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CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – CDP PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – Child Development and Pedagogy (CDP) PYP Quiz बाल विकास, अधिगम प्रक्रिया और शिक्षण-अधिगम मनोविज्ञान की गहरी समझ को मापने के लिए तैयार किया गया है। इस क्विज़ में पूछे गए प्रश्न शिक्षकों की संवेदनशीलता, बच्चे की आवश्यकताओं की पहचान और सीखने की विभिन्न शैलियों को समझने की क्षमता को परखते हैं।
यह खंड CTET परीक्षा में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि यह शिक्षक की वास्तविक शिक्षण योग्यता को दर्शाता है।

इस क्विज़ के माध्यम से अभ्यर्थी यह जान सकते हैं कि बच्चे की सोच, प्रेरणा, सामाजिक व्यवहार और कक्षा परिस्थिति में उनके सीखने पर किन-किन कारकों का प्रभाव पड़ता है। इसमें शामिल प्रश्न शिक्षक को यह समझने में मदद करते हैं कि प्रभावी शिक्षण पद्धतियाँ क्या होती हैं और उन्हें कैसे लागू किया जाए ताकि सीखने का परिणाम बेहतर हो सके।

CTET Official Paper-I (Held On: 01 Jan, 2022) – CDP PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 12 Jan, 2022) – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

Question 1:
अभिकथन (A) : रूमी 18 महीने में दो-शब्दों का उच्चारण कर सकती थी जबकि पूजा ने 24 महीने में ऐसा किया था, इसलिए पूजा का विकास निश्चित रूप से विलंबित है।
कारण (R) : विकासात्मक प्रतिमान बच्चों के लिए निर्धारित लक्ष्यों की उपलब्धि के लिए सटीक आयु की सही भविष्यवाणी करते हैं।

सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
3) (A) सही है और (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 2: मध्य बाल्यावस्था की अवधि क्या है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) जन्म से 5 वर्ष
2) जन्म से 8 वर्ष
3) 6-11 वर्ष
4) 11 वर्ष और उससे अधिक
Question 3: पाँच साल की बच्ची क्या कर सकती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) संभावित कारणों और उनके प्रभावों की परिकल्पना
2) घटनाओं की वैज्ञानिक रूप से जाँच करने के लिए जटिल प्रयोगों की योजना बनाना
3) प्रतीकात्मक और अमूर्त तर्कीकरण
4) लक्ष्य निर्देशित व्यवहार व प्रतिकात्मक खेल की शुरुआत
Question 4: ______ बच्चों के प्राथमिक सामाजीकरण के लिए जिम्मेदार है। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) स्कूल
2) धार्मिक संस्थान
3) जन संचार के साधन
4) परिवार
Question 5: पियाजे के सिद्धांत में वह प्रक्रिया जिसमें एक बच्चा नए अनुभव का बोध करने के लिए अपने स्कीमा को रूपांतरित और संशोधित करता है, क्या कहलाती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) आत्मसात्करण
2) समायोजन
3) संरक्षण
4) केन्द्रीकरण
Question 6: अफसा आलू की एक चिप्स को दिखाते हुए कहती है - 'तितली'। जीन पियाजे के अनुसार इस प्रकार का प्रतीकात्मक विचार किस अवस्था की विशेषता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) संवेदी-चालक अवस्था
2) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
3) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
4) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था
Question 7: लेव वायगोत्सकी निम्नलिखित में से किन कारकों को बच्चों के संज्ञानात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं?
(i) संस्कृति
(ii) भाषा
(iii) स्कीमा का गठन व उनमें बदलाव
(iv) उद्दीपन-प्रक्रिया संबंधों का निर्माण

सही विकल्प का चयन कीजए - — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) (i), (ii)
2) (i), (iii)
3) (iii), (iv)
4) (ii), (iii)
Question 8: लेव वायगोत्सकी का समाजशास्त्रीय सिद्धांत शिक्षण अधिगम के लिए किस पर बल देता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) पुरस्कार और सजा
2) वेधन तथा प्रत्यास्मरण
3) सहकर्मी अंत:क्रिया और पाड़
4) समरूपकों तथा कलन विधि का प्रयोग
Question 9: एक बाल केन्द्रित कक्षाकक्ष में शिक्षक ___________ । — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) की कोई भूमिका नहीं होती है
2) एक निष्क्रिय भूमिका निभाता है
3) अधिगम को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगात्मक कक्षा संस्कृति का निर्माण करता है
4) की बच्चों को निर्देश देने के लिए एक तानाशाह की भूमिका है
Question 10: उस तर्क की पहचान करें जो लॉरेंस कोहलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धांत में 'सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास' के चरण को रेखांकित करता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) आदर्श पारस्परिकता की समझ।
2) सामाजिक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नियम महत्वपूर्ण हैं।
3) मानव उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए कानून और नियम लचीले उपकरण हैं।
4) विवेक के स्व-चुने हुए नैतिक सिद्धांतों द्वारा सही कार्यवाही को परिभाषित किया गया है।
Question 11: हावर्ड गार्डनर के बहु-बुद्धि सिद्धान्त के अनुसार किस बुद्धि वाले व्यक्ति अमूर्त विचार के साथ कार्य कर पाते हैं तथा प्रतीकों का परिवर्तन कर समस्या-समाधान कर सकते हैं? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) सृजनात्मक
2) स्थानिक
3) तार्किक-गणितीय
4) प्रकृतिवादी
Question 12: भारत में अधिकांश कक्षाकक्ष बहुभाषी हैं और इसे शिक्षक द्वारा ______ के रूप में देखा जाना चाहिए। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) एक संसाधन
2) एक बाधा
3) एक बोझ
4) एक समस्या
Question 13: एक शिक्षक हमेशा लड़कों को फर्नीचर को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने जैसे कार्य करने के लिए कहता है और लड़कियों को कक्षा को साफ सुथरा रखने के लिए कहता है। यह धारणा उपयुक्त नहीं है, क्योंकि यह ______ का एक उदहारण है। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) लैंगिक रूढ़िवादिता
2) लैंगिक पहचान
3) लैंगिक स्थिरता
4) लैंगिक समानता
Question 14: आकलन के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 क्या प्रस्तावित करती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) विश्लेषण और आलोचनात्मक चिंतन जैसे उच्च क्रम के कौशल का परीक्षण।
2) प्रत्यास्मरण आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार के परीक्षण।
3) आकलन की योगात्मक विधि।
4) परीक्षा के लिए अधिगम करना।
Question 15: एक शिक्षिका अपनी कक्षा में व्यक्तिगत भिन्नताओं को अर्थ पूर्ण ढंग से किस प्रकार ध्यान में रख सकती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) यह स्वीकार करके कि भिन्नताओं का अर्थ अभाव नहीं है।
2) शैक्षिक क्षमताओं के आधार पर बच्चों का नामांकन व पृथक्करण करके।
3) शारीरिक व दृष्टि से दिव्यांग बच्चों को उनके लिए प्रस्ताविक विशेष स्कूलों में भेजकर।
4) कक्षा में एकल संस्कृति को प्रोत्साहित करके जिससे प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा मिले।
Question 16: समावेशी शिक्षा में किसकी आवश्यकता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) अधिगम का अनुकूल महौल
2) विद्यार्थियों का नामीकरण करना
3) विद्यार्थियों का पृथक्करण करना
4) रूढ़िवादों को मजबूत बनाना
Question 17: वो विद्यार्थी जिनमें अवधान न्यूनता अतिक्रिया विकार (ADHAD) है, उनकी पहचान किस क्षेत्र में उनके सामने वाली चुनौतियों से की जा सकती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) लिखित पाठ को समझना
2) किसी दिए गए कार्य को लंबे समय तक जारी रखना
3) स्थितियों का अवबोधन और समझना
4) पर्याप्त ऊर्जा स्तर बनाए रखना
Question 18: वो विद्यार्थी जिन्हें पठन क्षेत्र में अधिगम कठिनाई होती है, उनके सफल समावेशन के लिए निम्न में से किस की आवश्यकता है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) बहुभाषा विषयों की अनिवार्य शिक्षा
2) भाषा विषयों से उचित छूट
3) विद्यार्थियों के लिए दण्ड का बार-बार उपयोग
4) विद्यार्थियों का स्थायी पृथक्करण
Question 19: उपकरणों और सहायक तकनीकों की पहुँच को अनुकूलित करने से निम्नलिखित में से किसके समावेशन में मदद मिलेगी?
i. वो विद्यार्थी जो दृष्टि बाधित है।
ii. वो विद्यार्थी जिन्हें ध्यान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार है।
iii. वो विद्यार्थी जिन्हें प्रमस्तिष्कीय घात है।
iv. असाधारण प्रतिभा वाले छात्र।

सही विकल्प का चयन कीजए -— CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) (i)
2) (ii), (iii)
3) (i), (ii), (iii)
4) (i), (ii), (iii), (iv)
Question 20: निम्नलिखित में से कौन-सा विकल्प दी गयी दिव्यांगता और संबंधित विद्यार्थियों के समावेशन हेतु यथोचित संयोजन रणनीति का सही युग्म है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) प्रतिभाशाली : आसान और बहुत ही सरल सामग्री देना।
2) स्वलीनता : कक्षा की व्यवस्था को बार-बार बदलते रहना।
3) लेखनवैकल्य : उत्तम चित्रों के आधार पर दत्तकार्य देना।
4) वाक् हानि : धैर्य दिखाना और प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय देना।
Question 21: अधिगम तब प्रभावी होता है जब : — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) यह बाहरी प्रेरकों द्वारा निर्देशित देता है।
2) यह प्रतिस्पर्द्धा को बढ़ावा देता है।
3) विद्यार्थियों के लिए अधिगम लक्ष्य पूरी तरह से शिक्षक द्वारा तैयार किए जाते हैं।
4) विद्यार्थियों को अपने अधिगम लक्ष्य स्वयं निर्धारित करने के अवसर दिए जाते हैं।
Question 22: शिक्षण अधिगम का रचानावादी दृष्टिकोण - — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) सूचना की निष्क्रिय प्राप्ति पर जोर देता है।
2) बच्चों की बुद्धि-लब्धि की गणना को प्रोत्साहित करता है।
3) अधिगम को अर्थ निर्माण प्रक्रिया के रूप में देखता है।
4) क्रमादेशित निर्देश के उपयोग पर केंद्रित है।
Question 23: राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 किसकी ओर बदलाव का प्रस्ताव रखती है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) सीखने के लिए अधिगम
2) रटकर सीखने की प्रक्रिया
3) पाठ्यक्रम विषयवस्तु में वृद्धि
4) मानकीकरण
Question 24: अनुप्रयोग, विश्लेषण और संश्लेषण किसके उदहारण हैं? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) उच्च-क्रम चिंतन कौशल
2) निम्न क्रम चिंतन कौशल
3) घोषणात्मक ज्ञान
4) प्रक्रियात्मक ज्ञान
Question 25: विद्यार्थियों द्वारा ग्रहण की गई 'वैकल्पिक धारणाओं' को संबोधित करने के लिए निम्न में से क्या महत्वपूर्ण है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) ऐसी परिस्थितियाँ बनाना जहाँ विद्यार्थी अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्रतिबंधित महसूस करें।
2) विषयवस्तु को शिक्षक-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र के माध्यम से पढ़ाना।
3) ऐसी परिस्थितियाँ उत्पन्न करना जहाँ विद्यार्थी वैकल्पिक धारणाओं को व्यक्त कर सके।
4) अधिगम प्रक्रिया में विद्यार्थियों के सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ की भूमिका की उपेक्षा करना।
Question 26: निम्नलिखित में से किसे एक शिक्षिका द्वारा बढ़ावा दिया जाना चाहिए? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) महारत हासिल करने की दिशा में उन्मुख लक्ष्य
2) परिहार-उन्मुख महारत लक्ष्य
3) प्रदर्शन की दिशा में उन्मुख लक्ष्य
4) परिहार-उन्मुख प्रदर्शन लक्ष्य
Question 27: एक शिक्षक को अपने छात्रों में ______ की भावना पैदा करनी चाहिए। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) जुड़ाव
2) बहिष्करण
3) हीनता
4) अलगाव
Question 28:
अभिकथन (A) : शिक्षकों को ऐसे प्रश्न पूछने चाहिए जो विद्यार्थियों को उनसे जो अधिगम की अपेक्षा की जाती है और जो वे पहले से जानते हैं, के बीच संबंध स्थापित करने को सुसाध्य करें।
कारण (R) : पूर्व ज्ञान नई अवधारणाओं के अधिगम में कोई भूमिका नहीं निभाता है।

सही विकल्प चुनिए। — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं, लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है, लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 29: निम्नलिखित में से कौन-सा अभिप्रेरणा के स्त्रोत और अभिप्रेरणा के प्रकार का सही सुमेलित युग्म है? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) दण्ड से बचाव - आतंरिक अभिप्रेरणा
2) नकद पुरस्कार - आतंरिक अभिप्रेरणा
3) जिज्ञासा - बाहरी अभिप्रेरणा
4) रुचि - आतंरिक अभिप्रेरणा
Question 30: प्रभावी अधिगम हेतु, निर्देश के लिए प्रारंभिक बिंदु क्या होना चाहिए? — CTET Paper 1 (12 Jan, 2022)
1) असफलता का डर
2) बच्चों का सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य
3) सफलता के लिए इनाम
4) प्रतिस्पर्द्धा की भावना
और नया पुराने