WhatsApp Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

CTET Official Paper-I (Held On: 14 Dec, 2024 Shift 2) – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

CTET 2024 (Shift 2) का Child Development and Pedagogy खंड अभ्यर्थियों की शिक्षण-अधिगम प्रक्रियाओं, बाल मनोविज्ञान और कक्षा प्रबंधन से जुड़ी समझ को परखने के लिए तैयार किया गया है। यह अनुभाग उन शिक्षकों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो प्रारंभिक स्तर पर बच्चों के व्यवहार, उनकी सीखने की गति और विविधता को ध्यान में रखते हुए प्रभावी शिक्षण प्रदान करना चाहते हैं।

इस PYP क्विज में वास्तविक प्रश्नों के आधार पर ऐसी अवधारणाएँ शामिल हैं जो NCF, नज़दीकी विकास क्षेत्र, रचनावाद, प्रेरणा सिद्धांत, तथा मूल्यांकन के आधुनिक तरीकों की स्पष्ट समझ विकसित करती हैं। यह क्विज न केवल आपकी परीक्षा तैयारी को मजबूत बनाता है, बल्कि अवधारणात्मक स्पष्टता बढ़ाकर आपको वास्तविक परीक्षा पैटर्न के लिए भी पूरी तरह तैयार करता है।

CTET (Level-I) Official Paper-I – CDP PYP Quiz

CTET (Level-I) Official Paper-I (Held On: 14 Dec, 2024 Shift 2) – Child Development and Pedagogy PYP Quiz

Question 1: गतिसंवेदी शिक्षार्थी _________ के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) सुनने
2) देखने
3) छूने
4) करने और चलने-फिरने
Question 2: वायगोत्स्की के सीखने और विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा स्कैफोल्डिंग का उदाहरण है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) किसी छात्र को किसी कौशल का प्रदर्शन करना और फिर उन्हें स्वयं उसमें महारत हासिल करना।
2) किसी कार्य को छोटे चरणों में तोड़ना और आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करना।
3) अभिप्रेरणा के रूप में एक छात्र को उनके काम के लिए एक श्रेणी प्रदान करना।
4) एक छात्र को पढ़ने का कार्य देना और उन्हें स्वतंत्र रूप से सवालों के जवाब देने के लिए कहना।
Question 3: रचनावादी दृष्टिकोण से : — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) सीखना बस हमारे मस्तिष्क की खाली स्लेट पर संबंधों को लिखना है।
2) व्यक्ति पर्यावरणीय घटनाओं से निष्क्रिय रूप से प्रभावित होते हैं।
3) व्यक्तियों को नए व्यवहार सीखने के लिए अनुकूलित किया जाता है।
4) सीखना वर्तमान समझ को विस्तारित करना और रूपांतरित करना है।
Question 4: डिस्ग्राफिया की विशेषता यह है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) दोहरावपूर्ण व्यवहार पैटर्न
2) विलंबित गतिक कौशल
3) लिखित कार्य में चुनौती
4) पठन प्रवाह में कमी
Question 5:
अभिकथन (A) : शिक्षिका को अपनी कक्षा के लड़कों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जबकि लड़कियों को कला अलंकरण के कार्य देने चाहिए।
कारण (R) : बच्चे मुख्य रूप से अंतर्निहित जैविक भिन्नताओं के कारण लैंगिक भूमिकाएँ प्राप्त करते हैं।

सही विकल्प का चयन करें: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 6: समावेशन को निम्नलिखित माध्यमों से बढ़ावा दिया जाना चाहिए:
(i) लचीला पाठ्यक्रम
(ii) सहयोगात्मक अधिगम
(iii) पृथकरण और नामीकरण
(iv) भवन की पहुंच — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) (i) (ii) (iv)
2) (ii) (iii) (iv)
3) (i) (ii) (iii) (iv)
4) (i) (ii) (iii)
Question 7: शिक्षकों को ध्यान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार से जूझ रहे छात्रों की आवश्यकताओं का ध्यान रखते समय __________ से बचना चाहिए। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) बहु - संवेदी सामग्री का उपयोग करने
2) विकर्षण उत्पन्न करना और शोर मचाना
3) पाठ्यचर्या संबंधी सामग्रियों और निर्देशों में लचीलापन
4) कार्य को छोटे-छोटे आसानी से प्रबंधनीय भागों में विभाजित करना
Question 8: हॉवर्ड गार्डनर के अनुसार, एक वैज्ञानिक उच्च _________ बुद्धि प्रदर्शित करेगा, जबकि एक मूर्तिकार के पास उच्च _________ बुद्धि होगी। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) स्थानिक गतिसंवेदी
2) प्रकृतिवादी स्थानिक
3) परिवर्तनशील; स्थान संबंधी
4) तार्किक गणितीय; गतिसंवेदी
Question 9:
अभिकथन (A) : प्रभावी शिक्षक खुद को शिक्षार्थियों के दैनिक जीवन और उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से परिचित कराते हैं।

कारण (R) : सीखना सामाजिक संदर्भ में होता है।
सही विकल्प का चयन करें: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)

1) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 10: पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास को इस प्रकार वर्णित किया है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) तीन प्रगतिशील स्तर में
2) एक सतत निरंतरता के रूप में
3) चार अतिव्यापी संस्कृति विशिष्ट चरण में
4) चार गुणात्मक रूप से भिन्न चरण में
Question 11: पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के संवेदी गतिशील चरण के दो महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक विकास उपलब्धि हैं: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) प्रतिवर्ती चिंतन और परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क
2) जीववाद और परिवर्तन
3) वर्गीकरण और क्रमबद्धता
4) वस्तु स्थायित्व और स्थगित अनुसरण
Question 12: निम्न में से कौन-सा बाह्य अभिप्रेरणा का सही वर्णन करता है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) अभिप्रेरणा जो आंतरिक कारकों से आती है।
2) अभिप्रेरणा जो वातावरणीय परिणामों से आती है।
3) अभिप्रेरणा जो व्यक्तिगत संतुष्टि की भावना से आती है।
4) अभिप्रेरणा जो कार्य के व्यक्तिगत आनंद से आती है।
Question 13: अर्थपूर्ण अधिगम मुख्य रूप से किसके बारे में नहीं है ? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) कौशलों का विकास
2) जानकारी को रटना
3) अवधारणाओं को समझना
4) ज्ञान का निर्माण
Question 14: वायगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से बात करते हैं: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) क्योंकि उनकी सोच अतार्किक है।
2) विचार और आत्म-नियमन में सहायता के लिए।
3) आत्म-सदृढ़ीकरण प्रदान करने के लिए जब वयस्क उन्हें अनदेखा कर रहे हों।
4) क्योंकि वे आत्मकेंद्रित होते हैं।
Question 15: निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के 'प्रोक्सिमोडिस्टल' सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) बच्चे खड़े होने से पहले बैठने की क्षमता विकसित करते हैं।
2) विकास बहु-दिशात्मक और बहु-आयामी होता है।
3) अलग-अलग संस्कृतियों में रहने वाले हमशक्ल जुड़वां अलग-अलग दरों से विकसित हो सकते हैं।
4) मोतियों को धागे में पिरोने से पहले बच्चे गेंद को पकड़ने की क्षमता विकसित करते हैं।
Question 16: विकासात्मक शब्दों में, वह समय-सीमा, जिसमें व्यक्ति कार्यकुशलता से कार्य करने के लिए विशेष कौशल विकसित करने के लिए विशेष प्रोत्साहनों के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता बनाए रखता है, उसे विकास का __________ कहा जाता है। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) कूटलेखन / एन्कोडिंग अवधि
2) प्रोत्साहन अवधि
3) उत्प्रेरक अवधि
4) चुनौतीपूर्ण अवधि
Question 17:
अभिकथन (A) : शिक्षकों द्वारा प्रदान किया गया आलम्बन बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में बाधा डालता है।
कारण (R) : लेव वायगोत्स्की ने प्रस्तावित किया कि बच्चे पर्यावरण पर कार्य करके और उसमें हेरफेर करके स्वतंत्र रूप से सीखते हैं।
सही विकल्प का चयन करें: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 18: बच्चे - — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) इस संसार में 'खाली स्लेट' या 'कोरी पट्टी' के रूप में आते हैं।
2) अनियंत्रित पैदा होते हैं और उन्हें सामाजिक होने की आवश्यकता होती है।
3) इस दुनिया में आनुवंशिक कोड के साथ आते हैं जो उनकी नियति तय करते हैं।
4) उस सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ से बहुत प्रभावित होते हैं जिसमें वे बड़े होते हैं।
Question 19: कोहलबर्ग के नैतिक विकास के किस स्तर पर व्यक्ति का नैतिक व्यवहार मुख्य रूप से इस मानसिकता पर निर्भर करता है कि "लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं"? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) पारंपरिक
2) उत्तर - पारंपरिक
3) गैर-पारंपरिक
4) पूर्व पारंपरिक
Question 20:
अभिकथन (A) : 5-6 वर्ष से कम आयु के बच्चों पर सही ढंग से और पंक्तियों के भीतर लिखने का दबाव नहीं डाला जाना चाहिए।
कारण (R) : बच्चे 5-6 वर्ष के बाद गतिक कौशल का बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हैं।
सही विकल्प का चयन करें : — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 21:
अभिकथन (A) : शिक्षकों को छात्रों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और अधिगम की प्राथमिक जिम्मेदारी उन्हीं पर डालनी चाहिए।
कारण (R) : अधिगम एक लोकतांत्रिक वातावरण के बजाय एक एकाधिकारवादी वातावरण में प्रभावी ढंग से होता है।
सही विकल्प का चयन करें: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 22: निपुणता उन्मुख शिक्षार्थी आमतौर पर सफलता का श्रेय _______ को और असफलता का श्रेय ________ को देते हैं। — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) योग्यता एवं प्रयास; अपर्याप्त प्रयास
2) योग्यता और अच्छी किस्मत; कार्य कठिनाई
3) योग्यता और प्रयास; खराब किस्मत
4) योग्यता और अच्छी किस्मत; निम्न योग्यता
Question 23: सामाजिक संचार में चुनौतियाँ किसमें स्पष्ट होती हैं ? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) अधिगमात्मक विकलांगता में
2) ध्यान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार में
3) मस्तिष्क पक्षाघात में
4) ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर
Question 24: बच्चे अक्सर अपने आस-पास की घटनाओं की अपनी व्याख्या लेकर आते हैं। जब सिया से पूछा गया कि बारिश क्यों होती है तो उसने कहा, "भगवान अपने कंधों पर पानी की बाल्टियाँ ढोते-ढोते थक गए थे।" — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) संकेत देती हैं कि बच्चों में अपने सांस्कृतिक परिवेश के अनुकूल 'सहज' समझ होती है जिससे वे घटनाओं को समझने की कोशिश करते हैं।
2) चित्रित करती हैं कि बच्चों का एक आत्मकेंद्रित दृष्टिकोण है और वे दूसरे के दृष्टिकोण पर विचार नहीं कर सकते हैं।
3) स्पष्ट करती हैं कि बच्चे तर्क करने में सक्षम नहीं हैं।
4) साबित करती हैं कि बच्चों की सोच वयस्कों की तुलना में 'मात्रात्मक' रूप से बहुत कम है।
Question 25: विद्यालय में खेलने के समय, ऋषभ, एक 7 वर्षीय लड़के ने खेलने के लिए एक गुड़िया उठाई। उसके कुछ साथियों ने इस पसंद के खिलौने के लिए उसका मज़ाक उड़ाया। एक शिक्षक जो अपने विद्यार्थियों में लैंगिक भूमिका के सन्दर्भ लचीलापन विकसित करना चाहता है, को इस स्थिति में निम्नलिखित में से कौन-सी प्रतिक्रिया देनी चाहिए? — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) बिना कुछ कहे गुड़िया को हटा देना चाहिए और ऋषभ को खेलने के लिए कार दे देनी चाहिए।
2) ऋषभ से बात करनी चाहिए कि गुड़िया लड़कियों के लिए उपयुक्त हैं और लड़कों को गुड़िया के साथ नहीं खेलना चाहिए।
3) ऋषभ से कहना चाहिए कि वह किसी और खिलौने के साथ खेले क्योंकि उसके दोस्तों को यह मंज़ूर नहीं है कि गुड़िया के साथ खेले।
4) ऋषभ को गुड़िया के साथ खेलने देना चाहिए और दूसरे बच्चों को कहना चाहिए कि वे भी अपनी पसंद का कोई खिलौना चुन सकते हैं।
Question 26: छात्रों को अच्छे समस्या समाधानकर्ता बनने में मदद करने के लिए, एक शिक्षक को निम्नलिखित के अभ्यास पर जोर देना चाहिए: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) समस्या से संबंधित जानकारी के केवल एक ही पहलू पर ध्यान केंद्रित करना।
2) ऐसी जानकारी पर ध्यान देना जो पहले से मौजूद विश्वासों और पूर्वाग्रहों की पुष्टि करें।
3) समस्याओं को एक विशिष्ट निर्धारित तरीके से हल करना।
4) बड़ी और जटिल समस्याओं को छोटी प्रबंधनीय समस्याओं में विभाजित करना।
Question 27: बच्चे बेहतर सीखते हैं यदि वे निम्नलिखित अनुभव करें: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) अधिगम विवशता
2) गतिविधि के दौरान निम्न स्तर की सतर्कता
3) सीखने के लिए मध्यम स्तर का उत्साह
4) प्रदर्शन करने के लिए उच्च स्तर पर चिंता
Question 28: लॉरेंस कोहलबर्ग ने तर्क दिया है कि — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) बच्चों के नैतिक तर्क में लैंगिक अंतर है।
2) बच्चों में नैतिक विकास निरंतर रूप से होता है।
3) बच्चों के नैतिक तर्क में सांस्कृतिक अंतर होते हैं।
4) नैतिक विकास क्रमिक चरणों में होता है।
Question 29:
अभिकथन (A) : समावेशी कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों को बहुसंवेदी सामग्री का उपयोग करना चाहिए।
कारण (R) : समावेशी कक्षाओं को पाठ्यचर्या सामग्री के मानकीकरण के साथ-साथ मूल्यांकन रणनीतियों के मानकीकरण को अपनाना चाहिए।
सही विकल्प का चयन कीजिए: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
2) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
3) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
4) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
Question 30: जीन पियाजे के अनुसार, जो बच्चा सरल गणितीय व्युत्क्रमों जैसे 4 + 5 = 9 अतः 9 - 5 = 4 के पीछे के तर्क को समझने में असमर्थ है, उसका कारण है: — CTET Paper 1 (14 Dec, 2024)
1) अवधारणात्मक केंद्रीकरण
2) जीववादी सोच
3) अपरिवर्तनीयता
4) आत्मकेन्द्रियता
और नया पुराने