UPTET 27 जून 2013 प्रश्न बैंक – बाल विकास व अभिज्ञान क्विज भाग 1 | UPTET Previous Year Quiz

बाल विकास और अभिज्ञान UPTET परीक्षा का एक महत्वपूर्ण विषय है। इसका उद्देश्य केवल बच्चों के व्यवहार और सीखने की प्रक्रिया को समझना नहीं है, बल्कि शिक्षक को यह तैयार करना भी है कि वे कक्षा में प्रभावी ढंग से शिक्षण कर सकें। बालकों के मानसिक, सामाजिक और संज्ञानात्मक विकास की सही समझ शिक्षक को विद्यार्थियों के लिए अनुकूल शिक्षा प्रदान करने में मदद करती है।

UPTET 27 जून 2013 प्रश्न बैंक – बाल विकास व अभिज्ञान क्विज भाग 1

बाल विकास की प्रक्रिया

बाल विकास समय और अनुभव के साथ होता है। शैशवावस्था में बच्चे अधिकतर मूल प्रवृत्यात्मक क्रियाओं में संलग्न रहते हैं। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उनकी संज्ञानात्मक क्षमता और सामाजिक समझ विकसित होती है। पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास के चार प्रमुख चरण हैं – संवेदी-पेशीय, पूर्व-संक्रियात्मक, स्थूल-संक्रियात्मक और औपचारिक संक्रियात्मक। प्रत्येक चरण बच्चों की सोचने, सीखने और समस्या हल करने की क्षमता को स्पष्ट करता है।

UPTET 2013 – बाल विकास व अभिज्ञान के प्रमुख प्रश्न

ये सभी प्रश्न पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से लिए गए हैं।

Question 1: कक्षा में अनुशासन बनाए रखने के लिए सर्वाधिक प्रभावशाली उपाय क्या है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) अनुशासनहीन छात्रों को कक्षा से बाहर निकाल देना
(b) शिक्षण को रोचक एवं व्यावहारिक बनाना
(c) छात्रों के अभिभावकों को सूचित करना
(d) अनुशासनहीन छात्रों को विशिष्ट सुविधाएँ प्रदान करना
Question 2: शैशवावस्था में बच्चों के क्रियाकलाप ........ होते हैं। — UPTET (27 जून, 2013)
(a) मूल प्रवृत्यात्मक
(b) संरिक्षत
(c) संज्ञानात्मक
(d) संवेगात्मक
Question 3: जिन विद्यालयों में समेकित शिक्षा दी जाती है उसके शिक्षकों को किस क्षेत्र विशेष में प्रशिक्षित करना चाहिए ? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान और शिक्षण
(b) व्याख्यान विधि द्वारा शिक्षण
(c) क्रियात्मकता के साथ शिक्षण
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Question 4: कक्षा में विद्यार्थियों को अधिगम के लिए प्रेरित करने हेतु किस युक्ति का अनुप्रयोग आप नहीं करते हैं? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा स्थापित करना
(b) उन्हें आत्म-गौरव की अनुभूति कराना
(c) उनकी अत्यधिक प्रशंसा करना
(d) गतिविधि आधारित शिक्षण अधिगम विधियों का अनुप्रयोग करना
Question 5: बुद्धि एवं सृजनात्मकता में किस प्रकार का सहसम्बन्ध पाया गया है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) धनात्मक
(b) ऋणात्मक
(c) शून्य
(d) ये सभी
Question 6: अपनी कक्षा के एक विद्यार्थी की प्रवृत्ति को यदि शिक्षक बदलना चाहता है, तो उसे .......... — UPTET (27 जून, 2013)
(a) विद्यार्थी के साथ कड़ाई से पेश आना होगा
(b) कक्षा के अन्य विद्यार्थियों को उससे न जानने योग्य दूरी बनाए रखने के लिए कहना होगा
(c) उसके समूह के सभी सदस्यों की प्रवृत्ति बदलनी होगी
(d) विद्यार्थी को पढ़ने के प्रति प्रेरित करना होगा
Question 7: विकास का वही सम्बन्ध परिपक्वता से है जो उद्दीपन का ....... से। — UPTET (27 जून, 2013)
(a) परिवर्तन
(b) प्रतिक्रिया
(c) प्रयास
(d) परिणाम
Question 8: पियाजे मुख्यतः ........ के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते हैं। — UPTET (27 जून, 2013)
(a) भाषा विकास
(b) ज्ञानात्मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
Question 9: "जब कभी दो या अधिक व्यक्ति एक साथ मिलते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं, तो वे एक सामाजिक समूह का निर्माण करते हैं।" यह कथन— — UPTET (27 जून, 2013)
(a) आंशिक रूप से सत्य है
(b) सत्य है
(c) कदाचित् सत्य है
(d) असत्य है
Question 10: निम्नलिखित में से किस समूह के बच्चों को समायोजन की समस्या होती है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) औसत बुद्धि के बच्चे
(b) ग्रामीण बच्चे
(c) अध्ययनशील बच्चे
(d) कुशाग्र बुद्धि के बच्चे
Question 11: किसी शिक्षक को यदि यह लगता है कि उसका एक विद्यार्थी जो पहले विषय-वस्तु को भली प्रकार सीख रहा था उसमें स्थिरता आ गई है। शिक्षक को इसे - — UPTET (27 जून, 2013)
(a) सीखने की प्रक्रिया की स्वाभाविक स्थिति मानना चाहिए
(b) विषय को स्पष्टता से पढ़ाना चाहिए
(c) विद्यार्थी को प्रेरित करना चाहिए
(d) उपचारात्मक शिक्षण करना चाहिए
Question 12: बच्चों के सामाजिक विकास में ........... का विशेष महत्त्व है। — UPTET (27 जून, 2013)
(a) खेल
(b) बाल साहित्य
(c) दिनचर्या
(d) संचार माध्यम
Question 13: भाटिया बैटरी का प्रयोग निम्नलिखित में से किसके परीक्षण हेतु किया जाता है ? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) व्यक्तित्व
(b) बुद्धि
(c) सृजनात्मकता
(d) अभिवृत्ति
Question 14: कोहलबर्ग का विकास सिद्धान्त निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) भाषा विकास
(b) संज्ञानात्मक विकास
(c) नैतिक विकास
(d) सामाजिक विकास
Question 15: शिक्षण-प्रक्रिया में निम्नलिखित में किसका भली प्रकार ध्यान रखना चाहिए? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) विद्यार्थियों की सक्रिय सहभागिता
(b) अनुशासन और नियमित उपस्थिति
(c) गृहकार्य की जाँच में लगन
(d) विषयवस्तु का कठिनाई स्तर
Question 16: निम्नलिखित व्यक्तियों में से कौन अपने बच्चे/बच्चों को आन्तरिक प्रेरणा दे रहा है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) फादर रॉबर्ट अपनी कक्षा के उन बच्चों को चॉकलेट देते हैं, जो अच्छा व्यवहार करते हैं
(b) अगली कक्षा में कक्षोन्नति पाने पर नन्द कुमार अपने पुत्र को कहानी की पुस्तकें देते हैं
(c) अपने पुत्र के जन्मदिन पर गिरिजेश कुमार दावत देते हैं
(d) विज्ञान विषयों में सर्वोच्च अंक पाने पर, राकेश कुमार अपने पुत्र की प्रशंसा करते हैं
Question 17: पूर्वग्राही किशोर/किशोरी अपनी ......... के प्रति कठोर होंगे। — UPTET (27 जून, 2013)
(a) समस्या
(b) जीवनशैली
(c) सम्प्रत्यय
(d) वास्तविकता
Question 18: संज्ञानात्मक विकास के चार चरणों- संवेदी पेशीय, पूर्व संक्रियात्मक, स्थूल संक्रियात्मक और औपचारिक संक्रियात्मक की पहचान की गई है- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) हिलगार्ड द्वारा
(b) स्टॉट द्वारा
(c) हरलॉक द्वारा
(d) पियाजे द्वारा
Question 19: कौन-से गुण अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के नहीं हैं? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) नियमित जीवन, संवेगात्मक परिपक्वता
(b) आत्मविश्वास, सहनशीलता
(c) बहुत विनीत, स्वयं में सीमित
(d) वास्तविकता की स्वीकृति, स्व-मूल्यांकन की योग्यता
Question 20: अधिगम-क्षमता निम्नलिखित में से किससे प्रभावित नहीं होती ? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) आनुवंशिकता
(b) वातावरण
(c) प्रशिक्षण/शिक्षण
(d) राष्ट्रीयता
Question 21: किस अधिगम मनोवैज्ञानिक ने बाल-अधिगम विकास में पुरस्कार को महत्त्व नहीं दिया है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) थॉर्नडाइक
(b) पावलॉव
(c) स्किनर
(d) गुथरी
Question 22: 'संवेग व्यक्ति की उत्तेजित दशा है' यह कथन निम्नांकित में से किसका है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) पियाजे
(b) वुडवर्थ
(c) वैलेन्टाइन
(d) रॉस
Question 23: शैक्षिक विकास में मूल्यांकन का अर्थ है- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) छात्रों की प्रगति का आकलन
(b) कक्षा अभिलेखों का मूल्यांकन
(c) कार्य निष्पादन का मूल्यांकन
(d) ज्ञान क्षमता का मूल्यांकन
Question 24: माँ-बाप के साये से बाहर निकल अपने साथी बालकों की संगत को पसन्द करना सम्बन्धित है- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) किशोरावस्था से
(b) पूर्व बाल्यावस्था से
(c) उत्तर बाल्यावस्था से
(d) शैशव अवस्था से
Question 25: सीखने का प्राथमिक मूलभूत नियम सम्बन्धित है- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) अभ्यास कार्य से
(b) परिणाम की अपेक्षा से
(c) प्रशंसा से
(d) तत्परता से
Question 26: मानसिक परिपक्वता की ऊँचाइयों को छूने के लिए प्रयत्नरत रहना सम्बन्धित है- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) किशोर अवस्था से
(b) प्रौढ़ अवस्था से
(c) पूर्व बाल्य-अवस्था से
(d) उत्तर बाल्य-अवस्था से
Question 27: सीखने की प्रक्रिया को प्रभावित करने वाले कारक हैं- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) अनुकरण
(b) प्रशंसा एवं निन्दा
(c) प्रतियोगिता
(d) ये सभी
Question 28: बालकों के सीखने में प्रेरणा को किस रूप में उपयोगी माना जाता है? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) बालक की वैयक्तिकता का आदर
(b) पुरस्कार एवं दण्ड
(c) प्रशंसा एवं भर्त्सना
(d) उपर्युक्त सभी
Question 29: निम्नलिखित में से किस एक से शिशु के अधिगम को सहायता नहीं मिलती ? — UPTET (27 जून, 2013)
(a) अनुकरण
(b) अभिप्रेरणा
(c) स्कूल का बस्ता
(d) पुरस्कार
Question 30: स्वकेन्द्रित अवस्था होती है बालक के- — UPTET (27 जून, 2013)
(a) जन्म से 2 वर्ष तक
(b) 3 से 6 वर्ष तक
(c) 7 वर्ष से किशोरावस्था तक
(d) किशोरावस्था में

कक्षा में अनुशासन और प्रेरणा

कक्षा में अनुशासन बनाए रखना केवल दंड या सख्ती से संभव नहीं है। शिक्षण को रोचक और व्यावहारिक बनाना सबसे प्रभावशाली उपाय है। जब छात्र सीखने में रुचि रखते हैं, तो उनका अनुशासन स्वाभाविक रूप से बना रहता है। बच्चों को प्रेरित करने के लिए पुरस्कार, प्रशंसा और गतिविधि-आधारित शिक्षण विधियों का संतुलित उपयोग करना चाहिए।

सृजनात्मकता और बुद्धि का संबंध

सृजनात्मकता और बुद्धि के बीच धनात्मक सहसम्बन्ध पाया गया है। जिन बच्चों की बुद्धि अधिक विकसित होती है, उनकी सृजनात्मक क्षमता भी अधिक होती है। शिक्षक को यह समझना चाहिए कि प्रत्येक छात्र की प्रवृत्ति अलग होती है। किसी बच्चे की सीखने की आदतों या रुचियों को बदलने के लिए प्रेरित करना अधिक प्रभावशाली होता है।

समेकित शिक्षा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चे

समेकित शिक्षा प्रदान करने वाले विद्यालयों में शिक्षकों को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान और उनके लिए अनुकूल शिक्षण विधियों में प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए। सामाजिक विकास में खेल, बाल साहित्य और सह-पाठ्य गतिविधियों का विशेष महत्व है। जब बच्चे सहयोग और सहभागिता में संलग्न होते हैं, तो उनका आत्मविश्वास और संवेगात्मक परिपक्वता बढ़ती है।

प्रेरणा और सीखने की प्रक्रिया

बालकों के सीखने में प्रेरणा अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह बच्चों को उनकी वैयक्तिकता का आदर करने, पुरस्कार और दंड के माध्यम से सही दिशा देने और प्रशंसा एवं भर्त्सना के जरिए आत्म-जागरूकता विकसित करने में सहायक होती है। प्रेरणा सही समय पर देने से बच्चों के संज्ञानात्मक और नैतिक विकास में सहायक प्रभाव पड़ता है।

मानसिक स्वास्थ्य और अधिगम क्षमता

UPTET में पूछे जाने वाले प्रश्न बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य, सीखने की प्रक्रिया और सामाजिक व्यवहार पर आधारित होते हैं। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य वाले बच्चों में आत्मविश्वास, सहनशीलता और वास्तविकता की स्वीकृति होती है। अधिगम-क्षमता पर आनुवंशिकता, वातावरण और प्रशिक्षण का प्रभाव होता है, लेकिन राष्ट्रीयता इसका प्रभावित कारक नहीं है।

प्रमुख अधिगम मनोवैज्ञानिक और उनके सिद्धांत

थॉर्नडाइक, पावलॉव और स्किनर जैसे अधिगम मनोवैज्ञानिकों ने पुरस्कार और प्रशिक्षण की भूमिका पर जोर दिया है। वहीं, गुथरी ने इसे उतना महत्त्व नहीं दिया। बच्चों के सीखने के लिए अनुकरण, पुरस्कार, प्रतियोगिता और प्रशंसा सभी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

निष्कर्ष और आगे की जानकारी

बाल विकास और अभिज्ञान की समझ न केवल परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक है, बल्कि कक्षा में प्रभावी शिक्षण और बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। शिक्षक जो विद्यार्थियों की सामाजिक, संज्ञानात्मक और नैतिक विकास प्रक्रिया को समझते हैं, वे अधिक प्रभावशाली और जिम्मेदार शिक्षक बनते हैं।

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