UPTET अक्टूबर 2017 प्रश्न बैंक – बाल विकास व अभिज्ञान क्विज भाग 1

UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) उन अभ्यर्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो कक्षा I-V के लिए शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं। इस परीक्षा में बाल विकास और अभिज्ञान (Child Development and Pedagogy) का हिस्सा विशेष रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह शिक्षकों की बच्चों के मानसिक, सामाजिक और शारीरिक विकास को समझने की क्षमता का परीक्षण करता है।

बाल विकास और अभिज्ञान का अध्याय शिक्षा शास्त्र की नींव के रूप में कार्य करता है। इस क्विज का उद्देश्य अभ्यर्थियों को न केवल परीक्षा की तैयारी में मदद देना है, बल्कि बच्चों के सीखने और विकास के मूल सिद्धांतों को समझना भी है। UPTET अक्टूबर 2017 के इस भाग में कुल 30 महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं, जो विभिन्न सिद्धांतों, परीक्षणों और बाल विकास से जुड़े सिद्धांतों पर आधारित हैं।

UPTET अक्टूबर 2017 प्रश्न बैंक – बाल विकास व अभिज्ञान क्विज भाग 1

बाल विकास की अवधारणा और महत्वपूर्ण सिद्धांत

बाल विकास (Child Development) का अर्थ है बच्चों के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और भावनात्मक बदलावों का अध्ययन। इसमें यह देखा जाता है कि कैसे बच्चे अपने जीवन के प्रारंभिक वर्षों में सीखते हैं, समझते हैं और अपने आस-पास के वातावरण के साथ तालमेल बनाते हैं।

बच्चों के विकास में कई सिद्धांतों का योगदान होता है। उदाहरण के लिए, थॉर्नडाइक का प्रयास और भूल का सिद्धांत बच्चों के अनुभव और अभ्यास के माध्यम से सीखने की प्रक्रिया को स्पष्ट करता है। इसी तरह, स्किनर का क्रियाप्रसूत अनुबन्धन सिद्धांत (Operant Conditioning) बच्चों के व्यवहार और सीखने के बीच संबंध को समझने में सहायक होता है।

साथ ही, कोह्रर का अधिगम सिद्धांत बच्चों की सीखने की प्रक्रियाओं और समस्याओं को सुलझाने की क्षमता पर केंद्रित है। बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में तरल और क्रिस्टलीय बुद्धि (Fluid and Crystallized Intelligence) के बीच अंतर को कैटेल और अन्य शोधकर्ताओं ने स्पष्ट किया है।

UPTET 2017 – बाल विकास व अभिज्ञान के प्रमुख प्रश्न

UPTET में अक्सर ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं।

Question 1: सीखने की वह अवधि, जब सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती, कहलाती है — UPTET अक्टूबर 2017
A) सीखने का वक्र
B) सीखने का पठार
C) स्मृति
D) अवधान
Question 2: सामान्य संयुक्त कोशिका में गुणसूत्रों के जोड़े होते हैं — UPTET अक्टूबर 2017
A) 22
B) 23
C) 24
D) इनमें से कोई नहीं
Question 3: बुद्धि लब्धि निकालने का सूत्र है — UPTET अक्टूबर 2017
A) मानसिक आयु × वास्तविक आयु
B) वास्तविक आयु / मानसिक आयु
C) मानसिक आयु / वास्तविक आयु × 100
D) वास्तविक आयु × मानसिक आयु
Question 4: क्रियाप्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त का प्रतिपादन किया — UPTET अक्टूबर 2017
A) हल ने
B) थॉर्नडाइक ने
C) हेगार्टी ने
D) स्किनर ने
Question 5: सीखने में प्रयास व भूल के सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) कोह्नर
B) पैवलव
C) थॉर्नडाइक
D) गेस्टाल्ट
Question 6: कोह्रर निम्न में से किससे सम्बन्धित हैं? — UPTET अक्टूबर 2017
A) अभिप्रेरणा का सिद्धान्त
B) विकास का सिद्धान्त
C) व्यक्तित्व का सिद्धान्त
D) अधिगम का सिद्धान्त
Question 7: बुद्धि के तरल क्रिस्टलीय प्रतिमान के प्रतिपादक कौन थे ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) कैटेल
B) थॉर्नडाइक
C) वर्नन
D) स्किनर
Question 8: निम्न में से कौन-सा अधिगम के पठार का कारण नहीं है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) प्रेरणा की सीमा
B) विद्यालय का असहयोग
C) शारीरिक सीमा
D) ज्ञान की सीमा
Question 9: शिक्षण हेतु मानसिक उद्वेलन प्रतिमान का प्रयोग निम्न में से किसके सुधार हेतु किया जाता है ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) समझ
B) अनुप्रयोग
C) सृजनात्मकता
D) समस्या समाधान
Question 10: "अधिगम, अनुभव और प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप व्यवहार में परिवर्तन है।" यह कथन किनके द्वारा दिया गया ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) गेट्स व अन्य
B) मॉर्गन और गिलिलैण्ड
C) स्किनर
D) क्रॉनबैक
Question 11: गोलमैन निम्न में से किससे सम्बन्धित है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) सामाजिक बुद्धि
B) संवेगात्मक बुद्धि
C) अध्यात्मिक बुद्धि
D) सामान्य बुद्धि
Question 12: 'स्टैनफोर्ड-बिने परीक्षण' मापन करता है — UPTET अक्टूबर 2017
A) व्यक्तित्व का
B) पढ़ने की दक्षता का
C) बुद्धि का
D) इनमें से कोई नहीं
Question 13: निम्न में कौन शेष से भिन्न है ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) अधिगम के लिए अधिगम का सिद्धान्त
B) समान अवयवों का सिद्धान्त
C) ड्राइव रिडक्शन का सिद्धान्त
D) सामान्यीकरण का सिद्धांत
Question 14: अन्तर्मुखी व्यक्तित्व एवं बहिर्मुखी व्यक्तित्व का वर्गीकरण किसने किया है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) फ्रायड
B) युंग
C) मन
D) आलपोर्ट
Question 15: संज्ञानात्मक सम्प्राप्ति का न्यूनतम स्तर है — UPTET अक्टूबर 2017
A) ज्ञान
B) बोध
C) अनुप्रयोग
D) विश्लेषण
Question 16: बच्चों के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं — UPTET अक्टूबर 2017
A) आर्थिक तत्व
B) सामाजिक परिवेशीय तत्व
C) शारीरिक तत्व
D) वंशानुगत तत्व
Question 17: एक बालक, जो साइकिल चलाना जानता है, मोटरबाइक चलाना सीख रहा है। यह उदाहरण होगा — UPTET अक्टूबर 2017
A) क्षैतिज अधिगम अन्तरण का
B) ऊर्ध्व अधिगम अंतरण का
C) द्विपार्श्विक अधिगम अन्तरण का
D) कोई भी अधिगम अन्तरण का
Question 18: निम्न में से कौन-सा शारीरिक विकास का एक प्रमुख नियम है ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) मानसिक विकास से भिन्नता का नियम
B) अनियमित विकास का नियम
C) द्रुतगामी विकास का नियम
D) कल्पना और संवेगात्मक विकास से सम्बन्ध
Question 19: निम्न में से कौन-सा विकास का सिद्धान्त नहीं है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) अनुकूलित प्रत्यावर्तन का सिद्धान्त
B) निरन्तर विकास का सिद्धान्त
C) परस्पर सम्बन्ध का सिद्धान्त
D) समान प्रतिमान का सिद्धान्त
Question 20: "विकास के परिणामस्वरूप नवीन विशेषताएँ और नवीन योग्यताएँ प्रकट होती हैं।" यह कथन किसने दिया है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) गेसेल
B) हरलॉक
C) मेरेडिथ
D) डगलस और होलैण्ड
Question 21: मूल प्रवृत्तियों को चौदह प्रकार से किसने वर्गीकृत किया है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) ड्रेवल
B) मैक्डूगल
C) थॉर्नडाइक
D) वुडवर्थ
Question 22: "किसी दूसरी वस्तु की अपेक्षा एक वस्तु पर चेतना का केन्द्रीकरण अवधान है।" यह कथन है — UPTET अक्टूबर 2017
A) डम्बिल का
B) रॉस का
C) मन का
D) मैक्डूगल का
Question 23: निम्न में से कौन-सा सीखने के मुख्य नियमों में शामिल नहीं है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) तत्परता का नियम
B) अभ्यास का नियम
C) बहु-अनुक्रिया का नियम
D) प्रभाव का नियम
Question 24: 12 वर्ष से 16 वर्ष के बच्चों के लिए हिन्दी में डॉ. एस. जलोटा ने कौन-सा परीक्षण प्रतिपादित किया है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) अशाब्दिक बुद्धि परीक्षण
B) साधारण मानसिक योग्यता परीक्षण
C) आर्मी अल्फा परीक्षण
D) चित्रांकन परीक्षण
Question 25: निम्न में से कौन-सा युग्म सही नहीं है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) सीखने का उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त-थॉर्नडाइक
B) सीखने का क्रियाप्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त-बी. एफ. स्किनर
C) सीखने का क्लासिकल सिद्धान्त पैवलॉव
D) सीखने का समग्र सिद्धान्त-हल
Question 26: ग्रन्थियों के आधार पर व्यक्तित्व के विभिन्न प्रकारों की चर्चा किसने की है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) क्रेशमर
B) युग
C) कैनन
D) स्प्रेन्जर
Question 27: बुद्धि के द्विकारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किसने किया ? — UPTET अक्टूबर 2017
A) थॉर्नडाइक
B) स्पीयरमैन
C) वर्नन
D) स्टर्न
Question 28: इनमें से किनका नाम 'सुजनशास्त्र के पिता' से जुड़ा हुआ है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) क्रो एवं क्रो
B) गाल्टन
C) रॉस
D) वुडवर्थ
Question 29: "सृजनात्मकता मौलिक परिणामों को अभिव्यक्त करने की मानसिक प्रक्रिया है।" यह कथन है — UPTET अक्टूबर 2017
A) कोल एवं ब्रूस का
B) ड्रेवहल का
C) डीहान का
D) क्रो एवं क्रो का
Question 30: 'विद्रोह की भावना' की प्रवृत्ति निम्न में से किस अवस्था से सम्बन्धित है? — UPTET अक्टूबर 2017
A) बाल्यावस्था
B) शैशवावस्था
C) पूर्व किशोरावस्था
D) मध्य किशोरावस्था

बालक की सामाजिक और भावनात्मक विकास

बालक का सामाजिक विकास (Social Development) उसके सामाजिक परिवेश, आर्थिक स्थिति और परिवारिक वातावरण पर निर्भर करता है। बालक का मानसिक और भावनात्मक विकास उसे सीखने, सहयोग करने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान करता है। गोलमैन की भावनात्मक बुद्धि (Emotional Intelligence) और विभिन्न व्यक्तित्व सिद्धांत जैसे अन्तर्मुखी और बहिर्मुखी व्यक्तित्व बच्चों की सामाजिक समझ को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं।

बालक की सीखने की प्रक्रिया में अधिगम का पठार (Learning Plateau) और मानसिक उद्वेलन (Mental Arousal) जैसी अवधारणाएं भी महत्वपूर्ण होती हैं। उदाहरण के लिए, जब बच्चा किसी कार्य को बार-बार करने के बावजूद सीखने में कठिनाई महसूस करता है, तो यह अधिगम के पठार का संकेत हो सकता है।

बुद्धि, परीक्षण और मूल्यांकन

बालक की बुद्धि और मानसिक योग्यता का मूल्यांकन UPTET जैसे परीक्षा में महत्वपूर्ण है। स्टैनफोर्ड-बिने परीक्षण (Stanford-Binet Test) और विभिन्न मानसिक योग्यता परीक्षण बच्चों की सीखने की क्षमता और बौद्धिक स्तर का सही आकलन करने में सहायक हैं।

बालक की सीखने की प्रक्रिया में ऊर्ध्व अधिगम अंतरण (Positive Transfer) और क्षैतिज अधिगम अंतरण (Horizontal Transfer) का अध्ययन भी आवश्यक है। उदाहरण स्वरूप, एक बच्चा जो साइकिल चलाना जानता है, अगर मोटरबाइक सीख रहा है, तो यह ऊर्ध्व अधिगम अंतरण का उदाहरण है।

परीक्षा की तैयारी और महत्व

UPTET अक्टूबर 2017 क्विज भाग 1 में शामिल प्रश्न न केवल परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं, बल्कि यह शिक्षकों को बच्चों के सीखने और विकास को समझने में भी मदद करते हैं। इस क्विज में 30 सवालों के माध्यम से बच्चों की सीखने की प्रक्रिया, बुद्धि, सामाजिक और भावनात्मक विकास की अवधारणाओं का परीक्षण किया गया है।

इस क्विज की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे पहले बाल विकास और अधिगम के मुख्य सिद्धांतों को अच्छी तरह समझें। इसके बाद, स्टडी मटीरियल में दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें। समय प्रबंधन और नियमित परीक्षण से आपकी तैयारी और मजबूत होगी।

निष्कर्ष

बाल विकास और अभिज्ञान क्विज का अध्ययन करने से न केवल UPTET परीक्षा में सफलता की संभावना बढ़ती है, बल्कि यह शिक्षकों को बच्चों की सीखने की प्रक्रिया, बुद्धि, व्यवहार और सामाजिक क्षमता को समझने में भी मदद करता है। अभ्यर्थियों को चाहिए कि वे सिद्धांतों, परीक्षण और अभ्यास प्रश्नों के माध्यम से अपनी तैयारी को व्यवस्थित रूप से बढ़ाएं।

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