WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

UPTET 2019 Paper 2 – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

UPTET 2019 पेपर 2 (08 जनवरी 2020) का बाल विकास और शिक्षाशास्त्र खंड शिक्षण अभ्यर्थियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह भाग उम्मीदवार की शैक्षणिक मनोविज्ञान, बालों के विकास की अवस्थाओं और शिक्षण के सिद्धांतों की समझ की परख करता है। इस क्विज़ में उन्हीं प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है जो वास्तविक परीक्षा में पूछे गए थे, ताकि आप परीक्षा के पैटर्न और कठिनाई स्तर को गहराई से समझ सकें।

यह क्विज़ न केवल आपकी तैयारी को परखने का एक सशक्त माध्यम है बल्कि यह आपको यह भी बताएगा कि किन विषयों पर अधिक ध्यान देना आवश्यक है। यदि आप UPTET, CTET या किसी अन्य शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह क्विज़ आपकी अवधारणाओं को स्पष्ट करने और आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। आइए, अब अपने ज्ञान को परखें और देखें कि आप कितने प्रश्नों के सही उत्तर दे सकते हैं!

UPTET 2019 Paper 2 – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

UPTET 2019 Paper 2 (Held On : 08 Jan 2020) – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

Question 1: निम्न में से कौन-सी शिक्षण विधि प्रजातान्त्रिक नहीं है?
1) व्याख्यान विधि
2) सामूहिक परिचर्चा
3) प्रोजेक्ट (परियोजना) विधि
4) सहभागी विधि
Question 2: शैक्षिक उद्देश्यों के ब्लूम के वर्गीकरण के भावात्मक पक्ष से निम्न में से कौन-सा स्तर सम्बन्धित नहीं है?
1) आग्रहण
2) ज्ञान
3) व्यवस्थापन
4) अनुक्रिया
Question 3: निम्न में से कौन-सा शिक्षण का स्तर नहीं है?
1) स्मृति स्तर
2) अवबोध स्तर
3) विचारात्मक स्तर
4) अभिप्रेरणा स्तर
Question 4: अधिगम प्रक्रिया उद्दीपन एवं ________ के बीच साहचर्य है।
1) प्रतिक्रिया
2) पशु
3) पूर्व अनुभव
4) व्यवहार
Question 5: निम्न में से कौन-सी शिक्षण विधि प्रगतिशील सिद्धान्तों पर आधारित है?
1) प्रश्नोत्तर
2) निगमन
3) आगमन
4) समस्या समाधान
Question 6: निम्नलिखित में से कौन-सा समूह सृजनात्मकता के तत्वों के सम्बन्ध में सही है?
1) बारम्बारता, लचीलापन, मौलिकता, विस्तारण
2) प्रवाह, व्यवहार्यता, मौलिकता, विस्तारण
3) प्रवाह, लचीलापन, मौलिकता, सहकार्यता
4) प्रवाह, लचीलापन, मौलिकता, विस्तारण
Question 7: एक चार-पाँच वर्ष के बालक में अपने पिता की अपेक्षा माता के प्रति अत्यधिक प्रेम की भावना विकसित हो जाती है। बालक के व्यवहार में होने वाले इस परिवर्तन को फ्रॉयड द्वारा क्या नाम दिया गया?
1) ओडिपस कॉम्प्लेक्स
2) इलेक्ट्रा कॉम्प्लेक्स
3) पराहम्
4) अहंकार
Question 8: निम्नलिखत में से कौन-सा नियम थॉर्नडाइक के सीखने के गौण नियमों में शामिल नहीं है?
1) आंशिक क्रिया का नियम
2) क्रिया-प्रतिक्रिया का नियम
3) सादृश्यता का नियम
4) बहु-प्रतिक्रिया का नियम
Question 9: स्कूटर चलाने वाले व्यक्ति द्वारा कार चलाना सीखते समय उसके पूर्व-अनुभवों का सहायक होना, किस प्रकार के अधिगम स्थानांतरण का उदाहरण है?
1) ऊर्ध्य स्थानांतरण
2) द्वि-पार्श्यिक स्थानांतरण
3) क्षैतिज स्थानांतरण
4) सकारात्मक स्थानांतरण
Question 10: सम्प्रेषण सम्बन्धी अक्षमता है:
1) डिस्लेक्सिया
2) डिस्कैल्क्युलिया
3) डिस्फेजिया
4) डिस्ग्रेफिया
Question 11: 'मानसिक रूप से मंद' बालकों की शिक्षा हेतु कौन-सा उपागम उपयुक्त होगा?
1) संवर्धन उपागम
2) उच्चस्तरीय पाठ्यचर्या
3) वैयक्तिक अनुदेशन
4) त्वरण उपागम
Question 12: निम्न में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
1) विकास एक मात्रात्मक प्रक्रिया है।
2) शिक्षा एक लक्ष्य उन्मुख प्रक्रिया है।
3) अधिगम व्यवहार परिवर्तन की एक प्रक्रिया है।
4) वृद्धि एक जैविक प्रक्रिया है।
Question 13: क्षेत्र विशेष में बालक की विशिष्ट योग्यता तथा विशिष्ट क्षमता को _____________कहते हैं।
1) अभिक्षमता
2) रूचि
3) मूल्य
4) अभिप्रेरणा
Question 14: ब्रूनर की प्रतिबिम्बात्मक अवस्था पियाजे के संज्ञानात्मक विकास की किस अवस्था से मिलती जुलती है?
1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
2) संवेदी गामक अवस्था
3) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
4) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
Question 15: कौन व्यक्तित्व के शीलगुण सिद्धांत से संबंधित नहीं है?
1) कैटल
2) आइसेंक
3) फ्रॉयड
4) आलपोर्ट
Question 16: निम्नांकित में से कौन-सा समस्या समाधान में अवरोधक नहीं है?
1) चिन्ता
2) नकारात्मक मानसिक वृति
3) अंतर्दृष्टि
4) निराशा
Question 17: निम्न में से कौन-सा एक संवेग है?
1) आमोद
2) ध्यान
3) उद्दीपक
4) स्मृति
Question 18: कौन 'एफ.आई.ए.सी.एस.' के साथ मूल रूप से सम्बन्धित है?
1) फ्लैण्डर
2) मॉरिसन
3) हरबर्ट
4) लिपिट
Question 19: निम्न कथनों में से कौन-सा 'प्रश्न कौशल' के लिए सही नहीं है?
1) हाँ अथवा नहीं उत्तर वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ाना
2) सुनने में संवेदनशीलता विकसित करना
3) प्रश्न पूछने में उत्साहवर्धक तरीकों का प्रयोग करना
4) प्रश्नों को प्रौत्साहन देना
Question 20: निम्न में से कौन-सी व्यक्तित्व मापन की प्रक्षेपी विधियाँ है?
1) निर्धारण मापनी
2) अवलोकन
3) साक्षात्कार
4) प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण
Question 21: सृजनात्मक समस्या समाधान की वह अवस्था जिसमें व्यक्ति असंगत सूचनाओं पर ध्यान नहीं देता, ________ के रूप में जाना जाता है।
1) प्रबोधन
2) उद्भवन
3) आयोजन
4) अनुवादन
Question 22: 'बोली जाने वाली भाषा' की सबसे छोटी इकाई है
1) स्वनिम
2) वाक्य विन्यास
3) अर्थ विज्ञान
4) रूपिम
Question 23: 'निम्न में से किस प्रश्न' द्वारा सृजनात्मक सोच को सर्वाधिक अच्छे ढंग से अनुमानित किया जा सकता है?
1) क्या आप इसका उत्तर बता सकते है?
2) इसे कितने भिन्न तरीकों से हल किया जा सकता है?
3) इसे कौन बता सकता है?
4) सही उत्तर बताएँ।
Question 24: सूक्ष्म-शिक्षण __________ है।
1) अवश्रेणीयन शिक्षण
2) प्रभावशाली शिक्षण
3) मूल्यांकन शिक्षण
4) वास्तविक शिक्षण
Question 25: सूची A तथा सूची B को सुमेलित कीजिए।
सूची - Aसूची - B
a. हल I. आवश्यकता सिद्धान्त
b. मैक्डोगल II. मूल प्रवृत्ति सिद्धान्त
c. फ्रॉयड III. मनो-विश्लेषण सिद्धान्त
d. मास्लो IV. प्रणोद-अवकलन सिद्धान्त
1) a-IV, b-II, c-I, d-III
2) a-IV, b-I, c-II, d-III
3) a-I, b-II, c-III, d-IV
4) a-IV, b-II, c-III, d-I
Question 26: निम्नलिखित में से कौन-सा अभिक्रमित अनुदेशन का सिद्धान्त नहीं है?
1) सक्रिय अनुक्रिया का सिद्धान्त
2) पुनर्बलन का सिद्धान्त
3) अभ्यास का सिद्धान्त
4) लघु चरण का सिद्धान्त
Question 27: थॉर्नडाइक के उद्दीपक-अनुक्रिया सिद्धान्त (एस.-आर. थ्योरी) में सीखने की प्रक्रिया में क्या महत्त्वपूर्ण नहीं है?
1) अभिप्रेरक
2) उद्दीपक
3) क्रिया प्रसूत व्यवहार
4) अन्तनोंद
Question 28: निम्नलिखित में से किस प्रकार के अधिगम को गैग्ने के अधिगम पदानुक्रम में सर्वाधिक निम्न स्थान पर रखा है?
1) संकेत अधिगम
2) श्रृंखला अधिगम
3) प्रत्यय अधिगम
4) शाब्दिक अधिगम
Question 29: शिक्षण के दौरान आवाज में उतार-चढ़ाव उदाहरण है
1) पुनर्बलन कौशल
2) समापन कौशल
3) उद्दीपन-परिवर्तन कौशल
4) प्रस्तावना कौशल
Question 30: निम्न में से कौन-सा संचार प्रक्रिया का तत्व नहीं है?
1) प्रतिपुष्टि
2) पुनर्बलन
3) माध्यम
4) अन्त:क्रिया
और नया पुराने
Join Whatsapp Group