हिन्दी खंड में व्याकरण, भाषा कौशल, गद्य-पद्य बोध, शब्दावली और शिक्षण दृष्टिकोण से संबंधित प्रश्न शामिल होते हैं। इसलिए, इस खंड में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए निरंतर अभ्यास आवश्यक है।
Question 1: शुद्ध वाक्य का चयन कीजिए:
1) लड़कियों ने अच्छे गीत गाए।
2) लड़किओं ने अच्छे गीत गाए।
3) लड़कियों ने अच्छा गीत गाए।
4) लड़की ने अच्छा गीत गाए।
Question 2: वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है-
1) पूज्यनीय
2) तत्कालिक
3) प्रामाणिक
4) पैत्रिक
Question 3: निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द नासिक्य स्वर वाला नहीं है ?
1) कहाँ
2) बिंध
3) पढें
4) सवार
Question 4: पेड़ से पत्ते गिरते हैं। वाक्य में कौनसा कारक है।
1) संप्रदान
2) अपादान
3) करण
4) कर्ता
Question 5: ‘रीता गाना गाती है' में कौन सा वाच्य है?
1) भाववाच्य
2) कर्मवाच्य
3) कर्तृवाच्य
4) इनमें से कोई नहीं
'रीता गाना गाती है' में कर्तृवाच्य है, क्योंकि इसमें क्रिया (गाती है) का सीधा संबंध कर्ता (रीता) से है और क्रिया का लिंग, वचन कर्ता के अनुसार है।
कर्तृवाच्य: वह वाच्य होता है जिसमें क्रिया की प्रधानता कर्ता की होती है।
Question 6: निम्नलिखित में से किस शब्द का तत्सम रूप 'निम्बक' है?
1) नीला
2) नींबू
3) नीम
4) निराला
Question 7: बंदऊं गुरु पद पदुम परागा - पंक्ति में अलंकार है-
1) उत्प्रेक्षा अलंकार
2) विरोधाभास अलंकार
3) रूपक अलंकार
4) अनुप्रास अलंकार
Question 8: मुक्तिबोध की रचना है:
1) अजय की डायरी
2) एक साहित्यिक की डायरी
3) प्रवास की डायरी
4) सैलानी की डायरी
Question 9: शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है
1) लाभानित
2) लाभान्वित
3) लाभानवित
4) लाभन्वित
Question 10: इनमें से कौन-सा शब्द बहुवचन रूप में प्रयुक्त होता है?
1) प्राण
2) जनता
3) पानी
4) बारिश
Question 11: 'उल्लास' का संधि विच्छेद होगा:
1) उल + लास
2) उत् + लास
3) उल् + लास
4) उद् + लास
Question 12: हरिवंश राय बच्चन की आत्मकथा नहीं है -
1) नीड़ का निर्माण फिर
2) आज के अतीत
3) क्या भूलूं क्या याद करुं
4) बसेरे से दूर
Question 13: इनमें से देशज शब्द नहीं है-
1) बीनणी
2) लुगाई
3) बीबी
4) गजबण
Question 14: 'एकांकी' शब्द में कौनसा समास है ?
1) अव्ययीभाव समास
2) द्वन्द्व समास
3) द्विगु समास
4) बहुब्रीहि समास
Question 15: किस शब्द में अव्ययीभाव समास नहीं है?
1) भरपेट
2) सज्जन
3) अनुसार
4) प्रतिदिन
Explanation: इस प्रश्न में पूछा गया है कि किस शब्द में अव्ययीभाव समास नहीं है।
शब्दों को देखें:
- भरपेट – भर + पेट → क्रिया विशेषण जैसा अर्थ देता है (भरपेट खाना), यह अव्ययीभाव समास है।
- सज्जन – सत् + जन → "अच्छा व्यक्ति" के अर्थ में संज्ञा है, यह तत्पुरुष/बहुव्रीहि समास की ओर जाता है, अव्ययीभाव नहीं है।
- अनुसार – प्रायः के अनुसार के अर्थ में अव्यय की तरह प्रयुक्त, अव्ययीभाव समास माना जाता है।
- प्रतिदिन – प्रति + दिन → "हर दिन" के अर्थ में, यह भी अव्ययीभाव समास है।
सही उत्तर: 2) सज्जन
Question 16: भारतेन्दु हरिश्चंद्र की रचनाएँ नहीं हैं:
A. सतसई सिंगार
B. प्रेम माधुरी
C. उम खैयाम की रुबाइयाँ
D. जार्ज वन्दना
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही उत्तर का चयन कीजिए:
1) केवल A और C
2) केवल B और D
3) केवल A और B
4) केवल C और D
Question 17: 'रक्षा' का तद्भव रूप होगा -
1) दीक्षा
2) राख
3) रजत
4) राखी
व्याख्या:
'रक्षा' (तत्सम) से बना तद्भव रूप 'राखी' माना जाता है, जो भाई की रक्षा के लिए बाँधे जाने वाले धागे/सूत्र के रूप में प्रयोग होता है।
बाक़ी विकल्प:
- दीक्षा – अलग शब्द है, 'दिक्ष्' धातु से।
- राख – इसका अर्थ भस्म/ऐश है, 'रक्षा' से नहीं निकला।
- रजत – इसका अर्थ चाँदी है, 'रक्षा' से सम्बन्ध नहीं।
इसलिए सही विकल्प है (4) राखी।
Question 18: निम्न में से कौन 'अष्टछाप' में शामिल नहीं है ?
1) परमानन्द दास
2) कृष्णदास
3) नन्ददास
4) सुन्दरदास
Question 19: 'कष्ट सहने पर उतारू होने पर कष्ट का डर नहीं रहता' अर्थ के लिए सही लोकोक्ति है-
1) कोयल होय न उजली, सौ मन साबुन लाई
2) ओखली में सिर दिया तो मूसलों का क्या डर
3) जो गुड़ खाय वही कान छिदावे
4) काठ की हाँडी बार-बार नही चढ़ती
Question 20: 'पिता' का पर्याय निम्न में से नहीं है-
1) जनक
2) जनयिता
3) अम्बा
4) अब्बा
Question 21: निम्नलिखित में से ‘तृष्णा’ शब्द के उचित विलोमार्थी का चयन करें-
1) वितृष्णा
2) अतृष्णा
3) तृषा
4) अपतृष्णा
Question 22: मीराबाई की रचना नहीं है।
1) नरसीजी का मायरा
2) रुक्मणी मंगल
3) नरसी मेहता की हुंडी
4) प्रेमवाटिका
Question 23: पुल्लिंग शब्द ढूँढिए़।
1) सफ़र
2) देह
3) आवाज
4) नाक
Question 24: ऐसे-ऐसे एकांकी के रचनाकार कौन हैं?
1) हरिशंकर परसाई
2) प्रेमचंद
3) विष्णु प्रभाकर
4) केदारनाथ अग्रवाल
निर्देश: निम्नलिखित पद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 25 से 26 तक का सही विकल्प चुनकर उत्तर दीजिए।
बादल, गरजो!-
घेर घेर घोर गगन, धाराधर जो!
ललित ललित, काले घुँघराले,
बाल कल्पना के-से पाले,
विद्युत-छबि उर में, कवि, नवजीवन वाले!
वज्र छिपा, नूतन कविता
फिर भर दो:-
बादल, गरजो!
विकल विकल, उन्मन थे उन्मन,
विश्व के निदाघ के सकल जन,
आये अज्ञात दिशा से अनन्त के घन!
तप्त धरा, जल से फिर
शीतल कर दो:-
बादल, गरजो!
Question 25: इस कविता का शीर्षक उत्साह क्यो है?
1) उपर्युक्त सभी
2) केवल वर्षा का हमारी संस्कृति में अहम स्थान है।
3) केवल गर्मी से बेहाल लोगों को मानसून की प्रतीक्षा रहती है।
4) केवल वर्षा पर हमारी खेती निर्भर है।
Question 26: इस कविता में कवि बादलों से किस चीज़ का आह्वान करता है?
1) जाने का
2) आने का
3) गरजने का
4) बरसने का
निर्देश: निम्नलिखित गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर प्रश्न संख्या 27 से 28 तक का सही विकल्प चुनकर उत्तर दीजिए।
जो लोग स्वार्थ वश व्यर्थ की प्रशंसा और खुशामद करके वाणी का दुरूपयोग करते हैं, वे सरस्वती का गला घोटते हैं। ऐसी तुच्छ वृत्ति वालों को कविता नहीं करनी चाहिए। कविता उच्चाशय, उदार एवं निःस्वार्थ हृदय की उपज है।
सत्कवि मनुष्य मात्र के हृदय में सौंदर्य के प्रवाह बहाने वाला है। उसकी दृष्टि में राजा और रंक सब सामान हैं। वह उन्हें मनुष्य के सिवा कुछ नहीं समझता।
Question 27: प्रश्न: उपर्युक्त गद्यांश का शीर्षक दीजिये?
1) कवि का दुरुपयोग
2) कविता का दुरुपयोग
3) कविता का सदुरपयोग
4) गद्य का दुरुपयोग
Question 28: प्रश्न: सत्कवि की क्या विशेषता होती है?
1) सत्कवि का उद्देश्य मानव हृदय में असौंदर्य का उन्मुक्त प्रवाह करना है।
2) सत्कवि का उद्देश्य मानव हृदय में सौंदर्य का वियुक्त प्रवाह करना है।
3) सत्कवि का उद्देश्य मानव हृदय में सौंदर्य का उन्मुक्त प्रवाह करना नहीं है।
4) सत्कवि का उद्देश्य मानव हृदय में सौंदर्य का उन्मुक्त प्रवाह करना है।
Question 29: दिन प्रतिदिन के क्रियकलापों में भाषा-प्रयोग की दक्षता को प्रोत्साहित किया जाता है-
1) केवल व्याकरण के ज्ञान द्वारा
2) केवल लेखन के भरपूर अवसरों द्वारा
3) आधारभूत अंतः वैयक्तिक संप्रेषणात्मक कौशल (BICS) द्वारा
4) संज्ञानात्मक अकादमिक भाषायी निपुणता (CALP) द्वारा
Question 30: भाषा में उत्पादक कौशल नहीं हैं ः
1) किसी घटना के अपने अनुभव को क्रमबद्ध लिखना।
2) वाद-विवाद प्रतियोगिता में अपना पक्ष स्वच्छंदता से रखना।
3) अपने विचारों को मौखिक अथवा लिखित रूप में व्यक्त करना।
4) कविता को दोहराना