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UPTET Sectional Test 1 – संस्कृत (Sanskrit) Quiz

UPTET Sectional Test 1 – संस्कृत (Sanskrit) Quiz: UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) में संस्कृत (Sanskrit) विषय का खंड भाषा ज्ञान और व्याकरणिक समझ की परीक्षा लेता है। यह खंड विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जो उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) में संस्कृत विषय के शिक्षक बनना चाहते हैं। इस क्विज़ के माध्यम से आप अपनी तैयारी को परख सकते हैं और आगामी परीक्षा के लिए अपनी दक्षता को और मजबूत बना सकते हैं।

इस UPTET Sectional Test 1 – संस्कृत क्विज़ में पिछले वर्षों के महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल किए गए हैं, जो परीक्षा के प्रारूप और कठिनाई स्तर को समझने में सहायक होंगे। यह प्रश्नोत्तरी न केवल आपके व्याकरण और शब्द भंडार की जाँच करती है, बल्कि संस्कृत भाषा के प्रयोग और शिक्षण दृष्टिकोण की समझ को भी परखती है। इस क्विज़ को हल करने से आपकी तैयारी और भी अधिक प्रभावशाली बन जाएगी।

UPTET Sectional Test 1 – संस्कृत (Sanskrit) Quiz

Question 1: ‘ढ’ का उच्चारण स्थान है-
1) तालव्य
2) मूर्धन्य
3) दन्त्य
4) कण्ठ्य
Question 2: ‘मूलम्’ शब्द का हिन्दी अर्थ है -
1) पत्ता
2) फूल
3) जड़
4) वृक्ष
Question 3: अभिज्ञानशाकुन्तलम् नाटक में शकुन्तला को शाप दिया -
1) कण्व ऋषि ने
2) दुर्वासा ऋषि ने
3) महर्षि वसिष्ठ ने
4) महर्षि विश्वामित्र ने
Question 4: मध्यसिद्धान्तकौमुदी के रचनाकार है-
1) आचार्य पाणिनि
2) आचार्य पतंजलि
3) आचार्य वरदराज
4) आचार्य भर्तृहरि
Question 5: निम्नलिखित वर्णों में स्वर नहीं है-
1) ञ
2) ऋ
3) ऐ
4) उ
Question 6: ‘राम भोजन के लिए घर जाता है।’ वाक्य का संस्कृत अनुवाद है।
1) रामः भोजनाय गृहं गच्छति।
2) रामः भोजनेन गृहं गच्छति।
3) रामः भोजनस्य गृहं गच्छतः।
4) रामाः भोजनात् गृहं गच्छामि।
Question 7: ‘यस्यां’ पद ………….. सर्वनाम शब्द का सप्तमी विभक्ति-एकवचन का रूप है।
1) या (स्त्रीलिंग)
2) यत् (स्त्रीलिंग)
3) यत् (पुल्लिंग)
4) यत् (नपुंसकलिंग)
Question 8: 'बालिकायाम्' पद में प्रयुक्त विभक्ति है-
1) सप्तमी
2) प्रथमा
3) चतुर्थी
4) द्वितीया
Question 9: 'त्रि' शब्द प्रथमा विभक्ति पुल्लिंग का रूप है
1) त्रीन्
2) त्रीणि
3) तिस्रः
4) त्रयः
Question 10: ते नेत्रेभ्यः पश्यन्ति, सः कर्णाभ्यां श्रृणोति। इस वाक्य में 'श्रृणोति' पद किस वचन का बोधक है ?
1) बहुवचन
2) द्विवचन
3) एकवचन
4) ये सभी
Question 11: 'चल्' धातु, लृट् लकार, मध्यम पुरुष, बहुवचन में रूप बनता है-
1) चलिष्यन्ति
2) चलिष्यामः
3) चलिष्यथः
4) चलिष्यथ
Question 12: ‘देवागमनम्’ शब्द में सन्धि है -
1) वृद्धि सन्धि
2) दीर्घ सन्धि
3) यण् सन्धि
4) अयादि सन्धि
Question 13: यण् सन्धि का उदाहरण है -
1) वध्वादेशः
2) पावकः
3) उपेन्द्रः
4) अद्यैव
Question 14: ‘शयनम्’ पद में सन्धि है-
1) अयादि सन्धि
2) दीर्घ सन्धि
3) वृद्धि सन्धि
4) गुण सन्धि
Question 15: ‘सच्चरित्र’ पद में सन्धि है-
1) जश्त्व सन्धि
2) ष्टुत्व सन्धि
3) श्चुत्व सन्धि
4) यण सन्धि
Question 16: 'चक्रिण्ढौकसे' का विच्छेद है-
1) चक्रिण् + ढौकसे
2) चक्रिन् + डौकसे
3) चक्रिन् + ढौकसे
4) इनमें से कोई नहीं
Question 17: 'बालश्चलति' शब्दे सन्धि अस्ति-
1) ष्टुत्व
2) जश्त्व
3) यण
4) विसर्ग
Question 18: 'त्रिनेत्रम्‌' पद में समास है-
1) द्विगु
2) द्वन्‍द्व
3) बहुव्रीहि
4) कर्मधारय
Question 19: ‘अनुज्येष्ठम्’ इति पदस्य समास अस्ति-
1) अव्ययीभाव समास
2) तत्पुरुष समास
3)

द्वन्द्व समास

4) बहुव्रीहि समास
Question 20: ‘वासुदेवः’ में प्रत्यय है-
1) क्त प्रत्यय
2) इञ् प्रत्यय
3) शतृ प्रत्यय
4) तसिल् प्रत्यय
Question 21: किस शब्द में ‘प्रति’ उपसर्ग है-
1) प्रतिवर्ष
2) प्रहार
3) प्रणाम
4) पराकाष्ठा
Question 22: ‘तत्र बालकाः क्रीडन्ति।’ इस वाक्य में अव्यय पद है-
1) तत्र
2) बालकाः
3) क्रीडन्ति
4) इनमें से कोई नहीं
Question 23: 'उनतीस' का पर्याय है
1) एकोनविंशतिः
2) एकोनत्रिंशत्‌
3) उन्विंशतिः
4) त्रिंशत्‌
Question 24: पेट और कान के लिए क्रमशः संस्कृत शब्द है -
1) उदरम्, चक्षुः
2) कर्णः, शिखा
3) उदरम्, कर्णः
4) शिरा, शिरः
Question 25: नौकर और कुम्हार शब्दों का क्रमशः संस्कृत शब्द है-
1) कृषकः, अनुचरः
2) कृषकः, कुम्भकारः
3) अनुचरः, उपहासचित्रम्
4) अनुचरः, कुम्भकारः
Question 26: "तया भूयते' का कर्तृवाच्य प्रयोग है-
1) सा भवति
2) सा भूयेते
3) सः भवति
4) तया भूयेते
Question 27: उच्च प्राथमिक स्तर पर पठन कौशल विकसित करने का अर्थ है-
1) वर्णमाला पढ़ने की क्षमता का विकास करना।
2) कठिन वर्तनी पढ़ने की क्षमता का विकास करना।
3) उपरोक्त दोनों।
4) पढ़कर समझने की क्षमता का विकास करना।
Question 28: एक शिक्षिका पहले बच्चों को संज्ञा की परिभाषा से अवगत कराती है तत्पश्चात् उन्हें संज्ञा के उदाहरण प्रस्तुत कराती है। वह व्याकरण शिक्षण की कौन-सी विधि अपना रही है?
1) सूत्र विधि
2) आगमन विधि
3) निगमन विधि
4) प्रत्यक्ष विधि

निम्नलिखित पद्यांश को पढ़े तथा उससे सम्बन्धित प्रश्न संख्या 29 से 30 तक के उत्तर दें -

मित्रेण कलहं कृत्वा न कदापि सुखी जनः।
इति ज्ञात्वा प्रयासेन तदेव परिवर्जयेत्।।

Question 29: ‘सुखी जनः’ में विशेष्य पद है-
1) सुखी
2) जनः
3) दोनों
4) इनमें से कोई नहीं
Question 30: ‘कृत्वा’ पद में धातु है-
1) क्रि
2) कृ
3) कर
4) कृत्
और नया पुराने