UPTET Paper 2 Mock Test 2 – Child Development and Pedagogy Quiz
byRohan Singh•
0
UPTET Paper 2 Mock Test 2 – बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र क्विज़ उन अभ्यर्थियों के लिए तैयार किया गया है जो शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं। यह खंड न केवल शिक्षण की मनोवैज्ञानिक नींव को समझने में मदद करता है, बल्कि यह भी बताता है कि किस प्रकार शिक्षक विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में योगदान दे सकता है। इस क्विज़ में बाल विकास की अवस्थाएँ, सीखने के सिद्धांत, और शिक्षण के दृष्टिकोण जैसे महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है।
इस मॉक टेस्ट के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं और परीक्षा पैटर्न को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। प्रश्न इस प्रकार बनाए गए हैं कि वे न केवल आपके सैद्धांतिक ज्ञान की जाँच करें बल्कि व्यावहारिक शिक्षण दृष्टिकोण की भी परख करें। नियमित अभ्यास से अभ्यर्थी शिक्षण प्रक्रिया में आत्मविश्वास और सटीकता दोनों विकसित कर पाएंगे, जिससे UPTET परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित किया जा सकेगा।
UPTET Paper 2 Mock Test 2 – Child Development and Pedagogy Quiz
Question 1: विकास का सेफलोकेडल सिद्धांत बताता है कि विकास कैसे आगे बढ़ता है:
1) सिर से पैर तक
2) ग्रामीण से शहरी क्षेत्र तक
3) विशिष्ट कार्यों के लिए सामान्य
4) एकीकृत कार्यों के लिए विभेदित
Question 2: निम्न में से कौन-सी किशोरावस्था की विशेषता है?
1) समलैंगिक
2) वीर उपासना
3) अमूर्त चिंतन की अवस्था
4) उपरोक्त सभी
Question 3: भाषा विकास के किसके प्रतिरूप ने मौलिक नियमों की एक सहज समझ को उत्तरदायी ठहराया, जो उस भाषा से सक्रिय हो जाते हैं जिसे बच्चा सुनता है और विकास की गति और नियमितता के लिए उत्तरदायी होता है?
1) वॉच
2) कोलबर्ग
3) चोमस्की
4) स्किनर
Question 4: एक बच्चे की सृजनात्मक क्षमता के विकास के लिए, शिक्षक को ___________
1) उसे विचारों और लोगों के लिए समालोचनात्मक होने देना चाहिए।
2) उन्हें समस्या समाधान का मौका देना चाहिए।
3) उपरोक्त दोनों
4) इनमें से कोई नहीं
Question 5: कौन-से नैतिक विकास को प्रभावित करने वाले कारक हैं?
Question 6: निम्न में से कौन-सी शर्त अधिगम में पठार की घटना का कारण नहीं है?
1) शारीरिक सीमा
2) एकरसता
3) व्याकुलता
4) थकान
Question 7: गणित में निम्न में से कौन सा शिक्षण-अधिगम संसाधन बधिर छात्रों के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है?
1) ऑडियो कैसेट
2) टाइल्स (चौपड़ आकृतियां)
3) अबेकस
4) टेनग्राम
Question 8: थार्नडाइक द्वारा कौन-सी बुद्धि स्वीकार्य (मान्यता प्राप्त) है?
1) एक-कारक सिद्धांत
2) द्वि-कारक सिद्धांत
3) बहु-कारक सिद्धांत
4) त्रि-आयाम सिद्धांत
Question 9: शास्त्रीय अनुबंधन (क्लासिकल कंडीशनिंग) पर इवान पावलॉव के प्रसिद्ध प्रयोग में उदासीन उद्दीपक (न्यूट्रल स्टीम्यूलस) क्या थी?
1) लारस्रवण
2) भोजन
3) घंटी
4) कुत्ता
Question 10: कोहलर का सुल्तान पर किया गया शोध अधिगम के किस सैद्धांतिक दृष्टिकोण की पुष्टि करता है?
1) अंतर्दृष्टि अधिगम
2) गुप्त अधिगम
3) स्थान अधिगम
4) प्रतिरूपण
Question 11: किस सिद्धांत में कहा गया है कि 'सबसे अच्छी सीख तब होती है जब शिक्षक किसी छात्र को जाग्रत करने में सफल होता है'?
1) प्रेरणा का सिद्धांत
2) उत्तेजना का सिद्धांत
3) लक्ष्य निर्धारण का सिद्धांत
4) साहचर्य का सिद्धांत
Question 12: एक छात्र भारत की स्वतंत्रता पर एक वृत्तचित्र देखता है। यहाँ, वृत्तचित्र एक ______ है।
1) प्राथमिक संसाधन
2) द्वितीयक संसाधन
3) तृतीयक संसाधन
4) भौतिक संसाधन
Question 13: निम्नलिखित में से कौन सी शिक्षण कौशल की विशेष विशेषता नहीं है?
1) शिक्षण कौशल शिक्षकों के कार्यों या व्यवहार से संबंधित हैं।
2) शिक्षण कौशल छात्रों को अधिगम में सहायता और सरलता प्रदान करते हैं।
3) शिक्षण कौशल कक्षा शिक्षण व्यवहार की सभी इकाइयों से संबंधित हैं।
4) शिक्षण कौशल विशिष्ट शैक्षिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायक होते हैं।
Explanation: शिक्षण कौशल (Teaching Skills) की विशेषताएँ
शिक्षण कौशल (Teaching Skills) शिक्षकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट व्यवहारों या तकनीकों का एक समूह है, जिनका उद्देश्य शिक्षण को प्रभावी बनाना और छात्रों के सीखने में सहायता करना है।
क्रमांक
विशेषताएँ (Features)
स्पष्टीकरण (Explanation)
1)
शिक्षण कौशल शिक्षकों के कार्यों या व्यवहार से संबंधित हैं।
यह सही है। कौशल (जैसे प्रश्न पूछना, व्याख्या करना, दृष्टांत देना) शिक्षक के क्रियाकलापों का हिस्सा होते हैं।
2)
शिक्षण कौशल छात्रों को अधिगम में सहायता और सरलता प्रदान करते हैं।
यह सही है। कौशल का मुख्य उद्देश्य सामग्री को छात्रों के लिए सुलभ और बोधगम्य बनाना है।
4)
शिक्षण कौशल विशिष्ट शैक्षिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायक होते हैं।
यह सही है। प्रत्येक कौशल (जैसे, श्यामपट्ट कौशल) का उपयोग किसी विशिष्ट उद्देश्य (जैसे, अवधारणा स्पष्ट करना) को पूरा करने के लिए किया जाता है।
3)
शिक्षण कौशल कक्षा शिक्षण व्यवहार की सभी इकाइयों से संबंधित हैं।
यह विशेषता नहीं है। शिक्षण कौशल कक्षा शिक्षण व्यवहार की सभी नहीं, बल्कि कुछ विशिष्ट इकाइयों (जैसे, प्रस्तावना (Introduction), समापन (Closure), या प्रश्न पूछना) से संबंधित होते हैं। 'सभी इकाइयों' से संबंधित होना अत्यधिक व्यापक और गलत है। शिक्षण में कई व्यवहार ऐसे होते हैं जो कौशल नहीं होते।
सही उत्तर है 3) शिक्षण कौशल कक्षा शिक्षण व्यवहार की सभी इकाइयों से संबंधित हैं।
Question 14: निम्नलिखित में से कौन सा संचार प्रक्रिया का सही क्रम है?
Question 15: समावेशी शिक्षा का सिद्धांत निम्न में से किसे बढ़ावा देता है?
1) विद्यार्थियों में अभाव देखने का दृष्टिकोण
2) विकलांगता का चिकित्सा मॉडल
3) व्यक्तिगत विभिन्नताओं का सम्मान
4) विद्यार्थियों का पृथक्करण
Question 16: वंचित समूहों के बारे में गहराई से व्याप्त शिक्षक पूर्वाग्रह निम्नलिखित में से किस कक्षा प्रक्रिया के विश्लेषण के माध्यम से अक्सर प्रकट होती है?
1) लिंग, जाति और आर्थिक श्रेणी के आधार पर निर्धारित बैठने की व्यवस्था
2) अध्यापक का "निपुणता-उन्मु्खी" अभिप्रेरणा शैली को प्रोत्साहित करना
3) अधिगम-कठिनता अनुभव करने वाले बच्चों के लिए यथोचित समायोजन करना
4) बच्चों को शिक्षा प्रणाली के यंत्रवादी पहलुओं का परीक्षण, प्रतिरोध और चुनौती देने के लिए प्रोत्साहित करना
Question 17: शारीरिक दक्षता को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक है।
1) शारीरिक क्रियायें व दक्षता
2) शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ
3) आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच
4) वंशानुक्रम व वातावरण
Question 18: विशेष बच्चों की शुरुआती पहचान महत्वपूर्ण है-
1) उन्हें विशेष स्कूलों में भाग लेने के लिए राजी करना
2) उनकी विशेष स्थिति से निपटने में मदद करने के लिए
3) द्वितीयक अक्षमताओं को रोकना
4) सामान्य बच्चों के साथ बराबरी में रहने के लिए किए गये उनके स्वयं के प्रयासों को हतोत्साहित करना
Question 19: लिफ्ट (एलिवेटर), ढलान (रैंप) और ढांचागत परिवर्तन समावेशन को बढ़ावा देने वाले किन कारकों के उदाहरण हैं?
1) शैक्षिक संशोधन
2) अभिगम्यता
3) उचित जानकारी
4) व्यय
व्याख्या:
लिफ्ट (Elevator)
ढलान / रैंप (Ramp)
ढांचागत परिवर्तन (Structural changes)
ये सब ऐसे भौतिक प्रबंध हैं जो विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (जैसे चलने-फिरने में कठिनाई वाले) के लिए स्कूल को आसानी से पहुँचने योग्य (Accessible) बनाते हैं। इसलिए ये उदाहरण समावेशन (Inclusive Education) को बढ़ावा देने वाले “अभिगम्यता (Accessibility)” से जुड़े कारकों के हैं।
Question 20: I. जिले में शैक्षणिक गतिविधियों की योजना, कार्यान्वयन और निगरानी के लिए DIET जिम्मेदार है II.डाइट में सात अकादमिक शाखाएँ होती हैं।
1) I सत्य है , II असत्य है
2) I असत्य है , II सत्य है
3) न तो I और न ही II गलत है
4) दोनों असत्य हैं
Question 21: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की स्थापना _______ में हुई थी।
1) 1972
2) 1957
3) 1962
4) 1987
Question 22: निम्नलिखित में से कौन-सी स्थिति विद्यार्थियों के अधिगम और चिंतन को सुसाध्य करेगी?
1) ऐसी परिस्थितियाँ बनाना जहाँ विद्यार्थी निष्क्रिय श्रोता हों।
2) कक्षा की चर्चाओं में भागीदारी को हतोत्साहित करना।
3) विद्यार्थियों को अपने स्वयं के सीखने पर नियंत्रण रखने के लिए प्रतिबंधित करना।
4) विद्यार्थियों को व्यावहारिक गतिविधियाँ प्रदान करना।
Question 23: बच्चों का विद्यालय में असफल होना -
1) साबित करता है कि इन बच्चों में आनुवंशिक पैदाइशी कमियाँ हैं और इन्हें विद्यालय से निकाल देना चाहिए।
2) सूचित करता है कि अभिभावकों में अपने बच्चों के अधिगम में सहायता करने का सामर्थ्य नहीं है।
3) प्रस्तावित करता है कि वंचित पृष्ठभूमि वाले बच्चों में अधिगम का सामर्थ्य नहीं होता है।
4) निर्दिष्ट करता है कि विद्यालय इन बच्चों की आवश्यकताओं और रुचियों की पूर्ति करने में समर्थ नहीं है।
Question 24: एक कक्षा में छात्र एक परियोजना पर समूहों में मिलकर काम करते हैं, यह _________ का एक उदाहरण है।
1) निर्देशात्मक उपागम
2) व्यवहारिक उपागम
3) सामाजिक रचनावादी उपागम
4) सूचना-प्रसंस्करण उपागम
Question 25: एक शिक्षक किसके द्वारा बच्चों को प्रभावी समस्या हल करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है?
1) उन्हें पाठ्यपुस्तक से इसी तरह के प्रश्नों के उत्तर देने के भरपूर अवसर देकर
2) पाठ्यपुस्तक में दी गई जानकारी को रटकर याद रखने पर बल देकर
3) बच्चों को सहज अनुमान लगाने और समस्या के कई समाधान देखने के लिए प्रोत्साहित करके
4) पाठ्यपुस्तक के सभी प्रश्नों के चरण-दर-चरण समाधान लिखकर
Question 26: निम्नलिखित में से कौन सा अधिगम को प्रभावित करने वाला कारक नहीं है?
1) विद्यालय
2) भाषा
3) परिवार
4) बच्चे का नाम
Question 27: शिक्षण को प्रभावित करने वाले निम्नलिखित संभावित कारकों में से कौन-सी अनुदेशात्मक सुविधाओं और अधिगम के वातावरण से संबंधित हैं?
1) इंटरएक्टिव प्रक्रियाओं में सक्रिय दृष्टिकोण
2) छात्रों की रुचि में कमी
3) शिक्षकों द्वारा प्रशंसा और प्रोत्साहन
4) उच्च योग्य शिक्षकों की कमी
Question 28: शिक्षक मुख्य रूप से निम्नलिखित में से किस विधि द्वारा विद्यार्थियों के समूह व्यवहार का अध्ययन करता है?
1) अवलोकन
2) केस अध्ययन (इतिहास)
3) प्रयोग
4) साक्षात्कार
Question 29: आर्मस्ट्रांग ________ के मुख्य प्रतिपादक थे।
1) समस्या - समाधान विधि
2) प्रदर्शन विधि
3) ह्यूरिस्टिक विधि
4) परियोजना विधि
Question 30: निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों की कक्षा में प्रश्न पूछने के कौशल को बढ़ाने के लिए दिशानिर्देश नहीं है?
1) विकास स्तर के लिए उपयुक्त प्रश्नों की सराहना करना