UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों के लिए Child Development and Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) खंड परीक्षा का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। यह सेक्शन न केवल आपके teaching aptitude की जांच करता है, बल्कि यह भी परखता है कि आप बच्चों की मनोवृत्ति, सीखने की प्रक्रिया और शिक्षण रणनीतियों को कितना अच्छी तरह समझते हैं।
UPTET Sectional Test 1 – Child Development & Pedagogy Quiz विशेष रूप से उन उम्मीदवारों के लिए तैयार किया गया है जो अपनी नींव को मजबूत करना चाहते हैं। इस क्विज़ के माध्यम से आप concept clarity, teaching psychology और pedagogical approach जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर पकड़ बना सकते हैं।

UPTET Sectional Test 1 – Child Development & Pedagogy Quiz
Question 1: डिस्लेक्सिया, निम्नलिखित में से किसमें मुख्य रूप से होने वाली कठिनाइयों से संबंधित है?
1) बोलना
2) पढ़ना
3) सुनना
4) स्मृति
Question 2: स्किनर के सिद्धांत में पुनर्बलन, किस सिद्धांत के अन्तर्नोद न्यूनता सिद्धांत के समान है?
1) हल का सिद्धांत
2) गुथरी का सिद्धांत
3) लेविन का सिद्धांत
4) इनमें से कोई नहीं
Question 3: किस वर्ष में, सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश में मध्याह्न भोजन योजना को अनिवार्य किया?
1) 2002
2) 2006
3) 2000
4) 2004
Question 4: निम्नलिखित में से कौन-सी रणनीति विद्यार्थी को एक समस्या समाधानकर्ता बनाने में सहायक है?
1) समस्या समाधानकर्ता की उपलब्धि के लिए एक निश्चित मानक निर्धारित करें।
2) छात्रों को समस्याओं को हल करने में विचारों और प्रक्रियाओं के बारे में बात करने या लिखने के लिए आमंत्रित करें।
3) मेधावी छात्रों के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन करें।
4) बच्चों को इस प्रक्रिया को कई बार दोहराने और रटने के लिए कहें।
Question 5: मानव विकास कुछ सिद्धांतों पर आधारित होता है, निम्नलिखित में से कौन सा उनमें से एक नहीं है?
1) निरंतरता
2) अनुक्रमिकता
3) सामान्यता से विशिष्टता
4) विशिष्टता से सामान्यता
Question 6: किस विकार में सामाजिक, भाषाई और कल्पनाशील विकास में गहन विफलता शामिल है?
1) मनोविकृति
2) स्वलीनता (ऑटिज्म)
3) चिंता विकार
4) द्विध्रुवी विकार
Question 7: निम्नलिखित में से कौन सा चरण सूक्ष्म शिक्षण के आयोजन से संबंधित नहीं है?
1) ज्ञान प्राप्ति का चरण
2) कौशल साझा करने का चरण
3) कौशल अर्जन चरण
4) स्थानांतरण चरण
Question 8: 9 महीने के बाद जब बच्चे को माँ के गर्भ से पर्यावरण में डाला जाता है तो उस अवस्था को कहते हैं-
1) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
2) प्रसव पूर्व काल
3) शैशवावस्था
4) औपचारिक (अमूर्त) संक्रियात्मक अवस्था
Question 9: शिक्षण का वह स्तर जिसके लिए उच्च कोटि के चिंतन कौशल के उपयोग की आवश्यकता होती है, कहलाता है:
1) स्मृति स्तर का शिक्षण
2) समझ के स्तर का शिक्षण
3) चिंतनशील स्तर का शिक्षण
4) रचनात्मकता स्तर का शिक्षण
Question 10: किस राज्य ने वंचित वर्गों की बेटियों को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने के लिए आरोहिनी पहल प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 'समग्र शिक्षा अभियान' शुरू किया है?
1) उत्तर प्रदेश
2) बिहार
3) आंध्र प्रदेश
4) गुजरात
Question 11: इवान पावलॉव द्वारा कुत्ते पर प्रयोग करते समय घंटी एक __________ है।
1) अनुबंधित अनुक्रिया
2) अननुबंधित उद्दीपन
3) अननुबंधित अनुक्रिया
4) अनुबंधित उद्दीपन
Question 12: निम्न में से कौन बच्चों की त्रुटि से संबंधित सही नहीं है?
1) त्रुटियां आदतों का एक नया समुच्चय सीखने में विफलता का प्रतिनिधित्व करती हैं।
2) यदि त्रुटियों को जारी रखने की अनुमति दी जाती है, तो वे निश्चित आदतें बन जाएंगी जिन्हें बाद के चरणों में ठीक करना मुश्किल होगा।
3) यह देखा गया है कि गलत अवधारणा निर्माण ही त्रुटियों का एकमात्र कारण है।
4) त्रुटि प्रणाली को सीखने के प्रयास का परिणाम है।
Question 13: अंतर्दृष्टि अधिगम का सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया था?
1) रोजर
2) हल
3) कोहलर
4) स्किनर
Question 14: परामर्श की एक विशेषता क्या नहीं है?
1) पर्यावरण निर्माण
2) मुक्त अभिव्यक्ति का अवसर
3) परामर्शदाता की भागीदारी
4) व्यक्तिगत साक्षात्कार
Question 15: निम्नांकित में से कौन सी विधि दृष्टिबाधित बच्चों को ब्रेल शिक्षण के लिये उपयुक्त नहीं है:
1) अक्षर विधि
2) शब्द विधि
3) बहु विधि
4) व्याख्यान विधि
Question 16: अधिगम अक्षमता छात्रों को मार्गदर्शन करने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सी रणनीति उपयोगी है/हैं?
1) एक डॉक्टर की नियुक्ति
2) सीखने की समस्या के पीछे कारणों का विश्लेषण करना
3) एक आई.क्यू. परीक्षा की व्यवस्था करके
4) कौशल परीक्षण की मदद से
Question 17: किस अवस्था में संवेगात्मक अस्थिरता सर्वाधिक पाई जाती है?
1) शैशवावस्था
2) किशोरावस्था
3) प्रौढ़ावस्था
4) बाल्यवस्था
Question 18: सामाजिक नियमों या कानूनों के विरूद्ध व्यवहार करने वाला बालक________ कहलाता है।
1) पिछड़ा बालक
2) मंद बुद्धि बालक
3) जड़बुद्धि बालक
4) बाल अपराधी
Question 19: निम्नलिखित में से कौन-सी दिव्यांगता लिखित सामग्री को पढ़ने और समझने में चुनौतियों का कारण बनती है?
1) गतिमान दिव्यांगता
2) श्रवण बाधिता
3) गुणजवैकल्य
4) पठनवैकल्य
Question 20: उपलब्धि की प्रेरणा किससे सम्बन्धित है?
1) व्यक्ति के ज्ञान से
2) व्यक्ति की अभिवृद्धि से
3) व्यक्ति के अनुभव से
4) व्यक्ति की आवश्यकता से
Question 21: फ्रोबेल की शिक्षण विधियां चार मूल सिद्धांतों पर आधारित हैं। निम्नलिखित में से कौन सा इसका भाग नहीं है?
1) सृजनात्मक अभिव्यक्ति का सिद्धांत (Principle of creative expression)
2) खेल द्वारा अधिगम का सिद्धांत (Principle of learning by games)
3) समाजशीलता का सिद्धांत (Principle of sociability)
4) स्वतंत्रता का सिद्धांत (Principle of freedom)
Question 22: निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण का एक नवाचारी स्रोत है?
1) टेलीस्कोप
2) इन्टरनेट
3) फेसबुक
4) ब्लैक बोर्ड
Question 23: पियाजे द्वारा किस स्तर को मूर्त संक्रियात्मक अवस्था के रूप में जाना जाता है?
1) उत्तर बाल्यावस्था
2) मध्य बाल्यावस्था
3) पूर्व बाल्यावस्था
4) किशोरावस्था
Question 24: निम्नलिखित में से सीखने का कौन सा नियम थार्नडाइक ने नहीं दिया है?
1) तत्परता का नियम
2) प्रभाव का नियम
3) अवलोकन का नियम
4) अभ्यास का नियम
Question 25: आनुवंशिक विन्यास के पूर्वनिर्धारित रूप से प्रकट होने की प्रक्रिया ________ कहलाती है।
1) अनुकूलन
2) अधिगम
3) समाजीकरण
4) परिपक्वता
Question 26: सामान्य छात्रों के साथ-साथ वंचित समूहों के छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा का प्रकार निम्न कहलाता है:
1) समावेशी शिक्षा
2) अनन्य शिक्षा
3) विशेष शिक्षा
4) एकीकृत शिक्षा
Question 27: छात्रों के चेहरे की अभिव्यक्ति संचार प्रक्रिया के किस तत्व से संबंधित है?
1) संदेश
2) प्राप्तकर्ता
3) प्रेषक
4) चैनल
Question 28: अधिगम की वह अवधि जब अधिगम प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती है, ________ कहलाती है।
1) अधिगम का वक्र
2) अधिगम का पठार
3) स्मृति
4) अवधान
Question 29: एक चार वर्ष का बच्चा आता है:
1) उत्तर बाल्यावस्था के अंतर्गत
2) पूर्व बाल्यावस्था के अंतर्गत
3) किशोरावस्था के अंतर्गत
4) शैशवावस्था के अंतर्गत
Question 30: निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चे को विद्यालय में असफलता को दूर करने में सहायता कर सकता है?
1) उन्हें अगले मूल्यांकन पर ध्यान केंद्रित करने को कहना
2) क्षमता से अधिक प्रयासों पर जोर देने के लिए उन्हें प्रेरित करना और प्रोत्साहित करना
3) उन्हें अवकाश के लिए कुछ खाली समय देना
4) उनके अनुभाग/कक्षा को बदलना