CTET 2024 के पर्यावरण अध्ययन (EVS) प्रश्नपत्र में शिक्षार्थियों की पर्यावरणीय समझ, दैनिक जीवन से जुड़े वैज्ञानिक तथ्यों और सामाजिक-सांस्कृतिक वातावरण के प्रति जागरूकता को परखने पर विशेष जोर दिया गया है। यह क्विज़ उन उम्मीदवारों के लिए बेहद उपयोगी है जो परीक्षा से पहले वास्तविक प्रश्न-पैटर्न, अवधारणाओं और पूछे जाने वाले प्रश्नों की गहराई को समझना चाहते हैं।
इस PYP क्विज़ के माध्यम से अभ्यर्थी न सिर्फ अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं, बल्कि EVS से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों—जैसे प्राकृतिक संसाधन, पर्यावरण संरक्षण, मानव-पर्यावरण संबंध और स्थानीय पर्यावरणीय मुद्दे—को सरल तरीके से दोहरा भी सकते हैं। यह अभ्यास परीक्षा के दबाव को कम करने और प्रश्नों को अधिक आत्मविश्वास से हल करने में मदद करता है।, शिक्षण पद्धतियों और वास्तविक जीवन आधारित समस्याओं पर आधारित प्रश्नों का अभ्यास कर सकते हैं। यह CTET परीक्षा की तैयारी को और अधिक सटीक और प्रभावी बनाता है।
Question 1: प्राथमिक स्तर पर EVS को एक एकीकृत दृष्टिकोण में संचालित करने की सिफारिश की जाती है। सबसे उपयुक्त कारण हैं:
(a) EVS विषयों से मुद्दों को आकर्षित करता है जैसे विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और पर्यावरण शिक्षा।
(b) यह समग्र समझ विकसित करने में सहायता करता है।
(c) छात्रों और शिक्षकों के बोझ को कम करने में सहायता करता है।
(d) एकीकृत EVS पढ़ाना सुविधाजनक है। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (c) और (d)
2) (b) और (c)
3) (a) और (b)
4) (a) और (d)
Question 2: एक EVS शिक्षक के रूप में, आप चाहते हैं कि आपके विद्यार्थी, वयस्कों के आसपास अपनी सुरक्षा के बारे में जागरूक हों ताकि वे (अपनी देखभाल कर सकें और ) यौन उत्पीड़न का शिकार न हों। आपको कौन सा कदम सबसे उपयुक्त लगता है ? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) उन्हें पॉक्सो एक्ट, 2012 के बारे में बताएँ।
2) उन्हें अपरिचित लोगों से दूर रहना सिखाएँ।
3) 'गुड टच' और 'बैड टच' के बारे में कार्यशालाएँ आयोजित करें।
4) छात्राओं के लिए आत्मरक्षा कार्यशाला आयोजित करें।
Question 3: रोशनी, एक EVS शिक्षिका ने सरसों, हरा चना, बंगाली चना और मिर्च के प्रत्येक 20 बीजों में से कितने बीज अंकुरित हुए, के लिए एक डेटा चार्ट प्रदर्शित किया। उन्होंने छात्रों से यह समझाने लिए कहा कि विभिन्न बीजों की अंकुरण दर में भिन्नता क्यों होती है. वह कौन से कौशल का आकलन करना चाहती है? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) प्रयोग
2) पूर्वानुमान
3) निष्कर्ष निकालना
4) जाँच
Question 4: तेलंगाना के सापेक्ष गुजरात और बिहार की क्रमशः स्थितियाँ हैं: — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) उत्तर पश्चिम, दक्षिण पूर्व
2) दक्षिण पश्चिम; उत्तर पूर्व
3) उत्तर पूर्व; उत्तर पश्चिम
4) उत्तर पश्चिम; उत्तर पूर्व
Question 5: विद्यार्थियों में EVS में प्रक्रिया कौशल का आकलन करने के लिए आकलन की उपयुक्त उपकरणों की अधिकतम संख्या का चयन कीजिए।
(a) शिक्षक डायरी
(b) प्रोजेक्ट कार्य
(c) चित्र बनाना
(d) चित्र पठन — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a), (b) और (c)
2) (b), (c) और (d)
3) (a), (c) और (d)
4) (a), (b) और (d)
Question 6: किसी केंद्र शासित प्रदेश के मानचित्र के एक कोने पर नीचे दिए गए पैमाने को दर्शाया गया है।पैमाना, 1 cm = 155m
यदि कोई व्यक्ति इस मानचित्र पर दो शहरों के बीच की दूरी 19.7 cm मापता है तो इन दोनों शहरों के बीच की वास्तविक दूरी है लगभग :— CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) 3.10 km
2) 31.00 km
3) 3.05 km
4) 30.5 km
Question 7: पर्वतारोहियों को अधिक ऊँचाईं पर नाक से ख़ून बहने का कारण होता है : — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) रक्त वाहिकाओं में दाब बाहरी दाब से अधिक हो जाता है।
2) रक्त वाहिकाओं में दाब बाहरी दाब से कम हो जाता है।
3) रक्त वाहिकाओं में दाब बाहरी दाब के बराबर हो जाता है।
4) अधिक ऊँचाई पर ख़ून / रक्त गाढ़ा हो जाता है।
Question 8: निम्न में से ऊष्मा के कुचालक समूह का चयन कीजिए। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) ऊन, लकड़ी, लोहा
2) तांबा, हवा, जल,
3) हवा, ऊन, एल्युमिनियम
4) ऊन, प्लास्टिक, लकड़ी
Question 9: पहले दिन से 10 वें दिन तक बीज किस प्रकार अंकुरण में आते हैं लिखिए। रीता ने 'अंकुरण' का पाठ पढ़ाने से पहले अपने विद्यार्थियों को यह कार्य दिया। वह अपने विद्यार्थियों की कौन सी क्षमता का आकलन करने की कोशिश कर रही है ?
(a) चित्र बनाएँ और प्रस्तुत करें।
(b) अनुमान करें कि अंकुरित बीज कैसे दिखेंगे।
(c) निरीक्षण करें और रिकॉर्ड करें
(d) दी गई क्रियाकलाप से निष्कर्ष निकालें — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a) और (b)
2) (b) और (c)
3) (b), (c) और (d)
4) (a), (b) और (c)
Question 10: पौधों की एक प्रजाति 'X' है जो बहुत अधिक संख्या में पैदा होती है लेकिन पूरे विश्व में भारत के 'Y' भाग में ही पाई जाती है। यह किस प्रकार की प्रजाति है ? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) प्रचुर
2) विदेशी
3) स्थानिक
4) विलुप्त होने की कगार पर
Question 11: EVS में पर्यावरण का अर्थ:
(a) मानव निर्मित पर्यावरण
(b) प्राकृतिक पर्यावरण
(c) सामाजिक पर्यावरण
(d) सांस्कृतिक पर्यावरण — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a) और (b)
2) (b) और (c)
3) (a) और (c)
4) (a), (b), (c) और (d)
Question 12: हाथियों के विषय में वह कथन चुनिए जो सही नहीं है : — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) हथिनियाँ झुंडों में रहती हैं।
2) एक झुण्ड में 20 से 25 हथिनियाँ और उनके बच्चे होते हैं।
3) हाथी 14-15 वर्ष की आयु तक ही झुंड में रहते हैं ।
4) 15 वर्ष से अधिक आयु के हाथी झुंड छोड़ देते हैं और अकेले ही रहते हैं।
Question 13: EVS कक्षाओं में मानचित्र पठन गतिविधि छात्रों में कुछ योग्यताओं और कौशलों का विकास करता है। वे हैं:
(a) स्थानों की सापेक्ष स्थिति को समझना
(b) स्थानों की दिशाओं को समझना
(c) प्रतीकों और पैमाने को समझना .
(d) पैमाने के नक्शे के अनुसार सटीक रूप से आरेखण — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a), (b) और (c)
2) (b), (c) और (d)
3) (a), (c) और (d)
4) (4) (b) और (c)
Question 14: आपका घर X पर स्थित है तथा आपका विद्यालय Y पर स्थित है। आपके घर से विद्यालय तक के लिए कोई सीधी सड़क नहीं है। अतः आप पहले A पर जाते हैं जो X के ठीक उत्तर में लगभग 125 मीटर की दूरी पर है, फिर आप B पर जाते हैं, जो A के ठीक पश्चिम में 75 मीटर की दूरी पर है, फिर आप C पर जाते हैं जो B के ठीक उत्तर में लगभग 150 मीटर दूरी पर है और अन्त में आप Y पर अपने विद्यालय पहुँचते हैं जो C के ठीक पूर्व में 75 मीटर की दूरी पर है। Y पर आपके विद्यालय के सापेक्ष X पर आपके घर की सही दिशा क्या है ? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) ठीक उत्तर
2) ठीक दक्षिण
3) उत्तर पश्चिम
4) दक्षिण पूर्व
Question 15: सलीम और राजू विद्यालय जाने वाले बच्चे हैं। सलीम को तला हुआ खाना और मैदा से बने उत्पाद बहुत पसंद हैं। दूसरी तरफ राजू घर का बना स्वस्थ्य खाना खाता है। लेकिन वह पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ कभी नहीं खाता है। दोनों को निम्नलिखित में से क्रमश: किस विकार से पीड़ित होने की संभावना है? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) स्कर्वी और अनीमिया
2) क्वाशियोरकर और अनीमिया
3) मोटापा और अनीमिया
4) पेलेग्रा और अनीमिया
Question 16: निम्नलिखित में से उस समूह को चुनिए जो मिश्रधातुओं से बना है: — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) पीतल, कांस्य, लिथियम
2) मैग्नीशियम, एल्युमिनियम, इस्पात
3) इस्पात, पीतल, टिन
4) इस्पात, पीतल, कांस्य
Question 17:
अभिकथन : EVS की पाठ्यपुस्तकों में कहानियों और आख्यानों का उपयोग किया गया है।
कारण : उद्देश्य है कि बच्चे को संवेदनशील बनाना। क्योंकि वह कहानी में पात्रों के साथ तदानुभूति रख सकता है। पाठ्यपुस्तकें बच्चों को हमारे समाज के भीतर मौजूद व्यापक मतभेदों के प्रति संवेदनशील बनाना चाहिए। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) अभिकथन और कारण दोनों सत्य हैं और कारण, अभिकथन की सही व्याख्या करता है।
2) अभिकथन और कारण सत्य हैं लेकिन कारण, अभिकथन की सही व्याख्या नहीं करता है।
3) अभिकथन सत्य है, परन्तु कारण असत्य है।
4) अभिकथन असत्य है, परन्तु कारण सत्य है।
Question 18: पृथ्वी के आयतन में निम्नलिखित होते हैं :
(a) 1% पर्पटी
(b) 84% मेंटल
(c) 15% क्रोड
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें : — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) केवल (a) और (b) सही हैं।
2) केवल (b) और (c) सही हैं।
3) केवल (a) और (c) सही हैं।
4) सभी (a), (b) और (c) सही हैं।
Question 19: निम्नलिखित अभिकथन (A) तथा कारण (R) को ध्यानपूर्वक पढ़िए तथा सही विकल्प का चयन कीजिए।
अभिकथन (A): अलबरूनी एवं इब्नबतूता जैसे यात्रियों ने भारत से विभिन्न देशों की यात्रा की।
कारण (R): यात्राओं से लोगों को परस्पर विचारों को जानने का अवसर मिलता है। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) दोनों (A) और (R) सही है तथा (R), (A) की व्याख्या करता है।
2) दोनों (A) और (R) सही है किन्तु (R), (A) की व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है किन्तु (R) गलत है।
4) (A) गलत है किन्तु (R) सही है ।
Question 20: एक EVS शिक्षिका अपने विद्यार्थियों से कल्पना करने और उत्तर देने के लिए कहती है, "क्या होता अगर पृथ्वी से सभी पक्षियों को एक साथ मार दिया जाता है?" ऐसे प्रश्न हैं: — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) अभिसारी प्रश्न
2) काल्पनिक प्रश्न
3) अपसारी प्रश्न
4) दार्शनिक प्रश्न
Question 21: NCERT की पाँचवी कक्षा की पाठ्यपुस्तक में झारखंड में रहने वाली सूर्यमणि की एक वास्तविक कहानी है। यह अध्याय आदिवासी जीवन और सूर्यमणि की भूमिका को दर्शाता है। छात्रों के लिए प्रासंगिक अध्याय द्वारा संबोधित सबसे महत्वपूर्ण पहलू का चयन करें।
(a) जनजातीय समुदायों के बारे में लोकप्रिय धारणाएँ और पूर्वाग्रह
(b) वनवासियों (समुदायों) और उनके पास रहने वाले जंगलों के बीच घनिष्ठ संबंध।
(c) लड़कियों की शिक्षा कैसे उनके जीवन को बदलती है।
(d) जनजातीय आदिवासियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वन उत्पाद। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a), (b) और (c)
2) (b), (c) और (d)
3) (a), (c) और (d)
4) (b) और (c)
Question 22: निम्नलिखित में से कौन सा/से पर्वत / पर्वतों की उत्पत्ति ज्वालामुखी से मानी जाती है?
(a) माउंट किलिमंजारो
(b) फ्यूजियामा
(c) आल्प्स पर्वत
सही विकल्प चुनें : — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a) और (c)
2) (b) और (c)
3) केवल (c)
4) (a) और (b)
Question 23: नीचे दिए गए कथनों (A) और (B) पर विचार कीजिए।
कथन (A): कौवे, पेड़ की बहुत नीची डाल पर घोंसला बनाता है।
कथन (B): वीवर पक्षी दो पत्तों को सीकर अपना घोंसला बनाता है।
निम्नलिखित में से सही कोड चुनिए। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (A) और (B) दोनों सही हैं।
2) (A) और (B) दोनों गलत हैं।
3) (A) सही है परन्तु (B) गलत है।
4) (A) गलत है परन्तु (B) सही है।
Question 24: निम्नलिखित अभिकथन (A) तथा कारण (R) को ध्यान से पढ़िए तथा सही विकल्प को चुनिए:
अभिकथन (A): यदि कोई तैरना नहीं भी जानता है तब भी मृत सागर में वह आसानी से तैर सकता है।
कारण (R): मृत सागर के एक लीटर जल में 300 ग्राम लवण पाया जाता है जो इसे सर्वाधिक लवण सांद्रित सागर बनाता है। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) दोनों (A) एवं (R) सही हैं तथा (R), (A) की व्याख्या करता है ।
2) दोनों (A) एवं (R) सही हैं किन्तु (R), (A) की व्याख्या नहीं करता है।
3) (A) सही है किन्तु (R) गलत है।
4) (A) गलत है किन्तु (R) सही है।
Question 25: समर अपने विद्यार्थियों से अपने परिवार के सदस्यों से परामर्श करके विभिन्न तरीकों जैसे भाप से पकाना, भूनना, उबालना, तलना आदि से पकाए गए विभिन्न खाद्य पदार्थों के नाम जानने को कहता है। इस गतिविधि का सबसे उपयुक्त कारण ______ है। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) प्रयोग को प्रोत्साहित करना
2) सामाजिक अतः क्रिया में सुधार करना
3) बच्चों को समूहों में कार्य करने के अवसर प्रदान करना
4) गृह कार्य को प्रोत्साहित करना
Question 26: निम्नलिखित में से कौन प्राथमिक स्तर पर EVS पढ़ाने में अनुभवात्मक रणनीतियों को सबसे अच्छा दर्शाता है?
(a) चर्चा
(b) प्रदर्शन
(c) क्षेत्र भ्रमण
(d) कला एकीकृत शिक्षा — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) (a), (b) और (d)
2) (b), (c) और (d)
3) (a), (c) और (d)
4) (a), (b) और (c)
Question 27:
कथन I : EVS पाठ्यचर्या अधिगम के सामाजिक रचनावादी परिप्रेक्ष्य में तैयार किया गया है।
कथन II : बच्चों के गहन अध्ययन के साथ बच्चों के अधिगम के बारे में पियाजे के विचार सामाजिक रचनावादी परिप्रेक्ष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) कथन I और कथन II दोनों सत्य हैं।
2) कथन I और कथन II दोनों असत्य हैं।
3) कथन I सत्य है परंतु कथन II असत्य है।
4) कथन I असत्य है परंतु कथन II सत्य है।
Question 28: भारत में शाम के 7:30 बजे है। उसी दिन दोपहर के 2:00 कहाँ बज रहें होंगे? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) लंदन में
2) जापान में
3) ढाका में
4) कराची में
Question 29: निम्नलिखित में से कौन सी रणनीति 'यात्रा' थीम को पढ़ाते समय जाँच (इन्क्वायरी) को बढ़ावा देती है? — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) विद्यार्थियों से परिवहन के विभिन्न साधनों के चित्र एकत्र करने के लिए कहना।
2) विद्यार्थियों से उनके या उनके पड़ोसियों के यात्रा के अनुभवों को बताने के लिए कहना।
3) विद्यार्थियों को पुरानी कारों पर डिजिटल प्रस्तुति देने के लिए कहना।
4) आस-पास के क्षेत्रों में रुचि के विभिन्न स्थानों के चित्र दिखाना।
Question 30: EVS पढ़ाते समय एक शिक्षक निम्नलिखित विधियों का पालन करता है: सोचो जोड़ो-साझा करो, पारस्परिक सहपाठी ट्यूशन, जिगसा (Jigsaw ) रणनीति, सहपाठी पुनरीक्षण। ये उदाहरण हैं : — CTET Paper 1 (07 Jul, 2024)
1) सहपाठी समूह द्वारा अधिगम
2) रचनात्मक उपागम
3) उपदेशात्मक उपागम
4) आगमनात्मक उपागम