UPTET 19 दिसम्बर 2016 Sanskrit Quiz Paper 1 Previous Year Questions Part 5

शिक्षक पात्रता परीक्षा UPTET का पाठ्यक्रम व्यापक है, जिसमें संस्कृत विषय उन परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर शिक्षक बनने की तैयारी करते हैं। संस्कृत भाषा न केवल एक विषय है, बल्कि भारतीय ज्ञान परंपरा का आधार भी रही है। इसलिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की समझ और अभ्यास सफलता की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

UPTET 19 दिसम्बर 2016 में पूछे गए संस्कृत प्रश्न विद्यार्थियों के भाषा ज्ञान, व्याकरण, शब्द विभक्ति, समास, धातु रूप, वाक्य की संरचना और साहित्यिक समझ का मूल्यांकन करते हैं। इस लेख में इन प्रश्नों का अभ्यास आप हिंदी माध्यम में आसानी से कर सकेंगे। यह क्विज आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और परीक्षा के पैटर्न से परिचित कराएगा।

नीचे दिए गए प्रश्न एक-एक करके हल करें और अपने परिणाम का विश्लेषण अवश्य करें। यह तैयारी CTET, STET, TGT-PGT और अन्य शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी होगी।

UPTET 19 दिसम्बर 2016 Sanskrit Quiz Paper 1 Previous Year Questions Part 5

Sanskrit Quiz – Part 5 (UPTET 2016)

नीचे संस्कृत के प्रश्न दिए गए हैं। सही विकल्प पर क्लिक करते ही आपका उत्तर तुरंत दर्ज हो जाएगा। अंत में अपना स्कोर चेक करना न भूलें।

Question 1: 'क्रीडनकम्' शब्द का अभिप्राय है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) खेल
B) खेलना
C) खेल का मैदान
D) खिलौना
Question 2: 'आश्रमे वटाश्वत्थनिम्बाशोकाम्रामलक-वृक्षः आसन्' वाक्य में उल्लिखित वृक्षों की संख्या है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) चार
B) पाँच
C) छः
D) सात
Question 3: विजातीय पद का चयन कीजिएः — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) लूता
B) एला
C) लवङ्गम्
D) मधुरिका
Question 4: 'चतुस्त्रिंशत्' संख्या है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) 304
B) 430
C) 43
D) 34
Question 5: 'आभ्यन्तर प्रयत्न' के प्रकार हैं — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) पाँच
B) दो
C) चार
D) तीन
Question 6: उपेन्द्रः पद का संधि-विच्छेद है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) उप + एन्द्रः
B) उप + इन्द्रः
C) उपा + इन्द्रः
D) उप + ऐन्द्रः
Question 7: 'सकार' का 'शकार' से योग होने पर क्या परिवर्तन होता है? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) सकार का रेफ हो जाता है।
B) सकार का शकार हो जाता है।
C) सकार का सकार हो जाता है।
D) सकार का विसर्ग हो जाता है।
Question 8: 'भूतपूर्वः' इस समस्त पद का विग्रह होगा — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) पूर्व भूतः
B) पूर्वं भूतः
C) पूर्वस्य भूतः
D) पूर्वात् भूतः
Question 9: 'हरये रोचते भक्तिः' वाक्य में 'हरये' पद विभक्ति है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) तृतीया
B) पञ्चमी
C) चतुर्थी
D) सप्तमी
Question 10: परिमाण मात्र में कौन सी विभक्ति होती है? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) प्रथमा
B) चतुर्थी
C) द्वितीया
D) पञ्चमी
Question 11: व्यायामेन शरीरं स्वस्थं भवति । वाक्य के रेखाङ्कित पद में प्रयुक्त कारक है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) कर्म
B) करण
C) सम्प्रदान
D) अपादान
Question 12: 'नवपलाशपलाशवनं..........' में अलङ्कार है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) श्लेष
B) यमक
C) अनुप्रास
D) उत्प्रेक्षा
Question 13: 'तस्मै' पद का विभक्ति एवं वचन है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) चतुर्थी एकवचन
B) षष्ठी एकवचन
C) सप्तमी एकवचन
D) सप्तमी बहुवचन
Question 14: 'अकथितं च' सूत्र के अन्तर्गत कितनी द्विकर्मक धातुएँ हैं? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) 16
B) 14
C) 13
D) 10
Question 15: 'सम्प्रति वायु-प्रदूषणस्य दूरीकरणाय नगरे उद्यानम् आवश्यकम्।' वाक्य में 'अव्यय' पद है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) दूरीकरणाय
B) नगरे
C) आवश्यकम्
D) सम्प्रति
Question 16: 'जानीहि' 'ज्ञा' धातु का रूप होता है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) लट्लकार, प्रथमपुरुष, एकवचन में
B) ललकार, प्रथमपुरुष, एकवचन में
C) लोट्लकार, मध्यमपुरुष, एकवचन में
D) लृट्लकार, उत्तमपुरुष, एकवचन में
Question 17: क्रिया में वर्तमानकालिक निरन्तरता द्योतित करने के लिए प्रयुक्त होने वाला प्रत्यय है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) क्त्वा
B) जुमृन्
C) क्त
D) शतृ
Question 18: 'मया रामः दृश्यते', वाक्य का वाच्य-परिवर्तन करने पर वाक्य होगा — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) अहं रामः पश्यामि
B) अहं रामं पश्यामि
C) अहं रामं दर्शयामि
D) मया रामं पश्यामि
Question 19: "मैं मुख से बोलता हूँ" वाक्य का अनुवाद होगा — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) अहं मुखं वदामि
B) अहं मुखं वदति
C) अहं मुखेन वदिष्यामि
D) अहं मुखेन वदामि
Question 20: संस्कृत-काव्य-शिक्षण का उद्देश्य नहीं है-छात्रों में — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) रसानुभूति कराना।
B) गति, यति, लय एवं भाव के अनुसार श्लोक पाठ करने की क्षमता का विकल्प करना
C) शब्द भण्डार में वृद्धि करना
D) कविता के उद्वात्त भावों का विकास करना
Question 21: गद्य शिक्षण में किसका विशेष महत्त्व नहीं है? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) अनुकरण वाचन का
B) विचार विश्लेषण का
C) काठिन्य निवारण का
D) लययुक्त सस्वर वाचन का
Question 22: श्लोक के एक-एक पद का अर्थ करते जाना किस प्रणाली का द्योतक है? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) व्याख्या प्रणाली का
B) तुलना प्रणाली का
C) समीक्षा प्रणाली का
D) गीत एवं नाट्य प्रणाली का
Question 23: संस्कृत भाषा में कहानी शिक्षण करते समय शिक्षक को बचना चाहिए — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) चित्र या मुखौटा के प्रयोग से
B) वार्तालाप से
C) हाव-भाव प्रदर्शन से
D) पुस्तक प्रयोग से
Question 24: 'फ्लैश कार्ड' शिक्षण-अधिगम सामग्री है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) दृश्य-श्रव्य
B) श्रव्य
C) दृश्य
D) इनमें से कोई नहीं
Question 25: 'शाल्मली वृक्ष' का वर्णन किस ग्रन्थ में प्राप्त होता है? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) रघुवंशम्
B) किरातार्जुनीयम्
C) शिवराजविजयम्
D) कादम्बरी
Question 26: पुत्र-प्राप्ति की कामना से राजा दिलीप ने किस ऋषि के आश्रम में गो-सेवा की? — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) काश्यप
B) आत्रि
C) वशिष्ठ
D) विश्वामित्र
Question 27: संस्कृत में प्रसिद्ध नाटककार विशाखदत्त की कृति का नाम है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) हितोपदेश
B) मुद्राराक्षस
C) शिशुपालवध
D) मृच्छकटिक
Question 28: 'मनुस्मृति' के अनुसार धर्म के लक्षण हैं — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) आठ
B) दस
C) पाँच
D) चार
Question 29: 'अनाथपरिपालनं हि धर्मः अस्मदविधानम्' सूक्ति का सम्बन्ध है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) सुभाषित रत्नावली
B) चन्द्रापीड कथा
C) नीतिशतकम्
D) वैराग्यशतकम्
Question 30: अर्जुन के धनुष का नाम है — UPTET (19 दिसम्बर, 2016)
A) पाञ्चजन्य
B) गाण्डीव
C) पाशुपत
D) पुष्पधन्वा

इस क्विज का महत्व

UPTET 2016 से लिए गए ये प्रश्न आपको सही दिशा में पढ़ाई का रोडमैप प्रदान करते हैं। पिछले वर्षों के प्रश्नों को समझने से यह स्पष्ट होता है कि परीक्षा अधिकतर बुनियादी लेकिन कॉन्सेप्ट-आधारित प्रश्न पूछती है। संस्कृत धातुओं, समास, संधि, कारक, काल, वचन, लिंग और विशेषण की पहचान विशेष ध्यान से पूछी जाती है। यदि तैयारी रणनीतिक ढंग से की जाए, तो कम समय में अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।

परीक्षा में बार-बार पूछे जाने वाले कुछ विषय

संस्कृत व्याकरण में धातु और रूप-विज्ञान
शब्द-रूप, लिंग और वचन परिवर्तन
समास तथा संधि का उपयोग
साहित्यिक पृष्ठभूमि और रचनाकारों की पहचान
सरल संस्कृत वाक्यों का व्याकरणीय विश्लेषण

इन सभी पर फोकस करें और इसी प्रकार के और अधिक प्रश्नों का अभ्यास करते रहें।

परीक्षा तैयारी के लिए सुझाव

UPTET संस्कृत की तैयारी करते समय मूल पुस्तकों और विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करना बेहतर होता है। व्याकरण की परिभाषाओं को रटने की बजाय उन्हें समझने की आदत बनाएं। शब्दों और धातुओं को लिखकर याद करना, भाषीय रूपों को लंबे समय तक स्मृति में बनाए रखता है। यदि प्रतिदिन 20-25 प्रश्नों का अभ्यास किया जाए, तो कुछ ही हफ्तों में विषय पर मजबूत पकड़ बन जाएगी।

ऑनलाइन मॉक टेस्ट और क्विज का अभ्यास भी परीक्षा में समय प्रबंधन बेहतर बनाता है। हर गलत उत्तर का विश्लेषण करें और उसकी वजह को समझें। संस्कृत एक स्कोरिंग विषय है, इसलिए यदि आप कॉन्सेप्ट को एक बार सही तरीके से समझ लेते हैं, तो आसानी से पूरे अंक मिल सकते हैं।

निष्कर्ष

UPTET 19 दिसम्बर 2016 संस्कृत क्विज भाग 5 न केवल परीक्षा की तैयारी में सहायक है, बल्कि संस्कृत भाषा के मूलभूत कौशल को मजबूत करता है। नियमित अभ्यास और सही अध्ययन सामग्री सफलता की कुंजी है। यहाँ उपलब्ध क्विज को पूरा करने के बाद, आप पिछले वर्ष के अन्य क्विज भी हल करें ताकि परीक्षा के पैटर्न की बेहतर समझ विकसित हो सके।

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