इस क्विज़ में आप विकास के सिद्धांतों, अधिगम की प्रकृति, प्रेरणा, समावेशी शिक्षा तथा कक्षा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स के प्रश्नों का अभ्यास करेंगे। प्रत्येक प्रश्न आपकी सोच को तेज़ करेगा और CTET जैसी प्रतियोगी परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगा। नियमित अभ्यास के साथ, आप अवधारणाओं को और अधिक स्पष्ट तथा परीक्षा में उपयोगी बना पाएंगे।
Question 1: निम्न में से कौन-सा नियम यह सुझाव देता है कि शरीर के विभिन्न अंग विकास के विभिन्न चरणों में भिन्न भिन्न दरों से विकसित होते हैं? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) विकास एक आयामी होता है।
2) विकास एक दिशीय होता है।
3) विकास एक असतत प्रक्रिया है।
4) विकास की दिशा अधोगामी एवं शीर्षगामी होती है।
Question 2: निम्न में से कौन-सा कथन सही है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) बच्चों का विकास एक सामाजिक-सांकृतिक परिप्रेक्ष्य में होता है।
2) बाल्यावस्था वह अवधि है जिसे 10 भिन्न अवस्थाओं में बाँटा जा सकता है।
3) बच्चों की सोच सामाजिक अन्तः क्रिया से प्रभावित नहीं होती है।
4) बच्चों का विकास केवल आनुवंशिकता पर आधारित होता है।
Question 3: आनुवंशिक विन्यास के पूर्वनिर्धारित रूप से प्रकट होने की प्रक्रिया ________ कहलाती है। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) अनुकूलन
2) अधिगम
3) समाजीकरण
4) परिपक्वता
Question 4: _______________ समाजीकरण का प्राथमिक और ___________ समाजीकरण का द्वितीयक कारक है। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) परिवार, विद्यालय
2) मीडिया, परिवार
3) विद्यालय, मीडिया
4) मीडिया, पास पड़ोस
Question 5: लॉरेन्स कोहलबर्ग के अनुसार, सात-आठ वर्षीय बच्चों में नैतिक निर्णय लेने का आधार क्या है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) सामाजिक व्यवस्था बनाए रखना
2) सामाजिक अनुबन्ध बनाए रखना
3) दण्ड और आज्ञापालन
4) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धांत
Question 6: जीन पियाजे के सिद्धांत में, 'क्रमबद्धता' किस संदर्भ में प्रयोग हुआ है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) वस्तुओं को किसी एक आयाम जैसे - 'लंबाई' पर आधारित क्रम देना
2) दूसरों की परिपेक्ष लेने की क्षमता
3) चिन्तन का वर्णनात्मक रूप, जैसा कहानी कथन में होता है
4) स्थानों, जैसे 'अपने विद्यालय' का स्थानकीय मानचित्रण करने की क्षमता
Question 7: पाँच वर्षीय नसीमा को यह लगता है कि चिकनी मिट्टी के गोले को यदि दबा कर एक साँप के रूप में परिवर्तित करें तो चिकनी मिट्टी बढ़ जाती है। जीन पियाजे के अनुसार उसकी इस सोच के पीछे कौन-सा तर्क है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) जीववाद
2) केन्द्रीयता
3) परिकल्पित निगमनात्मक तर्क
4) सकर्मक अनुमान
Question 8: लेव वायगोत्सकी के संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत _______ पर आधारित है। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) सामाजिक संरचना
2) व्यवहारवाद
3) मनोविश्लेषण
4) सार्वभौमिता
Question 9: लेव वायगोत्स्की ने बच्चे के स्वयं से संवाद करने की क्रिया के लिए किस शब्द का प्रयोग किया है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) निजी संवाद
2) उच्च स्वर में वार्ता
3) पाड़
4) स्व-केन्द्रीयवाद
Question 10: एक प्रगतिशील कक्षा की निम्न में से कौन-सी विशेषता है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) वेधन और अभ्यास पर जोर देना
2) योग्यता आधारित स्थायी अलगाव
3) सहयोगिता पूर्ण अधिगम
4) पुरस्कार और दण्ड का प्रयोग
Question 11: एक बच्चे में दूसरों के इरादों और इच्छाओं को समझने की क्षमता है। यह बुद्धि के किस स्वरुप को दर्शाती है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) स्थानिक बुद्धि
2) अंतर्वैक्तिक बुद्धि
3) अंतरा वैयक्तिक बुद्धि
4) प्राकृतिक बुद्धि
Question 12: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में निम्न में से कौन-सा कथन प्रस्तावित है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) अपनी मातृभाषा में शिक्षित होना शैक्षिक और प्रौद्योगिक उन्नति में बाधक है।
2) विद्यालयों को बच्चों को अंग्रेज़ी भाषा की प्रथम भाषा के रूप में सीखने और बोलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
3) बाल विद्यार्थियों के लिए बहुभाषी होने के उच्च संज्ञानात्मक लाभ हैं।
4) द्विभाषीय उपागम विद्यार्थियों में उलझन पैदा करता है और सीखनें में बाधा डालता है।
Question 13: लैंगिक भूमिकाएँ ________ हैं। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) अधिग्रहित व्यवहार
2) जन्मजात व्यवहार
3) जैविक संरचनाएँ
4) आनुवंशिक निर्धारिक
Question 14: निम्नलिखित में से कौन सा सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन का प्राथमिक उद्देश्य है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) छात्रों के प्रदर्शन की एक दूसरे से तुलना करना।
2) छात्रों की समझ का आकलन करना और पाठ्यक्रम तथा शिक्षाशास्त्र को इसको अनुसार रूपान्तरित करना।
3) छात्रों का उनके प्रदर्शन के अनुसार वर्गीकरण करना।
4) छात्रों को किसी विषय में 'सफल' और 'विफल' घोषित करना।
Question 15: अपनी कक्षा के लिए मूल्यांकन पद्धति तय करने से पहले एक शिक्षक को किन बातों पर विचार करना चाहिए?
(i) मेरे अलावा इन परिणामों का उपयोग कौन करेगा?
(ii) विशिष्ट छात्रों के 'अधिगम वक्र' का पता लगाने का सर्वोत्तम तरीका क्या है?
(iii) कौन-सी विधि शिक्षक को स्वयं के शिक्षाशास्त्र पर चिंतन में मदद करेगी?
(iv) कौन-सी विधि छात्रों को चिह्नित करने और वर्गीकरत करने में मदद करेगी? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (ii), (iii)
2) (i), (iv)
3) (i), (iii), (iv)
4) (i), (ii)
Question 16: समावेशी शिक्षा से अभिप्राय है - — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग (EWS) का आरक्षण केवल सरकारी विद्यालयों में ही उपलब्ध करवाया जाए।
2) दिव्यांग छात्रों को सिर्फ़ विशेष विद्यालयों में ही शिक्षा दी जाए।
3) सरकारी विद्यालयों में केवल अंग्रेज़ी भाषा पढ़ाई जाए।
4) योग्यताओं से परे होकर, सभी बच्चों को गुणवत्तीय शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए।
Question 17:
कथन (A) - पढ़ाते समय एक शिक्षक को पाठ्य-सामग्री को दर्शाने के विभिन्न तरीके अपनाने चाहिए।
कारण (R) - शिक्षक को अधिगमकर्ताओं की विविध आवश्यकताओं हेतु अपने शिक्षा शास्त्र को उनके अनुकूल बनाना चाहिए।
सही विकल्प चुनें। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Question 18: एक बच्ची लिखाई में निरंतर कठिनाई का सामना करती है। उसे अक्षर बनाने और शब्दों के बीच अंतराल करने में चुनौती महसूस होती है। यह लक्षण किस अधिगम अक्षमता की ओर इशारा करते हैं? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) पठन वैकल्य (डिस्लेक्सिया)
2) आलेख वैकल्य (डिसग्राफिया)
3) गणन वैकल्य (डिसकेलकुलिया)
4) ध्यान एवं अतिसक्रियता विकार
Question 19: विद्यार्थियों में व्यक्तिगत विभिन्नताओं को पूरा करने के लिए, एक शिक्षक को - — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) मानकीकृत पद्धतियों और आकलन के तरीकों का उपयोग करना चाहिए।
2) शिक्षाशास्त्रीय उपागमों और मूल्यांकन के विविध साधनों का उपयोग करना चाहिए।
3) रटन आधारित अधिगम को निर्धारित करने के लिए एकरूप शिक्षा शास्त्र का इस्तेमाल करना चाहिए और योगात्मक आकलन पर बल देना चाहिए।
4) कागज-पेंसिल आधारित परीक्षणों की संख्या में वृद्धि करनी चाहिए और पुनर्स्मरण पर बल देना चाहिए।
Question 20: निम्न में से कौन-सा सृजनात्मकता का अनिवार्य लक्षण है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) अपसारी चिंतन
2) आवेगशीलता
3) सोच में केंद्रीकरण
4) अभिसारी चिंतन
Question 21: छोटे बच्चे किसके द्वारा ज्ञान का निर्माण करते हैं और उसके माध्यम से अर्थ निकालते हैं?
(i) सक्रिय अन्वेषण द्वारा
(ii) खेल द्वारा
(iii) पदार्थों पर क्रिया और प्रयोग द्वारा
(iv) सहपाठियों और वयस्कों संग सहभागिता द्वारा — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (i), और (iii)
2) (i), (iii) और (iv)
3) (i), (ii) और (iii)
4) (i), (ii), (iii) और (iv)
Question 22: एक अध्यापिका बच्चों को फोन नंबर रटने के लिए, फोन नंबर के 10 अंकों को 3-4 अंकों के समूहों में बाँट कर याद करना सुझाती है।
अध्यापिका द्वारा सुझाई यह रणनीति ________ कहलाती है। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) खण्डीकरण
2) कूटलेखन
3) आत्मसात्करण
4) अनुकूलन
Question 23: निम्न में से अधिगम की कौन-सी दशा पर विद्यालयों में सबसे अधिक बल देना चाहिए? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) परिवेश से सहभागिता द्वारा कौशलों और ज्ञान का अर्जन
2) विषय वस्तु को रटना
3) दूसरों का निष्क्रिय अनुकरण
4) उद्दीपन-अनुक्रिया संबंधों द्वारा व्यवहार का अनुबंधन
Question 24: निम्न में से कौन-सा युग्म सामाजिक-संरचनात्मक उपागम के अनुसार छात्रों के पढ़ने को सुसाध्य करता है?
(i) सलमा विद्यार्थियों को नए शब्द सिखाने के लिए फ्लैश कार्ड का उपयोग करती हैं और उनके सही उत्तरों के लिए लिए उन्हें टॉफ़ी देकर पुरस्कृत करती हैं।
(ii) प्रमति विविध प्रकार की पुस्तकें अपने विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए देती हैं। जो विद्यार्थी एक विशिष्ट पुस्तक पढ़ते हैं, उन्हें नियमति रूप से पुस्तक पर परिचर्चा करने के लिए कहती हैं।
(iii) अरुंधती नए शब्दों का अर्थ समझने के लिए संदर्भ संबंधित संकेतों के इस्तेमाल पर बल देती हैं।
(iv) रेखा अपने विद्यार्थियों को उन शब्दों को पाँच बार लिखने के लिए देती हैं जो वह वर्तनी परीक्षा में गलत करते हैं। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) (i) और (iv)
2) (i) और (iii)
3) (ii) और (iii)
4) (i) और (ii)
Question 25: एक शिक्षक होने के नाते आप अपने छात्रों में समस्या-समाधान क्षमताओं को किस प्रकार सुसाध्य कर सकते हैं? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) अपने विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा करके
2) समस्याओं के समाधान हेतु निश्चित तरीके के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर
3) विश्लेषण के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर
4) निष्क्रिय रटन पद्धतियों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर
Question 26: निम्नलिखित में से कौन-सा सार्थक अधिगम को सुसाध्य करेगा? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) कक्षा में संदर्भ रहित अधिगम को बढ़ावा देना।
2) एक समस्या पर विविध तरीकों से विचार करने के लिए प्रोत्साहित करना।
3) रट्टा मार कर सीखने को प्रोत्साहित करना।
4) शिक्षक द्वारा श्यामपट्ट पर लिखे गए उत्तरों को नक़ल करना।
Question 27: अगर विद्यार्थी अपने कार्य की सफलता को आंतरिक कारणों पर आरोपित करते हैं, तो उनमें _______ की भावना उत्पन्न होगी। — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) शर्म
2) गुस्सा
3) गर्व
4) उत्कण्ठा
Question 28: शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर बहुसंवेदनीय उपागम के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करना चाहिए, क्योंकि ____ — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) यह अधिगम को और अधिक प्रभावशाली बनाता है।
2) यह कुछ बच्चों को शिक्षा से वर्जित करने के मौके देता है।
3) यह शिक्षक की निर्देश अवधि का काफी समय बचाता है।
4) यह बच्चों में आज्ञापरायणता पैदा करता है।
Question 29: बच्चे अक्सर विभिन्न संकल्पों के बारे में वैकल्पिक संकल्पनाऍं और भ्रांतियाँ गठित कर लेते हैं। इस संदर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) एक अध्यापिका को बच्चों द्वारा गठित वैकल्पिक संकल्पनाओं और भ्रांतियों को सख़्त रूप से हतोत्साहित करना चाहिए।
2) बच्चों और वयस्कों में वैकल्पिक संकल्पनाओं और भ्रांतियों का गठन बहुत स्वभाविक है।
3) एक अध्यापिका को निश्चित रूप से इन वैकल्पिक संकल्पनाओं और भ्रांतियों पर गौर करना चाहिए, क्योंकि ये सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में महत्तवपूर्ण हैं।
4) वैकल्पिक संकल्पनाओं और भ्रांतियाँ सदैव निराधार नहीं होती है, बल्कि बच्चों को अपने आस-पास की दुनिया के बारे में सहज समझ को दर्शाती है।
Question 30: निम्न में से अधिगम का कौन-सा परिप्रेक्ष्य यह कहता है की मूर्त प्रलोभनों और पुरस्कारों द्वारा विद्यार्थियों को सीखने के लिए अभिप्रेरित किया जा सकता है? — CTET Paper 1 (01 Jan, 2022)
1) मानवतावादी
2) व्यवहारात्मक
3) संज्ञानात्मक
4) सामाजिक - सांस्कृतिक