हिन्दी खंड में व्याकरण, भाषा कौशल, गद्य-पद्य बोध, शब्दावली और शिक्षण दृष्टिकोण से संबंधित प्रश्न शामिल होते हैं। इसलिए, इस खंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए निरंतर अभ्यास आवश्यक है।
Question 1: किन ध्वनियों को अनुस्वार कहा जाता है?
1) स्वर के बाद में आनेवाली नासिक्य ध्वनियाँ
2) स्वतंत्र रुप से उच्चरित ध्वनियाँ
3) स्वर के साथ आनेवाली ध्वनियाँ
4) व्यंजन के बाद में आनेवाली ध्वनियाँ
Question 2: वाक्य में कारक भेद के उचित विकल्प को चुनिए:
मैंने राधा को पुस्तक दी।
1) अधिकरण कारक
2) कर्म कारक
3) संप्रदान कारक
4) संबंध कारक
Question 3: कर्मवाच्य का उदाहरण नहीं है-
1) कपड़ा सिया जाता है।
2) चिट्ठी भेजी गयी।
3) धूप में चला नहीं जाता।
4) मुझसे यह बोझ न उठाया जायेगा।
Question 4: 'दाल-भात में मूसल चंद' इस लोकोक्ति का अर्थ है
1) दाल-भात में मिलावट होना
2) व्यर्थ में दखल देने वाला
3) दाल-भात में मिलावट करने वाला
4) इनमें से कोई नहीं.
Question 5: 'बेंत' का तत्सम रूप है-
1) वेन्त
2) वेत्र
3) वेन्त्र
4) वेंतृ
Question 6: किस विकल्प में कोई भी शब्द अशुद्ध नहीं है ?
1) पैत्रिक, प्रज्वलित, सर्वोपरी
2) प्रज्जवलित, पैतृक, सर्वोपरि
3) सर्वोपरि, प्रज्वलित, पैतृक
4) पैत्रिक, सर्वोपरि, प्रज्वलित
Question 7: कौन-सी लंबी कविता नहीं है?
1) प्रलय की छाया
2) सरोज स्मृति
3) परिवर्तन
4) प्रथम रश्मि
Question 8: किस शब्द का प्रयोग बहुवचन में होता है?
1) गधा
2) बच्चा
3) पहिया
4) लोग
Question 9: ‘कविवचन सुधा’ पत्रिका के संपादक कौन थे?
1) महावीर प्रसाद द्विवेदी
2) भारतेन्दु हरिश्चंद्र
3) मदन मोहन मालवीय
4) माखनलाल चतुर्वेदी
Question 10: किस बहुवचन शब्द की वर्तनी सही नहीं है -
1) नदियाँ
2) लड़कियां
3) टोपियाँ
4) नीतियाँ
Question 11: पित्रनुमति का संधि-विच्छेद होगा-
1) पित्र + अनुमति
2) पितृ + अनुमति
3) पितर + अनुमति
4) पितः + अनुमति
Question 12: शुद्ध वर्तनी का चयन कीजिए-
1) अन्तर्ध्यान
2) अन्तर्धान
3) अन्तरध्यान
4) अन्तः ध्यान
Question 13: इनमें से देशज शब्द नहीं है-
1) बीनणी
2) लुगाई
3) बीबी
4) गजबण
Question 14: जयशंकर प्रसाद की नाट्य - रचनाओं का कालक्रमानुसार सही क्रम है :
1) अजातशत्रु, स्कंदगुप्त, प्रायश्चित, कामना
2) अजातशत्रु, प्रायश्चित, कामना, स्कंदगुप्त
3) स्कंदगुप्त, अजातशत्रु, कामना, प्रायश्चित
4) प्रायश्चित, अजातशत्रु, कामना, स्कंदगुप्त
Question 15: किस विकल्प में विपरीतार्थक शब्द नहीं है-
1) हल्का - भारी
2) वियोग - संयोग
3) हर्ष - विस्मय
4) ग्राह्य - त्याज्य
Question 16: 'ऋषि' का स्त्रीलिंग है-
1) ऋषिणी
2) ऋषिपत्नी
3) ऋषिका
4) ऋषी
Question 17: अष्टछाप कवियों में शामिल नहीं हैं :
1) रामानंद
2) छीतस्वामी
3) चतुर्भुज दास
4) नंददास
Question 18: ‘जिसकी लाठी उसकी भैंस’ में कौन सा सर्वनाम है?
1) पुरूषवाचक सर्वनाम
2) संबंधवाचक सर्वनाम
3) निजवाचक सर्वनाम
4) निश्चयवाचक
Question 19: दन्त्य ध्वनि नहीं है :
1) त
2) थ
3) द
4) ड
Question 20: तीसरी कक्षा में एक छात्र सहयोग से समूह में अच्छे ढंग से सीखता है, जबकि उसका मित्र अध्यापक के निर्देश से अकेले करके सीखना पसंद करता है। यह सिद्धांत है-
1) अनुकरण का सिद्धान्त
2) वैयक्तिक भिन्नता का सिद्धान्त
3) अभिप्रेरणा का सिद्धान्त
4) क्रियाशीलता का सिद्धान्त
Question 21: 'कानन कुसुम' के कवि कौन हैं?
1) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
2) रामनरेश त्रिपाठी
3) सुमित्रानंदन पंत
4) जयशंकर प्रसाद
Question 22: क्रिया विशेषण शब्द होते है।
1) क्रिया और विशेषण दोनों का मेल करने वाले
2) क्रिया की विशेषता बताने वाले
3) संज्ञा या सर्वनाम का वाक्य के अन्य शब्दों से सम्बन्ध बताने वाले
4) दो क्रियाओ को आपस में जोड़ने वाले
Question 23: "दुःख ही जीवन की कथा रही, क्या कहूँ आज जो कही नहीं।" यह किसकी प्रसिद्ध उक्ति है?
1) महादेवी वर्मा
2) सुमित्रानंदन पंत
3) निराला
4) जयशंकर प्रसाद
Question 24: निम्नलिखित पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?
"फुले कास सकल महि छाई।
जनु बरसा रितु प्रकट बुढाई।।
1) अतिशयोक्ति
2) अनुप्रास
3) उत्प्रेक्षा
4) उपमा
Question 25: निर्मल वर्मा लिखित ‘चीड़ों पर चाँदनी' की विधा क्या है?
1) कहानी
2) आत्मकथा
3) यात्रा वृत्तान्त
4) संस्मरण
Question 26: निम्नलिखित में कौन-सा संकेत भाषा के संबंध में असत्य है?
1) संकेत भाषा का व्याकरण है।
2) व्याकरण मौखिक भाषा से थोड़ा भिन्न होता है।
3) हस्तचालित वर्णमाला का उपयोग किया जाता है।
4) संकेत भाषा का व्याकरण नहीं होता है।
दिए गए पद्यांश को पढ़कर नीचे पूछे जाने वाले प्रश्न संख्या 27 से 28 तक के का उत्तर बताइए।
बादल, गरजो!-
घेर घेर घोर गगन, धाराधर जो!
ललित ललित, काले घुँघराले,
बाल कल्पना के-से पाले,
विद्युत-छबि उर में, कवि, नवजीवन वाले!
वज्र छिपा, नूतन कविता
फिर भर दो:-
बादल, गरजो!
विकल विकल, उन्मन थे उन्मन,
विश्व के निदाघ के सकल जन,
आये अज्ञात दिशा से अनन्त के घन!
तप्त धरा, जल से फिर
शीतल कर दो:-
बादल, गरजो!
Question 27: कौन-सा शब्द 'उत्साह' का पर्यायवाची नहीं है?
1) उमंग
2) आवेग
3) जोश
4) क्रोध
Question 28: कविता में बादल किन-किन अर्थों की ओर संकेत करता है?
1) कोई अनगढ़ बालक
2) कोई अनजान दिशा से आया पथिक
3) कोई नवीन रचना
4) उपर्युक्त सभी
निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उसके आधार पर दिए गए प्रश्न संख्या 29 से 30 तक के उत्तर दीजिए :
शील या धर्म के सामान्य लक्षण संसार के प्रत्येक सभ्य जन-समुदाय में प्रतिष्ठित हैं। धर्म ही से मनुष्य - समाज की स्थिति है, अतः उसके संबंध में किसी प्रकार का रुचि - भेद, मत - भेद, आदि नहीं। सदाचार के प्रति यदि हम श्रद्धा नहीं रखते तो समाज के प्रति अपने कर्तव्य का पालन नहीं करते। यदि किसी को दूसरों के कल्याण के लिए भारी स्वार्थ - त्याग करते देख हमारे मुँह से ‘धन्य’ भी न निकला तो हम समाज के किसी काम के न ठहरे, समाज को हमसे कोई आशा नहीं, हम समाज में रहने योग्य नहीं। किसी कर्म में प्रवृत्त होने से पहले यह स्वीकार करना आवश्यक होता है कि वह कर्म या तो हमारे लिए या समाज के लिए अच्छा है। इस प्रकार की स्वीकृति कर्म की पहली तैयारी है। श्रद्धा द्वारा हम यह आनंदपूर्वक स्वीकार करते हैं कि कर्म के अमुक - अमुक दृष्टांत धर्म के हैं, अतः श्रद्धा धर्म की पहली सीढ़ी है। धर्म के इस प्रथम सोपान पर प्रत्येक मनुष्य को रहना चाहिए, जिसमें जब कभी अवसर आए तब वह कर्म - रूपी दूसरे सोपान पर हो जाए।
Question 29: गद्यांश के अनुसार समाज में मनुष्य कब रहने योग्य नहीं रह जाता ?
1) जब समाज में अपनी उपयोगिता सिद्ध नहीं कर पाता ।
2) समाज की आशा के अनुसार काम नहीं कर पाता ।
3) जब किसी को दूसरों के कल्याण के लिए भारी स्वार्थ त्याग करते देखकर भी मुँह से धन्य नहीं निकलता ।
4) जब समाज विरोधी काम से स्वयं को रोक नहीं पाता ।
Question 30: श्रद्धा द्वारा हम स्वीकार करते हैं -
1) श्रद्धा धर्म की पहली सीढ़ी नहीं है।
2) कर्म के अमुक - अमुक दृष्टांत धर्म के हैं।
3) धर्म के प्रथम सोपान पर रहना ज़रूरी नहीं।
4) श्रद्धा और धर्म परस्पर विरोधी हैं।