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CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

CTET Mathematics प्रश्नपत्र का मुख्य उद्देश्य अभ्यर्थियों की गणितीय अवधारणाओं, तार्किक क्षमता और समस्या-समाधान कौशल को परखना है। यह क्विज पूर्व वर्ष के प्रश्नों पर आधारित है, जिससे विद्यार्थी यह समझ पाते हैं कि परीक्षा में किस प्रकार के सवाल और किस कठिनाई स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस PYP क्विज में संख्याएँ, ज्यामिति, माप, पैटर्न, डेटा हैंडलिंग तथा गणित-शिक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल किए गए हैं। इन प्रश्नों का अभ्यास न केवल आपकी बुनियादी समझ को मजबूत करता है, बल्कि CTET परीक्षा में सटीकता और समय प्रबंधन को भी बेहतर बनाता है।

CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

Question 1: एक रेलगाड़ी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से मंगलवार को 3:15 PM पर चलती है तथा मुंबई सेंट्रल पर अगले दिन 9:40 AM पर पहुंचती है। रेलगाड़ी द्वारा पूरी यात्रा में लिया गया समय कितना है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 17 घंटे 35 मिनट
2) 17 घंटे 25 मिनट
3) 18 घंटे 25 मिनट
4) 19 घंटे 15 मिनट
Question 2: एक स्थान A से स्थान B की दूरी एक मानचित्र पर 8.7 सेमी है। यदि मानचित्र पर 1.5 सेमी की दूरी भूमि पर 2 किमी के बराबर है, तो दोनों स्थानों के बीच की दूरी (मीटर में) कितनी होगी? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 12300 मीटर
2) 11900 मीटर
3) 11600 मीटर
4) 10600 मीटर
Question 3: निम्नलिखित में से कौन-सा एक पूर्ण घन नहीं है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 216
2) 512
3) 666
4) 729
Question 4: एक पौधे की विकास सारणी नीचे दी गई है:
दिनपौधे की लंबाई (सेमी में)
0 0
5 वाँ 2.7
10 वाँ 6.2
15 वाँ 8.9
20 वाँ 11.3
पौधे की लंबाई में सबसे कम वृद्धि कब हुई? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 5 वें से 10 वें दिन
2) 10 वें से 15 वें दिन
3) 15 वें से 20 वें दिन
4) 0 से 5 वें दिन
Question 5: गौरव ने स्टेशन A से स्टेशन B तक 20 किमी 237 मीटर की दूरी तय की। फिर उसने स्टेशन B से स्टेशन C तक 32 किमी 355 मीटर की दूरी तय की। उसके बाद, उसने स्टेशन C से स्टेशन D तक 43 किमी 458 मीटर की दूरी तय की। गौरव द्वारा तय की गई कुल दूरी है: — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 95 किमी 500 मीटर
2) 96 किमी 150 मीटर
3) 96 किमी 50 मीटर
4) 95 किमी 250 मीटर
Question 6: गुणनखंडो और गुणजों के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 11, 100 का गुणनखंड है।
2) 48, 3 का गुणज है।
3) 11, 110 का एक गुणज है।
4) 48, 3 का एक गुणनखंड है।
Question 7: संख्या 222222 को किस रूप में पढ़ा जाएगा? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) बाईस हजार दो सौ बाईस
2) बाईस लाख बीस हजार दो सौ बाईस
3) दो लाख बाईस हजार दो सौ बाईस
4) बाईस लाख बाईस हजार दो सौ बाईस
Question 8: 65376, 91091, और 35550 के योग में क्या जोड़ा जाए कि परिणामी संख्या 249637 प्राप्त हो? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 75260
2) 57620
3) 52706
4) 72605
Question 9: एक घड़ी की सुइयों द्वारा एक समकोण बनाया गया है। निम्नलिखित में से कौन-सा समय एक समकोण को प्रदर्शित करता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 4:30
2) 6:00
3) 9:15
4) 3:00
Question 10: निम्नलिखित में से कौन-सा सही है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) \(\frac{8}{{15}}\; < \;\frac{3}{5}\; < \;\frac{4}{7}\; < \;\frac{2}{3}\)
2) \(\frac{8}{{15}}\; < \;\frac{4}{7}\; < \;\frac{3}{5}\; < \;\frac{2}{3}\)
3) \(\frac{4}{7}\; < \;\frac{2}{3}\; < \;\frac{8}{{15}}\; < \;\frac{3}{5}\)
4) \(\frac{4}{7}\; < \;\frac{3}{5}\; < \;\frac{2}{3}\; < \;\frac{8}{{15}}\)
Question 11: एक विभाजन के प्रश्न में, भागफल, भाजक का 4 गुना है और शेषफल, भाजक का एक चौथाई है। यदि शेषफल 8 है, तो भाज्य कितना होगा? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 4096
2) 5004
3) 4004
4) 4104
Question 12: विजया और उसकी सहेली ने नाव खरीदने के लिए 42,000 रुपये का कर्ज लिया। उन्होंने दो वर्ष में समान मासिक किस्त में कुल 47040 रुपये का भुगतान किया। उन्होंने प्रत्येक महीने कितना भुगतान किया? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 1750 रुपये
2) 2356 रुपये
3) 1960 रुपये
4) 3920 रुपये
Question 13: नसीमा के पास केवल 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्के हैं। 5 रुपये के सिक्कों की संख्या, 10 रुपये के सिक्कों की संख्या से तीन गुना है और 20 रुपये के सिक्कों की संख्या, 10 रुपये के सिक्कों की संख्या से आधी है। यदि उसके पास 20 रुपये के 8 सिक्के हैं, तो उसके द्वारा दी गई कुल धनराशि कितनी है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 470 रुपये
2) 560 रुपये
3) 615 रुपये
4) 495 रुपये
Question 14: आकृतियों के उस युग्म को चुनिए, जिसकी कोई भी सममित रेखा नहीं है। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) समद्विबाहु त्रिभुज और समांतर चतुर्भुज
2) विषमबाहु त्रिभुज और समांतर चतुर्भुज
3) समद्विबाहु त्रिभुज और समचतुर्भुज
4) विषमबाहु त्रिभुज और समचतुर्भुज
Question 15: किसी दुकान पर निम्न-दर सूची प्रदर्शित की गई थी:
फलप्रति किग्रा दर
सेब 120 रुपये
आम 84 रुपये
अमरूद 80 रुपये
अंगूर 96 रुपये
संतरा 90 रुपये

रेणु ने \(1\frac{1}{2}\) किग्रा सेब, 2 किग्रा संतरे, 250 ग्राम अंगूर, 500 ग्राम अमरूद और \(1\frac{1}{4}\) किग्रा आम खरीदे। उसने इन सभी फलों के लिए कितनी धनराशि का भुगतान किया? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) 450 रुपये
2) 529 रुपये
3) 498 रुपये
4) 449 रुपये
Question 16: निम्नलिखित में से कौन-सा संदर्भ आधारित गणित शिक्षण एवं अधिगम का सर्वाधिक उपयुक्त उदहारण है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) कक्षा में आयोजित गणित प्रश्नोत्तरी (क्विज़) में विद्यार्थियों का भाग लेना।
2) समूहों में काम करते हुए विद्यार्थियों का अपने घरों से लाए गए राशन के बिलों पर चर्चा करना एवं उनका विश्लेषण करना
3) विद्यार्थी पाठ्य पुस्तक में दिए गए इबारती सवालों (शब्द समस्याओं) को हल कर रहे हैं
4) कक्षा में विद्यार्थी वीडियो देख रहे हैं और उस वीडियो में समझाए गए निर्देशों का अनुसरण करते हुए दिए गए कार्य को पूरा कर रहे हैं
Question 17: 27 × 4 को हल करने के लिए, एक छात्रा निम्नलिखित रणनीति का उपयोग करती है:
27 × 4 → 30 × 4 → 120

3 × 4 → - 12

108

वह जोर से कहती है कि उत्तर 108 है।
निम्नलिखित में से कौन-सा छात्रा द्वारा उपयोग की गई रणनीति के लिए अति उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) छात्रा ने इस रणनीति से उत्तर को आकलित (अनुमानित) किया है
2) छात्रा ने गणन के लिए प्रतिकारी (कॉम्पेंसेशन) रणनीतियों का उपयोग किया है
3) छात्रा तुक्के भिड़ाकर प्रयास करके उत्तर तक पहुँची है
4) यह गुणन की समस्या को हल करने की अनुपयुक्त कलन-विधि है
Question 18: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सा गणित के शिक्षण-अधिगम को सुधारने (बेहतर बनाने) के लिए दी गई सिफारिशों में से एक सिफ़ारिश को निरूपित करता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) आकलन पद्धतियों को बदलना जिससे विद्यार्थियों के प्रक्रियात्मक ज्ञान के स्थान पर गणितीकरण योग्यताओं की परख हो
2) शिक्षकों को प्रशिक्षित करना ताकि वे विद्यार्थियों को गणित ओलिम्पियाड में बेहतर प्रदर्शन करने में सहायता कर सकें
3) गणित पाठ्य पुस्तक के साथ-साथ विद्यार्थियों को अभ्यास पुस्तिकाओं से अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करना
4) गणित को लोकप्रिय करने के लिए ध्यान (फ़ोकस) युवाओं की रोज़गार पाने की योग्यता को बढ़ाने पर स्थानांतरित करना
Question 19: निम्नलिखित में से कौन-सा गणित के प्रति भय का उपयुक्त कारण नहीं है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) गणित की संचयी प्रकृति
2) गणित की प्रतीकात्मक भाषा
3) आकलन की पद्धतियाँ एवं पाठ्यपुस्तक में उपयोग की गई गणित की भाषा
4) अधिगमकर्ताओं की गणितीय अक्षमताएँ
Question 20: भिन्न का उपयोग निम्नलिखित में से किन तरीकों से हो सकता है?
(a) एक पूर्ण के अंश को निरूपित करने के लिए
(b) संख्या रेखा पर एक बिंदु को अभिकल्पित करने के लिए।
(c) वस्तुओं के संग्रह के एक अंश को निरूपित करने के लिए।
(d) विभाजन पर आधारित समस्या के परिचय के लिए। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) (a), (b) और (c)
2) (a) और (d)
3) (c) और (d)
4) (a), (b) और (d)
Question 21: निम्नलिखित में से कौन-सा एक 'रचनात्मक' गणित की कक्षा का अति उपयुक्त उदहारण है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) शिक्षक प्रत्येक विद्यार्थी के पास जाकर कलनविधि के उपयोग से समस्या को हल करने में उसकी सहायता कर रहा है।
2) शिक्षक श्यामपट्ट पर प्रश्न को हल कर रहा है
3) एक समस्या के समाधान को खोजते समय विद्यार्थी अन्वेषण में व्यस्त (संलग्न) हैं
4) विद्यार्थी सामूहिक रूप से पहाड़ों को एक लय में गा रहे हैं
Question 22: निम्नलिखित में से कौन-सी ज्यामिति में एक प्रक्रिया नहीं है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) मापन
2) निरूपण
3) प्रक्रियात्मक प्रवाह
4) तार्किक क्षमता और उपपत्ति
Question 23: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन गणित की प्रकृति के संदर्भ में उपयुक्त नहीं है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) इसकी प्रकृति पदानुक्रमिक है।
2) गणितीय अवधारणाओं की प्रकृति अमूर्त होती है
3) यह विज्ञान की तरह है जो कि अवलोकन पर आधारित है
4) यह निहित प्रतिमानों को उजागर करता है
Question 24: निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा/से कथन गणितीय खेलों के बारे में सही हैं?
(a) गणितीय खेलों को सामान्य दिनचर्या वाले खेलों की तरह होना चाहिए
(b) गणितीय खेल बच्चे को अनुपदेशात्मक प्रतिपुष्टि प्रदान करते हैं
(c) गणितीय खेल बच्चे में अनुमान/पूर्वज्ञान और योजना तैयार करने को बढ़ावा देते हैं।
— CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) (b) और (c)
2) (a) और (c)
3) केवल (a)
4) (a) और (b)
Question 25: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (2005) के अनुसार प्राथमिक कक्षाओं में गणित पाठ्यचर्या ______ होनी चाहिए
(a) सुसंगत
(b) महत्त्वकांक्षी
(c) महत्त्वपूर्ण मानक कलनविधियों पर बल देने वाली — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) (a) और (c)
2) केवल (a)
3) (a) और (b)
4) केवल (c)
Question 26: निम्नलिखित में से कौन-सा गणितीय निदर्शन (मॉडलिंग) का अति उपयुक्त उदहारण है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) गणित कक्षा में कार्टून वाली कहानी का उपयोग करना
2) लम्बाई × चौड़ाई सूत्र के उपयोग द्वारा आयत के क्षेत्रफल का परिकलन करना।
3) एक घने वन में वृक्ष की संख्या का अनुमान लगाने के लिए गणितीय निदर्श (मॉडल) का निर्माण करना
4) एक गणितीय अवधारणा को समझने के लिए मूर्त मॉडल का उपयोग करना
Question 27: निम्नलिखित में से कौन-सा/से, प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों में गणित अधिगम को प्रोत्साहित करने के लिए उपयुक्त नहीं है?
(a) अवधारणाओं को उनके दैनिक जीवन के अनुभवों से जोड़ना
(b) प्रक्रिया की बजाय उत्पाद पर बल देना।
(c) शिक्षण सामग्रियों का उपयोग करके अमूर्त अवधारणाएँ पढ़ाना। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) (b) और (c)
2) केवल (c)
3) केवल (b)
4) (a) और (c)
Question 28: निम्नलिखित में से किस की गणित में विद्यार्थियों की समालोचनात्मक चिंतन को प्रोत्साहित करने की संभावना अधिक है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) 131 और 136 के बीच चार पूर्ण संख्याओं को सूची बनाइए
2) 23 × 15 का मान ज्ञात कीजिए।
3) यदि एक आयत का क्षेत्रफल 24 सेमी2 है और चौड़ाई 4 सेमी है, तो उसकी लम्बाई कितनी होगी?
4) 24 सेमी परिमाप वाले आयत की लम्बाई और चौड़ाई कितनी होगी?
Question 29: एक समोसे को देखकर, एक बच्चा उसे त्रिभुज कहता है। वैन-हैले के ज्यामितीय विकास के सिद्धांत के अनुसार, वह बच्चा ज्यामितीय विवेचन के ______ स्तर पर है। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) दृश्यीकरण
2) संबंध पहचानना
3) विश्लेषण
4) निगमन
Question 30: एक प्राथमिक कक्षा के अध्यापक अपने विद्यार्थियों से "पाँच हज़ार छत्तीस" को अंकों में लिखने के लिए कहते हैं। अधिकांश विद्यार्थियों ने इसका उत्तर "536" लिखा।

निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण रणनीति इस त्रुटि को सुधारने के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) विद्यार्थियों को इसी के समान दस और प्रश्न हल करने के लिए देना
2) विद्यार्थियों को 5000 से 5100 तक की गिनती लिखने को कहना और अपने उत्तर को जाँचने के लिए कहना
3) एक संख्या रेखा पर जिसमें 1000 के अंतराल में अंक लिखे हैं, पाँच हज़ार छत्तीस को निरूपित करना
4) तीन अंकीय और चार अंकीय संख्याओं के स्थानीय मान की अवधारणा को सुदृढ़ करना
और नया पुराने