इस CDP PYP Quiz में पूछे गए प्रश्न शिक्षार्थियों के विकास, व्यवहार, प्रेरणा, कक्षा-प्रबंधन और शिक्षण कौशल से जुड़े होते हैं। इन प्रश्नों के माध्यम से विद्यार्थी न केवल अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं, बल्कि उन महत्वपूर्ण टॉपिक्स की भी पहचान कर सकते हैं जो CTET में बार-बार पूछे जाते हैं। यह अभ्यास CTET 2025 की तैयारी करने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए बेहद लाभदायक सिद्ध होता है।
Question 1: दृष्टिबाधित बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सहायक तकनीकी उपकरणों के उदाहरणों में क्या शामिल हैं?
(A) वैकल्पिक कंप्यूटर इनपुट उपकरण
(B) ब्रेल एम्बॉसर और प्रदर्शक
(C) वाक् पहचान सॉफ्टवेयर (भाषण से पाठ )
(D) सांकेतिक भाषा का प्रयोग
सही विकल्प का चयन कीजिए।— CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) केवल (B) और (C)
2) (A), (B), (C) और (D)
3) केवल (A), (B) और (C)
4) केवल (B), (C) और (D)
Question 2: ऑटिज्म से पीड़ित छात्रों के समावेशन का समर्थन करने के लिए यह सलाह दी जाती है कि- — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) यादृच्छिक दिनचर्या का प्रयोग करते हुए एक अव्यवस्थित विन्यास की रचना करनी चाहिए।
2) ठोस, शाब्दिक और सुसंगत भाषा का प्रयोग करना चाहिए।
3) दृश्य संबंधी मदद और संकेत देने से बचना चाहिए।
4) कक्षा का वातावरण ऐसा बनाना चाहिए जो विद्यार्थियों लिए अति उत्तेजक हो।
Question 3: कक्षा में प्रतिभाशाली और रचनात्मक बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या महत्त्वपूर्ण है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) सुनिश्चित करें कि वे अपने साथियों की तुलना में उच्च ग्रेड प्राप्त करें।
2) भावनात्मक आवश्यकताओं के बजाए उनकी संज्ञानात्मक आवश्यकताओं को प्रधानता दें।
3) उन्हें सीखने की प्रक्रिया में व्यस्त और रुचिपूर्ण बनाए रखें।
4) उन्हें विस्तृत और स्पष्ट निर्देश प्रदान करें।
Question 4: कक्षाओं में छात्रों की असफलता से शिक्षिकाओं को किस प्रकार निपटना चाहिए? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) बुद्धि का आकलन करने के लिए अनुत्तीर्ण छात्रों के लिए मानकीकृत बुद्धि परीक्षणों का संचालन करके
2) छात्रों की जाति की पहचान करके उनके माता-पिता को घर पर अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए कहकर
3) अपनी खुद की शैक्षणिक रणनीतियों का आलोचनात्मक परीक्षण करके
4) अनुत्तीर्ण छात्रों को सुधार और अत्यधिक सुधार के
Question 5: रचनावादी शिक्षण में पूर्व ज्ञान की क्या भूमिका है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) पूर्व ज्ञान केवल उन्नत शिक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो पहले से ही विषय से परिचित हैं।
2) पूर्व ज्ञान केवल उन शिक्षार्थियों के लिए महत्त्वपूर्ण है जिनके पास उच्च स्तर की आंतरिक अभिप्रेरणा है।
3) पूर्व ज्ञान सीखने की प्रक्रिया में बाधा बन सकता है क्योंकि बच्चे बहुत सारी भ्रांतियों के साथ स्कूल आते हैं।
4) संबंध बनाने और नए अधिगम को सुगम बनाने के लिए पूर्व ज्ञान महत्त्वपूर्ण है।
Question 6: एक रचनावादी कक्षा में अध्यापक, विद्यार्थियों को स्व-निर्देशित शिक्षार्थी बनने में किस प्रकार सहायता कर सकते हैं? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) छात्रों को अपने स्वयं के सीखने की जिम्मेदारी लेने और स्व-नियमन कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करके
2) सभी सीखने के कार्यों के लिए विस्तृत और निर्देशात्मक निर्देश प्रदान करके
3) छात्रों को एक-दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करने हेतु अभिप्रेरित करने के लिए लगातार प्रतिपुष्टि और ग्रेड प्रदान करके
4) सभी सीखने के कार्यों के लिए स्पष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों को निर्धारित करके
Question 7: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए
अभिकथन (A) एक माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका अपनी कक्षा के छात्रों को बेहतर ढंग से समझने के लिए उनके माता-पिता के साथ नियमित संपर्क में रहती है।
कारण (R) : समुदायों को यह निर्देशित करना चाहिए कि बच्चों को कैसे और क्या सीखना चाहिए।
सही विकल्प का चयन कीजिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 8: शिक्षार्थियों के समस्या समाधान कौशलों को उन्नत करने के लिए शिक्षकों को _______ को प्रोत्साहित करना चाहिए और शिक्षार्थियों के बीच ________ चिंतन को बढ़ावा देना चाहिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) साधन - अंत विश्लेषण; अभिसारी
2) मौखिककरण; सादृश्यात्मक
3) विश्वास दृढ़ता; पारस्परिक
4) कार्यात्मक स्थिरता; अपसारी
Question 9: अन्वेषण अधिगम में छात्र- — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) पूर्वाभ्यास और विस्तारित अभ्यास के माध्यम से अपने लिए जानकारी प्राप्त करते हैं।
2) पूर्वाभ्यास और विस्तारित अभ्यास के माध्यम से दुनिया में नई खोज करते हैं।
3) विचारों की खोज और हेरफेर के माध्यम से स्वयं के लिए जानकारी प्राप्त करते हैं।
4) विचारों की खोज और हेरफेर के माध्यम से दुनिया में लगातार नई खोज करते हैं।
Question 10: यह महसूस करते हुए कि रमेश विज्ञान की कक्षा में ध्यान नहीं दे रहा है और इसलिए वह अवधारणाओं को समझने में असमर्थ है, रमेश आगे बैठने का फैसला करता है ताकि वह बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित कर सके। रमेश कौन-सी सीखने की रणनीति का उपयोग कर रहा है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) आलम्बन
2) स्मृति सहायक विधियाँ
3) पूर्वाभ्यास
4) अधिसंज्ञान
Question 11: संज्ञानात्मकता के संदर्भ में भावनाओं के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) भावनाएँ संज्ञान के विभिन्न पहलुओं को नियंत्रित करती हैं, हालाँकि इनके प्रभाव की मात्रा और दिशा बहुत से कारकों पर निर्भर करती हैं।
2) अधिगम पर भावनाओं का प्रभाव हमेशा एकसंयोजी होता है और जिस भी प्रकार की भावना हो, उसका अधिगम पर केवल सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
3) भावनाएँ कूटलेखन / एन्कोडिंग की प्रक्रिया को सुगम बनाती हैं, लेकिन इनका ध्यान की प्रक्रिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
4) भावनाएँ जानकारी की कुशल पुनर्प्राप्ति में मदद करती हैं, लेकिन सीखने के लिए अभिप्रेरणा को प्रभावित नहीं करती हैं।
Question 12: शिक्षक छात्रों में आंतरिक प्रेरणा कैसे बढ़ा सकते हैं? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) 'इनाम और पुरस्कार' देकर
2) 'सीखने का आनंद' पैदा करके
3) 'किसी सजा को हटाने का प्रलोभन देकर
4) 'नकारात्मक सुदृढ़ीकरण' देकर
Question 13: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन आंतरिक और बाह्य अभिप्रेरणा के बीच संबंध का सही वर्णन करता है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) आंतरिक और बाह्य अभिप्रेरणाएँ दोनों एक व्यक्ति के व्यवहार को प्रभावित कर सकती हैं, लेकिन वे एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से कार्य करती हैं।
2) आंतरिक और बाह्य अभिप्रेरणाएँ एक-दूसरे के साथ जटिल तरीके से अंतःक्रिया कर सकती हैं, जिसमें एक प्रकार की अभिप्रेरणा दूसरे को प्रभावित करती है।
3) आंतरिक अभिप्रेरणा और बाह्य अभिप्रेरणा परस्पर अनन्य है; व्यक्तियों को एक ही समय में दोनों से अभिप्रेरित नहीं किया जा सकता है।
4) आंतरिक अभिप्रेरणा बाह्य अभिप्रेरणा को प्रभावित कर सकती है, लेकिन बाह्य अभिप्रेरणा किसी भी संभावित तरीके से आंतरिक अभिप्रेरणा को प्रभावित नहीं कर सकती है।
Question 14: वंचित परिवेश को छोड़कर, समृद्ध परिवेश में प्रवेश करने वाले बच्चों में शैक्षणिक प्रदर्शन और बौद्धिक क्षमता धीरे-धीरे बेहतर होती है। उपरोक्त तर्क मुख्य रूप से विकास की निम्नलिखित में से किस बहस की ओर इशारा करता है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) आनुवंशिकता बनाम पर्यावरण
2) विभेदीकरण बनाम एकीकरण
3) निरंतरता बनाम असंततता
4) इकाई बनाम वृद्धिशील
Question 15: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए
अभिकथन (A) जब हम बचपन को एक ही श्रेणी के रूप में देखते हैं, तो हम लिंग, जातीयता, सामाजिक वर्ग के संबंध में बच्चों के बीच सामाजिक और सांस्कृतिक अंतरों को नजरअंदाज कर देते हैं।
कारण (R) : बचपन एक सामाजिक निर्माण है।
सही विकल्प का चयन कीजिए।— CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 16: निम्नलिखित में से कौन-सा कारक जीन पियाजे द्वारा प्रस्तावित संज्ञान में परिवर्तन करने वाले कारकों में से नहीं है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) सांस्कृतिक उपकरण
2) संतुलीकरण
3) गतिविधि
4) जैविक परिपक्कता
Question 17: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए:
अभिकथन (A) : जीन पियाजे ने माना कि अधिगम की प्रक्रिया पूरी तरह आनुवंशिकता पर निर्भर है।
कारण (R) : विकास आनुवंशिकता और पर्यावरण के बीच पारस्परिक क्रिया का परिणाम है।
सही विकल्प का चयन कीजिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) गलत है लेकिन (R) सही है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 18: जीन पियाजे के अनुसार, जब बच्चे अपने मौजूदा संज्ञानात्मक संरचनाओं के अनुसार नए अनुभव को नहीं समझ पाते, तो वे ______ अनुभव करते हैं और _______ का सहारा लेते हैं। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) असंगति; अनुकूलन
2) असंगति; आंतरिककरण
3) असंतुलन अनुकूलन
4) असंतुलन आंतरिककरण
Question 19: पियाजे बच्चों को ______ के रूप में देखते हैं, वायगोत्स्की बच्चों को _____ के रूप में देखते हैं — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) विचारों के निष्क्रिय हेरफेर कर्ता के रूप में; सामाजिक संदर्भ में सक्रिय कर्ता के रूप में
2) विचारों के निष्क्रिय हेरफेर कर्ता के रूप में; सामाजिक संदर्भ में निष्क्रिय कर्ता के रूप में
3) विचारों के सक्रिय हेरफेर कर्ता के रूप में; सामाजिक संदर्भ में निष्क्रिय कर्ता के रूप में
4) विचारों के सक्रिय हेरफेर कर्ता के रूप में; सामाजिक संदर्भ में सक्रिय कर्ता के रूप में
Question 20: लॉरेंस कोहल्बर्ग के सिद्धांत में नैतिक विकास की अवस्था के निर्धारण का / के आधार क्या है/हैं?(A) व्यक्ति की आयु
(B) व्यक्ति द्वारा दिया गया उत्तर-चोरी के पक्ष/विपक्ष में
(C) व्यक्ति की अनुक्रिया में अंतर्निहित तर्क
सही विकल्प का चयन कीजिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) और (B)
2) (B) और (C)
3) केवल (B)
4) (A) और (C)
Question 21: लेव वायगोत्स्की के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास के मायने — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) यह पहचानना कि संज्ञानात्मक संघर्ष पर कैसे प्रतिक्रिया दी जाए।
2) योजनाओं को सुसंगत संपूर्णता में संगठित करना।
3) मनोवैज्ञानिक उपकरणों के उपयोग में निपुणता प्राप्त करना।
4) पर्यावरण के अनुकूल ढलना सीखना।
Question 22: लेव वायगोत्स्की के अनुसार, शिक्षार्थियों की समीपस्थ विकास के क्षेत्र के माध्यम से, प्रगति में मदद करने में ______ की आवश्यक भूमिका है। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) परिपकता
2) सकारात्मक सुदृढीकरण
3) भौतिक पर्यावरण
4) अधिक जानकार अन्य
Question 23: हॉवर्ड गार्डनर ने प्रस्तावित किया कि बुद्धि — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) यह मुख्यतः स्मरण और याद करने के बारे में है।
2) यह मुख्य रूप से भावनात्मक अधिगम के बारे में होती है।
3) कई प्रकारों में विभेदित किया जा सकता है।
4) यह केवल आनुवंशिकी से प्रभावित होता है, पर्यावरणीय कारकों से नहीं।
Question 24: प्रगतिशील शिक्षा क्या है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) शिक्षण की एक विधि, जो मानक पाठ्यचर्या के सख्त पालन पर जोर देती है।
2) शिक्षण का एक तरीका, जो कक्षा में प्रौद्योगिकी और मल्टीमीडिया के अधिकतम उपयोग पर जोर देता है।
3) शिक्षा के प्रति एक दृष्टिकोण, जो अनुशासन और रहा मारने पर जोर देता है।
4) शिक्षा के प्रति एक दृष्टिकोण, जो व्यक्तिगत शिक्षण और छात्र केंद्रित कक्षाओं पर जोर देता है।
Question 25: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए:
अभिकथन (A) : माध्यमिक विद्यालय में लड़कियाँ अक्सर चुप रहती हैं और कक्षा की चर्चाओं में भाग नहीं लेती हैं।कारण (R) : आनुवंशिक संरचना को देखते हुए लड़कियाँ माध्यमिक विद्यालयों में चुनौतीपूर्ण पाठ्यचर्या को समझने और उसका सामना करने में सक्षम नहीं हैं।
सही विकल्प का चयन कीजिए।— CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत है।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही है लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 26: मूल्यांकन की प्रकृति ______ होनी चाहिए और मूल्यांकन कार्य _______ होना चाहिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) गतिशील; मानकीकृत
2) वस्तुनिष्ठ प्रामाणिक
3) गतिशील; प्रामाणिक
4) वस्तुनिष्ठ मानकीकृत
Question 27: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए:
अभिकथन (A) ऐसा उपयुक्त माना जाता है कि अधिगम के लिए मूल्यांकनकरते समय मानकीकृत परीक्षणों पर निर्भर नहीं करना चाहिए।
कारण (R) : मानदंड-संदर्भित परीक्षण में, अंकों की तुलना एक निर्धारित प्रदर्शन मानक से की जाती है।
सही विकल्प का चयन कीजिए।— CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 28: निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न छात्रों में विश्लेषणात्मक कौशल को बढ़ावा देने वाले प्रश्न का उदाहरण है? — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) स्तनधारियों ने अपने को वातावरण के लिए कैसे अनुकूलित किया है?
2) पाठ्यपुस्तक में दिए गए स्तनधारियों के कुछ उदाहरण तथा कुछ गैर-उदाहरण बताइए।
3) एक स्तनपायी की परिभाषा क्या है?
4) स्तनधारियों के प्रमुख लक्षणों की व्याख्या कीजिए।
Question 29: निम्नलिखित कथनों को पढ़िए
अभिकथन (A) : समावेशी कक्षा विभेदित निर्देश का पालन नहीं करती है।
कारण (R) : समावेशन एक ऐसी नीति है जो समान शिक्षण लक्ष्य, रणनीति और मूल्यांकन विधियाँ प्रदान करके समान अवसरों पर जोर देती है।
सही विकल्प का चयन कीजिए। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
3) (A) और (R) दोनों सही हैं तथा (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
Question 30: लोगों को प्राथमिकता देने वाली भाषा का प्रयोग, जैसे कि 'अधिगम में अक्षम छात्रों' के स्थान पर 'अधिगम में अक्षम छात्रों' का वर्णन करना। — CTET Paper 2 (15 Dec, 2024)
1) अक्षमता के चिकित्सक मॉडल पर जोर दिखाता है।
2) अक्षमता लोगों की सही पहचान और नामीकरण में बाधक है।
3) यह अक्षमता पर से ध्यान हटाता है और समावेशन की सच्ची भावना के अनुरूप नहीं है।
4) समावेशन के मानवाधिकार दृष्टिकोण के अनुरूप है।