UPTET 13 Nov, 2011 प्रश्न बैंक – बाल विकास एवं शिक्षण विधि क्विज भाग 1

बाल विकास और शिक्षण विधि किसी भी शिक्षक की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। UPTET जैसे शिक्षण पात्रता परीक्षा में यह खंड शिक्षकों के शैक्षिक दृष्टिकोण, बच्चों की मानसिक और सामाजिक विकास प्रक्रिया, और शिक्षण की प्रभावी तकनीकों को मापता है। इस लेख में हम UPTET 13 Nov, 2011 के बाल विकास एवं शिक्षण विधि क्विज के सवालों का विश्लेषण करेंगे, साथ ही बच्चों की शिक्षा में इन सिद्धांतों के व्यावहारिक उपयोग पर भी चर्चा करेंगे।

UPTET 13 Nov, 2011 प्रश्न बैंक – बाल विकास एवं शिक्षण विधि क्विज भाग 1

बाल विकास और शिक्षण की बुनियादी समझ

बाल विकास वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बच्चे शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक रूप से विकसित होते हैं। शिक्षकों के लिए यह समझना आवश्यक है कि हर बच्चा समान गति से नहीं बढ़ता और विभिन्न बच्चों के विकास की दिशा और गति अलग-अलग हो सकती है। शिक्षा की विधियाँ और खेल आधारित अधिगम दृष्टिकोण इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए विकसित किए गए हैं।

उदाहरण के लिए, खेल आधारित शिक्षा न केवल बच्चों की शारीरिक दक्षता बढ़ाती है बल्कि उनकी सोचने और समझने की क्षमता को भी विकसित करती है। कक्षा में शिक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी बच्चे समान अवसर प्राप्त करें, विशेष रूप से वे बच्चे जो न्यून दृष्टि या किसी अन्य विशेष आवश्यकता से प्रभावित हैं।

UPTET 2011 – बाल विकास एवं शिक्षण विधि के प्रमुख प्रश्न

Question 1: निम्न कक्षाओं में शिक्षण की खेल विधि आधारित है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धान्त पर
B) शिक्षण की विधियों के सिद्धान्त पर
C) विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धान्त पर
D) शिक्षण के सामाजिक सिद्धान्तों पर
Question 2: डिसलेक्सिया सम्बन्धित है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) मानसिक विकार से
B) पठन विकार से
C) गणितीय विकार से
D) व्यावहारिक विकार से
Question 3: विशेष रूप से जरूरतमन्द बच्चों की शिक्षा का प्रबन्ध होना चाहिए — UPTET (13 Nov, 2011)
A) दूसरे सामान्य बच्चों के साथ
B) विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिए विकसित विधियों द्वारा
C) विशेष विद्यालयों में
D) विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा
Question 4: अधिगम के प्रक्रम में अभिप्रेरण — UPTET (13 Nov, 2011)
A) सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है
B) पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
C) एकदिशीय रूप से सोचने में सीखने वालों को प्रस्तुत करता है
D) नये सीखने वालों में अधिगम के लिए रुचि का सृजन करता है
Question 5: कक्षा पाँच के न्यून दृष्टि वाले बच्चे को — UPTET (13 Nov, 2011)
A) निम्न स्तर के कार्य के लिए माफ करना उचित है
B) उसके दैनिक कार्य में उसके माता-पिता तथा मित्रों को सहायता करनी चाहिए
C) कक्षा में सामान्य रूप से बर्ताव करना चाहिए एवं ऑडियो सीडी के जरिए सहायता प्रदान करनी चाहिए
D) कक्षा में विशेष बर्ताव करना चाहिए
Question 6: श्यामपट्ट को शिक्षण सामग्री के किस समूह के अन्तर्गत किया जा सकता है? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) श्रव्य साधन
B) दृश्य-श्रव्य साधन
C) दृश्य साधन
D) इनमें से कोई नहीं
Question 7: निम्न में से कौन शिक्षण कुशलता से सम्बन्धित है? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) श्यामपट्ट पर लिखना
B) प्रश्नों को हल करना
C) प्रश्न पूछना
D) उपरोक्त सभी
Question 8: कक्षा में जो विद्यार्थी प्रश्न पूछते हैं उन्हें — UPTET (13 Nov, 2011)
A) कक्षा के बाद शिक्षक से मिलने की सलाह दी जाए
B) कक्षा चर्चा में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए
C) लगातार प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए
D) स्वतन्त्र रूप से उत्तर ढूँढने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए
Question 9: शिक्षा की किण्डरगार्टन पद्धति का प्रतिपादन किया — UPTET (13 Nov, 2011)
A) टी.पी. नन ने
B) स्पेन्सर ने
C) फ्रोबेल ने
D) माण्टेसरी ने
Question 10: एक अभिभावक आपसे विद्यालय में मिलने के लिए कभी नहीं आता है। आप — UPTET (13 Nov, 2011)
A) बच्चे की उपेक्षा करेंगे
B) अभिभावक को लिखेंगे
C) आप स्वयं उनसे मिलने जाएँगे
D) बच्चे को दण्ड देना शुरू करेंगे
Question 11: बचपन का साम्प्रतिक दृष्टिकोण की मान्यता है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) बहुत तरीके से बच्चे प्राप्तवयस्कों के बराबर हो जाते है
B) बच्चों को युवा प्राप्तवयस्कों के रूप में सबसे अच्छा माना जाता है
C) बचपन आधारिक रूप से 'प्रतीक्षा अवधि' है
D) बचपन वृद्धि एवं परिवर्तन की एक अनूठी अवधि है
Question 12: एक प्रमाणीकृत पठन परीक्षण लेने के लिए पाँचवीं कक्षा को प्रस्तुत करने में शिक्षक को अधिकाधिक परामर्श दिया जाता है कि — UPTET (13 Nov, 2011)
A) बच्चों को बोलना कि परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है तथा वह उसमें अच्छा प्रदर्शन करेगा
B) पूर्ववर्ती परीक्षा से प्रधान प्रश्नों को चिन्हित करना एवं छात्रों को उन्हें उत्तर देने की अनुमति देना
C) निम्न कोटि के पाठकों को प्रशिक्षण देना ताकि कक्षा के शेष बच्चे किसी भी तरीके से अच्छा करें।
D) परीक्षण में आने वाले समान प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए छात्रों को अभ्यास कराना
Question 13: असंगठित घर से आने वाला बच्चा सबसे अधिक कठिनाई का अनुभव करेगा — UPTET (13 Nov, 2011)
A) सुनिर्मित पाठों में
B) स्वतन्त्र अध्ययन में
C) नियोजित निर्देश में
D) अभ्यास पुस्तिकाओं में
Question 14: आप देखते हैं कि एक छात्र बुद्धिमान है। आप — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उसके साथ सन्तुष्ट रहेंगे
B) उसे अतिरिक्त गृहकार्य नहीं देंगे
C) वह जैसे अधिक प्रगति कर सके उस तरह से उसे अनुप्रेरित करेंगे
D) उसके अभिभावकों को सूचित करेंगे कि वह बुद्धिमान है
Question 15: यदि कुछ विद्यार्थी कक्षा में अध्ययन की चित्तवृत्ति में नहीं है, तो आप — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उन्हें अध्ययन के लिए बाध्य करेंगे
B) उन विद्यार्थियों को कक्षा छोड़ने के लिए कहेंगे
C) उन्हें चेतावनी देंगे कि वे अवश्य अध्ययन करें नहीं तो आप प्रधानाध्यापक को सूचित कर देंगे
D) उन्हें उनकी रुचि अथवा आप अपने विषय के अनुसार रुचिपूर्ण चीजें बताएँगे
Question 16: वह स्तर जिसमें बच्चा किसी वस्तु एवं घटना के बारे में तार्किक रूप से सोचना शुरू करता है, कहा जाता है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) संवेदन प्रणोद अवस्था
B) औपचारिक अवस्था
C) पूर्व क्रियात्मक अवस्था
D) मूर्त क्रियात्मक अवस्था
Question 17: बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था — UPTET (13 Nov, 2011)
A) कोलबर्ग द्वारा
B) एरिक्सन द्वारा
C) स्कीनर द्वारा
D) पियाजे द्वारा
Question 18: अल्प वयस्क बच्चों के अधिगम में अभिभावकों की भूमिका होनी चाहिए — UPTET (13 Nov, 2011)
A) निषेधात्मक
B) अग्र सक्रिय
C) संवेदनात्मक
D) उदासीन
Question 19: बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहाँ परिभाषित किया जा सकता है? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) खेल के मैदान में
B) विद्यालय एवं कक्षा में
C) ऑडिटोरियम में
D) गृह में
Question 20: ..........को अनुप्रेरित शिक्षण के एक संकेत के रूप में विवेचित किया जाता है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) कक्षा में अधिकतम उपस्थिति
B) शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य
C) विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना
D) कक्षा में पूर्ण नीरसता
Question 21: कक्षा में विद्यार्थियों की रुचि बनाए रखने के लिए एक शिक्षक को उचित है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) श्यामपट्ट का प्रयोग करना
B) चर्चा करना
C) कहानी कहना
D) प्रश्न पूछना
Question 22: विद्यार्थियों को विद्यालय में खेलना क्यों उचित है? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) यह उन्हें शारीरिक रूप से सशक्त बनाएगा
B) यह शिक्षकों के लिए काम आसान करेगा
C) यह समय बिताने में सहायक होगा
D) यह सहयोग एवं सन्तुलन का विकास करेगा
Question 23: परिवार एक साधन है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) अनौपचारिक शिक्षा का
B) औपचारिक शिक्षा का
C) गैर-औपचारिक शिक्षा का
D) दूरस्थ शिक्षा का
Question 24: एक शिक्षक विद्यार्थियों में सामाजिक मूल्यों को विकसित कर सकता है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) महान् व्यक्तियों के बारे में बोलकर
B) अनुशासन की अनुभूति को विकसित कर
C) आदर्श रूप में बर्ताव कर
D) उन्हें अच्छी कहानियाँ सुनाकर
Question 25: एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
B) कक्षा में समयानुवर्ती होना
C) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना
D) एक सुवक्ता होना
Question 26: आप एक अतिसक्रिय बालक को कैसे सही दिशा में लाएँगे? — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उसे पहली पंक्ति में बिठाएँगे तथा उस पर कड़ी नजर रखेंगे
B) उसे कक्षा में कोने में बैठने की जगह निर्धारित करेंगे
C) उसे श्यामपट्ट आदि साफ करने का काम देंगे
D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Question 27: पृथक-पृथक समजातीय समूहों के व्यक्तियों के प्रति बच्चों की अभिवृत्ति साधारणतया आधारित होती है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उनके अभिभावकों की चित्तवृत्ति पर
B) उनमें समकक्षियों की अभिवृत्ति पर
C) दूरदर्शन के प्रभाव पर
D) उनके सहोदरों की अभिवृत्ति पर
Question 28: आपको अपनी कक्षा में दो मन्द बुद्धि बच्चों को बैठाने के लिए बोला गया है। आप — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उन्हें अपने विद्यार्थी के रूप में ग्रहण करने से इनकार करेंगे
B) प्रधानाध्यापक को उन्हें किसी और कक्षा में जोकि मन्द बुद्धि बालकों के लिए विशेष रूप से चिह्नित है, में बैठाने के लिए बोलेंगे
C) ऐसे विद्यार्थियों को सिखाने की तकनीक सीखेंगे
D) उपरोक्त में से कोई नहीं
Question 29: एक शिक्षक को साधन सम्पन्न होना चाहिए। इसका अर्थ है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) उनके पास पर्याप्त धन-सम्पदा होनी चाहिए ताकि उसे शिक्षण देने की जरूरत न पड़े
B) उनका अधिकारियों के उच्च स्तर से सम्पर्क होना चाहिए
C) उनको अपने विद्यार्थियों की समस्याओं को हल करने का पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए
D) विद्यार्थियों के बीच उनकी प्रसिद्धि होनी चाहिए
Question 30: बच्चों में संवेगात्मक समायोजन प्रभावी होता है — UPTET (13 Nov, 2011)
A) व्यक्तित्व निर्माण में
B) कक्षा शिक्षण में
C) अनुशासन में
D) उपरोक्त सभी

प्रमुख बाल विकास सिद्धांत और UPTET में उनका महत्व

UPTET जैसे परीक्षा में बाल विकास के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों का महत्व अधिक है। पी.जे. पियाजे के चार प्रमुख बौद्धिक विकास स्तर – संवेदनशील क्रियात्मक अवस्था, पूर्व-क्रियात्मक अवस्था, मूर्त क्रियात्मक अवस्था, और औपचारिक अवस्था – शिक्षकों को बच्चों की सोचने और सीखने की क्षमता के अनुसार शिक्षण विधि अपनाने में मदद करते हैं।

शिक्षकों को यह समझना चाहिए कि अभिप्रेरण (Motivation) सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब बच्चे सीखने के लिए प्रेरित होते हैं, तो उनका ध्यान बेहतर होता है और उनकी समझ गहरी होती है। प्रश्न पूछने की स्वतंत्रता, कक्षा में रुचिकर गतिविधियाँ और सही दिशा-निर्देश बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

विशेष बच्चों के लिए शिक्षण दृष्टिकोण

विकलांग या विशेष जरूरत वाले बच्चों की शिक्षा के लिए सही दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है। कक्षा में इन बच्चों के लिए साधारण शिक्षण विधियों के साथ-साथ विशेष संसाधनों का उपयोग करना चाहिए। उदाहरण स्वरूप, न्यून दृष्टि वाले बच्चों को ऑडियो साधनों और दृश्य सहायता के माध्यम से मदद दी जा सकती है। इस प्रकार का लचीलापन बच्चों के आत्मविश्वास और सीखने की क्षमता को बढ़ाता है।

कक्षा में व्यवहार और सामाजिक मूल्यों का विकास

एक शिक्षक का कक्षा में व्यवहार और नेतृत्व बच्चों के सामाजिक मूल्यों के विकास पर सीधा असर डालता है। शिक्षक द्वारा आदर्श रूप में व्यवहार करना, अनुशासन बनाए रखना और बच्चों की कठिनाइयों को समझना सामाजिक और नैतिक मूल्यों की शिक्षा में सहायक होता है। साथ ही, खेल और समूह गतिविधियों के माध्यम से सहयोग, संतुलन और टीम भावना का विकास होता है।

अभिभावकों की भूमिका

बालक के विकास में अभिभावकों की भूमिका भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से अल्पवयस्क बच्चों के लिए अग्र-सक्रिय अभिभावक उनके सीखने की प्रक्रिया को सही दिशा में मार्गदर्शित कर सकते हैं। घर का वातावरण, अभिभावकों की चित्तवृत्ति और बच्चों के प्रति उनका दृष्टिकोण सीधे उनके संज्ञानात्मक और सामाजिक विकास को प्रभावित करता है।

UPTET क्विज प्रश्नों की तैयारी

UPTET परीक्षा में बाल विकास एवं शिक्षण विधि के प्रश्न छात्रों की मानसिक और शैक्षिक समझ को परखने के लिए बनाए जाते हैं। इन प्रश्नों में अक्सर वास्तविक जीवन स्थितियों, बच्चों की अलग-अलग क्षमताओं और शिक्षण तकनीकों पर आधारित परिदृश्य शामिल होते हैं। प्रश्नों को हल करने के लिए आवश्यक है कि शिक्षक केवल तथ्यों पर निर्भर न रहें, बल्कि बच्चों के व्यवहार और कक्षा में लागू होने योग्य तकनीकों को समझें।

कक्षा में विद्यार्थियों की रुचि बनाए रखने के लिए शिक्षक को हमेशा सक्रिय रहना चाहिए। प्रश्न पूछने, चर्चा कराने और कहानी सुनाने जैसी गतिविधियाँ बच्चों के सीखने की क्षमता को बढ़ाती हैं। इसी प्रकार, खेल आधारित अधिगम, सहयोगात्मक गतिविधियाँ और सामाजिक मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करना प्रभावी शिक्षण की कुंजी है।

निष्कर्ष

बाल विकास और शिक्षण विधियों की समझ शिक्षक को न केवल परीक्षा में सफलता दिलाती है, बल्कि कक्षा में बच्चों की समग्र विकास प्रक्रिया को भी बेहतर बनाती है। UPTET 13 Nov, 2011 के प्रश्न बैंक का अध्ययन करने से शिक्षक विभिन्न परिदृश्यों और बाल विकास के सिद्धांतों को आसानी से समझ सकते हैं और अपनी शिक्षण रणनीति को प्रभावी बना सकते हैं।

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