UPTET 28 Nov 2021 Previous Year Quiz – Child Development Part 1

UPTET परीक्षा में बाल विकास और शिक्षण विधि (Child Development and Teaching Method) एक महत्वपूर्ण विषय है। इस विषय में शिक्षक की क्षमता, बच्चों की मानसिक और शारीरिक विकास प्रक्रिया, सीखने के तरीके और शिक्षण तकनीक शामिल हैं। यदि आप आगामी UPTET परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो पिछले वर्षों के प्रश्नों का अभ्यास करना बहुत उपयोगी होता है। इस लेख में हम आपको पिछले सालों के UPTET सवालों के आधार पर एक नया और उपयोगी गाइड देंगे, जिसे पढ़कर आप न केवल अपनी तैयारी मजबूत कर पाएंगे बल्कि परीक्षा में बेहतर स्कोर कर सकते हैं।

UPTET 28 Nov 2021 Previous Year Quiz – Child Development Part 1

बाल विकास और शिक्षण विधि का महत्व

बाल विकास का अध्ययन शिक्षकों के लिए आवश्यक है ताकि वे बच्चों की शैक्षिक, मानसिक और सामाजिक जरूरतों को समझ सकें। हर बच्चा अलग प्रकार से सीखता है और शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह प्रत्येक छात्र की क्षमता के अनुसार शिक्षा प्रदान करे। बाल विकास के अध्ययन से शिक्षक बच्चों की सीखने की प्रक्रिया, व्यवहार, प्रेरणा और उनकी समस्या समाधान क्षमता को पहचान सकते हैं।

शिक्षण विधि (Teaching Method) के अंतर्गत उन तकनीकों और दृष्टिकोणों का अध्ययन किया जाता है, जिनसे बच्चे अधिक प्रभावी ढंग से सीख सकें। आधुनिक शिक्षा में केवल जानकारी देना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि छात्रों की रचनात्मक सोच, आलोचनात्मक विचार और सामाजिक समझ विकसित करना भी आवश्यक है।

UPTET परीक्षा में प्रमुख विषय

UPTET के बाल विकास एवं शिक्षण विधि खंड में निम्नलिखित मुख्य बिंदु शामिल होते हैं:

बाल विकास के सिद्धांत: थार्नडाइक, पियाजे, वाइगोत्सकी, एरिक्सन जैसे मनोवैज्ञानिकों के सिद्धांत।

सीखने के नियम: अभ्यास का नियम, तत्परता का नियम, प्रभाव का नियम, और इनके अनुप्रयोग।

संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास: बच्चों की सोचने, समझने और सामाजिक व्यवहार की प्रक्रियाएँ।

शिक्षण विधियाँ: प्रोजेक्ट मेथड, माइक्रो-टीचिंग, ब्रेन-स्टॉर्मिंग और थीमैटिक अपर्परसेप्शन टेस्ट।

मूल्यांकन और प्रेरणा: बच्चों की सीखने की क्षमता के अनुसार मूल्यांकन तकनीकें और प्रेरक तत्व।

प्रमुख प्रश्न और उनके उत्तर (Quiz Part)

नीचे दिए गए क्विज़ बॉक्स में आप UPTET 28 Nov, 2021 के पिछले वर्ष के सवालों का अभ्यास कर सकते हैं। सभी सवाल हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में हैं।

Question 1: Which of the following is NOT the main laws of learning given by Thorndike? निम्न में से कौन-सा थार्नडाइक द्वारा दिया गया अधिगम का मुख्य नियम नहीं है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Law of Exercise/अभ्यास का नियम
B) Law of Readiness/तत्परता का नियम
C) Law of Effect/प्रभाव का नियम
D) Law of attitude/अभिवृत्ति का नियम
Question 2: Kohler and Kofka believed learning to a function of: कोहलर तथा कोफ्का के अनुसार सीखना होता है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Imitation/अनुकरण द्वारा
B) Trial effort/प्रयास द्वारा
C) Insight/सूझ द्वारा
D) Exercise/अभ्यास द्वारा
Question 3: Who was the father of social constructivism? सामाजिक निर्माणवाद के जनक कौन थे? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Novak/नोवाक
B) Vyogotski/वाइगोत्सकी
C) Piaget/पियाजे
D) Glaserfled/ग्लॉसरफ्लेड
Question 4: Which of the following is not a characteristic of development? निम्न में से कौन विकास की विशेषता नहीं है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) To be cumulative./संचयी होना
B) To be Directional./दिशात्मक होना
C) To be specific./विशिष्ट होना
D) To be uncontrolled and independent./अनियंत्रित एवं स्वतंत्र होना
Question 5: Author of the book 'Hereditary Genius' is : 'हेरिडिटरी जीनियस' पुस्तक के लेखक है — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Hurlock/हरलॉक
B) Galton/गाल्टन
C) Woodworth/वुडवर्थ
D) Ross/रॉस
Question 6: Lowest level of cognitive achievement is : संज्ञानात्मक सम्प्राप्ति का न्यूनतम स्तर है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Understanding/बोध
B) Knowledge/ज्ञान
C) Application/अनुप्रयोग
D) Evaluation/मूल्यांकन
Question 7: The last step of microteaching is : सूक्ष्म-शिक्षण का अंतिम सोपान है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Feedback/प्रतिपुष्टि
B) Re-planning/पुनः योजना
C) Re-feedback/पुनः प्रतिपुष्टि
D) Re-teaching/पुनः शिक्षण
Question 8: According to 'Guilford', divergent thinking requires : गिल्फोर्ड के अनुसार अपसारी चिंतन में आवश्यक है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Categorization./श्रेणीकरण
B) Fluency of ideas./विचार प्रवाह
C) Arithmetical reasoning./अंकगणितीय तर्क
D) One solution./एक समाधान
Question 9: Who is the propounder of Brain-storming method? मस्तिष्क उद्वेलन विधि के प्रतिपादक कौन हैं? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) John Dewey/जॉन डीवी
B) Osborn/ऑस्बोर्न
C) Hurlock/हरलॉक
D) Ausubel/ऑसबेल
Question 10: Who is associated with Thematic Apperception test. प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण से कौन सम्बन्धित हैं- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) C.D. Morgan/सी.डी. मॉर्गन
B) H.A. Murray/एच.ए. मुरे
C) Both (a) and (b)/(a) एवं (b) दोनों
D) J.L. Moreno/जे.एल.मोरेनो
Question 11: First stage of creative thinking is known as: सर्जनात्मक चिंतन की प्रथम अवस्था कहलाती है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Preparation/आयोजन
B) Incubation/उद्भव
C) Illumination/प्रबोधन
D) Revision/संशोधन
Question 12: Stimulus Response theory was propounded by: उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Thorndike/थार्नडाइक
B) Gestalt/गेस्टाल्ट
C) Both of the above/उपर्युक्त दोनों
D) None of the above /इनमें से कोई नहीं
Question 13: Which factors affect learning : कौन-से कारक अधिगम को प्रभावित करते हैं? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Personal factor/व्यक्तिगत कारक
B) Environmental factor/वातावरण सम्बन्धी कारक
C) Social factor/सामाजिक कारक
D) All of the above/उपर्युक्त सभी
Question 14: Who gave the concept of multiple intelligence. बहुबुद्धि का सिद्धान्त किसने दिया था- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Piaget/पियाजे
B) Bruner/ब्रुनर
C) Gardner/गार्डनर
D) Vyogotsky/व्योगोत्सकी
Question 15: Spearman has given : स्पीयरमैन ने दिया- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Two factor theory of intelligence/बुद्धि का द्विकारक सिद्धान्त
B) Group factor theory of intelligence/बुद्धि का समूहकारक सिद्धान्त
C) Multi factor theory of intelligence/बुद्धि का बहुकारक सिद्धान्त
D) Process oriented theory of intelligence/बुद्धि का प्रक्रिया उन्मुखी सिद्धान्त
Question 16: Project method is associated with प्रोजेक्ट विधि सम्बन्धित है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Kilpatrick/किलपैट्रिक
B) Rousseau/रूसो
C) Montessory/मोंटेसरी
D) Froebel/फ्राबेल
Question 17: In lesson plan, what is related to students previous knowledge? पाठ योजना में छात्र के पूर्व अधिगम से सम्बन्धित है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Objective writing/उद्देश्य लेखन
B) Introductory questions/प्रस्तावना प्रश्न
C) Evaluation questions/मूल्यांकन प्रश्न
D) Statement of aim/लक्ष्य कथन
Question 18: Choose the wrong statement: / गलत वाक्य को चुने- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Student learn best in natural environment/छात्र सबसे अच्छा स्वाभाविक वातावरण में सीखते हैं
B) Student learn best by doing/छात्र सबसे अच्छा करके सीखते हैं
C) Student learn best in playway condition/छात्र सबसे अच्छा खेल-खेल में सीखते हैं
D) Student learn best in controlled environment/छात्र सबसे अच्छा नियंत्रित वातावरण में सीखते हैं
Question 19: Which amendment of the constitution emphasized on right to education? संविधान के किस संशोधन से शिक्षा के अधिकार पर बल दिया गया है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) 52nd/52 वाँ
B) 86th/86 वाँ
C) 68th/68 वाँ
D) 22nd/22 वाँ
Question 20: Functions of teaching includes: शिक्षण के कार्य में सम्मिलित हैं- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Evaluation function/मूल्यांकन कार्य
B) Remedial function/उपचारात्मक कार्य
C) Diagnostic function/निदानात्मक कार्य
D) All of these/उपर्युक्त सभी
Question 21: Teaching will be least effective when : शिक्षण सबसे कम प्रभावशाली होगा, जब- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Teacher is autocratic/शिक्षक एकाधिकारवादी होगा
B) Students are passive/विद्यार्थी निष्क्रिय रहेंगे
C) Emphasis is only on writing/केवल लिखने पर बल हो
D) All of these/उपर्युक्त सभी
Question 22: Theory of Transformational Grammar was given by : भाषा रूपांतरण सिद्धान्त दिया था- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Bernstein/बर्नस्टीन ने
B) Chomsky/चौमस्की ने
C) Fillmore/फिलमर ने
D) Skinner/स्किनर ने
Question 23: Which is not correct with reference to physical structure of the body? शारीरिक गठन के सन्दर्भ में कौन सही नहीं है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Mesomarphic/मेसोमोर्फिक
B) Antagonistic/ऐन्टागोनिस्टिक
C) Ectomarphic/एकटोमोर्फिक
D) Endomarphic/एण्डोमोर्फिक
Question 24: Identify the components of motivation from the following: निम्नवत में अभिप्रेरणा के घटकों की पहचान करें- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Need/आवश्यकता
B) Drive/अन्तर्नाद
C) Incentive/प्रोत्साहन
D) All of the above/उपर्युक्त सभी
Question 25: Psycho-Analytic theory was propounded by: मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त के प्रतिपादक थे- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Sigmund Freud/सिंगमंड फ्रायड
B) Allport/आलपोर्ट
C) Guilford/गिल्फोर्ड
D) Both (b) and (c)/(b) व (c) दोनों
Question 26: Which of the following is not associated with learning theory propounded by Skinner? निम्नलिखित में से कौन स्किनर द्वारा प्रतिपादित अधिगम के सिद्धान्त से सम्बन्धित नहीं है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Programmed Instruction Materials/अभिक्रमित अनुदेशन सामग्री
B) Personalized Instruction/व्यक्ति निर्धारित अनुदेशन
C) Learning through errors/त्रुटियों के माध्यम से सीखना
D) Behaviour modification technique/व्यवहार रूपांतरण तकनीकी
Question 27: Which of the following is more useful for the students of different abilities and interest? विभिन्न योग्यताओं एवं रुचियों वाले विद्यार्थियों हेतु कौन-सा मूल्यांकन अधिक उपयोगी होगा? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Internal Evaluation/आंतरिक मूल्यांकन
B) External Evaluation/बाह्य मूल्यांकन
C) Practical Evaluation/प्रायोगिक मूल्यांकन
D) Continuous and Comprehensive Evaluation/सतत एवं व्यापक मूल्यांकन
Question 28: Which of the following is NOT related to the Cognitive domain of Bloom's taxonomy of instructional objectives? निम्न में से कौन अनुदेशात्मक उद्देश्यों से सम्बन्धित ब्लूम के वर्गीकरण के संज्ञानात्मक पक्ष से सम्बन्धित नहीं है- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Comprehension/अवबोध
B) Knowledge/ज्ञान
C) Character building/चरित्र निर्माण
D) Analysis/विश्लेषण
Question 29: Which of the following is NOT the level of teaching? निम्न में से कौन-सा शिक्षण का स्तर नहीं है? — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Memory Level/स्मृति स्तर
B) Motivational Level/अभिप्रेरणा स्तर
C) Understanding Level/अवबोध स्तर
D) Reflective Level/प्रत्यावर्ती स्तर
Question 30: Psycho-social theory of development was propounded by: विकास के मनोसमाजिक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था- — UPTET (28 Nov, 2021)
A) Thorndike/थार्नडाइक ने
B) Erykson/एरिक्सन ने
C) Skinner/स्किनर ने
D) Hurlock/हरलॉक ने

तैयारी के लिए सुझाव

UPTET परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए, उम्मीदवारों को पिछले वर्षों के प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए, साथ ही बाल विकास और शिक्षण विधि से जुड़े प्रमुख सिद्धांतों और तकनीकों को अच्छी तरह समझना चाहिए।

नियमित अध्ययन, नोट्स बनाना और क्विज़ के माध्यम से खुद का मूल्यांकन करना परीक्षा की तैयारी में मदद करता है। इसके अलावा, बच्चों की मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास की प्रक्रियाओं पर ध्यान देने से आप शिक्षक के रूप में अधिक प्रभावशाली बन सकते हैं।

निष्कर्ष

बाल विकास एवं शिक्षण विधि को समझना न केवल UPTET परीक्षा के लिए जरूरी है, बल्कि यह एक शिक्षक के पेशे में सफलता की कुंजी भी है। पिछले वर्ष के प्रश्नों का अभ्यास और सिद्धांतों की स्पष्ट समझ आपको परीक्षा में आत्मविश्वास प्रदान करेगी। इस गाइड का उद्देश्य आपको व्यावहारिक ज्ञान और परीक्षा की रणनीति दोनों में मदद करना है।

और नया पुराने