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CTET Official Paper-I (Held On: 14 Dec, 2024) – Mathematics PYP Quiz

CTET 2024 के Mathematics Paper-I के इस प्रैक्टिस क्विज़ में वे सभी महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं, जो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक हैं। यह क्विज़ विशेष रूप से प्राथमिक स्तर की गणित समझ पर आधारित है, जिसमें बुनियादी गणना, संख्यात्मक योग्यता और तार्किक सोच को मजबूत करने वाले प्रश्न शामिल हैं।

इस क्विज़ को हल करने से अभ्यर्थियों को परीक्षा पैटर्न, प्रश्नों की कठिनाई स्तर और समय प्रबंधन की स्पष्ट समझ विकसित होती है। प्रत्येक प्रश्न को इस तरह तैयार किया गया है कि वह वास्तविक CTET परीक्षा के स्तर की सटीक झलक प्रदान करे और आपकी तैयारी को अधिक प्रभावी बनाए।

CTET Official Paper-I (Held On: 14 Dec, 2024) – Mathematics PYP Quiz

CTET Official Paper-I (Held On: 14 Dec, 2024) – Mathematics PYP Quiz

Question 1: गणित की कक्षा में मुक्त सिरे वाले प्रश्नों को समाकलित करने के लिए निम्नलिखित में से क्या सर्वाधिक उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) इन प्रश्नों की एक-दूसरे से नकल करना आसान नहीं है।
2) ये प्रश्न विद्यार्थियों में आलोचनात्मक चिंतन का विकास करते हैं।
3) इन प्रश्नों के उत्तर पुस्तक में नहीं दिए होते हैं।
4) इन प्रश्नों को हल करने में समय अधिक लगता है।
Question 2: प्राथमिक कक्षा के एक गणित के शिक्षक ने अपने विद्यार्थियों को निम्नलिखित समस्या हल करने को दी:
"616 विद्यार्थियों के विधार्थी के लिए 28 विद्यार्थियों वाली कितनी कक्षाओं की आवश्यकता होगी ?"
एक विद्यार्थी ने समस्या को इस प्रकार हल किया:
1 कक्षा = 28 विद्यार्थी
\(\begin{array}{l} 10 \rightarrow 280 \\ 10 \rightarrow \frac{280}{560} \\ 2 \rightarrow \frac{56}{\underline{616}} \quad \rightarrow 10+10+2=22 \text { Classes } \end{array}\)
निम्नलिखित में से विद्यार्थी द्वारा उपयोग की गई कलनविधि के लिए कौन-सा सबसे उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) विद्यार्थी ने समस्या हल करने के लिए योग पर विभाजन के वितरण नियम का उपयोग किया है।
2) विद्यार्थी ने समस्या हल करने के लिए विभाजन के वितरण और सहचार्य दोनों नियमों का उपयोग किया है।
3) विद्यार्थी ने समस्या हल करने के लिए एक गलत कलनविधि का उपयोग किया है।
4) विद्यार्थी ने समस्या हल करने के लिए योग पर विभाजन के सहचार्य नियम का उपयोग किया है।
Question 3: कक्षा III में 150 बच्चों से उनके पसंदीदा एक फल के बारे में पूछा गया और 5 पसंदीदा फलों के परिणामों को निम्न तालिका में लिखा गया :
फल का नामबच्चों की संख्या
सेब 28
अमरूद 26
आम 44
केला 14
अंगूर 28

सही विकल्प को चुनिए : — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)

1) 10 बच्चे इस तालिका में दिए गए किसी भी फल को पसंद नहीं करते हैं।
2) सेब और अमरूद पसंद करने वाले बच्चों की संख्या समान है।
3) अंगूर और केलों को पसंद करने वाले बच्चों की संख्याओं का अंतर 16 है।
4) आम और केला पसंद करने वाले बच्चों की संख्या, अमरूद पसंद करने वाले बच्चों की संख्या की दुगुनी है।
Question 4: 201 के पूर्ववर्ती और 4781 के उत्तरवर्ती का गुणनफल है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 956400
2) 965560
3) 965650
4) 956200
Question 5: भिन्नों की अवधारणा के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) एक भिन्न का गणितीय चिन्ह (नोटेशन) एक विभाजन समस्या को निरूपित करने के लिए किया जा सकता है
2) यह एक समान वस्तुओं वाले समूह के भाग को निरूपित करता है
3) एक भिन्न का गणितीय चिन्ह (नोटेशन) एक अनुपात के रूप में निरूपित किया जा सकता है।
4) यह एक पूर्ण का वह भाग निरूपित करता है जो कि '1' से बड़ा हो
Question 6: चार अंकों की वह न्यूनतम संख्या, जो 6, 7 और 4 का गुणज है, निम्न है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 1002
2) 1006
3) 1008
4) 1000
Question 7: एक बच्चे ने प्रश्न को निम्न प्रकार हल किया: \(\frac{1}{2}+\frac{1}{3}=\frac{2}{5}\) इस हल से सबसे उपयुक्त क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) बच्चे को लघुत्तम समापवर्त्य लेना नहीं आता है।
2) बच्चा नहीं जानता कि भिन्नों को संख्या रेखा पर कैसे प्रदर्शित किया जाता है।
3) बच्चे ने प्राकृत संख्याओं के जोड़ की अवधारणा को भिन्नों के जोड़ तक विस्तारिक किया है।
4) बच्चे को संख्याओं को जोड़ना नहीं आता है।
Question 8: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 गणित और कम्प्यूटेशनल चिंतन के महत्व को बढ़ावा देती हैं क्योंकि : — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) यह मानव अस्तित्व के लिए मूलभूत है।
2) यह एआई (AI), मशीन लर्निंग और डेटा साइंस आदि जैसी उभरती हुई तकनीकों का आधार है।
3) यह एक शिक्षक का स्थान ले सकता है।
4) यह विद्यालय के अधिगम का सबसे कठिन पहलू है।
Question 9: 9 किग्रा में से 7 किग्रा 7 ग्राम को घटाने पर क्या परिणाम प्राप्त होता है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 1.993 किग्रा
2) 1.93 किग्रा
3) 1.093 किग्रा
4) 1.3 किग्रा
Question 10: दूसरी कक्षा के अधिकांश शिक्षार्थी चार कैंडी और तीन कैंडी जैसी दो मात्राएँ जोड़ने में सक्षम होते हैं लेकिन जब वर्कशीट पर 4 + 5 करने के लिए कहा जाता है तो अधिकांश वही शिक्षार्थी ऐसा करने में असमर्थ होते हैं। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार इसका क्या कारण है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) कुछ शिक्षार्थी गणितीय कौशल में कमजोर होते हैं।
2) शिक्षार्थी वास्तविक गणित सीखने में रुचि नहीं रखते हैं।
3) शिक्षार्थी अमूर्त गणितीय प्रतीकों के उपयोग के लिए तैयार नहीं होते हैं।
4) शिक्षार्थियों को योग ठीक से नहीं सिखाया जाता है।
Question 11: सबसे उपयुक्त संज्ञानात्मक कौशल क्या है जो विद्यार्थियों को विशेषताओं और गुणों के अनुसार आकृतियों को पहचानने और उनका समूह बनाने में सहायता करता है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) क्रमबद्धता
2) संरक्षण
3) अपघटन
4) वर्गीकरण
Question 12: संख्या 352876 में 5 और 7 के स्थानीय मानों का अंतर है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 49993
2) 49997
3) 50007
4) 49930
Question 13: तीसरी कक्षा के एक विद्यार्थी से जब एक सौ पाँच को अंक के रूप में लिखने को कहा जाता है तो वह इसे '1005' लिखता / लिखती है। यह इंगित करता है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) वह शरारती है।
2) उसे स्थानीय मान की अवधारणा को समझने में और सहायता की आवश्यकता है।
3) वह गणित सीखने में अयोग्य है।
4) विद्यार्थी सीखने में कमज़ोर है।
Question 14: चौथी कक्षा के बच्चों को क्षेत्रफल की अवधारणा से परिचित कराने का सबसे प्रभावी तरीका कौन-सा है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) गिनतारा
2) सूत्र आधारित विधि
3) सन्निकटन और अनुमान
4) टेसेलेशन (टाइलिंग)
Question 15: अंकों 5, 9, 0, 2, 8 और 6 से (बिना पुनरावर्ती के) 6 अंकों की बनाई जा सकने वाली सबसे बड़ी और सबसे छोटी संख्याओं का योग है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 1292209
2) 1192290
3) 1192209
4) 1292290
Question 16: पैटर्न 12, 14, 17, 13, 8, 14, 21, _, _ में लुप्त संख्याएँ क्रमशः हैं: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 12, 3
2) 14, 5
3) 13, 4
4) 15, 7
Question 17: जैसमीन ने कहा, "एक आयत में सम्मुख भुजाओं के दो युग्म समानांतर होते हैं; एक वर्ग में भी सम्मुख भुजाओं के दो युग समानांतर होते हैं और उसी प्रकार एक समानांतर चतुर्भुज में भी। इसलिए आयत और वर्ग दोनों ही समानांतर चतुर्भुज होंगे।"
जैसमीन, वैन हैले के सिद्धांत के ज्यामितीय चिंतन के _______ स्तर पर है। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) संबंधों की समझ
2) औपचारिक निगमन
3) दृश्यीकरण
4) विश्लेषण
Question 18: निम्नलिखित में से किस अक्षर में सममिति की दो रेखाएँ हैं? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) B
2) E
3) U
4) H
Question 19: राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार गणित के शिक्षकों को किस ओर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है:
(a) संस्मरण और गहन रूप से एल्गोरिदम को बढ़ावा देना
(b) गणितीय तर्क विचार
(c) सही उत्तरों के लिए एकमात्र अधिकारी बनना
सही विकल्प का चयन कीजिए: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) (a) और (b)
2) केवल (b)
3) (b) और (c)
4) केवल (a)
Question 20: वह त्रिभुज क्या कहलाता है, जिसकी सभी भुजाओं की लंबाई अलग-अलग होती है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) एक समद्विबाहु त्रिभुज
2) एक विषमबाहु त्रिभुज
3) एक समकोण त्रिभुज
4) एक समबाहु त्रिभुज
Question 21: निम्नलिखित में से कौन-सा भारतीय गणित से संबंधित नहीं है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) चरक संहिता
2) सूर्य सिद्धांत
3) बौधायन शुल्बसूत्र
4) लीलावती
Question 22: 'आँकड़ों का प्रबंधन' के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा सही है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) एक दंड - आलेख ऐसे आँकड़ें प्रस्तुत करता है, जो समय के साथ-साथ निरंतर बदलते रहते हैं।
2) एक रेखा-आलेख आँकड़ों की विभिन्न श्रेणियों के बीच तुलना करने के काम आता है।
3) एक आयत चित्र किसी एक संपूर्ण के विभिन्न भागों की तुलना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
4) आँकड़ों का आलेखों द्वारा प्रदर्शन समझने में बहुत आसान होता है, जब भी आँकड़ों का रूझान या तुलना दिखानी हो।
Question 23: \(\frac{4}{7}+\frac{5}{14}-\frac{7}{8}\) का मान है : — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) \(\frac{5}{28}\)
2) \(\frac{3}{56}\)
3) \(\frac{5}{56}\)
4) \(\frac{3}{14}\)
Question 24: गणित की कक्षाओं में निम्नलिखित में से कौन-सा रचनात्मक आकलन के बारे में सबसे कम उपयुक्त है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) विद्यार्थियों की अवधारणात्मक समझ की पहचान करना
2) यह विद्यार्थियों की भ्रांतियों की पहचान करने में सहायता करता है
3) यह संचयी मूल्यांकन उपलब्ध कराता है जो कि बच्चों को श्रेणीबद्ध करने में सहायता करता है
4) निर्देशात्मक क्रियाकलापों के दौरान विद्यार्थियों की प्रगति को जाँचना
Question 25: एक व्यक्ति ने अपने बैंक के खाते में से किसी महीने की 4 तारीख को ₹4,560 निकाले और उसी महीने में 20 तारीख ₹2,567 जमा करा दिए। यदि महीने के अंत में उसके खाते में ₹3,125 की धनराशि है, तो महीने के प्रारंभ में उसके कितनी धनराशि (₹ में) थी? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 5,213
2) 5,128
3) 5,118
4) 4,998
Question 26: निम्न में से किस की एक निश्चित लंबाई होती है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) एक रेखाखंड
2) एक किरण
3) एक समतल
4) एक रेखा
Question 27: 31 से 60 तक के बीच की अभाज्य संख्याओं का योग है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 227
2) 280
3) 311
4) 221
Question 28: राधा सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन 3 km 725 m चलती है, जबकि मंगलवार और बृहस्पतिवार को वह प्रतिदिन 2 km 9 m चलती है। उसके द्वारा सोमवार से शुक्रवार तक तय गई कुल दूरी है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 16.202 km
2) 15.355 km
3) 15.193 km
4) 16.975 km
Question 29: 8 मीटर लंबे, 70 सेमी चौड़े और 40 सेमी मोटे लकड़ी के एक गुटके से 2 मीटर × 35 सेमी × 8 सेमी माप वाले कितने फट्टे बनाए जा सकते हैं? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) 48
2) 45
3) 40
4) 50
Question 30: विद्यार्थियों को भाग की समस्याएँ हल करने में कठिनाई आती है क्योंकि: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) विद्यार्थी भाग का चिन्ह पसंद नहीं करते हैं।
2) भाग के प्रश्नों की दैनिक जीवन में कोई उपयोगिता नहीं है।
3) भाग के प्रश्नों को हल करने के लिए कोई अनौपचारिक कलन विधियाँ नहीं होती हैं।
4) भाग की समस्याएँ हल करने के लिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थी जमा, घटा और गुणा करना अच्छी तरह से जान लीजिए।
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