WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET Official Paper-2 (Held On: 14 Dec, 2024) – CDP PYP Quiz

CTET Official Paper-2 (14 Dec, 2024) – CDP PYP Quiz शिक्षण अभ्यर्थियों के लिए बाल विकास और अधिगम (Child Development & Pedagogy) की गहरी समझ विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। इस क्विज़ में पूछे गए प्रश्न शिक्षण–अधिगम प्रक्रिया, विद्यार्थियों की मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं और कक्षा प्रबंधन से जुड़ी महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर आधारित हैं। यह क्विज़ न केवल परीक्षा के पैटर्न से आपको परिचित कराता है, बल्कि आपकी तैयारी को सटीक दिशा भी देता है।

इस CDP क्विज़ में विशेष रूप से पियाजे, कोहलबर्ग, व्यगोत्स्की जैसी शिक्षा मनोविज्ञान की प्रमुख सिद्धांतों पर आधारित प्रश्न शामिल हैं, जो किसी भी CTET अभ्यर्थी के लिए अत्यंत उपयोगी हैं। यदि आप Paper-2 में उच्च अंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह प्रैक्टिस सेट आपके लिए अनिवार्य है क्योंकि यह वास्तविक परीक्षा की कठिनाई स्तर और प्रश्न संरचना का बेहतरीन अनुभव कराता है।

CTET Official Paper-2 (Held On: 14 Dec, 2024) – CDP PYP Quiz

CTET Official Paper-2 (Held On: 14 Dec, 2024) – CDP PYP Quiz

Question 1:
अभिकथन (A) : 12 वर्ष की अमाना हर बार डर जाती है जब शिक्षिका उसे ब्लैकबोर्ड पर गणित का प्रश्न हल करने या उत्तर देने के लिए कहती है क्योंकि उसे डर है कि शिक्षिका उसे डाँटेंगी और वह शर्मिंदा होगी।
कारण (R) : जब छात्र असुरक्षित और चिंतित महसूस करते हैं तो उनकी शिक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

सही विकल्प चुनें।— CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत है।
Question 2: एक समावेशी कक्षा में शिक्षक : — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) बच्चों में 'कमियों' की पहचान करता है और उनका सही ढंग से नामीकरण करता है।
2) अलग-अलग शैक्षणिक क्षमताओं के आधार पर बच्चों को अलग करता है।
3) बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यचर्या और शैक्षणिक रणनीतियों को संशोधित करता है।
4) प्रतिस्पर्धी भावना को बढ़ावा देकर बच्चों को बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाता है।
Question 3: 'वर्ग समावेशन' का एक उदाहरण : :
अभिकथन (A) लोकेश को एक अवधारणा (दिल्ली) को दूसरी संकल्पना (भारत) के उप-समूह के रूप में वर्गीकृत करने में परेशानी होती है।
कारण (R) : यह समझना कि भावनाएँ स्मृति और सीखने को कैसे प्रभावित करती हैं, स्व - विनियमित सीखने को संसाधित कर सकता है।

सही विकल्प चुनें।— CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 4: जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के अनुसार : — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) परिपक्वता जैसे जैविक कारक संज्ञानात्मक विकास में कोई भूमिका नहीं निभाते हैं।
2) सीखने के अनुभव बच्चों की संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली के वर्तमान स्तर पर निर्भर करते हैं।
3) अनुभवों के माध्यम से सीखने के बजाए याद करने की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।
4) पूर्व ज्ञान सीखने की प्रक्रिया में कोई भूमिका नहीं निभाता है।
Question 5:
अभिकथन (A) : समावेशी कक्षा में सभी पाठ्यचर्या अनुकूलन के शैक्षिक मानकों को 'विशेष बच्चों' के लिए निम्नस्तर करने के लिए निर्देशित किया जाना चाहिए।
कारण (R) : 'विशेष बच्चों' की मुख्यधारा की कक्षा में सीखने की कोई संभावना नहीं है।

सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 6: दस साल की काकुली गणित के एक कठिन सवाल से जूझ रही है। उसके समस्या समाधान कौशल को बढ़ाने के लिए उसकी शिक्षिका क्या कर सकती है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) उसे समस्या का समाधान दें
2) उसे समस्या को छोड़ने और अगले एक पर जाने के लिए कहें
3) कोशिश करते रहने के लिए उसे प्रोत्साहित करें और जरूरत पड़ने पर आलम्बन प्रदान करें
4) कड़ी से कड़ी सजा दें ताकि भविष्य में ऐसा दोबारा न हो
Question 7: लेव वायगोत्स्की के सिद्धांत का पालन करते हुए, एक शिक्षक को चाहिए: — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक उपकरणों के उपयोग को हतोत्साहित करना चाहिए।
2) विद्यार्थियों द्वारा कंठस्थ किए जाने वाले ज्ञान का प्रसार करना चाहिए।
3) विद्यार्थियों को एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
4) अपने विद्यार्थियों के साथ पारस्परिक शिक्षण का अभ्यास करें।
Question 8: लॉरेंस कोहलबर्ग के सिद्धांत के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है ? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) यह बच्चों में नैतिक विकास की प्रगति के सटीक अवस्थाओं को निर्दिष्ट नहीं करता है।
2) यह प्रायोगिक विधियों द्वारा किए गए अध्ययन पर आधारित है।
3) यह बच्चों को दुविधात्मक स्थितियाँ प्रस्तुत करता है।
4) यह नैतिक तर्क पर संस्कृति और जेंडर के प्रभाव को ध्यान में रखता है।
Question 9: हॉवर्ड गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धांत का प्रस्ताव है कि — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) बुद्धि समय के साथ बदलती है।
2) बुद्धि मुख्य रूप से आनुवनशिक विरासत में मिलती है।
3) बुद्धि को सटीक रूप से मापा जा सकता है और सटीक रूप से विधेय किया जा सकता है।
4) बुद्धिमत्ता अकादमिक सफलता का सफलतापूर्वक अनुमान लगा सकती है।
Question 10: निम्न में से कौन-सा प्रदर्शन लक्ष्य अभिविन्यास का एक उदाहरण है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) एक छात्र किसी विषय की गहरी समझ हासिल करने के लिए कठिन अध्ययन करता है।
2) एक छात्र अच्छा ग्रेड पाने और दूसरों से बेहतर होने के लिए कड़ी मेहनत करता है।
3) एक छात्र शिक्षक से अधिक से अधिक सीखने के लिए कठिन अध्ययन करता है।
4) एक छात्र अपनी समझ को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करता है।
Question 11: अधिगम के सार्वभौमिक अभिकल्प में क्या शामिल नहीं है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) सभी शिक्षार्थियों को सूचना और ज्ञान प्राप्त करने के विभिन्न तरीके देना।
2) शिक्षार्थी जो जानते हैं उसे प्रदर्शित करने के लिए सभी शिक्षार्थियों को विकल्प प्रदान करना।
3) सभी शिक्षार्थियों के हितों में कार्य करना और तदनुसार चुनौतियों की पेशकश करना।
4) शिक्षार्थियों के नामीकरण और वर्गीकरण के विभिन्न रूपों को लागू करना।
Question 12: दृष्टिबाधित छात्रों को शामिल करते समय, शिक्षकों को _____ का उपयोग करना चाहिए जो कि _______ है।— CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) ब्रेल: एक स्पर्श प्रणाली है।
2) ब्रेल एक श्रवण प्रणाली है।
3) आवृत्ति मॉडुलित संचरण उपकरण; एक स्पर्शनीय प्रणाली है।
4) आवृत्ति मॉडुलित संचरण उपकरण; एक श्रवण प्रणाली है।
Question 13: भावनाओं में परिवर्तन, आत्म-धारणा और परिवारों, साथियों तथा दोस्तों के साथ पारस्परिक संबंधों का अध्ययन विकास के ______ डोमेन के अंतर्गत किया जाता है। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) भौतिक
2) संज्ञानात्मक
3) भाषाई
4) मनो-सामाजिक
Question 14: निम्नलिखित में से किस विधि में शिक्षक और विद्यार्थी अपनी भूमिकाओं का विनिमय करते हैं? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) अनुकूलित अधिगम
2) ग्रहणशील अधिगम
3) वर्णनात्मक अध्यापन
4) पारस्परिक अध्यापन
Question 15: व्यवहार, रुचियां, दृष्टिकोण, कौशल और व्यक्तित्व लक्षण जिन्हें एक संस्कृति विशिष्ट लिंग के लिए उपयुक्त मानती है, उन्हें ______ के रूप में संदर्भित किया जाता है और यह ______ होते हैं। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) लिंग भूमिकाएँ; सांस्कृतिक रूप से परिभाषित
2) लिंग भूमिकाएँ आनुवंशिक रूप से निर्धारित
3) लिंग पहचान; सांस्कृतिक रूप से परिभाषित
4) लिंग पहचान; आनुवंशिक रूप से निर्धारित
Question 16: भाषा और चिंतन प्रक्रिया के बीच संबंध का प्रस्ताव करते हुए, लेव वायगोत्स्की ने भाषा की अवधारणा इस प्रकार की: — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) भाषा एक सांस्कृतिक उपकरण है जो संज्ञात को कई तरीकों से सुगम बनाती है।
2) अहंकेंद्रित भाषण का उपयोग केवल बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है।
3) भाषा संज्ञानात्मक क्षमताओं के विकास में बाधा डालती है।
4) भाषा का एक स्वतंत्र क्षेत्र है जोकि संज्ञान से संबंधित नहीं है।
Question 17: निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न विश्लेषणात्मक सोच को बढ़ावा देने वाले प्रश्न का उदाहरण है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) द्वितीय विश्व युद्ध किस वर्ष समाप्त हुआ था?
2) द्वितीय विश्व युद्ध में कौन से देश प्रत्यक्ष रूप से शामिल थे?
3) द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने में किन कारकों का योगदान था?
4) द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी का नेता कौन था?
Question 18:
अभिकथन (A) : लड़कों की तुलना में लड़कियों में सामाजिक और सांस्कृतिक कारकों से अधिक प्रभावित होने की जन्मजात प्रवृत्ति होती है।
कारण (R) : लड़कियाँ आनुवंशिक रूप से लड़कों की तुलना में अधिक संवेदनशील और भावनात्मक रूप से कमजोर होती हैं, जिसके कारण उनकी सामाजिक अपेक्षाओं के अनुरूप होने की संभावना अधिक हो जाती है।

सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 19: एक शिक्षिका छात्रों को उनके पूर्व ज्ञान को नई अवधारणाओं से जोड़ने के अवसर प्रदान करके अपनी कक्षा में अर्थपूर्ण अधिगम व विवेचनात्मक चिंतन को सक्षम बनाना चाहती है। निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति सबसे प्रभावी होगी? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) नई सामग्री पर व्याख्यान देना और छात्रों को याद करने के लिए महत्वपूर्ण शब्दों की सूची प्रदान करना।
2) विद्यार्थियों को पाठ्यपुस्तक के अध्याय को पढ़ने और अंत में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहना ।
3) छात्रों से नई सामग्री से संबंधित अपने स्वयं के अनुभव साझा करने के लिए कहना और फिर उन्हें विषय से जोड़ना ।
4) छात्रों को नई सामग्री से संबंधित कार्य को पूरा करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करना।
Question 20: निम्नलिखित में से कौन-सा विद्यार्थी के सीखने के मूल्यांकन का उदाहरण है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) एक अंतिम परीक्षा जिसमें पूरे सत्र में सीखी गई सभी सामग्री शामिल होती है।
2) पूर्व ज्ञान की जाँच के लिए कक्षा के आरंभ में एक प्रश्नोत्तरी और विचार-मंथन।
3) देश भर के छात्रों की तुलना करने के लिए प्रयुक्त एक मानकीकृत परीक्षण।
4) किसी प्रोजेक्ट के आरंभ में छात्रों को दिया जाने वाला एक निर्देश, जिसमें बताया जाता है कि एक निश्चित ग्रेड प्राप्त करने के लिए उन्हें क्या करना होगा।
Question 21:
अभिकथन (A) : भय और तनाव का माहौल बनाने से छात्र 'सतर्क' रहते हैं और सार्थक अधिगम की सुविधा मिलती है।
कारण (R) : अधिगम केवल बाहरी कारकों द्वारा नियंत्रित होता है।

सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 22: नई अवधारणाओं को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी रणनीतियाँ प्रभावी हैं?
(i) उदाहरण प्रस्तुत करना
(ii) गैर - उदाहरण प्रस्तुत करना -
(iii)- अवधारणाओं के बीच संबंधों के बारे में सोच को बढ़ावा देना।
(iv) परिभाषा देना और छात्रों को इसे याद करने के लिए प्रोत्साहित करना। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) (i), (ii)
2) (i), (iii)
3) (i), (ii), (iii)
4) (iii), (iv), (i)
Question 23: लेव वायगोत्स्की संज्ञानात्मक विकास को किस रूप में देखते हैं? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) एक सहयोगात्मक प्रक्रिया
2) एक व्यक्तिगत क्रिया
3) एक एकीकृत प्रक्रिया
4) पर्यावरण को प्रभावी रूप से अपनाने की प्रक्रिया
Question 24: आप एक शिक्षक हैं जो अपने छात्रों को आलोचनात्मक और रचनात्मक ढंग से सोचने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। निम्नलिखित में से कौन-सी रणनीति इस प्रकार की चिंतन को बढ़ावा देने की सबसे अधिक संभावना है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) प्रोजेक्ट सौंपना जिसमें छात्रों को किसी विषय पर जानकारी याद करनी होगी और प्रस्तुत करनी होगी।
2) छात्रों को उनके अपने समाधान खोजने के लिए खुले सिरे वाले प्रश्न प्रदान करना।
3) छात्रों को उनके ज्ञान का आकलन करने के लिए बहुविकल्पी परीक्षण देना।
4) विषय पर व्याख्यान देना और छात्रों को विस्तृत नोट्स प्रदान करना।
Question 25: फ़िज़ा ने विश्लेषण किया कि उसे विषय Z सीखने की तुलना में, विषय X सीखने में अधिक समस्याएँ आती हैं क्योंकि वह विषय Z में रुचि रखती है और उस पर ध्यान केंद्रित कर रही है। निम्नलिखित में से कौन-सी संरचना फ़िज़ा की सोच का विश्लेषण करने की क्षमता का वर्णन करता है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) अधिसंज्ञान
2) स्मृति
3) संज्ञान
4) संज्ञानात्मक संघर्ष
Question 26: निम्नलिखित में से कौन सा कथन निदानात्मक ​​मूल्यांकन के उद्देश्य का उपयुक्त वर्णन करता है? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) विद्यार्थियों को अपने सहकर्मियों के काम का समालोचनात्मक आकलन करने का अवसर प्रदान करना।
2) विद्यार्थियों के अभिवृत्ति स्वरूप की पहचान करना और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार एक व्यावसायिक निर्देशन कार्यक्रम तैयार करना।
3) शिक्षकों को उनके शिक्षण विधियों के बारे में प्रतिपुष्टि प्रदान करना।
4) उन क्षेत्रों की पहचान करना जहाँ विद्यार्थियों को अतिरिक्त सहायता या निर्देश की आवश्यकता हो सकती है।
Question 27: यद्यपि समूह के अन्दर व्यक्तिगत मतभेदों की संभावना बनी रहती है, फिर भी ऑटिज्म से पीड़ित अधिकांश छात्र: — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) उन्नत सामाजिक भावनात्मक पारस्परिकता की उपलब्धि प्राप्त करते हैं।
2) उन्नत संवाद के कौशल प्रदर्शित करते हैं।
3) दिनचर्या या चरणों का सख्ती से पालन करते हैं।
4) कल्पनाशील खेल के उच्चतर कौशलों का प्रदर्शन करते हैं।
Question 28: जीन पियाजे _____ को मानता है। लेव वायगोत्स्की ______ को मानता है। — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) आत्मकेन्द्रित वाक्, संज्ञानात्मक अपरिपक्वता का संकेत; निजी वाक्, स्व-विनियमित में प्रभावी
2) आत्मकेन्द्रित वाक्, स्व-विनियमित में प्रभावी निजी वाक्, संज्ञानात्मक अपरिपक्वता का संकेत
3) निजी वाक्, संज्ञानात्मक अपरिपक्वता का संकेत; आत्मकेन्द्रित वाक्, आत्म-विनियमित में प्रभावी
4) निजी वाक्, आत्म-विनियमित में प्रभावी; आत्मकेन्द्रित वाक्, संज्ञानात्मक अपरिपक्वता का संकेत
Question 29: प्रगतिशील शिक्षा के समर्थक इनमें से किस कथन से सहमत होंगे? — CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)
1) बच्चे स्वाभाविक रूप से 'अच्छे' होते हैं और समाज उन्हें भ्रष्ट करता है।
2) बच्चे स्वाभाविक रूप से 'असभ्य' होते हैं और उन्हें नैतिक मानव बनाने के लिए समाजीकरण आवश्यक है।
3) बच्चे एक सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक संदर्भ में पैदा होते हैं और यह पृष्ठभूमि उनके विकास को प्रभावित करती है।
4) बच्चे जीवन की एक विशिष्ट अवस्था हैं, जो इस कारण से महत्वपूर्ण हैं कि 'वे वयस्क होकर क्या बनेंगे', न कि 'वे बच्चे के रूप में क्या हैं'।
Question 30:
अभिकथन (A) : प्रत्येक बच्चे को खेलने, प्रयोग करने और अपनी दुनिया की खोज करने के अवसर मिलते हैं।
कारण (R) : बचपन एक सार्वभौमिक निर्माण है।

सही विकल्प चुनें।— CTET Paper 2 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
और नया पुराने