WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET Official Paper-I (Held On: 01 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

CTET गणित पेपर-I (01 जनवरी 2022) शिक्षण अभ्यर्थियों को बुनियादी गणितीय अवधारणाओं की समझ, तार्किक सोच और समस्या-समाधान क्षमता को परखने के लिए तैयार किया गया है। इस क्विज़ में अंकगणित, ज्यामिति, माप, संख्याएँ और सरल गणितीय तर्क जैसे महत्वपूर्ण विषयों से प्रश्न शामिल होते हैं, जो शिक्षक की कक्षा में गणित सिखाने की योग्यता को मापते हैं।

यह Mathematics PYP Quiz अभ्यर्थियों को वास्तविक परीक्षा पैटर्न का अनुभव कराता है और उनकी तैयारी में कमियों की पहचान करने में मदद करता है। प्रश्नों को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि विद्यार्थी गणना के साथ-साथ अवधारणात्मक स्पष्टता पर भी ध्यान दें। नियमित अभ्यास से आप न केवल गति बढ़ा सकते हैं बल्कि परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने की संभावना भी मजबूत कर सकते हैं।

CTET Official Paper-I (Held On: 01 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 01 Jan, 2022) – Mathematics PYP Quiz

Question 1: एक स्कूल में 96 शिक्षकों में से \(\frac{3}{8}\) शिक्षक दसवीं की कक्षाओं में पढ़ाते हैं। यदि दसवीं के शिक्षकों का \(\frac{2}{9}\) वाँ भाग गणित के शिक्षक हो, तो वे दसवीं के शिक्षक जो गणित नहीं पढ़ाते, उनकी संख्या क्या है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 36
2) 30
3) 28
4) 60
Question 2: \(\frac{1}{2}\) – (\(\frac{2}{3}\)\(\frac{4}{5}\) ) का मान कितना है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) \(\frac{13}{30}\)
2) \(\frac{3}{10}\)
3) \(\frac{39}{30}\)
4) \(\frac{19}{30}\)
Question 3: संख्या 4782 और 32170 में 7 के अंकित मानों के बीच का अंतर क्या है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 630
2) 712
3) 0
4) 770
Question 4: निम्नलिखित कथनों में से कौन-सा पूर्ण संख्याओं के लिए सत्य नहीं है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) a + b = b + a
2) a – b = b – a
3) a × b = b × a
4) (a + b) + c = a + (b + c)
Question 5: जब किसी संख्या को 6 से विभाजित करने के लिए कहा गया तो रानी ने उसे 9 से विभाजित किया और उसे भागफल 21 और शेषफल 3 मिला। अपनी गलती का एहसास होने पर उसने संख्या को 6 से विभाजित किया। अब कितना भागफल और शेषफल मिलेगा? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) भागफल-31, शेषफल-0
2) भागफल-31, शेषफल-3
3) भागफल-32, शेषफल-3
4) भागफल-32, शेषफल-0
Question 6: निम्नलिखित में से कौन-सा 'समान भिन्नों' का युग्म है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) \(\frac{2}{3}\) और \(\frac{3}{2}\)
2) \(\frac{1}{2}\) और \(\frac{3}{8}\)
3) \(\frac{3}{4}\) और \(\frac{3}{7}\)
4) \(\frac{1}{4}\) और \(\frac{3}{4}\)
Question 7: निम्नलिखित संख्याओं में से कौन-सी संख्या पूर्ण घन नहीं है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 729
2) 1000
3) 333
4) 216
Question 8: शिखा एक ईंट के भट्ठे पर ईंटें खरीदने गई। ईंटों का मूल्य 2500 रुपये प्रति एक हजार ईंट था। अगर उसके पास केवल 4000 रुपये हैं, तो वह कितनी ईंटें खरीद सकती है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 10000
2) 1600
3) 16000
4) 4000
Question 9: मिनी ने अपनी शिक्षिका को कहा 'मैंने एक आयत बनाया जिसकी प्रत्येक भुजा 4 सेमी है'। निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) एक आयत की सभी भुजाएँ बराबर नहीं हो सकती
2) सभी वर्ग आयत होते हैं
3) सभी आयत वर्ग होते हैं
4) एक वर्ग और एक आयत में कोई संबंध नहीं है
Question 10: त्रिभुज के कोणों का अनुपात 4 ∶ 5 ∶ 6 है। उसके कोणों का मान कितना होगा? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 50°, 60°, 70°
2) 45°, 60°, 75°
3) 48°, 60°, 72°
4) 52°, 60°, 68°
Question 11: रागिनी दोपहर 2 बजे स्टेशन पहुँचती है। उसे अलीगढ़ के लिए रेलगाड़ी पकड़नी है। चार रेलगाड़ियाँ : रेलगाड़ी A, रेलगाड़ी B, रेलगाड़ी C, रेलगाड़ी D के छूटने का समय क्रमशः 17:05, 04:32, 18:30 और 19:15 है। उसे कौन-सी रेलगाड़ी लेनी चाहिए, ताकि उसे कम से कम समय के लिए इंतज़ार करना पड़े? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) रेलगाड़ी A
2) रेलगाड़ी B
3) रेलगाड़ी C
4) रेलगाड़ी D
Question 12: रीता अपने क्षेत्र के वार्ड की सदस्य है, वह 11 फीट × 16 फिट आकार का एक सामुदायिक कक्ष बनाना चाहती है। फर्श पर टाइलें लगाने के लिए उसके पास चार विकल्प हैं 1.5 फिट × 1.5 फिट, 2 फिट × 2 फिट, 2.5 फिट × 2.5 फिट और 3 फिट × 3 फिट। सामुदायिक कक्ष के लिए उसे किस आकार की टाइलें खरीदनी चाहिए, ताकि वह टाईलों को बिना काटे बिछा सके? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 1.5 फिट × 1.5 फिट
2) 2 फिट × 2 फिट
3) 2.5 फिट × 2.5 फिट
4) 3 फिट × 3 फिट
Question 13: सुश्री रेनू ने अपने छात्रों को 8 समूह में विभाजित किया और उनको अपना भार दर्ज करने को कहा। फिर उन्होंने समूह को अपना औसत भार परिकलन करने को कहा। समूह 'अ' (जिसमें 8 विद्यार्थी हैं) ने अपना भार तोला और औसत भार 38.2 कि.ग्रा. ज्ञात किया। उसके बाद उन्हें पता लगा की उन्होंने किसी एक विद्यार्थी का गलत भार प्रयोग किया है। 25.9 कि.ग्रा. की बजाय उन्होंने 29.5 कि.ग्रा. भार प्रयोग किया गया था। समूह का सही औसत भार कितना होगा। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 37.75 कि.ग्रा.
2) 38.65 कि.ग्रा.
3) 37.2 कि.ग्रा.
4) 38.9 कि.ग्रा.
Question 14: निम्नलिखित स्वरूप पर विचार कीजिए और अगले पद का चयन कीजिए:
(9 – 1) ÷ 8 = 1
(98 – 2) ÷ 8 = 12
(987 – 3) ÷ 8 = 123
(9876 – 4) ÷ 8 = 1234
___________ = ______ — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (98765 – 5) ÷ 8 = 123456
2) (9876 – 4) ÷ 8 = 12345
3) (98765 – 4) ÷ 8 = 12345
4) (98765 – 5) ÷ 8 = 12345
Question 15: प्रियांशु के पास रु.10 और रु.20 के नोट हैं। वह रु. 50 बनाने के लिए रु.20 के दो नोट और रु.10 के एक नोट उपयोग करती है। यही राशि बनाने के अन्य कितने तरीके और हो सकते हैं यदि हमें दोनों ही नोटों का प्रयोग करना हो। आप नोटों के स्थानिक व्यवस्था को उपेक्षित कर सकते हैं। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) 0
2) 1
3) 2
4) 3
Question 16: गणित के शिक्षक ने निम्नलिखित चार प्रश्नों को सामने रखा। इनमें से कौन-सा प्रश्न मुक्त उत्तर वाला प्रश्न है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) यदि दो संख्याओं का योग 15 है और उनमें से एक संख्या 7 है, तो दूसरी संख्या क्या होगी?
2) यदि अनिल की आयु 7 वर्ष है और उसके पिताजी की आयु उसकी आयु से 5 गुना है, तो पिताजी की आयु कितनी होगी?
3) यदि दो संख्याओं का योग 17 है, तो वे संख्याएँ क्या हैं?
4) 17 में क्या जोड़ा किया जाए कि उत्तर 23 आए?
Question 17: कक्षा में स्थानीय मान की संकल्पना को विकसित करने के लिए अध्यापक ने निम्नलिखित पहेली का उपयोग किया -
"मैं पाँच दहाई और 4 इकाई से छोटा हूँ।"
इस पहेली का उद्देश्य है - 
— CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) योगात्मक मूल्यांकन करना
2) कक्षा की एकरसता को भंग करना
3) स्थानीय मान पर बंद सिरे वाला प्रश्न पूछना
4) आधार 10 (बेस 10) और स्थानीय मान की संकल्पना को प्रबलित करना
Question 18: निम्न में से कौन-सा/से प्राथमिक कक्षाओं में 'आकृतियाँ' पढ़ाने का/के उद्देश्य है/हैं?
(a) दृश्यीकरण कौशल को विकसित करना
(b) ज्यामितीय आकृतियों के नामों को स्मरण करना
(c) स्थानिक संबंधी तर्क कौशल में वृद्धि करना — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (a) और (b)
2) (a) और (c)
3) (b) और (c)
4) केवल (b)
Question 19: दृष्टिबाधित विद्यार्थियों के लिए निम्नलिखित में से किसका प्रयोग गणित शिक्षण-अधिगम के साधनों के रूप में किया जा सकता है?
(a) जियोबोर्ड
(b) जिओज़ेब्रा
(c) गिनतारा (अबेकस)
(d) ग्राफ़िक कैलकुलेटर

सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)

1) (a) और (b)
2) (a) और (c)
3) (b) और (d)
4) (a), (b) और (d)
Question 20: "ज्यामितीय आकृतियों" के शिक्षण के दौरान (समय) शिक्षिका, ऐतिहासिक स्थानों के भ्रमण की योजना पर विचार करती है। यह प्रतिबिंबित करता है: — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) सी.बी.एस.ई. ने क्षेत्र भ्रमण की अनुशंसा की है, अतः यह आवश्यक है
2) एक नित्यक्रम गणित की कक्षा से अच्छा विराम प्राप्त होता है और ऐतिहासिक स्थानों पर जाने का अवसर मिलता है
3) आकृतियाँ किसी भी वास्तुशिल्प का अनिवार्य भाग हैं और इस प्रकार के भ्रमणों से गणित को कक्षा के पार ले जाने में प्रोत्साहन मिलता है
4) अध्यापक ने निर्धारित समय से पहले ही अधिकतर पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और अब खाली समय (अवकाश) देना चाहता है
Question 21: प्राथमिक कक्षा की एक गणित की अध्यापिका अपने छात्रों के सामने निम्नलिखित प्रश्न रखती है।

"रीना और शमा एक दूकान पर एक बैग खरीदने के लिए जाती हैं। दुकान में मूल्य पर्चियों के साथ बहुत सारे बैग हैं। वे बहुत सारी मूल्य-पर्चियों को देखकर चकरा जाति हैं। क्या आप मूल्य-पर्चियों को या तो आरोही क्रम में या अवरोही क्रम में लगाकर उनकी सहायता कर सकते हैं?

बैग A \(\rightarrow\) रु. 4732
बैग B \(\rightarrow\) रु. 2364
बैग C \(\rightarrow\) रु. 1934
बैग D \(\rightarrow\) रु. 3475
बैग E \(\rightarrow\) रु. 2937
बैग F \(\rightarrow\) रु. 3004

दिए गए संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)

1) प्रश्न के उपयोग से केवल आरोही एवं अवरोही क्रम की अवधारणाएँ सुदृढ़ हो सकती हैं
2) शिक्षिका प्रश्न का उपयोग संख्याओं की तुलना के पार जाने तथा आँकड़ों का प्रबंधन व छँटाई की संकल्पनाओं के परिचय के लिए कर सकती है
3) यह गणित का प्रश्न नहीं है क्योंकि यह संख्याओं पर मूल संक्रियाओं को सम्मिलित नहीं करता है
4) शिक्षिका को कक्षा में संदर्भात्मक प्रश्नों को लाने से बचना चाहिए
Question 22: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन-सा गणित की कक्षा के दृष्टिकोण को निरूपित करता है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) छात्र सूत्रों को स्मरण कर रहे हैं
2) कक्षा में केवल शिक्षक केवल एक वाचक/वर्णनकर्ता के रूप में है
3) छात्र पाठ्यपुस्तक में हल किए हुए उदाहरणों की नक़ल कर रहे हैं
4) छात्र कक्षा में अर्थपूर्ण प्रश्नों को प्रस्तुत एवं हल कर रहे हैं
Question 23: गणित में एक मूल्यांकन उपकरण के रूप में 'उपाख्यानात्मक अभिलेख' के लिए निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) इसमें बच्चे द्वारा किया गया परियोजना कार्य और क्षेत्र कार्य शामिल है।
2) इसका उपयोग एक निर्दिष्ट मानदंड के खिलाफ बच्चे के काम की गुणवत्ता को संग्रहीत करने और उसका मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।
3) यह किसी विशेष कौशल या प्रक्रिया की उपस्थिति या अनुपस्थिति का विवरण रखता है।
4) इसमें दिन-प्रतिदिन के आधार पर एक बच्चे की प्रगति का लिखित विवरण शामिल है और यह अवलोकन संबंधी वर्णनात्मक विवरण प्रदान करता है।
Question 24: एक कक्षा III की अध्यापिका ने अपनी कक्षा में गुणन का परिचय, योग की पुनरावृत्ति और आयताकार सारणी से कराया। वह : — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) गुणन का परिचय अनौपचारिक रणनीतियों से कराने हेतु विद्यार्थियों के पूर्व ज्ञान और उनके अनुभवों को उपयोग में ला रही है
2) गुणन की बहुल औपचारिक कलनविधियों को पढ़ा रही है
3) बहुत सा समय नष्ट कर रही है और उसे केवल औपचारिक कलनविधि के शिक्षण पर बल देना चाहिए
4) छात्रों को व्यस्त कर वह अपने लिए खाली समय प्राप्त कर रही है
Question 25: एक बच्ची गेंदों की गणना, एक एक गेंद पर अंगुली रख कर और क्रम से उस संख्या का नाम बोलते हुए कर रही है। उसने कुछ गेंदों की दो बार गणना की। इस बच्ची में पूर्व-संख्या की किस अवधारणा को अभी और मजबूत करना है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) एक-से-एक संगतता (एकैकी संगति)
2) पंक्तिबद्धता
3) वर्गीकरण
4) गणन संख्या
Question 26: गणित में भ्रांतियों को दूर कर सकते हैं - — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) बच्चों को उदाहरणों और गैर-उदाहरणों में व्यस्त रखकर
2) एक ही तरह के प्रश्नों को बनाकर और उनको कई बार दोहराकर
3) बहुत सारे प्रश्नों के अभ्यास और ड्रिल से
4) कलन विधि का दोबारा प्रदर्शन करके
Question 27: सुश्री रोमी अपनी गणित की कक्षा में विद्यार्थियों को निम्नलिखित अभिकलन करने हेतु उपयुक्त स्थिति सृजन करने के लिए कहती हैं -
(i) 10 + 2 (ii) 10 × 2 (iii) 10 - 3 (iv) 10 ÷ 2

सुश्री रोमी द्वारा प्रयुक्त शिक्षण-विधि के अनुसार निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)

1) मिश्रित प्रकार की समस्याएँ देकर वह अपने विद्यार्थियों के समस्या-समाधान कौशल का परीक्षण कर रही है
2) वह विद्यार्थियों की भाषा निपुणता का परीक्षण कर रही है
3) वह विद्यार्थियों के गणितीय कथनों और समस्या-समाधान कौशल के विकास में सहायता करने का प्रयास कर रही है।
4) विद्यार्थियों को कुछ कार्य देकर वह अपनी कक्षा में अनुशासन कायम करने की कोशिश कर रही है
Question 28: निम्नलिखित कथनों में से कौन-से गणित शिक्षण के उच्च उद्देश्यों के सूचक हैं?
(a) गणित शिक्षा को रोज़गार योग्य ऐसे वयस्कों का निर्माण करना चाहिए जो सामाजिक और आथिक विकास में अपना योगदान दे सकें।
(b) गणित शिक्षा, बच्चे के आतंरिक साधनों जैसे - अमूर्त चिंतन और तर्कसंगत निष्कर्षों को निकालने वाली होनी चाहिए
(c) बच्चों को गणित को जीवन-पद्धति जैसे कि संप्रेषित करने, विचार-विमर्श करने और समस्या-समाधान करने की मनोवृत्ति के विकास के रूप में देखना चाहिए।
(d) गणित शिक्षा तथ्यपूर्ण ज्ञान और कार्यविधिक-धाराप्रवाह पर केन्द्रित होनी चाहिए। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (a) और (c)
2) (b) और (c)
3) (c) और (d)
4) (b) और (d)
Question 29: न्यूमैन के अनुसार विद्यार्थी शब्द समस्या (इबारती सवाल) को हल करने में सक्षम हो इससे पहले वह पाँच स्तरों को पूरा करें। ये स्तर नीचे यादृच्छिक क्रम से लिखे गए हैं -
(a) पूछे गए कार्य को समझना
(b) समस्या को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
(c) आवश्यक गणितीय संक्रियाओं को करना।
(d) गणितीय मांग के अनुसार समस्या का अनुवाद करने की आवश्यकता।
(e) उत्तर को अर्थपूर्ण रचना में प्रदर्शित करना।

इनमें से कौन-सा विकल्प स्तरों के सही क्रम को दर्शाता है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)

1) (b), (a), (c), (d), (e)
2) (b), (d), (a), (c), (e)
3) (a), (b), (e), (c), (d)
4) (b), (a), (d), (c), (e)
Question 30: गणित के शिक्षक के व्यावसायिक विकास के लिए निम्न में से कौन-सा वाँछनीय नहीं है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) गणित की कार्यशालाओं और गोष्ठियों में उपस्थित होना
2) शिक्षण-अधिगम के साधनों को विकसित करना
3) अपने और दूसरे विद्यालयों के गणित के शिक्षकों के साथ न्यूनतम वार्तालाप
4) शिक्षक विकास (फ़ैकल्टी डेवेलपमेंन्ट) के कार्यक्रमों में भाग लेना
और नया पुराने