बाल विकास और शिक्षण विधि शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। इस क्विज के माध्यम से आप अपने ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं और UPTET जैसी परीक्षाओं की तैयारी में मजबूत आधार बना सकते हैं। इस क्विज में बाल विकास के सिद्धांत, शिक्षण प्रतिमान और शिक्षा मनोविज्ञान से जुड़े सवाल शामिल हैं।
बालकों का अधिगम केवल किताबों तक सीमित नहीं है। उनके संज्ञानात्मक, भावात्मक और सामाजिक पक्षों का विकास भी उतना ही महत्वपूर्ण है। शिक्षक के रूप में आपका उद्देश्य न केवल ज्ञान देना है, बल्कि बच्चों के मानसिक और भावनात्मक विकास को प्रोत्साहित करना भी है।
इस क्विज में प्रत्येक सवाल के साथ सही उत्तर को मार्क किया गया है ताकि आप अपनी तैयारी की जाँच कर सकें। सवालों का स्वरूप UPTET 2020 की तरह है, जिससे परीक्षा की आदत बनती है।
Question 1: Who gave the concept of multiple intelligence? किसने बहुविमात्मक प्रज्ञा का प्रत्यय दिया? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Golman/गोलमैन
B) Spearman/स्पीयरमैन
C) John Mayor/जॉन मेयर
D) Gardner/गार्डनर
Question 2: Dyslexia has difficulty in/डिस्लेक्सिया में यह करने में कठिनाई होती है- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Reading/Spelling/पढ़ने/वर्तनी में
B) Expressing/व्यक्त करने में
C) Standing/खड़े होने में
D) Speaking/बोलने में
Question 3: Which of the following is not the role of teacher in inclusive classroom? निम्न में से क्या समावेशी कक्षा में शिक्षक की भूमिका नहीं है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Make adequate seating arrangements according to the requirement of the child/बच्चे की आवश्यकता के अनुरूप बैठने की पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहिए
B) Teacher should not pay attention to differently abled child/शिक्षक को निःशक्त बच्चों पर ध्यान नहीं देना चाहिए
C) Teacher should encourage the children/शिक्षक को बच्चों को प्रोत्साहित करना चाहिए
D) Teacher should devote extra time to teach learning disabled/शिक्षक को सीखने में अक्षम को अतिरिक्त समय देना चाहिए
Question 4: In the class, questioning by students/कक्षा में छात्रों को प्रश्न पूछने के लिए — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Should be discouraged/हतोत्साहित करना चाहिए
B) Should be encouraged/प्रेरित करना चाहिए
C) Should be stopped/रोक देना चाहिए
D) Should not be allowed/अनुमति नहीं देनी चाहिए
Question 5: Growth of a child is mainly related to/बच्चे की वृद्धि मुख्यतः सम्बन्धित है- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Physical Development/शारीरिक विकास से
B) Social Development/सामाजिक विकास से
C) Emotional Development/भावात्मक विकास से
D) Moral Development/नैतिक विकास से
Question 6: Human development starts from/मानव-विकास का प्रारम्भ होता है- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Pre-natal stage/गर्भावस्था से
B) Pre-childhood stage/पूर्व-बाल्यावस्था से
C) Post-childhood stage/उत्तर-बाल्यावस्था से
D) Stage of infancy/शैशवावस्था से
Question 7: 'The Conditions of Learning' book is written by/'द कंडीशन्स ऑफ लर्निंग' पुस्तक के लेखक हैं- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) E.L. Thorndike/ई.एल. थार्नडाइक
B) B.F. Skinner/बी.एफ. स्किनर
C) R.M. Gagne/आर.एम. गेने
D) I.P. Pavlov/आई.पी. पावलव
Question 8: "Adolescence is the period of great stress, strain, storm and strike" is the statement of: "किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव, हमला व विरोध की अवस्था है।" यह कथन किसका है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Jersield/जरशील्ड
B) Stanley Hall/स्टेन्ले हॉल
C) Simpson/सिम्पसन
D) Crow & Crow/क्रो एण्ड क्रो
Question 9: Total time taken in Indian Model of Micro Teaching is/सूक्ष्म शिक्षण के भारतीय प्रतिमान में कुल कितना समय लगता है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) 36 minute/36 मिनट
B) 40 minute/40 मिनट
C) 45 minute/45 मिनट
D) 30 minute/30 मिनट
Question 10: "Plateaus of learning are a characteristic feature of the learning process indicating a period where no improvement in performance is made". Who said this? "सीखने का पठार सीखने की प्रक्रिया के मुख्य अभिलक्षण हैं जो उस स्थिति को प्रकट करते हैं जिसमें सीखने की प्रक्रिया में कोई उन्नति नहीं होती।" यह कथन किसका है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Gates and others/गेट्स व अन्य
B) Hollingworth/हालिंगवर्थ
C) Ross/रॉस
D) Skinner/स्किनर्
Question 11: If a teacher finds a problematic child in the class, what should he do? यदि शिक्षक कक्षा में एक छात्र को समस्यात्मक बालक के रूप में पाता है, तो उसे — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Punish the child/बच्चे को दण्ड देना चाहिए
B) Ignore the child/बच्चे को नजरअंदाज कर देना चाहिए
C) Provide counselling to the child/बच्चे को परामर्श देना चाहिए
D) Send the child back to home immediately/तत्काल घर वापस भेज देना चाहिए
Question 12: Co-curricular activities are mostly related to: पाठ्य-सहगामी क्रियाएँ मुख्यतः सम्बन्धित हैं- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Development of educational institutions/शैक्षिक संस्थानों के विकास से
B) All round development of students/छात्रों के सर्वांगीण विकास से
C) Professional development of students/छात्रों के वृत्तिक विकास से
D) Mental development of students/छात्रों के मानसिक विकास से
Question 13: Whom of the following has not propounded the learning theory? निम्न में से किसने अधिगम सिद्धांत का प्रतिपादन नहीं किया? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Kohler/कोहलर
B) Skinner/स्किनर
C) B.S. Bloom/बी.एस. ब्लूम
D) Thorndike/थार्नडाइक
Question 14: Meaning of stagnation in education is: शिक्षा में अवरोधन का तात्पर्य है- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Taking not admission in school by the child/बालक का विद्यालय में प्रवेश न लेना
B) Not going to school by the child/बालक का विद्यालय न जाना
C) Leave the school by the child/बालक द्वारा विद्यालय छोड़ देना
D) Retention of a child in a same class for more than one year/किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना
Question 15: In which of the following skill, testing of previous knowledge comes? निम्न में से किस कौशल में पूर्व ज्ञान का परीक्षण आता है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Skill of stimulus-variation/उद्दीपन-परिवर्तन कौशल
B) Skill of introduction/प्रस्तावना कौशल
C) Skill of closure/समापन कौशल
D) Skill of demonstration/प्रदर्शन कौशल
Question 16: "Development is a never ending process". This statement is related to which principle of development? "विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है।" यह कथन विकास के किस सिद्धांत से सम्बन्धित है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Principle of interaction/अन्तः क्रिया का सिद्धांत
B) Principle of integration/एकीकरण का सिद्धांत
C) Principle of inter relationship/अन्तः सम्बन्ध का सिद्धांत
D) Principle of continuity/निरन्तरता का सिद्धांत
Question 17: Through which Amendment of Constitution education has become fundamental right? संविधान के किस संशोधन से शिक्षा एक मौलिक अधिकार बन गयी है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) 86th Amendment/86वें संशोधन
B) 25th Amendment/25वें संशोधन
C) 52nd Amendment/52वें संशोधन
D) 22nd Amendment/22वें संशोधन
Question 18: Instinct Theory of motivation was propounded by: अभिप्रेरणा के मूल-प्रवृत्ति सिद्धांत के प्रतिपादक थे- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) McDougall/मैक्डूगल
B) Abraham Maslow/अब्राहम मैस्लो
C) Simpson/सिम्पसन
D) William James/विलियम जेम्स
Question 19: Which of the following stages of development is called as "A unique stage of emotional development" by Cole and Bruce? विकास की किस अवस्था को कोल तथा ब्रूस ने "संवेगात्मक विकास का अनोखा काल" कहा है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Infancy/शैशवावस्था
B) Childhood/बाल्यावस्था
C) Adulthood/प्रौढ़ावस्था
D) Adolescence/किशोरावस्था
Question 20: 'Learning is any change in behaviour, resulting from behaviour' who said it? 'व्यवहार के कारण व्यवहार में परिवर्तन ही अधिगम है' यह किसने कहा है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Woodworth/वुडवर्थ
B) Guilford/गिलफोर्ड
C) Skinner/स्किनर
D) Crow & Crow/क्रो एण्ड क्रो
Question 21: The first step of problem solving is : समस्या समाधान का प्रथम चरण है — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Data collection/आँकड़ा संग्रहण
B) Identification of problem/समस्या की पहचान
C) Testing of hypothesis/परिकल्पना का परीक्षण
D) Formulation of hypothesis/परिकल्पना का निर्माण
Question 22: Learning of children will be most effective when : बालकों का अधिगम सर्वाधिक प्रभावशाली होगा, जब — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Emphasis will be only on reading, writing and mathematical skills/पढ़ने-लिखने एवं गणितीय कुशलताओं पर ही बल होगा
B) Development of cognitive, affective and psychomotor domain of children will take place/बालकों का संज्ञानात्मक, भावात्मक तथा मनोचालक पक्षों का विकास होगा
C) Teaching system will be autocratic/शिक्षण व्यवस्था एकाधिकारवादी होगी
D) Teacher will lead the learning process and keep the children passive/शिक्षक अधिगम प्रक्रिया में आगे होकर बालकों को निष्क्रिय रखेगा
Question 23: Which step is prominent in the syntax of teaching model of memory level and understanding level? स्मृति स्तर एवं बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान की संरचना में कौन-सा सोपान उभयनिष्ठ है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Generalization/सामान्यीकरण
B) Exploration/अन्वेषण
C) Presentation/प्रस्तुतीकरण
D) Planning/तैयारी
Question 24: Which of the following theory is also known as theory of Reinforcement? निम्न में किस सिद्धांत को पुनर्बलन का सिद्धांत भी कहते हैं? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Classical Conditioning Theory/शास्त्रीय अनुबन्धन सिद्धांत
B) Stimulus Response Theory/उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धांत
C) Theory of Insight/सूझ का सिद्धांत
D) Operant Conditioning Theory/क्रिया प्रसूत अनुबंधन सिद्धांत
Question 25: Which of the following stages is not the part of Bruner's Cognitive Development Theory? निम्न में से कौन-सी अवस्था ब्रूनर के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत का अंग नहीं है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Intuitive stage/आन्त प्रज्ञ अवस्था
B) Iconic stage/प्रतिबिम्बात्मक अवस्था
C) Symbolic stage/संकेतात्मक अवस्था
D) Enactive stage/क्रियात्मक अवस्था
Question 26: Morrison has described five steps in his teaching model at understanding level which are: / मॉरीसन ने बोध स्तर के शिक्षण प्रतिमान में पाँच पदों का वर्णन किया है वे हैं-
I. Presentation/प्रस्तुतीकरण
II. Exploration/खोज
III. Organisation/संगठन/व्यवस्था
IV. Assimilation/आत्मीकरण
V. Recitation/वाचन/अभिव्यक्तिकरण
The correct sequence is :
इनकी सही क्रम है- — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) IV, V, III, I, II
B) II, I, IV, III, V
C) II, I, III, IV, V
D) I, II, III, IV, V
Question 27: Which of the following is not related with cognitive domain? निम्न में से कौन-सा संज्ञानात्मक क्षेत्र से संबंधित नहीं है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Valuing/अनुमूल्यन
B) Application/अनुप्रयोग
C) Understanding/बोध
D) Knowledge/ज्ञान
Question 28: Which of the following is not the curve of learning? निम्न में से कौन-सा अधिगम का वक्र नहीं है? — UPTET (8 जनवरी, 2020)
A) Concave/नतोदर
B) Combination type/मिश्रित
C) Longitudinal/लम्बवत्
D) Convex/उन्नतोदर (उत्तल)
इस क्विज की तैयारी करते समय बच्चों के मानसिक विकास के सिद्धांतों को समझना आवश्यक है। शिक्षक को बच्चों के संज्ञानात्मक, भावात्मक और मनोचालक विकास पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, शिक्षण प्रतिमानों का अध्ययन और उनकी संरचना को समझना परीक्षा में सफलता की कुंजी है।
सरकारी और अधिकृत स्रोतों से बाल विकास के सिद्धांतों को पढ़ना आपके उत्तरों की विश्वसनीयता बढ़ाता है। UPTET की आधिकारिक वेबसाइट पर पिछले वर्षों के पेपर और मार्गदर्शक उपलब्ध हैं।
इस क्विज को नियमित रूप से हल करने से न केवल परीक्षा की तैयारी बेहतर होगी बल्कि बच्चों के विकास की वास्तविक समझ भी विकसित होगी।