UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) खंड परीक्षा का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। यह सेक्शन न केवल आपके teaching aptitude की जांच करता है, बल्कि यह भी परखता है कि आप बच्चों की मनोवृत्ति, सीखने की प्रक्रिया और शिक्षण रणनीतियों को कितना अच्छी तरह समझते हैं।
Question 1: प्रयत्न और त्रुटि का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया?
1) रॉस
2) गेस्टाल्ट
3) थार्नडाइक
4) स्किनर
Question 2: अधिगम का पठार है
1) अधिगम में अवरुद्ध वर्द्धन
2) अधिगम में दोष
3) अधिगम की समाप्ति
4) अधिगम में अवरोध
Question 3: पियाजे की शैशवावस्था की अवस्था है:
1) औपचारिक संक्रियात्मक
2) पूर्व-संक्रियात्मक विचार
3) संवेदी प्रेरक विचार
4) मूर्त संक्रियात्मक
Question 4: विकास की अवस्थाओं का सही क्रम ज्ञात कीजिए।
1) शैशवावस्था, बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ता
2) प्रौढ़ता, किशोरावस्था, बाल्यावस्था, शैशवावस्था
3) शैशवावस्था, किशोरावस्था, बाल्यावस्था, प्रौढ़ता
4) बाल्यावस्था, किशोरावस्था, शैशवावस्था, प्रौढ़ता
Question 5: बच्चे का समग्र विकास किस पर आधारित है?
1) देखभाल और शिक्षा की अविभाज्य प्रकृति पर
2) छोटे बच्चों की देखभाल, पोषण, स्वास्थ्य और भलाई की आवश्यकता को संबोधित करने पर
3) विकास के सभी क्षेत्रों को शामिल करते हुए परस्पर जुड़ी गति पर
4) उपरोक्त सभी
Question 6: मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला कारक नहीं है-
1) परिवार का वातावरण
2) धार्मिक वातावरण
3) परिवार की सामाजिक स्थिति
4) परिवार की आर्थिक स्थिति
व्याख्या: मानसिक विकास (Mental Development) को मुख्य रूप से प्रभावित करने वाले कारक हैं:
- परिवार का वातावरण
- परिवार की सामाजिक स्थिति
- परिवार की आर्थिक स्थिति
ये सभी बच्चे के अनुभव, अवसर, शिक्षा, तनाव स्तर और सोचने के तरीके को सीधे प्रभावित करते हैं।
जबकि धार्मिक वातावरण अधिकतर
- नैतिक विकास
- सामाजिक व भावनात्मक विकास से जुड़ा माना जाता है, इसे मानसिक विकास को प्रभावित करने वाला मुख्य कारक नहीं माना जाता।
इसलिए सही विकल्प है: (2) धार्मिक वातावरण
Question 7: बाल विकास के पक्षों में शामिल है-
1) शारीरिक एवं गतिक विकास
2) संज्ञानात्मक विकास
3) भाषिक विकास
4) उपरोक्त सभी
Question 8: स्किनर के अनुसार, शिक्षार्थियों का विकास है
1) सतत् प्रक्रिया
2) क्रमिक प्रक्रिया
3) द्रुतगामी प्रक्रिया
4) सतत् और क्रमिक प्रक्रिया
Question 9: प्रकृति एवं पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है ?
1) आनुवंशिकी एवं वातावरण
2) व्यवहार एवं वातावरण
3) वातावरण एवं जीवविज्ञान
4) वातावरण एवं पालन-पोषण
Question 10: निम्नलिखित में से उस उदाहरण का चयन कीजिए जो आंतरिक अभिप्रेरणा को दर्शाता है:
1) वन्दना परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कठोर परिश्रम कर रही है जिससे वह अपने माता-पिता से उपहार प्राप्त कर सके।
2) उर्मिला फटाफट गृहकार्य समाप्त कर रही है क्योंकि गृहकार्य समाप्त करके वह टी.वी. देख सकेगी ।
3) इला बहुत सारी पुस्तकें पढ़ रही है क्योंकि वह जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करके विद्यालय का नाम जिला स्तर पर रोशन करना चाहती है।
4) मेघा अपने परियोजना कार्य के लिए विभिन्न स्रोत तलाश रही है क्योंकि वह नई जानकारी प्राप्त करने में रुचि रखती है।
Question 11: निम्नलिखित में से कौन सा कारक बच्चे के विकास को प्रभावित करता है?
1) अंतःस्रावी ग्रंथियां
2) पौष्टिक आहार
3) रोग और चोट
4) उपरोक्त सभी
Question 12: इवान पावलोव के अधिगम के एक नए सिद्धांत को कहा जाता है:
1) क्रियाप्रसूत अनुबंधन
2) शास्त्रीय अनुबंधन
3) अवधारणा अनुबंधन
4) इनमे से कोई भी नहीं
Question 13: अन्तर्दृष्टि सिद्धान्त के प्रतिपादक है -
1) कोहलर
2) थार्नडाइक
3) स्किनर
4) पावलोव
Question 14: बच्चों में भाषा विकास किससे प्रभावित होता है?
1) केवल आनुवंशिकी से
2) केवल पर्यावरण से
3) आनुवंशिकी एवं पर्यावरण दोनों से
4) ना आनुवंशिकी से ना पर्यावरण से
Question 15: निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षक संबंधित कारक अधिगम को प्रभावित करने वाला है?
1) बैठने की उचित व्यवस्था
2) शिक्षण – अधिगम संसाधनों की उपलब्धता
3) विषय- वस्तु या अधिगम-अनुभवों की प्रकृति
4) विषय-वस्तु में प्रवीणता
Question 16: किन शिक्षण तकनीकों का एकसाथ उपयोग किया जा सकता है?
1) केस अध्ययन और भूमिका निभाना
2) भूमिका निभाना और व्याख्यान
3) भूमिका निभाना और सामूहिक चर्चाएं
4) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 17: बड़ी संख्या के साथ कक्षा को पढ़ाने वाले शिक्षक के लिए, कौन सी तकनीक सबसे अच्छी है?
1) स्व अध्ययन और प्रश्न पूछना
2) व्याख्यान और कक्षा नोट्स
3) एक व्याख्यान के साथ समूह कार्य
4) बहस, चर्चा, व्यावहारिक
Question 18: शिक्षण के चिंतन स्तर का लक्ष्य क्या है:
1) याद करने में सुधार
2) समस्याओं को हल करने के लिए चिंतन शक्तियों का विकास
3) तथ्यों, सिद्धांतों और जानकारी को समझना
4) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 19: शिक्षण कौशल के एकीकरण का अर्थ ________ है।
1) एक पाठ में सभी शिक्षण कौशलों का उपयोग करना
2) एक पाठ में उचित शिक्षण कौशल का चयन करना
3) एक पाठ में अधिक शिक्षण सहायक सामग्री का उपयोग करना
4) उपरोक्त में से कोई नहीं
Question 20: कक्षा सम्प्रेषण होना चाहिए-
1) शिक्षक केन्द्रित
2) सामान्य केन्द्रित
3) छात्र केन्द्रित
4) पाठ्यपुस्तक केन्द्रित
Question 21: निम्नलिखित में से किसका उपयोग समावेशी शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के लिए उपकरण के रूप में किया जा सकता है?
1) पॉडकास्टिंग
2) डिजिटल स्टोरीटेलिंग
3) विजुअलाइज़र
4) उपरोक्त सभी
Question 22: सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समूहों के छात्रों का अवधारण सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि:
1) वे घर पर ट्यूशन लें।
2) उन्हें स्मरण आधारित बहुत सारे कार्य पत्रक दिए जाएँ।
3) स्कूल आने में उनकी रुचि कम न हो।
4) गैर-संदर्भित पाठ्यचर्या का पालन हो।
Question 23: भग्नाशा (निराशा) एवं मानसिक द्वंद्व के कारक हैं-
1) जैविकीय एवं भौतिक कारक
2) संवेगात्मक कारक
3) सामाजिक कारक
4) उपर्युक्त सभी
Question 24: समावेशी शिक्षा प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि बाधा हो सकती हैं?
1) अनुकूली खेल के मैदान
2) सहयोगी यन्त्र
3) परामर्शदाता की सेवाएं
4) सामान्य पाठ्यक्रम
Question 25: कौन सा शिक्षा आयोग DIET की स्थापना की सिफारिश करता है?
1) भारतीय शिक्षा आयोग
2) विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग
3) माध्यमिक शिक्षा आयोग
4) शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति
Question 26: उत्तर प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा के लिए स्कूल चलो अभियान कब शुरू किया गया था?
1) 1999
2) 2000
3) 2002
4) 2001
Question 27: बच्चों में सोचने और सीखने के लिए अनुकूल वातावरण के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा उपयुक्त है?
1) लंबे समय तक निष्क्रियता से सुनना
2) लगातार गृह कार्य देना
3) शिक्षार्थियों द्वारा व्यक्तिगत कार्य किये जाना
4) छात्रों को क्या सीखना है और कैसे सीखना है, इसके बारे में कुछ निर्णय लेने की अनुमति देना
Question 28: एक कक्षा में बच्चों के 'असफलता के भय' को दूर करना क्यों ज़रूरी है?
1) एक कक्षा में अध्यापक बच्चों के भय को संभाल नहीं सकता है।
2) विद्यालय बच्चों के भावात्मक जीवन की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते हैं।
3) असफलता और त्रुटियां, बच्चे के अधिगम का स्वभाविक हिस्सा हैं।
4) भय का अहसास करने वाले बच्चे, विकासात्मक रूप से विफल होते हैं।
स्पष्टीकरण (Explanation):
कक्षा में बच्चों के असफलता के भय को दूर करना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि:
- यदि बच्चा गलती करने से डरता रहेगा, तो वह सवाल पूछने, उत्तर देने, नई चीज़ आज़माने से बचेगा।
- जबकि गलतियाँ और असफलताएँ सीखने की स्वाभाविक और ज़रूरी प्रक्रिया का हिस्सा हैं – इन्हीं से सुधार होता है।
- इसलिए शिक्षक का काम ऐसा वातावरण बनाना है जहाँ बच्चा बिना डर के प्रयास कर सके।
इसलिए विकल्प 3 सबसे शैक्षणिक और तार्किक रूप से सही है।
Question 29: बच्चों के सामाजिक विकास के लिए कौन सी गतिविधियाँ संचालित की जा सकती हैं?
1) त्यौहार मनाना
2) राष्ट्रीय त्यौहार मनाना
3) जन्मदिन मनाना
4) उपरोक्त सभी
Question 30: निम्रलिखित में से कौन सी क्षमता वैज्ञानिक समस्या समाधान करने वाले की विशेषता नहीं है?
1) परिणामों का प्रमाणीकरण
2) चरों को पृथक और नियंत्रित करना
3) अभिसारी सोच
4) शीघ्र विचार व्यक्त करना