WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET Official Paper-I (Held On: 17 Jan, 2022) – CDP PYP Quiz

इस CTET बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र क्विज़ में ऐसे प्रश्न शामिल हैं जो बच्चे के संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास की समझ को परखते हैं। यह क्विज़ शिक्षक अभ्यर्थियों को यह जानने में मदद करता है कि वास्तविक कक्षा-परिस्थितियों में सीखने के सिद्धांतों का उपयोग कैसे किया जाता है। प्रत्येक प्रश्न को इस तरह तैयार किया गया है कि वह आपकी अवधारणात्मक समझ और शिक्षण से जुड़ी दक्षता को मजबूत करे।

यह क्विज़ 17 जनवरी 2022 को आयोजित CTET परीक्षा के आधिकारिक प्रश्नपत्र पर आधारित है, जिसमें बाल विकास, सीखने की प्रक्रिया, प्रेरणा, समावेशी शिक्षा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है। इस प्रैक्टिस सेट को हल करने से अभ्यर्थी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न और कठिनाई स्तर को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं।

CTET Official Paper-I (Held On: 17 Jan, 2022) – CDP PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 17 Jan, 2022) – CDP PYP Quiz

Question 1: बालकों के व्यक्तिगत विकास - — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) के लिए विकासात्मक प्रतिमानों को उद्धृत करके सटीकता से व पूर्ण रूप से पूर्वानुमान लगाया जा सकता है।
2) के लिए पूर्वानुमान बिल्कुल नहीं लगाया जा सकता है।
3) के लिए कुछ हद तक पूर्वानुमान लगाया जा सकता है परन्तु सभी बच्चों के विकास की दर अलग-अलग होती है।
4) अव्यवस्थित व असतत होते हैं।
Question 2: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) विकास क्रमबद्ध नहीं होता है।
2) विकास अव्यवस्थित होता है।
3) विकास एक सतत प्रक्रिया है।
4) विकासात्मक प्रतिमान सांस्कृतिक परिवेश से प्रभावित नहीं होते हैं।
Question 3: बच्चे अपने समाज के बारे में जानकारी, रहने के कौशल, मूल्य, रीतियाँ किससे सीखते हैं?
i. आस-पड़ोस
ii. धर्म
iii. स्कूल
iv. समकक्षीय समूह — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) (i) (iii)
2) (i) (iv)
3) (i) (iii) (iv)
4) (i) (ii) (iii) (iv)
Question 4: जीन पियाजे के सिद्धांतों के अनुसार अनुकूलन किन दो मूल प्रक्रियों को समाहित करता है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) समायोजन व आत्मसात्करण
2) संतुलीकरण एवं संगठन
3) समायोजन एवं संतुलीकरण
4) आत्मसात्करण एवं संगठन
Question 5: जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के किस स्तर पर बच्चे लंबाई व भार जैसे गुणात्मक आधारों पर वस्तुओं को व्यवस्थित कर पाते हैं परन्तु अमूर्त संरचनाओं की संक्रियात्मकता में कठिनाई महसूस करते हैं? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) संवेदी-पेशीय
2) पूर्व-संक्रियात्मक
3) मूर्त-संक्रियात्मक
4) अमूर्त-संक्रियात्मक
Question 6: लेव वायगोत्स्की के सिद्धांतों के अनुसार 'व्यक्तिगत वाक्' - — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) बच्चे को अपनी सोच विनियमित करने में मदद करता है।
2) बच्चे की सोच में रुकावट पैदा करता है।
3) बच्चे की आत्मकेन्द्रीयता दर्शाता है।
4) बच्चे को चुनौतीपूर्ण कार्य दिए जाने पर घटता जाता है।
Question 7: लेव वायगोत्स्की के अनुसार शिक्षक बच्चों के अधिगम में किस प्रकार मदद कर सकते हैं? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) उपयुक्त ईनाम देकर
2) सख़्त सजा देकर
3) मदद की मात्रा व स्वरूप में बदलाव करके
4) उन्हें ब्लैकबोर्ड से सारे उत्तरों की नकल करवाकर
Question 8: पूजा अपनी दोस्त को कहती है कि हमें कक्षा के नियमों का पालन करना चाहिए वरना शिक्षिका हमें बाहर खेलने की अनुमति नहीं देगी I पूजा, लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास की किस अवस्था में है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) आज्ञापालन एवं दण्ड अभिविन्यास
2) अच्छा लड़का-अच्छी लड़की अभिविन्यास
3) अधिकारिकता एवं सामाजिक क्रम व्यवस्था अभिविन्यास
4) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धान्त अभिविन्यास
Question 9: हॉवर्ड गार्डनर के अनुसार निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) बुद्धि एक स्थिर तथा स्थायी विशिष्टता है।
2) बुद्धि को परिपोषित व विकसित किया जा सकता है।
3) बुद्धि किसी एक सामान्य खण्ड से हावी नहीं होती अपितु कई प्रकार की होती है।
4) बुद्धि को एकाकी आयाम में सहबद्ध नहीं किया जा सकता है।
Question 10: एक बाल-केन्द्रित शिक्षा में- — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) शिक्षक की कोई भूमिका नहीं होती है।
2) शिक्षिक की सक्रिय भूमिका होती है तथा छात्र निष्क्रिय होते हैं।
3) छात्रों की सक्रिय भूमिका होती है तथा शिक्षक निष्क्रिय होते हैं।
4) शिक्षक व छात्र दोनों की सक्रिय भूमिका होती है।
Question 11:
कथन (A): कक्षाओं में लड़के गणित व विज्ञान में लड़कियों से कहीं बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं।
तर्क (R): लड़कों में लड़कियों की अपेक्षा गणीतीय तर्क व वैज्ञानिक क्षमताएँ सहज रूप से मौजूद होती हैं।
सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) (A) और (R) दोनों सही है और (R), (A) की सही व्याख्या करता है I
2) (A) और (R) दोनों सही लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है I
3) (A) सही है और (R) गलत है I
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं I
Question 12: राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 किस पर जोर देती है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) पाठ्यचर्या का लचीलापन
2) ​पाठ्यचर्या का मानकीकरण
3) पाठ्यपुस्तकों का गैर-संदर्भीकरण
4) पाठ्यपुस्तकों को रट कर याद करना
Question 13: मूल्यांकन का केंद्र क्या होना चाहिए? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) शिक्षार्थी क्‍या नहीं कर सकता, इसका चित्रण करना।
2) कक्षा के दूसरे बच्चों की तुलना में शिक्षार्थी के प्रदर्शन का स्पष्टीकरण करना।
3) मानक वर्ग में बच्चे की लेबलिंग करना।
4) शिक्षार्थी क्या और कैसे सीख रहा है, इसका वर्णन करना।
Question 14: निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प एक सामाजिक-रचनावादी कक्षाकक्ष जिसमें बच्चों की व्यक्तिगत ज़रूरतों का ध्यान रखा जाता है, की व्याख्या करता है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) बैठने की तय व्यवस्था
2) शिक्षकों का केवल निर्देश देना व बच्चों से पूर्ण आज्ञापालन की अपेक्षा करना
3) बच्चों द्वारा तथ्यों का स्मरण करना
4) बच्चों का आपस में चर्चा करते हुए समूह में कार्य करना
Question 15: निम्नलिखित में से कौन-सा प्रश्न कक्षा में समालोचनात्मक सोच को बढ़ावा देने का सही उदाहरण है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) 325 और 48 का योग करें।
2) बाल विवाह प्रतिबंध अधिनियम किस वर्ष में पारित किया गया था?
3) श्वसन को परिभाषित कीजिए।
4) अपने शहर में प्रदूषण के विभिन्‍न कारणों का विश्लेषण कीजिए और प्रदूषण करने के विभिन्‍न उपाय सोचिए।
Question 16: निम्न में से कौन-सा विद्यालयों में समावेशन की संस्कृति को दर्शाता है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) विद्यार्थियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए विभेदी आकलन को बढ़ावा दिया जाता है।
2) विभिन्‍नता और विविध परिप्रेक्ष्यों को हतोत्साहित किया जाता है।
3) विद्यालय में कुछ विद्यार्थी ही अभिवादित और समाहित महसूस करते हैं।
4) विद्यार्थियों को उनकी योग्यताओं के आधार पर स्थायी समूहों में बाँटा जाता है।
Question 17: सांस्कृतिक रूप से विविध विद्यार्थियों वाली कक्षा में एक शिक्षक को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) चर्चा में विविध संस्कृतियों के उदाहरण लाना
2) प्रभावी संस्कृति के लिए उपयुक्त पाठ्यक्रम और शिक्षण शैली विकसित करना
3) विद्यार्थियों को अपनी संस्कृति की अनूठी विशेषताओं को साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना
4) विद्यार्थियों के बीच सम्मान और स्वीकृति की संस्कृति को बढ़ावा देना
Question 18: निम्नलिखित में से किससे विद्यार्थी की अक्षरों और शब्दों को पढ़ने, उनकी व्याख्या करने और उन्हें समझने की क्षमता सीधे प्रभावित होती है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) गुणज वैकल्य
2) लेखन वैकल्य
3) वाचन वैकल्य
4) गति-समन्वय वैकल्य
Question 19: गतिक दिव्यांगता वाले विद्यार्थियों का सफल समावेशन सुनिश्चित करने के लिए निम्न में से किस से बचना महत्वपूर्ण है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) ऊपरी मंजिल पर कक्षाओं, पुस्तकालय और प्रयोगशालाओं को आवंटित करना
2) विद्यालय के सभी क्षेत्रों को ढलान और चढ़ाव से बराबर कर समतल करना
3) विद्यार्थियों की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलन करना
4) बैठने की व्यवस्था में उचित समायोजन करना
Question 20: निम्नलिखित में से कौन-सी 'सृजनात्मक' विद्यार्थी की पहचान संबंधी विशेषता नहीं है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) उच्च क्रम का समस्या समाधान
2) अभिसारी सोच
3) नवाचारी प्रयोग
4) जिज्ञासा की प्रबल भावना
Question 21: किसी विशेष विषयवस्तु को लंबे समय तक स्मरण रखने को सुसाध्य करने हेतु, एक शिक्षक को निम्नलिखित में से किस रणनीति से बचना चाहिए? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) स्मृति-सहायक विधियाँ लागू करना
2) संगठनात्मक चार्ट बनाना
3) असंगत शब्द प्रस्तुत करना
4) मानसिक चित्र का उपयोग करना
Question 22: जब सीखी जाने वाली सामग्री _______ हो तो विद्यार्थी बेहतर सीखते हैं। — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) जटिल और व्यापक
2) मौजूदा ज्ञान से जुड़ी
3) अव्यवस्थित और असंगठित
4) उनके सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ से भिन्‍न
Question 23: निम्नलिखित में से कौन-सा कारक शैक्षणिक उपलब्धियों में विद्यार्थियों की विफलता में योगदान देता है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) अनुभवात्मक शिक्षा
2) गैर-प्रासंगिक पाठ्यक्रम
3) समावेशी दर्शन
4) शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षाशास्त्र
Question 24: राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा (2005) के अनुसार - — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) बच्चे शिक्षक द्वारा दी गयी विषयवस्तु के निष्क्रिय प्राप्तकर्ता हैं।
2) बच्चों में अधिगम को विनियमित करने की क्षमता नहीं होती है।
3) बच्चे रटने के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ सीखते हैं।
4) बच्चे ज्ञान के निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
Question 25: एक संप्रत्यय को पढ़ाने के लिए, एक शिक्षक को निम्नलिखित में से किस के प्रयोग से बचना चाहिए? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) उस संप्रत्यय से संबंधित उदाहरण
2) उस संप्रत्यय के लिए असतत उदाहरण
3) संप्रत्यय संबंधित गैर-उदाहरण
4) उनकी संस्कृति में प्रचलित मूलरूप
Question 26: स्वयं के ज्ञाता होने का ज्ञान या जागरूकता क्‍या दर्शाती है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) अधिसंज्ञान
2) भ्रांति
3) स्मृति-सहायक विधि
4) प्रेरणा
Question 27: कठिनाई की पहचान; लक्ष्य निर्धारण; संभावित समाधान और परिणामों की खोज; तदानुसार कार्य करना और परिणामों का मूल्यांकन करना, निम्न में से किस प्रक्रिया में शामिल महत्त्वपूर्ण चरण हैं? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) आरोपण
2) नकल
3) समस्या-समाधान
4) निष्क्रिय ध्यान
Question 28:
अभिकथन (A) : शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में भ्रांतियों की खोज और चर्चा करना सार्थक है।
तर्क (R) : यह विद्यार्थियों को उन भ्रांतियों के बारे में सोचने का अवसर देता है और गहन जाँच का नेतृत्व करने में सहायक होता है।— CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) (A) और (R) दोनों सत्य हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सत्य हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सत्य है और (R) असत्य है।
4) (A) और (R) दोनों असत्य हैं।
Question 29: _______ विद्यार्थियों की बोरियत महसूस करने की संभावना है। — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) गतिविधि को महत्व न दिए जाने पर
2) गतिविधि को महत्व दिए जाने पर
3) सफलता मिलने पर
4) सफलता की अपेक्षा होने पर
Question 30: निम्नलिखित में से कौन-सा तरीका प्रतिपुष्टि को प्रेरक के रूप में उपयोग करने का अनुचित तरीका है? — CTET Paper 1 (17 Jan, 2022)
1) विद्यार्थी की क्षमता पर केंद्रित प्रतिपुष्टि देना
2) गतिविधि की प्रक्रिया पर केंद्रित प्रतिपुष्टि देना
3) विद्यार्थी के काम से संबंधित वर्णात्मक शैली में प्रतिपुष्टि देना
4) अन्य विद्यार्थियों के साथ तुलना किए बिना प्रतिपुष्टि देना
और नया पुराने