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UPTET Paper 1 Test 1: Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Paper Test 1 – CDP Quiz:UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) के Child Development and Pedagogy (CDP) खंड को सबसे महत्वपूर्ण और स्कोरिंग सेक्शन माना जाता है। यह खंड न केवल आपके बाल विकास से जुड़े ज्ञान की परीक्षा लेता है, बल्कि एक शिक्षक के रूप में आपकी शैक्षिक समझ, दृष्टिकोण और शिक्षण विधियों की पकड़ को भी परखता है। चाहे आप प्राथमिक स्तर (Paper 1) की तैयारी कर रहे हों, यह क्विज़ आपकी तैयारी को मजबूत बनाने में सहायक होगा।

इस UPTET Paper Test 1 – Child Development and Pedagogy Quiz में परीक्षा पैटर्न के अनुरूप बाल विकास, शिक्षण सिद्धांत, अधिगम के प्रकार, और शिक्षण विधियों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल किए गए हैं। यह क्विज़ आपकी समझ, विश्लेषणात्मक क्षमता और शिक्षक के रूप में आपकी दृष्टि को विकसित करने में मदद करेगा। नियमित अभ्यास से आप CDP खंड में अधिक सटीकता और आत्मविश्वास प्राप्त करेंगे।

UPTET Paper Test 1 – Child Development and Pedagogy Quiz

UPTET Paper Test 1 – Child Development and Pedagogy Quiz

Question 1: कोहलर के अनुसार एक स्थिति में विभिन्न तत्वों की एक व्यक्ति की संगठित समझ क्या है?
1) अनुबंधन
2) प्रयत्न एवं त्रुटि
3) अंतर्दृष्टि
4) अनुकरण
Question 2: निम्नलिखित में से कौन-सा कथन प्रेरणा को अच्छी तरह परिभाषित करता है?
1) किसी व्यक्ति की आंतरिक स्थिति जो व्यवहार को उत्तेजित करती है, निर्देशित करती है और बनाए रखती है।
2) कठिन परिस्थिति का जवाब देने के लिए एक भावनात्मक शक्ति की स्थिति।
3) अनुशासन प्रदर्शित करने की क्षमता
4) किसी कार्य को जल्दी और उम्दा तरीके से करने की क्षमता।
Question 3: _______ चूहों और कबूतरों के साथ बी. एफ. स्किनर द्वारा विस्तृत रूप से डिजाइन किए गए प्रयोगों की एक श्रृंखला का परिणाम है।
I. क्रियाप्रसूत अनुकूलन
II. शास्त्रीय अनुकूलन
1) I तथा II दोनों
2) केवल ।
3) केवल II
4) ना ही I ना ही II
Question 4: विकास के सिद्धांतों के बारे में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन ग़लत है?
1) विकास एक परिमाणात्मक प्रक्रिया है जिसका ठीक-ठीक मापन हो सकता है।
2) विकास परिपक्वन और अधिगम पर आधारित होता है।
3) विकास वंशानुगतता और वातावरण के बीच सतत अन्योन्यक्रिया से होता है।
4) प्रत्येक बच्चा विकास के चरणों से गुजरता है, फिर भी बच्चों के बीच व्यापक व्यक्तिगत मतभेद होते हैं।
Question 5: निम्नलिखित में से क्या प्रभावी शिक्षण की विशेषताएं हैं?
I) उद्देश्यों की प्राप्ति में मुख्य उद्देश्य।
II) इस प्रक्रिया में आनंद और रचनात्मकता की भावना शामिल है।
III) अधिगम को नए अनुभव प्रदान करने चाहिए।
1) I, II
2) I, II, III
3) II, III
4) I, III
Question 6: निम्न में से कौन सा थॉर्नडाइक के सीखने के नियमों का हिस्सा नहीं है?
1) तत्परता का नियम
2) साहचर्य का नियम
3) अभ्यास का नियम
4) प्रभाव का नियम
Question 7: मस्तकाधोमुखी विकास क्रम में शारीरिक विकास _____ होता है।
1) पैरों से सिर की ओर
2) हाथ से सिर की ओर
3) सिर से पैरों की ओर
4) पैरों से हाथ की ओर
Question 8: निम्नलिखित में से कौन सा मनोविज्ञान मनुष्य की सोच, स्मृति, भाषा, धारणा आदि के बारे में अध्ययन करता है?
1) मानवतावादी मनोविज्ञान
2) संज्ञानात्मक मनोविज्ञान
3) असामान्य मनोविज्ञान
4) नैदानिक मनोविज्ञान
Question 9: इवान पॉवलाव द्वारा प्रतिपादित शास्त्रीय अनुबन्धन सिद्धान्त अधिगम को निम्न में से किसके द्वारा समझाता है?
1) पुनर्बलन
2) साहचर्य
3) अनुकरण
4) अंतर्दृष्टि
Question 10: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है?
1) रटने की क्षमता का परीक्षण
2) पुनरुत्पादन व याद रखने की क्षमता को नापना
3) बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में मदद करना
4) पूरे देश में बच्चों की तुलना करने के मापदंड बताना
Question 11: बुद्धि के सिद्धांत में, अपसारी चिंतन के प्रत्यय का प्रतिपादन किया था:
1) एल. एल. थर्सटन ने
2) सी. स्पीयरमैन ने
3) जे. पी. गिल्फर्ड ने
4) एच. गार्डनर ने
Question 12: विकलांग व्यक्ति अधिनियम 1995' के अनुसार विकलांग व्यक्तियों की निम्नलिखित स्थितियों में से किसकी पहचान की गई है?
a) अंधापन और कम दृष्टि
b) श्रवण क्षति
c) मानसिक मंदता और मानसिक बीमारी
d) ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार
e) विशिष्ट अधिगम अक्षमता
नीचे दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त उत्तर चुनिए:
1) केवल e, d और b
2) केवल d, a और e
3) केवल a, b और c
4) केवल e, c और b
Question 13: निम्नलिखित में से कौन व्यक्तित्व मापन की प्रक्षेपी तकनीक है?
1) अवलोकन
2) प्रसंगात्मक बोध परीक्षण
3) साक्षात्कार
4) रेटिंग स्केल
Question 14: क्रेश्चमर द्वारा व्यक्तित्व के वर्गीकरण का आधार क्या है?
1) शारीरिक संरचना और क्रियाविधि
2) मूल्य
3) सामाजिक सम्पर्क
4) स्वभाव
Question 15: निम्नलिखित में से कौन सा सूक्ष्म शिक्षण का लाभ नहीं है?
1) यह विशिष्ट शिक्षण कौशल को तेज करने और विकसित करने और त्रुटियों को दूर करने पर केंद्रित है।
2) यह कक्षा-कक्ष शिक्षण में महत्वपूर्ण व्यवहारों को समझने में सक्षम बनाता है।
3) यह विशेषज्ञों को पर्यवेक्षण और रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करता है।
4) यह शिक्षार्थी शिक्षक के आत्मविश्वास को कम करता है।
Question 16: वायगोत्स्की द्वारा प्रतिपादित रचनावादी सिद्धांत कहता है कि अधिगम ____________ होता है।
1) उद्दीपक-अनुक्रिया संबंधों को सीखने के क्रम के रूप में
2) सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों के संदर्भ में बच्चों के अनुभवों के परिणामस्वरूप
3) आनुवंशिक रूप से पूर्वनिर्धारित
4) जैविक परिपक्वता के परिणामस्वरूप
Question 17: अधिगम वक्र में पठार ____________ बनता है।
1) परिपक्वता के कारण
2) अभिप्रेरणा के कारण
3) थकान के कारण
4) अभिरुचि के कारण
Question 18: व्यक्तिगत भिन्नता के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?
1) व्यक्तिगत भिन्नता इस तथ्य को संदर्भित करते हैं कि लोग कई तरह से भिन्न होते हैं लेकिन सभी लोग एक अभिसरण तरीके से सोचते हैं।
2) बच्चों में व्यक्तिगत भिन्नता केवल आनुवंशिकता के कारण होते हैं और इसमें पर्यावरण की कोई भूमिका नहीं होती है।
3) व्यक्तिगत भिन्नता वाले बच्चों को ऐसे स्कूल में पढ़ाया जाना चाहिए जिसमें शिक्षकों को सजातीय शिक्षार्थी बनाने के लिए प्रशिक्षित किया गया हो।
4) व्यक्तिगत भिन्नता से तात्पर्य उस अंतर से है जो कुछ विशेषताओं के आधार पर एक व्यक्ति को दूसरे से अलग करता है।
Question 19: निम्नलिखित में से किसे उत्तर बाल्यावस्था के बच्चे के लिए विकासात्मक कार्य माना जा सकता है?
(I) तर्क करना, चिंतन करना और समस्या समाधान की क्षमता विकसित होना।
(II) चीजों, व्यक्तियों और वस्तुओं के प्रति रुचि, पसंद और नापसंद विकसित होना।
(III) भाषा में आवश्यक कौशल विकसित होना।
1) केवल I, II
2) केवल II, III
3) केवल I, III
4) उपरोक्त सभी
Question 20: निम्नलिखित में से कौन-सा पाठ योजना का लाभ नहीं है?
1) जब पाठों की योजना बनाई जाती है, तो संसाधनों की बर्बादी को रोका जाता है और प्रयास की किफायत होती है।
2) किसी बाहरी उपाय का सहारा लेकर पाठ योजनाओं के माध्यम से शिक्षण के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त किया जाता है।
3) ​पाठ योजना शिक्षक को अपनी विषय वस्तु को ठीक से व्यवस्थित करने में मदद करती है और छात्रों के लिए स्कूल समय सारिणी द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर विषय को समझना आसान बनाती है।
4) इसके साथ, शिक्षक बच्चों के दृष्टिकोण, आदतों और व्यवहारों में संशोधन लाने के उद्देश्य से गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाता है।
Question 21: निम्नलिखित में से कौन सा कार्य विविध अधिगम प्राथमिकताओं वाले छात्रों का समावेशन करने में सहायक होगा?
1) प्रासंगिकता, मूल्य और कार्य की प्रामाणिकता को कम करना।
2) आसपास के खतरों और विकर्षणों को कम करना।
3) उपकरणों और सहायक तकनीकों तक पहुंच कम करना।
4) छात्रों की व्यक्तिगत पसंद और स्वायत्तता को प्रतिबंधित करना।
Question 22: कक्षा के भौतिक वातावरण को बढ़ाने में एक शिक्षक निम्नलिखित में से कौन सी भूमिका निभाता है?
I. कक्षा की दीवारों के सौंदर्यीकरण के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना।
II. सुनिश्चित करें कि कक्षा शुरू होने से पहले कक्षा स्वच्छ हो।
1) I तथा II दोनों
2) ना ही I ना ही II
3) केवल II
4) केवल I
Question 23: विद्यालय-आधारित आकलन की विशेषताओं के संबंध में निम्नलिखित में से कौन सा गलत है?
1) बाल-केंद्रित और गतिविधि-आधारित शिक्षा
2) स्व आकलन और सहकर्मी आकलन के अलावा आकलन का क्षेत्र
3) निडर, तनाव मुक्त और वर्धित भागीदारी
4) विषयवस्तु को याद रखने की क्षमता विकसित करना
Question 24: निम्नलिखित में से कौन सा अनुवर्ती (सब्सीक्वेन्ट) भाषा के विकास की विशेषता नहीं है?
1) उत्पादकता
2) सेमांटिसिटी
3) प्रेरक संचार
4) वाक्यविन्यास
Question 25: भारत में संस्कृति और शैक्षिक अधिकार के अंतर्गत इनमें से किसकी अनुमति नहीं है?
1) प्रत्येक सांस्कृतिक समूह को अपनी भाषा और संस्कृति की रक्षा करने का अधिकार है।
2) सांस्कृतिक समूहों द्वारा स्थापित सरकारी सहायता प्राप्त शैक्षिक संगठनों में धर्म और संस्कृति के आधार पर प्रवेश निषेध किया जा सकता है।
3) सभी अल्पसंख्यक समूहों को अपनी पसंद के शिक्षण संस्थान स्थापित करने का अधिकार है।
4) इनमें से कोई भी नहीं
Question 26: इनमें से किसका नाम 'सुजननशास्त्र के पिता से संबद्ध है?
1) क्रो एवं क्रो
2) गाल्टन
3) रॉस
4) वुडवर्थ
Question 27: निम्नलिखित में से कौन सा व्यक्तित्व के विकास के लिए सबसे आवश्यक पहलू है?
1) आयु उपयुक्त वृद्धि और विकास करना
2) किसी की क्षमताओं और कमजोरियों को समझना
3) प्रतिभा की पहचान और पोषण करना
4) आवश्यक परिस्थितियों में प्रतिभा का उचित उपयोग करने का कौशल होना
Question 28: कौन सा शिक्षा आयोग DIET की स्थापना की सिफारिश करता है?
1) भारतीय शिक्षा आयोग
2) विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग
3) माध्यमिक शिक्षा आयोग
4) शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति
Question 29: स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए समुदाय द्वारा निम्नलिखित में से क्या किया जा सकता है?
1) स्कूलों में बालिकाओं के प्रतिधारण में वृद्धि
2) विद्यालय के शिक्षकों का मनोबल बढ़ाना
3) विद्यालयों में बालकों का लिंगानुपात बढ़ाना
4) इनमे से कोई भी नहीं
Question 30: बाल्यावस्था वृद्धि और परिवर्तन की एक अनूठी अवधि है। यह निम्नलिखित में से किस दृष्टिकोण को परिभाषित करता है?
1) आधुनिक दृष्टिकोण
2) ऐतिहासिक दृष्टिकोण
3) समकालीन दृष्टिकोण
4) इनमे से कोई भी नहीं
और नया पुराने