानात्मक विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं?
1) लेव वायगोत्स्की
2) जीन पियाजे
3) बी. एफ. स्किनर
4) लॉरेंस कोहलबर्ग
Question 15: निम्नलिखित चरणों में से कौन सा संज्ञानात्मक विकास से संबंधित नहीं है?
1) पूर्व संक्रियात्मक चरण
2) मूर्त संक्रियात्मक चरण
3) अनौपचारिक संक्रियात्मक चरण
4) औपचारिक संक्रियात्मक चरण
Question 16: निम्नलिखित में से कौन पितृसत्ता की विशेषता नहीं है?
1) महिलाओं को कमजोर माना जाता है।
2) पुरुष निर्णय निर्माता हैं।
3) विरासत केवल महिलाओं के लिए है।
4) पुरुष प्रभुत्व
Question 17: एक बच्चे में शारीरिक और गत्यात्मक विकास की दिशा है:
1) शीर्षभिमुख
2) समीपदूरस्थ
3) (A) और (B) दोनों
4) निर्धारित नहीं है
Question 18: शिक्षक की भूमिका है
1) ज्ञान का स्थानान्तरण करना
2) ज्ञान देना
3) कौशल अर्जित करने में प्रशिक्षित करना
4) ज्ञान निर्माण का सरलीकरण करना
Question 19: अंतर्दृष्टि अधिगम का सिद्धांत निम्न में से किसको महत्व देता है?
1) स्वायत्त कार्यप्रणाली विकसित करने को
2) विचार, तर्क तथा कल्पनाशीलता विकसित करने को
3) भावनात्मक प्रतिक्रियाएं विकसित करने को
4) अनैच्छिक प्रतिक्रियाएं विकसित करने को
Question 20: निम्न में से कौन सा एक शिक्षक की भूमिका का सर्वोत्तम वर्णन करता है?
1) कक्षा में शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अनुशासन बनाए रखना है।
2) एक शिक्षक को निर्धारित पाठ्यपुस्तक का पालन करना चाहिए।
3) समय पर पाठ्यक्रम पूर्ण करना, पुनरीक्षण के लिए पर्याप्त समय छोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।
4) एक आरामदायक स्थान बनाना जहां बच्चे संवाद और पूछताछ के माध्यम से सीखते हैं।
Question 21: निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था सभी विकासात्मक अवस्थाओं से छोटी है?
1) किशोरावस्था
2) उत्तर बाल्यावस्था
3) शैशवावस्था
4) प्रौढ़ावस्था
Question 22: क्लासिकल कन्डीशनिंग (चिरप्रतिष्ठित प्रानुकूलन या शास्त्रीय अनुबंधन) निम्न में से किसके द्वारा विकसित किया गया है:
1) बंडुरा
2) पावलोव
3) कोहलर
4) पियाजे
Question 23: नोएल बर्च के अनुसार, अधिगम के चार चरण हैं-
1) अचेतन अक्षमता - चेतन अक्षमता - चेतन क्षमता - अचेतन क्षमता।
2) अचेतन अक्षमता - अचेतन क्षमता - चेतन अक्षमता - चेतन क्षमता।
3) अचेतन क्षमता - अचेतन अक्षमता - चेतन अक्षमता - चेतन क्षमता।
4) इनमें से कोई नहीं।
Question 24: बाल विकास में आनुवांशिकता और परिवेश की भूमिका के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
1) परिवेश की भूमिका निश्चित होती है, जबकि आनुवांशिकता के प्रभाव को बदला जा सकता है।
2) आनुवांशिकता की भूमिका निश्चित होती है, जबकि परिवेशीय कारकों का प्रभाव न्यूनतम होता है।
3) आनुवांशिकता और परिवेश दोनों की भूमिका निश्चित होती है और इसे बदला नहीं जा सकता है।
4) विकास के विभिन्न क्षेत्रों में आनुवांशिकता और परिवेश के सापेक्ष प्रभाव अलग-अलग होते हैं।
Question 25: संज्ञानात्मक पक्ष के चरणों की संख्या है:
1) 3
2) 4
3) 6
4) उपरोक्त में से कोई नहीं
Question 26: अधिगम के लिए आकलन में कितने चरण होते हैं?
1) 4
2) 2
3) 3
4) 5
Question 27: अधिगम का पठार है
1) अधिगम में अवरुद्ध वर्द्धन
2) अधिगम में दोष
3) अधिगम की समाप्ति
4) अधिगम में अवरोध
Question 28: बाल विकास के चार संज्ञानात्मक चरणों की पहचान किसने की?
1) स्किनर
2) वॉटसन
3) पियाजे
4) वाइगोत्सकी
Question 29: एरिक एरिक्सन के अनुसार, मनोसामाजिक विकास में कुल कितने चरण होते हैं?
1) 6 चरण
2) 7 चरण
3) 8 चरण
4) 9 चरण
Question 30: ______ तथा ______ की विशिष्ट अन्योन्यक्रिया का परिणाम विकास के विविध मार्गों और निष्कर्षों के रूप में हो सकता है।
1) खोज; पोषण
2) चुनौतियाँ; सीमाएँ
3) वंशानुक्रम; पर्यावरण
4) स्थिरता; परिवर्तन
और नया पुराने